home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इंफ्लूवैक वैक्सीन: बच्चों को इंफ्लुएंजा से बचाने में करती है मदद, इस उम्र में दी जाती है पहली डोज

इंफ्लूवैक वैक्सीन: बच्चों को इंफ्लुएंजा से बचाने में करती है मदद, इस उम्र में दी जाती है पहली डोज

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) इंफ्लुएंजा (Influenza) से प्रोटेक्ट करने में मदद करती है। इस वैक्सीन के जरिए फ्लू के डेड वायरस का छोटा डोज दिया जाता है। जो बॉडी में बीमारियों के प्रति इम्यूनिटी डेवलप करता है। इस बात का ध्यान रखें कि वैक्सीन उसी समय रहने वाले वायरस इंफेक्शन का इलाज नहीं करती है। इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) डॉक्टर या नर्स के द्वारा मसल्स में दी जाती है। बच्चों को यह वैक्सीन इंफ्लूवैक जूनियर (Influvac Junior) के नाम से दी जाती है। यह 6-35 महीने के बच्चे को इंफ्लुएंजा (Influenza) से बचाने में मदद करती है। इस वैक्सीन का उपयोग डॉक्टर के रिकमंडेशन पर ही किया जाता है।

वैक्सीन फ्लू (Flu) से तुरंत प्रोटेक्शन प्रदान नहीं करती। बच्चे को वैक्सिनेशन के तुरंत बाद फ्लू हो सकता है। साथ ही यह बच्चे को कॉमन कोल्ड (Common cold) से प्रोटेक्शन प्रदान नहीं करती। फ्लू एक प्रकार की बीमारी है जो तेजी से फैलती है और इसके स्ट्रेन्स हर साल बदल जाते हैं। इसलिए बच्चों को हर साल वैक्सीन दी जानी चाहिए। फ्लू का रिस्क अक्टूबर से मार्च में सबसे ज्यादा बढ़ जाता है।

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine benefits) क्या है?

इंफ्लुएंजा (Influenza) एक वायरल इंफेक्शन (Viral infection) है जो कि रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory system) जैसे कि नाक, गले और फेफड़ों पर अटैक करता है। ज्यादातर लोगों में यह अपने आप ठीक हो जाता है। हालांकि, कुछ लोगों में इस बीमारी का रिस्क ज्यादा होता है जिनमें बुजुर्ग, बच्चे , प्रेग्नेंट महिलाएं, ऐसे लोग जो क्रोनिक लॉन्ग टर्म कंडिशन्स जैसे कि अस्थमा (Asthma), हार्ट डिजीज (Heart disease) के मरीज और डायबिटिक (Diabetic) पेशेंट शामिल हैं। इसके साथ ही जिन लोगों का इम्यून सिस्टम वीक होता है। इनको इंफ्लूएंजा वैक्सीन प्रोटेक्शन प्रदान कर सकती है।

चूंकि, फ्लू वायरस हर साल बदलता है इसलिए हर साल नए वैक्सिनेशन की जरूरत होती है। पहले ही आपके शरीर में पहले ली गई वैक्सीन की वजह से एंटीबॉडीज हों। यह 100 प्रतिशत इफेक्टिव नहीं है, लेकिन फिर भी यह इंफ्लुएंजा (Influenza) के प्रति बेस्ट प्रोटेक्शन प्रदान करती है और इससे बीमारी की गंभीरता कम हो जाती है। इंफ्लुएंजा (Influenza) से हर साल बड़ी संख्या में मौत होती हैं। इसलिए अगर आपको लगता कि आपको इस बीमारी का रिस्क हो सकता है तो वैक्सीन लेना सही विकल्प है। जानिए इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) कब दी जानी चाहिए।

और पढ़ें : कौन सी हैं बच्चों के लिए जरूरी वैक्सीन?

ऐसे में बच्चों को नहीं दी जानी चाहिए इंफ्लूवैक जूनियर (Influvac Junior) वैक्सीन

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine)

निम्न स्थितियों में बच्चों को इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) नहीं दी जानी चाहिए।

बच्चों को इंफ्लूवैक जूनियर इंजेक्शन (Influvac Junior Vaccine) देने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • अपने बच्चों को वैक्सिनेशन पर ले जाने से पहले डॉक्टर बताना चाहिए अगर उनका इम्यून सिस्टम कमजोर है। जैसे कि इम्यूनोडेफिसिएंशी होना या दवा लेने से इम्यून सिस्टम पर प्रभाव होना।
  • अगर बच्चे को इंजेक्शन लगाने से पहले या बाद में बेहोश होना, चक्कर आना या किसी प्रकार का तनाव होता है, तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • यदि किसी भी कारण से वैक्सिनेशन के बाद बच्चे का ब्लड टेस्ट होता है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।
  • अगर आपके बच्चे ने हाल ही में कोई वैक्सीन ली है, या कोई दवा ले रही है, तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। इम्यूनोलॉजिकल रिस्पॉन्स कम हो सकता है जब व्यक्ति इम्यूनोसप्रेसेंट ट्रीटमेंट जैसे कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स या साइटोटॉक्सिक ड्रग्स लेता है।
  • दूसरी वैक्सीन की तरह ही इंफ्लूवैक जूनियर सभी को प्रोटेक्ट नहीं करती।

और पढ़ें: बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन : इस्तेमाल करने से पहले जान लें इससे जुड़ी जानकारी

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) : इंफ्लूवैक जूनियर वैक्सीन का कितना डोज बच्चों को दिया जाता है? (Influvac Junior Vaccine dose)

6 महीने से 35 महीने के बच्चों को 0.25 mL का डोज दिया जाता है। 3 वर्ष से अधिक के बच्चे और वयस्कों में IM 0.5 mL डोज। इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लेना सही होगा।

इंफ्लूवैक वैक्सीन: इंफ्लूवैक जूनियर के साइड इफेक्ट्स (Influvac Junior Vaccine side effects)

दूसरी दवाओं की तरह ही इंफ्लूवैक जूनियर वैक्सीन के भी साइड्स इफेक्ट्स हैं। हालांकि सभी को हो ऐसा जरूरी नहीं है। इसके कुछ साइड इफेक्ट्स में निम्न शामिल हैं।

  • सिर में दर्द
  • पसीना आना
  • मसल्स पेन
  • जॉइंट पेन
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • थकान
  • इंजेक्शन वाली जगह पर रेडनेस, स्वेलिंग और पेन होना

ये रिएक्शन एक से दो दिन अपने आप चले जाते हैं। अगर साइड इफेक्ट्स कुछ समय बाद भी ठीक नहीं हो रहे हैं, तो इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करें।

बड़ों को इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) देते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बच्चों को इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) से संबंधित जानकारी के बाद जान लीजिए बड़ों को इस वैक्सीन को लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें: बच्चों के लिए फ्लू का टीका क्यों होता है जरूरी औ रखनी चाहिए कौन सी सावधानियां?

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) को लेकर पूछे जाने वाले सवाल

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine)

प्रश्न. मुझे इंफ्लुएंजा (Influenza) या फ्लू (Flu) का टीका कब लगवाना चाहिए?

ठंड के मौसम में आप किसी भी समय वैक्सीन ले सकते हैं। हालांकि, ठंड के मौसम की शुरुआत में टीका लगवाना बेहतर होता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक वर्ष तक सुरक्षा के लिए केवल एक इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।

Q. इंफ्लुएंजा (Influenza) का टीका किसे लगवाना चाहिए?

इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) की सिफारिश उन लोगों के लिए की जाती है जिन्हें इंफ्लुएंजा (फ्लू) होने का उच्च जोखिम है। यह मुख्य रूप से 6 महीने की उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 64 वर्ष की आयु तक के वयस्कों और पुरानी बीमारी के कारण कमजोर इम्यून सिस्टम वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।

Q. क्या इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) स्वाइन फ्लू (Swine flu) को रोकने में मददगार है?

हां, स्वाइन फ्लू के लक्षणों को रोकने के लिए इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) का उपयोग किया जाता है। इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) में फ्लू वायरस की बहुत कम मात्रा होती है जो हमारे शरीर में एंटीबॉडीज (केमिकल्स जो उस विशिष्ट वायरस पर हमला करते हैं) के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह भविष्य में वायरस के संक्रमण के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप करने में मदद करता है।

और पढ़ें : क्या बच्चों के लिए फ्लू और कोविड वैक्सीन एक ही है : जानें इस पर एक्सपर्ट की राय

उम्मीद करते हैं कि आपको इंफ्लूवैक वैक्सीन (Influvac Vaccine) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ घंटे पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x