home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन लेना सही है क्या? इसके बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है....

प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन लेना सही है क्या? इसके बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है....

क्या आपको प्रिजर्वेटिव-फ्री फ्लू वैक्सीन के बारे में पता है? अधिकतर लोगों को फ्लू वैक्सीन के बारे में पता होता है, लेकिन प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन के बारे में शायद ही पता होता है। यह वैक्सीन साधारण फ्लू वैक्सीन के तुलना में थोड़ी अलग होती है। प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन (Preservative-Free Flu Vaccine)कब और किन्हें लेनी चाहिए, साथ में इसकी जानकारी भी आपको होना चाहिए। आइए पहले यह जानते हैं कि प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन (Preservative-Free Flu Vaccine) है क्या? , साथ ही इसे लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें: रिसर्च के अनुसार ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं भी ले सकती हैं कोविड 19 वैक्सीन, लेकिन पहले डॉक्टर से जरूर करें कंसल्ट

प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन (Preservative-Free Flu Vaccine)क्या है?

प्रिजर्वेटिव-फ्री फ्लू वैक्सीन एक प्रकार की फ्लू वैक्सीन है, जिसमें थिमेरोसल नामक एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल एजेंट नहीं होता है। इसमें मौजूद मरकरी बेस्ड यौगिक बैक्टीरिया, कवक, या अन्य सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने के लिए, इसे टीके के रूप में शामिल किया गया है। कुछ लोग प्रिजर्वेटिव-फ्री टीकों के डरते हैं, क्योंकि सुनने में आ चुका है कि वैक्सीन में मौजूद प्रिजर्वेटिव ऑटिज्म का कारण बन सकती है। लेकिन कई अध्ययनों में पाया गया है कि वैक्सीन और इसका कोई संबंध नहीं है। आइए जानते हैं इसमें मौजूद थिमेरोसल के बारे में।

और पढ़ें: बच्चों को फ्लू से बचाने में मदद करती है वैक्सीग्रिप वैक्सीन, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लें

थिमेरोसल क्या है?

थिमेरोसल एक प्रकार के यौगिक का नाम है, जो लगभग 50 प्रतिशत मरकरी से बनी हुई है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटिफंगल गुण हैं, और टीकों में एक प्रभावी संरक्षक के रूप में माने जाते हैं। टीके के अलावा यह इम्युनोग्लोबुलिन की तैयारी, एंटीवेनम और टैटो इंक आदि में शामिल किया जाता है। थिमेरोसल, ट्रेड नाम के मेरथिओलेट में स्किन केयर के रूप में मलहम से अधिक उपयोग किया गया था। यह कई नोज स्प्रे और आई ड्रॉप में भी उपयोग किया जाता था। थिमेरोसल एक परिरक्षक है, जिसका उपयोग टीकों में किया जाता है। लेकिन, कई दिनों तक कई इंजेक्शन के लिए एक ही बोतल का उपयोग करने से संदूषण की संभावना बढ़ जाती है। जिस कारण वैक्सीन में बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, और जब वैक्सीन इंजेक्ट की जाती है, तो व्यक्ति की 24 घंटे के भीतर मौत हो सकती है।

और पढ़ें: स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए ये वैक्सीन हैं जरूरी, बचा सकती हैं जानलेवा बीमारियों से

थिमेरोसल का उपयोग

थिमेरोसल का उपयोग कई लोगों में फ्लू के टीके की बहु-खुराक शीशियों में प्रसव के लिए किया जाता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक टीके की शुद्धता सुनिश्चित करने में मदद करता है। थिमेरोसल की शुरूआत के समय, ऐसे मामले देखे गए थें, जहां एक बहु-खुराक शीशी उपयोग के बीच बैक्टीरिया से दूषित हो गई थी, जिसके कारण बीमारी और यहां तक ​​​​कि कुछ लोगों की मृत्यु भी हो गई थी। सऩ् 1998 में, टीकों की सुरक्षा को और संदेह में डाल दिया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वर्णित थिमेरोसल की “जनता की जोखिम की धारणा” के परिणामस्वरूप, थिमेरोसल को 2001 में अधिकांश बहु-खुराक टीकों में उपयोग के लिए बंद कर दिया गया था संयुक्त राज्य अमेरिका में अन्य सभी एकल-खुराक शीशियां हैं परिरक्षक मुक्त।

और पढ़ें:क्या बच्चों के लिए फ्लू और कोविड वैक्सीन एक ही है : जानें इस पर एक्सपर्ट की राय

सुरक्षा और संभावित दुष्प्रभाव

सीडीसी, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच), अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी), एडवायजरी कमेटी ऑन इम्युनाइजेशन प्रैक्टिसेज (एसीआईपी) और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (आईओएम) के पास है। सभी ने घोषणा की कि टीकों में थिमेरोसल का उपयोग सुरक्षित और प्रभावी है। पारंपरिक और परिरक्षक मुक्त फ्लू के टीकों की सुरक्षा प्रोफ़ाइल को समान माना जाता है। थिमेरोसल युक्त टीकों और परिरक्षक-मुक्त टीकों दोनों के संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

हालांकि, अगर आपको घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी, तेज़ दिल की धड़कन, चेतना की हानि, या सूजे हुए होंठ, जीभ या गले का विकास होता है, तो 911 पर कॉल करें या अपने नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाएँ। ये एनाफिलेक्सिस के नाम से जानी जाने वाली एक दुर्लभ और संभावित जीवन-धमकाने वाली एलर्जी प्रतिक्रिया के संकेत हो सकते हैं।

और पढ़ें:हार्ट के मरीजों में फ्लू वैक्सीन, दिल के दौरे के खतरे को कम करती है: एक्सपर्ट राय

ध्यान रखें इन बातों का

सीडीसी के अनुसार, आपको अक्टूबर के अंत से पहले अपना फ्लू शॉट (चाहे पारंपरिक या परिरक्षक मुक्त) प्राप्त करना चाहिए। पहली बार टीका प्राप्त करने वाले 9 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पहले के चार सप्ताह बाद दूसरे शॉट की आवश्यकता होगी। 2019 से 2020 में सीजनल फ्लू के लिए उत्पादित टीके की आपूर्ति का लगभग 85% थिमेरोसल-फ्री था। परिरक्षक मुक्त फॉर्मूलेशन में अन्य इंजेक्शन योग्य चतुर्भुज फ्लू टीकों के रूप में मारे गए इन्फ्लूएंजा वायरस के समान चार उपभेद होते हैं। प्रिजर्वेटिव-मुक्त फ्लू के टीके भी उसी समय और उसी खुराक में वितरित किए जाते हैं जैसे पारंपरिक फ्लू के टीके। फ्लू शॉट्स, चाहे पारंपरिक हों या प्रीजर्वेटिव फ्री, निम्न में उपयोग इन लोगों के लिए गंभीर हो सकता है:

  • 6 महीने से छोटे बच्चे
  • फ्लू के टीके या टीके के किसी भी घटक से गंभीर, जानलेवा एलर्जी वाले लोग

और पढ़ें:बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन : इस्तेमाल करने से पहले जान लें इससे जुड़ी जानकारी

इसके साथ ही, यदि आप थिमेरोसल से बचना पसंद करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पूछें कि क्या उनके पास कोई प्रिजर्वेटिव फ्री फ्लू वैक्सीन उपलब्ध है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि क्या फ्लूमिस्ट नेजल स्प्रे वैक्सीन आपके लिए एक विकल्प है।जबकि फ्लूमिस्ट वैक्सीन परिरक्षक मुक्त है, इसमें एक जीवित कमजोर वायरस होता है और इसका उपयोग एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर, जीवन-धमकी प्रतिक्रिया वाले लोगों में नहीं किया जाना चाहिए। फ्लू के टीके या उनके किसी भी घटक के लिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x