‘नो शेव नवंबरनो शेव नवंबर’ के दौरान इस तरह रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 20, 2020 . 3 मिनट में पढ़ें
Share now

आप में से जो लोग नो शेव नवंबर (No Shave November) के बारे में नहीं जानते, तो जान लिजिए कि यह मर्दों के बीच एक ट्रेडिशन है। नवंबर के पूरे महीने ये शेविंग और ग्रूमिंग नहीं करते। ऐसा ये लोग कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए करते हैं। इसके लिए एक सिपंल रूल है कि एक पूरे महीने शेविंग और ग्रूमिंग न करने से बचने वाले पैसों को यह लोग कैंसर से जूझ रहे लोगों के इलाज के लिए डोनेट कर देते हैं। हालांकि, इस ट्रेडिशन की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया स्थित एक एनजीओ ने की थी लेकिन अब लगभग सारी दुनिया में मर्द इसे फॉलो कर रहे हैं। इसके अलावा अगर आप दाढ़ी रखना पसंद करते हैं और आज हम दाढ़ी रखते हुए भी हाइजीन का ख्याल रखने के कुछ टिप्स बताने वाले हैं।

दाढ़ी रखते हुए ऐसे बनाएं रखें हाइजीन

 दाढ़ी को बढ़ने दें!

अगर आप केव मैन लुक (Cave man look) के लिए संघर्ष कर रहे हैं? इसे कुछ टाइम दें। सभी पुरुषों में बालों के लिए जिम्मेदार जीन्स का पर्याप्त होना जरूरी नहीं है। इसके लिए कम से कम आठ हफ्तों का समय दें।

दाढ़ी को साफ रखें!

दाढ़ी के नीचे की स्किन को ऑयल फ्री और साफ रखने के लिए जेंटल फेस वॉश का इस्तेमाल करें। हालांकि, यह सुनने में आसान लगता है। लेकिन, इसे ठीक ढ़ंग से फॉलो करना एक लंबी प्रक्रिया है। एक ऐसा फेस वॉश चुनना आसान नहीं होता, जो बालों के साथ-साथ स्किन पर भी सौम्य हो और आपकी स्किन टाइप को भी सूट करे। मुमकिन है कि आपको बाजार में मौजूद कई प्रोडक्ट्स ट्राय करने पड़े। ऐसे में अच्छा है कि आप पहले इनके छोटे पैक ही खरीदें।

यह भी पढ़ें: हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

दाढ़ी को समय-समय पर मॉइस्चराइज करें

यदि आपको लगता है कि चेहरे के बालों के कारण आपको खुजली हो रही है, तो आप गलत हैं। इसके लिए दाढ़ी के नीचे की त्वचा होती है, जो सूख जाती है। नारियल तेल इसके लिए एक प्रभावी विकल्प है, जिसका इस्तेमाल आप रात में करें और सुबह चेहरे को धो लें। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे में अच्छा होगा कि आप ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर का ही प्रयोग करें।

बढ़ती दाढ़ी को खुद से सेट न करें

नो शेव नवंबर के दौरान खुद से दाढ़ी सेट करने की कोशिश न करें। ऐसा जरूरी नहीं कि जब दाढ़ी बढ़ रही हो, तो वह एक स्ट्रेट लाइन में ही बढ़े। ऐसे में आप एक बार नाई की मदद लें। इसके बाद जब वह एक बार ट्रिमिंग करके स्ट्रेट लाइन में दाढ़ी को सेट कर दें, तब आप खुद भी सेट कर सकते हैं।

दाढ़ी की लाइनों को बनाए रखें

हर दो से चार दिनों में दाढ़ी को अपने गाल और गर्दन पर अपने नाई द्वारा सेट लाइन्स पर ट्रिम करें। गालों पर अतिरिक्त बालों को अनदेखा न करें और अपने नाई से पूछें कि इन जगहों पर बालों को कैसे साफ किया जा सकता है। गर्दन के बालों से भी छुटकारा पाना सुनिश्चित करें।

जल्दी में न रहें!

सुबह अलार्म बजने पर हम सब जल्दी में होते हैं, लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए कुछ अतिरिक्त मिनट लगा लें। शेविंग से पहले, छिद्रों को खोलने के लिए एक गर्म तौलिये का उपयोग करें। इसके बाद शेविंग क्रीम का उपयोग करें। अब लाइन से बाहर बालों को साफ करें और आफ्टर शेव लोशन का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें: जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

सिर के बालों की ही तरह दाढ़ी की केयर करें!

अपने सिर के बालों की ही तरह दाढ़ी का भी ख्याल रखें। अपने चेहरे पर चिड़िया के घोंसला बनने से बचने के लिए नियमित शैम्पू और कंघी करें। इससे बढ़ी हुई दाढी में भी आप एक पेशेवर दिखेंगे।

ये देश हैं नो शेव नवंबर का हिस्सा

नो शेव नवंबर अभियान पूरी तरह से सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में 2003 में स्थापित हुआ। 2004 में नो शेव नवंबर आधिकारिक रूप से चैरिटी अभियान बन गया। 2007 तक ये चैरिटी न्यूजीलैंड, कनाडा, स्पेन, यूएस और यूके में पहुंच गई जहां सभी कैंसर संस्थान इससे जुड़ गए।

इस बार नो शेव नवंबर से जुड़ने वाले देश हैं – ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, हांगकांग, जर्मनी, आयरलैंड, नीजरलैंड, नॉर्वे, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, स्वीडन और स्विजरलैंड। भारत अभी अधिकारिक रूप से नो शेव नवंबर का हिस्सा नहीं बना है।

इस तरह दुनियाभर में चलाया जाता है नो शेव नवंबर अभियान

  • नो शेव नवंबर पुरुषों में होने वाले कैंसर के प्रति जागरुकता को प्रोत्साहन देने का एक सामान्य तरीका है।
  • इस अभियान को चलाने वाली संस्थान Movember Foundation दुनियाभर में फंड इकट्ठा करने के लिए कई तरह के इवेंट का आयोजन करती है।
  • कोई भी इस अभियान का हिस्सा बन सकता है, बशर्ते वह क्लीन शेव होकर नवंबर महीने में 30 दिनों तक अपनी मूछें न काटे।
  • हालांकि बहुत लोगों को लगता है कि दाढी़ बढ़ाना भी इसका हिस्सा है, लेकिन ऐसा नहीं है।
  • मूछें न बढ़ाने वाले पुरुष या फिर महिलाएं भी अलग-अलग सोशल इवेंट का आयोजन करके इस अभियान का हिस्सा बन सकते हैं और फंड जोड़ सकते हैं।

और पढ़े:How to Grow a Beard Faster

जानें शरीर में बनने वाले महत्वपूर्ण हाॅर्मोन और उनकी भूमिका

क्या आपको भी दाढ़ी बढ़ाने से लगता है डर? जानें क्यों होता है ऐसा

दाढ़ी उगाने का तेल कैसे बनाता है आपकी बियर्ड को हेल्दी?

दाढ़ी आने की सही उम्र क्या है? जानिए किसी उम्र में आनी चाहिए बियर्ड

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    दाढ़ी उगाने का तेल कैसे बनाता है आपकी बियर्ड को हेल्दी?

    दाढ़ी उगाने का तेल क्या है? जानिए इसके प्रकार और फायदे in hindi. पुरुषों के लिए beard oil के फायदे। पुरुषों के लिए दाढ़ी उगाने का तेल।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Sunil Kumar
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जनवरी 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

    पुरुषों के लिए ट्रेंडिग बीयर्ड स्टाइल की जानकारी in Hindi, बीयर्ड स्टाइल के प्रकार, दाढ़ी बढ़ाने के लिए क्या करें, दाढ़ी के लिए शैंपू, दाढ़ी के लिए कंडीशनर, Beard Style for Men.

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Ankita Mishra
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन सितम्बर 25, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    क्या बीयर्ड ऑयल सच में फायदेमंद है?

    जानिए पुरुषों के लिए बीयर्ड ऑयल in Hindi, बीयर्ड ऑयल के फायदे, दाढ़ी के लिए कैसे इस्तेमाल करें, Beard Oil uses, दाढ़ी के बाल कैसे बढ़ाएं।

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Ankita Mishra
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अगस्त 16, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    छोटे बालों के लिए बियर्ड स्टाइल जो आपको देंगे कूल लुक

    जानिए छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल in Hindi, छोटे बालों के बियर्ड स्टाइल क्या है, Chote Balo Ke Beard Style, पुरुषों के लिए बेस्ट बीयर्ड स्टाइल, बीयर्ड ऑयल।

    Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj
    Written by Ankita Mishra
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अगस्त 16, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें