शादी में उम्र का अंतर होने के बाद भी सफल शादियां, स्टडी में हुआ खुलासा

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 16, 2020
Share now

क्या आपको पता है कि आपके घर में शादी के लिए शादी में उम्र का अंतर कितना होना चाहिए? अक्सर घरों में शादी के लिए लड़के और लड़की की उम्र पर काफी विचार किया जाता है। लेकिन, इसके पीछे का कारण क्या है? शादी में उम्र का अंतर कितना होना चाहिए इस बारे में हर तरफ चर्चाएं होती रहती हैं। शादी में उम्र का अंतर को लेकर बहुत से बातें प्रचलित हैं जैसे लड़की हमेशा लड़के से छोटी होनी चाहिए या लड़के लड़कियों से उम्र में बड़े होने चाहिए। वहीं, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, कई कपल्स की शादी के बीच एक लंबा एज गैप देखा गया है। तो वहीं, कुछ सेम एज के भी हैं। लेकिन, शादी में उम्र का अंतर कितना होना चाहिए, इस पर आपका क्या विचार है और क्यों? इन बातों के पीछे अलग-अलग लॉजिक हैं।

यह भी पढ़ेंः Taimur Ali Khan Birthday: तैमूर हो या कोई और, क्या सेलिब्रिटी किड्स के ऊपर रहता है लाइमलाइट का मेंटल प्रेशर?

शादी में उम्र का अंतर कितना होना चाहिए

जॉर्जिया के एटलांटा के एमोरी यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों की एक टीम ने इस पर स्टडी की। इसमें उन्होंने एक साल से एज गैप से लेकर 20 साल तक के एज गैप पर रिसर्च की। इसमें उन्होंने पाया कि शादी के लिए एक से दो साल तक की शादी में उम्र का अंतर हो सकता है। शादी की उम्र का अंतर बहुत बार लोगों के लिए पॉजिटिव होता है तो किसी के लिए यह निगेटिव होता है।

जिनकी शादी में पांच साल तक का फर्क था, उनके बीच तलाक होने की संभावना 18 फीसदी अधिक थी। वहीं, एक से दो साल वालों के बीच इसकी संभावना सिर्फ तीन फीसदी ही देखी गई। इसके अलावा, जिन कपल्स की शादी में सात से 10 साल का एज गैप था, उनमें तलाक की संभावना 39 फीसदी तक बढ़ सकती है। इस रिसर्च में 20 तक के एज गैप वाले कपल्स को भी शामिल किया था, जिनके आंकड़े बताते हैं कि इस तरह के कपल सबसे ज्यादा तलाक लेते हैं। शादी में उम्र का अंतर बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। बहुत अधिक गैप होने पर दोनों लाइफ पार्टनर के बीच मनमुटाव अधिक होने की आशंका होती है जो आगे चलकर तलाक का कारण बनता है। शादी में उम्र का अंतर होना किसी किसी के लिए वरदान भी साबित होता है। बॉलीवुड को ही देख लिजिए यहां पर हर तरह के उदाहरण देखने को मिलते हैं। शादी में उम्र का अंतर होना कोई बड़ी बात नहीं है और इसके बारे में बॉलीवुड भी कहता है।

यह भी पढ़ें :  9 प्री-वेडिंग ब्राइडल मेकअप टिप्स, जो हर दुल्हन को फॉलो करने चाहिए

शादी में उम्र का अंतर के बारे में हैलो स्वास्थ्य ने जाना लोगों की राय

लुधियाना की जस्सी अपने पति से चार साल छोटी हैं। उनका कहना है ”शादी के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती है। अगर दोनों के बीच आपसी समझ नहीं बन पाती, तो उनके तलाक की संभावना बढ़ सकती है। फिर भले ही दोनों के बीच एज गैप कितना भी कम क्यों न हो। लेकिन, अगर दोनों के बीच आपसी समझ है, तो 20 साल का फासला भी उनके रिश्ते को कामयाब बना सकता है।”

इसी तरह, नोएडा के रुपेश का कहना है “मेरे परिवार में आमतौर लड़की की उम्र लड़के से दो से पांच साल छोटी होनी चाहिए।” हालांकि, ऐसा क्यों है उन्हें अभी तक समझ नहीं आया है। रूपेश का कहना है कि शादी के लिए वो अपने साथी की मैच्योरिटी पर ध्यान देंगे, न कि उसकी उम्र पर।

बता दें कि, बॉलीवुड में ऐसी हस्तियां है जिनके बीच उम्र का एक बड़ा आंकड़ा है। इनमें से कुछ नई जोड़ियां है तो कुछ पुरानी जोड़ियां भी है।

यह भी पढ़ें : यह 7 तरीके करेंगे असफल रिश्ते को मजबूत

शादी में उम्र का अंतर को कैसे बस एक नबंर बनाए, सीखें बॉलवुड से

दिलीप कुमार और सायरा बानो

बॉलीवुड के एक्टर दिलीप कुमार ने एक्ट्रेस सायरा बानो से निकाह किया है। दोनों के बीच 22 साल का फासला है। लेकिन, आज भी दोनों की कामयाब शादी के किस्से सबसे ज्यादा सुने जाते हैं।

कबीर बेदी और परवीन

कबीर बेदी ने अभी तक चार शादियां की हैं। हैरानी वाली बात तो ये है कि इनकी सभी बीवियां इनसे उम्र में बहुत छोटी थीं। वहीं, कबीर अपनी चौथी पत्नी परवीन से भी 29 साल बड़े हैं। कबीर की पिछली शादियां टूटने के पीछे कारण भी रहें है, जिनके बारे में उन्होंने कभी खुलकर बात नहीं की है।

शाहिद कपूर और मीरा राजपूत

शाहिद कपूर ने दिल्ली की रहने वालीं मीरा राजपूत से शादी की है। उनके अब दो बच्चे भी हैं। मीरा और शाहिद में भी 12 साल का अंतर है।

यह भी पढ़ेंः जनवरी में जन्मे लोग होते हैं सबसे हटके, जानें इनसे जुड़े रोचक तथ्य

संजय दत्त और मान्यता दत्त

संजय दत्त अपनी पत्नी मान्यता से 19 साल बड़े हैं। मान्यता न सिर्फ इस समय हर कदम पर संजय दत्त का साथ देती हैं, बल्कि उनके सबसे मुश्किल घड़ी में भी उनका हाथ थामे हुई थीं।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के किस्से सबको पता होंगे। धर्मेंद ने हेमा से शादी करने के लिए न सिर्फ अपना धर्म बदला, बल्कि प्यार का एक किस्सा भी रचा। धर्मेंद हेमा से 19 साल बड़े हैं। हिंदू धर्म में पहली पत्नी के होते हुए दो शादियां जुर्म मानी जाती हैं। वो अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दे सकते थे और हेमा से दूर भी नहीं रह सकते थे, इसलिए, उन्होंने इस्लाम धर्म अपना कर हेमा से दूसरी शादी कर ली, जो अब तक सबसे सफल शादियों में से एक मानी जाती है।

मिलिंद सोमेन और अंकिता कुंवर

जाने माने मॉडल और फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमेन अपनी नई-नवेली पत्नी अंकिता कुंवर से 26 साल बड़े हैं। एक लंबे समय तक डेट करने के बाद 2018 में दोनों ने शादी की है। दोनों ही अपनी इस शादी से खुश हैं।

सैफ अली खान और करीना कपूर

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान ने एक्ट्रेस करीना कपूर से दूसरी बार निकाह किया है। उम्र में सैफ करीना से 10 साल बड़े हैं। इससे पहले सैफ ने अपने से बड़ी उम्र की एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी की थी, जिससे उन्हें दो बच्चे भी हैं।

अगर लोगों की निजी राय पर विचार करें और तमाम शादियों का आंकड़ा देखें, तो शादी के लिए “एज इज जस्ट ए नंबर” ही माना जा सकता है। शादी सक्सेसफुल होगी या नहीं, इसे उम्र के फासले से नहीं तय किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 

तलाक नई जिंदगी की शुरुआत है, इस तरह संभालें खुद को

दीपिका से लेकर बिपाशा तक, जानिए बॉलीवुड सेलेब्स के फिटनेस टिप्स

किसी ने 30 किलो, किसी ने 27 किलो, जानिए बॉलीवुड सेलेब्स की वेट लॉस जर्नी

पारंपरिक सरोगेसी और जेस्टेशनल सरोगेसी क्या है?

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    बोल्ड अंदाज में हों पार्टनर के सामने न्यूड, तो सेक्स लाइफ में आएगा रोमांच

    पार्टनर के सामने न्यूड कैसे हों? इस बात कर डर लगभग हर महिला को सताता है। खासकर तब जब वो पहली बार पार्टनर के सामने न्यूड होने का विचार बनाती हैं। इसके लिए आप यहां पर बताए गई कु बातों का ध्यान रख सकती हैं। Getting Naked In Front Of Your Lover For The First Time? How To Prepare To Be Naked In Front Of Your Partner?

    Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
    Written by Hema Dhoulakhandi

    इन राशियों के बीच होती है गजब की कपल केमिस्ट्री

    कपल केमेस्ट्री कैसे बनाएं, प्यार का राशिफल, कपल केमेस्ट्री इन हिंदी, राशि अनुसार कपल केमिस्ट्री, Zodiac sign Couple chemistry in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    सेक्स और जेंडर में अंतर क्या है जानते हैं आप?

    सेक्स और जेंडर में अंतर क्या है, सेक्स और जेंडर में अंतर in Hindi, सेक्स क्या है, जेंडर क्या है, Difference in sex and gender.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha

    क्या कोरोना वायरस और सेक्स लाइफ के बीच कनेक्शन है? अगर जानते हैं इस बारे में तो खेलें क्विज

    कोरोना संक्रमण के दौरान सेक्स करना क्या आपको किसी दुविधा में डाल सकता है, इस बारे में एक्सपर्ट की राय जानना बहुत जरूरी है।

    Written by Bhawana Awasthi