लॉकडाउन का उठाएं फायदा, इस तरह से सेक्स लाइफ को बनाएं रोमांचक

Medically reviewed by | By

Update Date जून 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

कोरोना वायरस के कारण देशभर में 21 दिन के लिए लॉकडाउन के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। कोई दफ्तर का काम घर से कर रहा है तो कोई परिवार वालों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहा है। जो लोग पहले बिजी लाइफ के चलते अपने पार्टनर को अच्छे से समय नहीं दे पाते थे उनके लिए यह टाइम किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है। इस आर्टिकल में जानें लॉकडाउन में सेक्स लाइफ रोमांचक बनाने के टिप्स…

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ बनाएं रोमांचक

हमेशा एक तरह की सेक्स लाइफ रिलेशनशिप को बोरिंग बना सकती है। जिस तरह खाने में अलग अलग चीजें और मसाले जरूरी होते हैं बिल्कुल वैसे ही सेक्स लाइफ में भी हर दिन कुछ नया या अलग होना जरूरी है। लॉकडाउन के कारण मिले इस समय का आप भरपूर लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, लॉकडाउन में सेक्स लाइफ रोमांचक बनाने के टिप्स को फॉलो करने से पहले ये जरूर पक्का कर लें कि आपका पार्टनर पूरी तरह स्वस्थ्य है और उसे सर्दी-खांसी के कोई लक्षण तो नहीं। अगर ऐसा है, तो बेहतर होगा कि आप दोनों खुद को कुछ दिन कंट्रोल में ही रखें।

यह भी पढ़ें: Coronavirus Precautions: कोरोना से बचाव के बारे में A to Z हर जानकारी, अभी जानें

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: इस बार आप करें पहल

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ रोमांचक बनाने के लिए सबसे पहले रूटीन में बदलाव करें। हर बार आपका पार्टनर सेक्स की शुरुआत करता है तो क्यों न इस रूटीन में कुछ बदलाव किए जाए। यकीन मानिए आपका यह कदम आपके पार्टनर का दिल जीत लेगा। इस बार वाइफ लीड रोल प्ले करे और पार्टनर को सरप्राइज कर दें। इसके लिए आप चाहें तो अपने पार्टनर को थोड़ा पावर प्ले भी दिखा सकती हैं।

Man and Woman Lying on Bed · Free Stock Photo

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: अच्छा फोरप्ले है जरूरी

जिस तरह खाना खाने से पहले भूख बढ़ाने के लिए सूप या किसी चीज का सेवन किया जाता है वैसे ही सेक्स से पहले उत्तेजना को बढ़ाने के लिए फोरप्ले किया जाता है। फोरप्ले करते समय बहुत सारे कपल्स नीचे बताई गलतियां करते हैं

फोरप्ले की शुरुआत किस से होती है लेकिन कई बार लोग जोश में आकर तेजी से किस करने लगते हैं जिससे फोरप्ले का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। हमेशा किस की शुरुआत के साथ करें। इससे आपका पार्टनर प्यार और केयर महसूस कर पाएगा। साथ ही आप दोनों का रिश्ता मजबूत होगा।

लॉकडाउन में सेक्स

यह भी पढ़ें: हर देश में कोरोना के सिर्फ एक ही प्रकार से संक्रमित नहीं हो रहे लोग, रिसर्च में खुलासा

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: म्यूचुअल मास्टरबेशन

आज कल की जनरेशन में म्यूचुअल मास्टरबेशन सेक्सुअल ट्रेंड है। सेक्स थेरपिस्ट भी इस तरह की चीजों को करने की सलाह देते हैं। इससे पार्टनर्स को एक दूसरे के शरीर को समझने का मौका मिलता है। इसमें एक बोनस पोइंट यह भी है कि पार्टनर एक दूसरे को टीज (tease) कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे भी ट्राय कर सकते हैं।

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: जगह का बदलाव करें

शारीरिक संबंध बनाने के लिए रोज एक ही रूटीन फॉलो करने से बचें। आप घर में अलग अलग जगह पर सेशन ट्राय करें। प्यार और रोमांस को जवां रखने के लिए आप नई नई पोजीशन को भी ट्राय कर सकते हैं। आप मॉर्निंग सेक्स करके उन्हें चौंका भी सकते हैं। फिजिकल रिलेशन को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए आप निम्नलिखित सेक्स पोजिशन को करें ट्राय:

यह भी पढ़ें: आइसोलेशन के बिना एक कोरोना पेशेंट कितने लोगों को कर सकता है बीमार

वुमन ऑन टॉप सेक्स पोजीशन (Women on top sex position)

इस पोजीशन में मेल पार्टनर बेड पर होता है और महिला ऊपर। इस सेक्स पोजीशन में सारा कंट्रोल महिला साथी के पास होता है। यह सेक्स पोजीशन कपल्स में इमोशनली और फिजिकली इंटिमेसी (physically intimacy) को बढ़ाती है। आई कांटेक्ट, किसिंग, प्यार से स्पर्श करना इस सेक्स पोजीशन (sex position) को भावनात्मक रूप से कॉम्प्लीमेंट देते हैं।

स्पूनिंग सेक्स पोजीशन (Spooning sex position)

इस पोजीशन में आई कांटेक्ट नहीं होता है लेकिन यह सेक्स पोजीशन इमोशनल कनेक्शन के लिए अच्छी मानी जाती है। इस सेक्स पोजीशन को महिला के ऑर्गेज्म (orgasm) के लिए सबसे अच्छे सेक्स पोजीशन में से एक माना जाता है। इस तरह की सेक्स पोजीशन एनल (anal) सेक्स और स्लो/लो इंटेंसिटी सेक्स में सहायक होती है। गर्भावस्था के आखिरी ट्राईमेस्टर में भी इस सेक्स पोजीशन को ट्राय किया जा सकता है।

लोटस सेक्स पोजीशन (Lotus sex position)

यह सेक्स पोजीशन इमोशनल इंटिमेसी का एहसास दिलाती है। धीमी पड़ गई सेक्स लाइफ में रफ्तार लाने का काम करती है। इसमें मेल पार्टनर क्रॉस-लेग (cross leg) करके बैठता है। वहीं, महिला, पुरुष की गोद में उसे अपने पैरों और हाथ से फोल्ड कर बैठती है। इस पोजीशन में मूव्स थोड़े स्लो होते हैं। दोनो पार्टनर एक दूसरे को शरीर से रब कर रहे होते हैं। यह कपल्स के लिए रोमांटिक अहसास जैसा होगा।

हाईयर लव सेक्स पोजीशन (Higher love sex position)

जिन लोगों को वाइल्ड सेक्स पसंद है यह पोजीशन खास उनके लिए है। इसमें महिला बिस्तर पर पीठ के बल होती है और अपने पैरों को पार्टनर के कंधों पर रखती है। इस तरह की सेक्स पोजीशन में महिला और पुरुष दोनों ही कंट्रोल को शेयर करते हैं। पुरुष अपने ऊपरी हिस्से से तथा महिला अपने पैरों का इस्तेमाल करते हुए एक-दूसरे को सपोर्ट करते हुए यौन संबंधों को एन्जॉय करते हैं। सेक्स के लिए इस सेक्स पोजीशन से डीप पेनेट्रेशन होने के चांसेज रहते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए कहां से आए क्वारंटाइन, आइसोलेशन, सोशल डिस्टेंसिंग या लॉकडाउन जैसे शब्द?

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: सेक्स टॉय का इस्तेमाल कर सकती हैं

यदि आप अब तक चोरी छिपे सेक्स टॉय का इस्तेमाल कर रहीं थीं तो अब आप पार्टनर के सामने बोल्ड और एडवेंचरस बनकर इनका इस्तेमाल करें।

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: ये चीजें भी होंगी मददगार

आप दोनों के बीच बहुत प्यार है। लेकिन मन में किसी भी तरह की शर्म न रखें। एक दूसरी से बेझिझक डर्टी टॉक करें। जैसा हमेशा से करते आ रहे हैं उन्हें छोड़कर कुछ एक्सपेरिमेंट करने की कोशिश करें। कुछ अलग करने का इरादा है तो आप आइस क्यूब या कैंडल का औऱ मसाज ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पार्टनर के साथ सॉफ्ट और रफ सेंसेशन के साथ खेल सकते हैं। आईस क्यूब आपको आसानी से घर पर ही मिल जाएगी। अपने मुंह में आईस क्यूब लेकर उनकी पूरी बॉडी पर टच करें। आप पार्टनर को ब्लाइंड फोल्ड करके भी ऐसा कर सकते हैं। वहीं महिलाएं पार्टनर को सिड्यूस करने के लिए हॉट लॉन्जरी, स्केंटेड केंडल्स, सेन्सुअल म्यूजिक और हॉट डांस मूव्स का सहारा ले सकती हैं।

लॉकडाउन में सेक्स लाइफ: इन बातों का रखें ख्याल

यदि आपके पार्टनर को खांसी छीक जैसे लक्षण हैं तो ऐसे में आपको एक दूसरे से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। कोरोना वायरस ड्रॉप्लेट इंफेक्शन है। यह सेक्स से फैलता है या नहीं इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन यदि आप अपने पार्टनर के साथ इंटिमेट होंगे तो यह वायरस ट्रांसफर होने की संभावना अधिक है। इसलिए बेहतर होगा कि रिलेशन बनाने से परहेज करें।

और पढ़ें: 

क्या कोरोना वायरस के दौरान सेक्स जानलेवा हो सकता है?

चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

कोरोना वायरस से ब्लड ग्रुप का है कनेक्शन, रिसर्च में हुआ खुलासा

रिसर्च: कोरोना महामारी से जिन लोगों की हुई मृत्यु, जानिए आखिर क्या थे उनमें कॉमन फैक्टर

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

सबमिसिव सेक्स क्या है, बीडीएसएम सेक्स क्या है, बॉन्डेज सेक्स कैसे करें, सेक्स के दौरान कौन सी सावधानियां बरतें, BDSM Sex Submissive sex

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप जून 30, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

लेस्बियन सेक्स कैसे होता है? जानें शुरू से लेकर अंत तक

लेस्बियन सेक्स के बारे में हमारे बीच काफी अज्ञानता और भ्रम स्थापित है। लेस्बियन पार्टनर कैसे सेक्स करते हैं और क्या इसमें प्रेग्नेंट हो सकते हैं?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal

सेक्स के दौरान वीर्य स्खलन की मर्यादा (इजैक्युलेशन) को कैसे बढ़ाएं? 

सह सेक्स क्या है, वीर्य स्खलन की मर्यादा को कैसे बढ़ाएं, सीमन इजैकुलेशन कितनी बार होता है, सह सेक्स में सीमन कितने बार निकलता है, Cum Sex semen Ejaculation.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha

पार्टनर से सेक्स टॉक क्यों जरूरी है?

सेक्स के दौरान पार्टनर से बाद करने से कपल्स की अंडरस्टैंडिग और नजदीकियां बढ़ती हैं। पार्टनर से सेक्स टॉक में किन मुद्दों पर करें बात जानिए यहां।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Kanchan Singh

Recommended for you

सेक्स थेरिपी sex therapy

सेक्स थेरिपी सेशन पर जाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shikha Patel
Published on जुलाई 1, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Horny - हॉर्नी

हॉर्नी होना क्या है? क्या यह कोई समस्या है?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
Published on जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
तीव्र कामेच्छा

क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
What is Oral sex - ओरल सेक्स क्या है

ओरल सेक्स क्या है? युवाओं को क्यों है पसंद?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
Published on जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें