D Cold Total: डी कोल्ड टोटल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by | By

Update Date जून 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Share now

फंक्शन

डी कोल्ड टोटल दवा (D Cold Total) कैसे काम करती है?

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) टैबलेट का यूज सामान्य सर्दी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। बहती नाक, बुखार, सिर दर्द की समस्या, खांसी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश आदि समस्याओं के समाधान के रूप में डी कोल्ड टोटल का यूज किया जाता है। ये टैबलेट लोग डॉक्टर से बिना परामर्श के भी लेते हैं। ये दवा सामान्य सर्दी और जुकाम  की समस्या को दूर करती है।

इस दवा का उपयोग आमतौर पर अस्थमा, लंबे समय से सांस की समस्या, कफ की समस्या आदि के लिए नहीं लिया जाता है। अगर आपको बुखार जुकाम के अलावा अन्य कोई गंभीर समस्या हो तो इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं करना चाहिए।

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) का कैमिकल कंपोजीशन क्या है?

डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total) टैबलेट में  पैरासिटामोल (Paracetamol)/ एसिटामिनोफेन (acetaminophen)  (500mg) + कैफीन (Caffeine) (32 mg) + फिनालेलेफ्रिन (Phenylephrine) (10 mg), पाया जाता है।

पैरासिटामोल (Paracetamol)/ एसिटामिनोफेन (acetaminophen)

एसिटामिनोफेन दर्द और फीवर से राहत दिलाता है। इसके उपयोग से सिर दर्द, दांत दर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, गठिया की समस्या, पीठ दर्द, जुकाम आदि समस्याओं में राहत मिलती है।

और पढ़ें : Nicotex: निकोटेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कैफीन (Caffeine)

कैफीन (Caffeine) को दर्द निवारक दवाओं के रूप में जाना जाता है। डी कोल्ड टोटल में भी इस इसका प्रयोग किया जाता है। कैफीन एक साइकोएक्टिव (Psychoactive) कैमिकल है, जो सीधा दिमाग को टारगेट करके मूड और व्यवहार पर सीधा असर करता है। इसे लेने से शरीर को कुछ समय के लिए राहत का एहसास होता है। कैफीन का दवा में उपयोग मुख्य रूप से मानसिक और शारीरिक थकावट को दूर करने के लिए किया जाता है।

फिनालेलेफ्रिन (Phenylephrine)

फिनालेलेफ्रिन (Phenylephrine) एक डिकन्जेस्टेंट (decongestant) के रूप में उपयोग किया जाता है। ये शरीर में बुखार के लक्षणों, साइनस का इलाज, बंद नाक का इलाज, कॉमन कोल्ड, हे फीवर और अन्य एलर्जी की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

और पढ़ें : Alaspan: एलास्पेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) का सामान्य डोज क्या है?

किसी भी दवा का डोज अपने मन से नहीं लेना चाहिए। डॉक्टर बीमारी की जांच करने के बाद ही दवा का डोज निर्धारित करते हैं। बेहतर है कि आप पहले डॉक्टर से जांच कराएं। इस दवा का एक दिन में 1000 एमजी डोज लिया जा सकता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या हो गई है तो बेहतर रहेगा कि पहले डॉक्टर को दिखाए और फिर डी कोल्ड टोटल का सेवन करें।

वयस्कों के लिए डी कोल्ड टोटल का डोज – 325-650 एमजी से 1000 एमजी तक

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए ?

डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total)  टैबलेट की अधिक मात्रा लेने से बॉडी में कुछ परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं। अगर आपने ड्रग का ओवरडोज कर लिया है तो शरीर में कुछ गंभीर लक्षण भी नजर आ सकते हैं। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ड्रग को सही समय और सही मात्रा में लेना बहुत जरूरी है, वरना बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती है।

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

अगर आप डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total) का डोज लेना भूल जाए तो याद आते ही उसे लेना चाहिए। हालांकि, अगर आपकी अगली डोज का समय होने वाला है तो भूले हुए डोज की बजाए, अगली खुराक का सेवन पहले से तय किए गए समय पर करें। एक साथ दो खुराकों का सेवन न करें।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। बेहतर होगा कि आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें और सही डोज का सेवन करें।

और पढे़ं : Sinarest Syrup: सिनारेस्ट सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) टैबलेट का यूज पानी के साथ (ओरली) करना चाहिए। दवा का उपयोग करने के आधे से एक घंटे बाद शरीर में असर दिखना शुरू हो जाता है।
  • दवा का सेवन खाने के बाद किया जा सकता है। दवा का सेवन करने के बाद आराम करना चाहिए।
  • बच्चों को बुखार या जुकाम होने पर डी कोल्ड टैबलेट का यूज नहीं किया जाता है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों को बुखार या जुकाम होने पर डॉक्टर से जांच कराने के बाद ही दवा दें।
  • डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total) टैबलेट का उपयोग करना किस तरह से सुरक्षित रहेगा, इस बारे में आप फार्मासिस्ट या डॉक्टर से जरूर पूछें।

और पढे़ं : Cyra D: सायरा डी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) टैबलेट के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) टैबलेट का सेवन करने से शरीर में समस्याएं यानी दुष्प्रभाव भी दिखाई पड़ सकते हैं।जानिए डी कोल्ड टोटल खाने के बाद शरीर में क्या साइड इफेक्ट दिख सकते हैं ?

उपरोक्त दिए गए लक्षण दवा का अधिक सेवन करने से भी दिख सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दवा की सही मात्रा लेना बहुत जरूरी है।

और पढ़ें : Artemether + Lumefantrine : आर्टमेथर+ल्यूमफैंट्रिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • अगर आपको दवा का सेवन करने के बाद शरीर में विभिन्न प्रकार के लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत दवा का सेवन बंद करें और डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें।
  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या फिर डायबिटीज की समस्या है तो इस दवा के सेवन के पहले डॉक्टर को अपनी बीमारी के बारे में जरूर बताएं। अगर आपको किसी भी प्रकार की हेल्थ कंडीशन है, तो भी डॉक्टर को जानकारी जरूर दें।
  • डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total) का उपयोग करने के बाद सिरदर्द या फिर जी मिचलाना जैसे स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि ऐसे में ड्राइविंग या फिर कोई मेहनत वाला काम न करें।
  • डी कोल्ड टोटल का उपयोग करते समय स्मोकिंग न करें।

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान बुखार या सर्दी जुकाम के लक्षण दिखने पर डॉक्टर आपको डी कोल्ड टोटल लेने की सलाह दे सकता है। एक बात का ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी के दौरान और ब्रेस्टफीडिंग कराते समय आपको मेडिसिन को लेकर विशेष सावधानी रखनी चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें वरना आपको गंभीर समस्या भी हो सकती है।

और पढ़ें : Dicyclomine+Paracetamol: डाईसाइक्लोमाइन + पैरासिटामोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां डी कोल्ड टोटल ( D Cold Total) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

कुछ दवाओं का सेवन डी कोल्ड टोटल के साथ करने से रिएक्शन हो सकता है। अगर आप पहले से किसी भी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर आप किसी प्रकार की हेल्थ कंडिशन की दवा ले रहे हैं तो भी इस बारे में डॉक्टर को जरूर जानकारी दें। जानिए कौस-सी दवाएं डी कोल्ड टोटल के साथ रिएक्शन कर सकती हैं।

  • सिमेटिडाइन (Cimetidine)
  • डायजोक्सिन (Digoxin)
  • फ्लोरोक्विनोलोन (Fluoroquinolones)
  • हाई ब्लड प्रेशर मेडिसिन (High blood pressure medicines)
  • ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स (Oral contraceptives)
  • इथेनॉल (Ethanol)
  • एस्पिरिन (Aspirin)
  • लिफ्लूनोमाइड (Leflunomide)

डी कोल्ड टोटल टैबलेट (D Cold Total Tablet) एल्कोहॉल और फूड के साथ रिएक्शन करती है?

डी कोल्ड टोटल का सेवन करने के दौरान एल्कोहॉल का सेवन नहीं करना चाहिए। एल्कोहॉल के सेवन से आपको चक्कर या बेहोशी छाने जैसी समस्या भी हो सकती है। बेहतर होगा कि किसी भी दवा के सेवन के दौरान शराब का सेवन न करें। आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं।

डी कोल्ड टोटल दवा (D Cold Total) हेल्थ कंडिशन को प्रभावित कर सकती है?

कुछ हेल्थ कंडिशन जैसे कि डायबिटीज, अस्थमा, सांस लेने में समस्या, ग्लूकोमा, हार्ट प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी प्रॉब्लम, लिवर प्रॉब्लम, इंटेस्टाइनल प्रॉब्लम (ब्लॉकेज, कब्ज की समस्या, अल्सर), ओवर एक्टिव थायरॉइड, यूरिनेशन प्रॉब्लम आदि होने पर इस बारे में पहले डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर आपका डॉक्टर आपको दवा खाने की सलाह दें, तभी दवा का सेवन करें। कुछ हेल्थ कंडीशन में दवा का नकारात्मक प्रभाव शरीर में पड़ सकता है।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

स्टोरेज

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) को कैसे स्टोर करूं?

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) को रूम टेम्प्रेचर पर रखना सुरक्षित रहेगा। दवा को उपयोग करने के बाद इसे सुरक्षित स्थान पर रखें। इस दवा को बच्चों की पहुंच और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए। इसे फ्रिज, नमी वाले स्थान और बाथरूम में न रखें। टैबलेट को सूरज की किरणों से बचाकर रखना सही होगा। दवा का उपयोग करने के बाद उसे टाइट कंटेनर में रख सकते हैं। दवा को कैसे स्टोर करना है, इस बारे में आपको पैकेज में निर्देश दिया गया होगा, उसे ध्यान से पढ़ें। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप डॉक्टर से या फिर फार्मासिस्ट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डी कोल्ड टोटल (D Cold Total) किस रूप में उपलब्ध है?

  • टैबलेट

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा, सॉल्यूशन या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Cilacar T : सिलकार टी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सिलकार टी की जानकारी in hindi, सिलकार टी के साइड इफेक्ट क्या है, किलनीडीपीन और टेल्मीसार्टन दवा किस काम में आती है, रिएक्शन, उपयोग, Cilacar T.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 16, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Cough : खांसी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए खांसी क्या है, खांसी के कारण, Cough के लक्षण, Cough के घरेलू उपचार, कफ के प्रकार, एं, किन स्थितियों में Cough कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं।

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Ankita Mishra
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 15, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Dry Cough : सूखी खांसी (ड्राई कफ) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए सूखी खांसी क्या है, कारण, ड्राई कफ के लक्षण और निदान, Dry Cough का उपचार कैसे कराएं, Dry Cough के लिए घरेलू उपचार। Dry Cough in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Ankita Mishra
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Grilinctus BM: ग्रिलिंक्टस बीएम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ग्रिलिंक्टस बीएम की जानकारी in hindi वहीं इसके डोज के साथ उपयोग, साइड इफेक्ट, सावधानी और चेतावनी को जानने के साथ जानें रिएक्शन और स्टोरेज की जानकारी।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 15, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

वायल बुखार के घरेलू उपाय

वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जुलाई 14, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
CTD 6.25, सीटीडी 6.25

CTD 6.25: सीटीडी 6.25 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi
Published on जून 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
कोल्डैक्ट

Coldact: कोल्डैक्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh
Published on जून 29, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पारिजात - Parijatak

पारिजात (हरसिंगार) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Night Jasmine (Harsingar)

Medically reviewed by Dr Ruby Ezekiel
Written by Ankita Mishra
Published on जून 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें