home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या कोरोना वायरस के दौरान सेक्स जानलेवा हो सकता है?

क्या कोरोना वायरस के दौरान सेक्स जानलेवा हो सकता है?

महामारी कोरोना वायरस के दौरान जहां एक-दूसरे से सामान्य संपर्क करना भी जोखिम भरा है, वहीं बात कोरोना वायरस के दौरान सेक्स के की जाए तो लोगों में इसका भय और भी बड़ जाता है। हालांकि, कोविड-19 कोरोना वायरस से स्वास्थ्य की देखभाल करने में वैश्विक स्तर पर तेजी देखी जा रही है। वैश्विक आंकड़ों की बात करें तो अभी तक देशभर में कोरोना वायरस के कई मरीजों का सफल उपचार किया जा चुका है। कोराना वायरस के दौरान सेक्स की कमी कहीं आपके साथी के साथ आपके निजी जीवन को न प्रभावित करें, इसके लिए आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि कोरोना वायरस के दौरान सेक्स का फैसला कितना उचित या जानलेवा हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस फेस मास्क से जुड़ी अफवाहों से बचें, जानें फेस मास्क की सही जानकारी

क्या कोविड-19 (कोरोना वायरस) यौन संचारित रोग बन सकता है?

कोरोना वायरस के दौरान सेक्स करने से क्या यौन संचारित रोग हो सकता है, इसके बारे में अलग-अलग एक्सपर्ट्स की राय जानना भी बेदह जरूरी हो सकता है।

सेक्स करने से कोरोना नहीं फैलताः एक्सपर्ट्स

डॉ. जेसिका जस्टमैन के मुताबिक, कोरोना वायरस पर किए गए अभी तक के टेस्ट और रिसर्च में ऐसे कोई लक्षण नहीं मिले हैं, जिसके कारण कोरोना वायरस को यौन संचारित रोगों की श्रेणी में रखा जा सके। डॉ. जेसिका जस्टमैन कोलंबिया विश्वविद्यालय इरविंग मेडिकल सेंटर में संक्रामक रोगों की एक्सपर्ट और प्रोफेसर भी हैं। द गार्डियन बेवसाइट को दिए गए उनके बयान के मुताबिक, उनका कहना है कि “कोरोना वायरस मुख्य रूप से सांस के माध्यम से शरीर के अंदर प्रवेश करता है। जिसके हिसाब से अगर कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के आस-पास रहा जाए या उसके साथ किसी भी तरह का शारीरिक संबंध बनाया जाए, तो कोरोना वायरस दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है।

वहीं, जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के मिलकेन इंस्टीट्यूट स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर डॉ. कार्लोस रॉड्रिग्ज-डिआज का कहना है कि “इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोविड-19 (कोरोना वायरस) योनि या गुदा संभोग के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति में फैल सकता है। हालांकि, किस करने के दौरान यह बहुत ही आसानी से सामने वाले व्यक्ति को बीमार कर सकता है। इसलिए, कोरोना वायरस किस करने से संचारित हो सकता है।” इनकी सलाह के मुताबिक, अगर आप और आपके साथी पूरी तरह से स्वस्थ्य भी हैं, तो कोरोना वायरस के दौरान सेक्स से परहेज कर सकते हैं। अगर कोरोना वायरस के दौरान सेक्स का फैसला करते भी हैं, तो साथी को किस करने या ओरल सेक्स करने से बचे। साथ ही, सुरक्षित और स्वच्छ तौर पर ही शारीरिक संबंध बनाएं।

इनके अलावा, डॉ. जूलिया मार्कस, जो हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में जनसंख्या चिकित्सा विभाग में एक संक्रामक रोग महामारी विशेषज्ञ और प्रोफेसर हैं, उनका कहना है कि “अगर आप घर से बाहर नहीं निकलते, पूरा दिन घर के अंदर साथी के साथ ही रहते हैं और आपको या आपके साथी को या परिवार में किसी अन्य सदस्य को कोरोना वायरस के लक्षण नहीं है, तो आप अपने साथी के साथ बिना किसी डर के कोरोना वायरस के दौरान सेक्स कर सकते हैं। इसके अलावा, साथी के साथ समय बिताने से कोरोना वायरस से जुड़े डर को आसानी से काबू किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ेंः गांजे से कोरोना वायरस: गांजा/बीड़ी/सिगरेट पीने वालों को कोरोना से ज्यादा खतरा

कोरोना वायरस के दौरान सेक्स लाइफ की केयर कैसे करें?

कोरोना वायरस में सेक्स करने का फैसला तभी लें, जब आप और आपके साथी पूरी तरह से सुनिश्चित हो कि उन्हें या आपको किसी भी तरह के कोरोन वायरस के लक्षण नहीं हैं। हालांकि, कोरोना के दौरान सेक्स लाइफ को बरकरार रखना भी जरूरी है, लेकिन साथ ही, स्वास्थ्य की सुरक्षा भी एक गंभीर मुद्दा है। ऐसे में आप निम्न तरीकों से साथी के साथ कोरोना वायरस के दौरान सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए रख सकते हैंः

साथी के साथ घर पर ही रहें

बहुत से ऑफिस में कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी जा चुकी है। ऐसे में यह आपके लिए एक गोल्डन टाइम भी बन सकता है। अक्सर काम के चलते साथी से दूर रहने के कारण नोंक-झोंक भी हो जाती है। ऐसे में आप घर पर ही रहकर ऑफिस का काम भी कर सकते हैं और साथी के साथ समय भी बिता सकते हैं।

कुकिंग करें

अब घर पर ही हैं, तो साथी का मूड बनाने के लिए आप उनकी पसंद के पकवान बना सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि नॉनवेज न ही बनाएं। साथ ही, सब्जियों और फलों को अच्छे से साफ पानी से धो कर ही इस्तेमाल करें।

कडलिंग भी जगाए प्यार

कोरोना वायरस के दौरान सेक्स करना पूरी तरह से सुरक्षित है अगर आप या आपके साथी में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं है तो, लेकिन अगर आप सुरक्षा के लिहाज से फिर भी कुछ और समय तक के लिए सेक्स से परहेज करना चाहते हैं, तो साथ के साथ इंटिमेट होने की बजाय कडलिंग का सहारा ले सकते हैं। कडलिंग से आप अपने साथी को एक अच्छा अनुभव दे सकते हैं और रिश्ते में रोमांस भी बनाएं रख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः कोरोना रोगियों में ब्लड क्लॉट्स की बात आई सामने, जानिए क्यों डॉक्टर्स के लिए ये है चुनौती

सेक्स टॉयज का भी ले सकते हैं सहारा

कोरोना वायरस के दौरान सेक्स से परहेज करने के फैसले के साथ ही, आपको साथी के साथ इंटिमेट भी होना है, तो सेक्स टॉयज इसमें आपकी काफी मदद कर सकते हैं। हालांकि, सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने से पहले साबुन और पानी से उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। साथ ही, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि सेक्स टॉयज लोगों को सेक्शुअल प्लेजर जैसा अनुभव करा सकता है।

सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करते समय सावधानी

सेक्स टॉयज चुनते समय सिलिकॉन, कड़े ग्लास, धातु या ABS प्लास्टिक से बने ‘त्वचा-सुरक्षित’ उत्पादों का ही चुनाव करना चाहिए। घटिया तत्वों से बनें सेक्स खिलौने खरीदने और इस्तेमाल करने से परहेज करें। साथ ही, अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है जो आपके सेक्सुअल हेल्थ को प्रभावित कर रही है, तो इसके लिए तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

क्या सेक्स टॉयज से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

कोरोना वायरस के दौरान सेक्स लाइफ को बरकार रखने के लिए सेक्स टॉयज एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प हो सकता है। अक्सर लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या सेक्स टॉयज किसी तरह से उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है या नहीं। इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करने के कई नुकसान हो सकते हैंः

  • सबसे पहले, सेक्स टॉयज का इस्तेमाल यौन संचारित रोगों का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए, हर बार इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे साबुन और पानी से अच्छे से साफ करें।
  • दूसरा, इन टॉयज के इस्तेमाल की लत बहुत जल्दी लग सकती है। खासकर महिलाओं को।
  • तीसरा, इन टॉयज का इस्तेमाल लोगों को अकेले रहने के लिए आदी बना सकता है। जिसके साथ, साथी के साथ रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः कोरोना की वजह से अपनों को छूने से डर रहे लोग, जानें स्किन को एक टच की कितनी है जरूरत

कोरोना वायरस और लॉन्ग डिस्टेंश रिलेशनशिप! नो टेंशन, इन तरीकों को आजमाएं

आमतौर पर लगभग सभी शहरों में आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही, सरकार की तरफ से लोगों को लंबे समय तक के लिए घर पर रहने की सलाह भी दी जा रही है। ऐसे में ऐसे कपल जो लॉन्ग डिस्टेंश रिलेशनशिप में हैं, इनके लिए यह समय थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। ऐसे में आप साथी के साथ अपने अच्छे पलों को बनाए रखने के लिए सेक्स टेक्सटिंग, वीडियो कॉलिंग और फोन कॉलिंग का सहारा ले सकते हैं।

डेटिंग ऐप्स के रिश्तों पर कोरोना वायरस क्या प्रभाव डाल सकता है?

अमूनन डेटिंग ऐप्स पर लोग एक-दूसरे की प्रोफाइल देखकर उनसे बात करते हैं और बहुत ही कम समय में उन्हें डेट करना भी शुरू कर देते हैं। ऐसे में अक्सर कई कपल्स अपने लिए एक गलत साथी का चुनाव भी करते हैं। जिसके कारण उनके रिश्ते कुछ ही महीनों में खत्म भी हो जाते हैं। जैसा कि, कोरोना वायरस के कारण लोगों को सार्वजनिक जगहों पर जानें, लोगों से मिलने-जुलने से परहेज करने की सलाह दी जा रही है। तो ऐसे में अगर आप किसी के साथ डेटिंग ऐप्स पर चैटिंग करते हैं, तो उसे समझने की कोशिश करें। हो सकता है कि आपका अगला फैसला आपके भविष्य के लिए एक उचित फैसला साबित हो।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ेंः-

चमगादड़ की सुपर इम्यूनिटीः शरीर में कोरोना वायरस रहने के बाद कैसे जिंदा रहता है चमगादड़?

कोविड-19 (कोरोना वायरस): जानें क्यों पुरुषों को महिलाओं की तुलना में है संक्रमण का अधिक खतरा!

क्या कोरोना वायरस के बाद दुनिया एक और नई घातक वायरल बीमारी से लड़ने वाली है?

दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव के लिए फार्मासिस्ट ने शेयर किए ये सुझाव

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sex in the time of coronavirus. https://www.bedsider.org/features/1442-sex-in-the-time-of-coronavirus. Accessed on 19 March, 2020.
Sex-Based Differences in Susceptibility to Severe Acute Respiratory Syndrome Coronavirus Infection. https://www.jimmunol.org/content/jimmunol/198/10/4046.full.pdf. Accessed on 19 March, 2020.
Novel Coronavirus(2019-nCoV). https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200127-sitrep-7-2019–ncov.pdf. Accessed on 19 March, 2020.
Sex-based differences in susceptibility to SARS-CoV infection. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5450662/. Accessed on 19 March, 2020.
Diseases that can be Spread during Sex. https://www.health.ny.gov/publications/3805.pdf. Accessed on 19 March, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x