Mormon Tea: मॉरमर्न टी क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

परिचय

मॉरमर्न टी (Mormon Tea) क्या है?

मॉरमर्न टी एफीड्रा Ephedra nevadensis पौधे से बनती है। इसकी सूखी शाखाओं को पानी में उबालकर चाय बनाई जाती है। ये पौधा खासतौर पर पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है। इसे ब्रिघम टी, मैक्सीकन टी के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद में ये थोड़ा कड़वा होता है। इसका प्रयोग कोल्ड, कफ, फ्लू, सिर दर्द और अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है।

मॉरमर्न टी (Mormon Tea) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल (Controls Blood Pressure):

कई शोधों के अनुसार, इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं। इससे एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

कोल्ड कफ को करे दूर (Relieves cold and cough):

मॉरमर्न टी में टैनिन पाए जाते हैं जो बलगम के उत्पादन को कम करते हैं। ये बलगम और कफ को खत्म करता है जहां बैक्टीरिया और दूसरे पैथोजन मौजूद होते हैं। इसके सेवन से तेजी से रिकवरी होती है।

एलर्जी (Allergy):

मॉरमर्न टी किसी भी तरह की एलर्जी से राहत दिलाती है। इसको लेने से नाक का बहना और कंजेशन से तो राहत मिलती है। साथ ही इसमें एंटी-इन्फलामेटरी गुण होते हैं जो शरीर को किसी एलर्जी की पकड़ में नहीं आने देते।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं (Boost Metabolism):

ब्रिघम टी शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ाती है जो वजन कम करने और शरीर को एक्टिव बनाता है। हालांकि, इसे अत्यधिक मात्रा में लेने से मेटाबॉलिज्म खराब भी हो सकता है। इसलिए इसका सीमित सेवन करें।

किडनी इंफेक्शन से राहत (Relieves from Kidney Infection):

कई शोध के मुताबिक मॉरमर्न टी किडनी और ब्लेडर इंफेक्शन से राहत प्रदान करती है, लेकिन तभ भी जब आप इसे सीमित मात्रा में लें। ज्यादा मात्रा में इसे लेने से परेशानी पहले से ज्यादा हो सकती है।

इन परेशानियों में मददगार:

कैसे काम करती है मॉरमर्न टी (Mormon Tea)?

मॉरमन टी कैसे काम करती है इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है। इसके बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें। हालांकि, कई शोध बताते हैं कि मॉरमर्न टी में टैनिन होता है जो शरीर से बलगम के स्त्राव को कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद टैनिन और एल्कलॉइड स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालते हैं।

यह भी पढ़ें: Gooseberry : आंवला क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है मॉरमर्न टी (Mormon Tea) का उपयोग?

मारमर्न टी का  इस्तेमाल किसी डॉक्टर या हर्बलिस्ट की देखरेख में ही करें। अपने डॉक्टर, फार्मासिस्ट या औषधि विशेषज्ञ से सलाह लें, अगर:

  • आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान आपको हर दवा या हर्बल का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए।
  • आप कोई दूसरी दवाओं का सेवन कर रहे हैं।
  • आपको किसी चीज या दवा से एलर्जी है।
  • जिन लोगों को छाती में दर्द की शिकायत रहती हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से उनका दर्द पहले से भी ज्यादा हो सकता है।
  • जिन लोगों को एंग्जायटी की परेशानी हो वो ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें। इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है।
  • डायबिटीज के पेशेंट्स इसका सेवन डॉक्टर की देखरेख में ही करें।
  • जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है वो इसे एवॉइड करें।
  • बच्चों के लिए इसका सेवन सुरक्षित नहीं है।

इसको अधिक मात्रा में लेना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इन दवाओं के साथ न करें मॉर्मन टी का सेवन:

  • दिल संबंधित परेशानियों के लिए अगर आप दवा ले रहे हैं तो मॉरमर्न टी को एवॉइड करें। ये आपके दिल की धड़कन की गति को बढ़ा सकती है।
  • डिप्रेशन की दवाओं के साथ भी मॉरमर्न टी लेना सुरक्षित नहीं है। डिप्रेशन की दवा इसके एक साथ लेने से सीरियस साइड इफेक्ट्स जैसे धड़कन तेज होना, हाई ब्लड प्रेशर, घबराहट आदि हो सकते हैं।
  • अगर आप बल्ड प्रेशर को कम करने की दवा ले रहे हैं तो इसे साथ में न लें। इससे आपका ब्लड प्रेशर जरूरत से ज्यादा कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Cajeput Oil : काजीपूत ऑयल क्या है?

साइड इफेक्ट्स

मॉरमर्न टी (Mormon Tea) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मॉरमर्न टी से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • पेट में गड़बड़
  • किडनी और लिवर डैमेज
  • नाक और गले में कैंसर
  • ज्यादा यूरिन आना
  • कब्ज

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरुरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: Peppermint Oil: पुदीना का तेल क्या है?

डोसेज

मॉरमर्न टी (Mormon Tea) को लेने की सही खुराक क्या है?

एक व्यस्क के लिए औसत एक कप या 250 मिली लीटर चाय रिकमेंड की जाती है। इस चाय को एक चम्मच एफेड्रा नेवाडेंसिस का इस्तेमाल करके बनाएं। व्यस्क एक दिन में दो कप यानी 500 मिली लीटर से ज्यादा चाय न पिएं।

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में ना करें। मॉरमर्न टी की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

यह भी पढ़ें: Peanut oil: मूंगफली का तेल क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है मॉरमर्न टी (Mormon Tea) ?

मॉरमर्न टी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • मॉरमर्न टी लिक्वीड एक्सट्रैक्ट (Mormon Tea Liquid Extract)
  • एनकैप्सुलेटेड मॉरमर्न टी (Encapsulated Mormon Tea)
  • यह रॉ लीव्स के फॉर्म में भी उपलब्ध होती है।

हमें उम्मीद है कि मॉरमर्न टी हर्ब पर लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यहां हमने इस हर्ब के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता और ना ही इसके लिए जिम्मेदार है।

और पढ़ें:

Chocolate: चॉकलेट क्या है?

Rice Bran Oil: राइस ब्रैन ऑयल क्या है?

Fish Oil : फिश ऑयल क्या है?

Thyme: थाइम क्या है?

Share now :

रिव्यू की तारीख मार्च 26, 2020 | आखिरी बार संशोधित किया गया मार्च 26, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे