home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Ethinyl Estradiol: एथिनिल एस्ट्राडियोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Ethinyl Estradiol: एथिनिल एस्ट्राडियोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जानिए मूल बातें

एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

यह एक प्रकार की हार्मोनल दवा है जो प्रेग्नेंसी को रोकने में इस्तेमाल होती है। यह मुख्य रूप से महिलाओं में मासिक चक्र (Menstrual cycle) के दौरान अंडों के निकलने की प्रक्रिया को रोकने का काम करती है। यह वजायनल फ्लूइड को गाढ़ा करती है जिससे स्पर्म को अंडों तक पहुंचने से रोकने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंसी को रोकने के अलावा यह दवा पीरियड को रेगुलर करती है, पीरियड्स के दर्द और ब्लड लॉस को कम करती है, ओवेरियन सिस्ट के खतरे को कम करती है और दाग धब्बों का भी इलाज करती है।

और पढ़ें : Akurit 4: अकुरिट 4 क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

मैं एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) का कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए गए पेशेंट इनफॉर्मेशन लीफ्लेट ठीक से पढ़ें। इस लीफ्लेट में सारी जानकारी होती है जैसे कि कब आपको इस पिल्स को लेना है और क्या करना चाहिए अगर आप इसकी खुराक लेना भूल जाते हैं। अगर इस बारे में कोई सवाल है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक रोजाना एक बार इस दवा को खाएं। आप अपना एक समय बना लें जो आपके लिए आसान हो और रोजाना एक ही समय पर इस दवा का इस्तेमाल करें।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जैसा आपके डॉक्टर ने प्रिस्क्राइब किया है वैसे ही आप इसका इस्तेमाल करें। टैबलेट को शुरू करने से पहले आप पैकेज पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करें और सही आर्डर में इसे लें। आप इसकी एक भी खुराक को ना भूलें।

अगर आपका पेट खराब है या इस दवा से मितली आती है तो इस दवा को शाम के खाने के बाद या सोते समय इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका कोई मतलब नहीं कि आप क्या खुराक लेते हैं बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि आप इसे रोजाना एक ही समय पर लें।

अगर आपको इस दवा को लेने के चार घंटे के भीतर उल्टी या डायरिया की समस्या होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

मैं एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) को कैसे स्टोर करूं?

एथिनिल एस्ट्राडियोल को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। एथिनिल एस्ट्राडियोल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में एथिनिल एस्ट्राडियोल के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के एथिनिल एस्ट्राडियोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

सावधानियां एवं चेतावनी

एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको इस दवा से या किसी दूसरे एस्ट्रोजन से या कोई दूसरी तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। इस दवा में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती है जिनसे एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं होती हैं।

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपनी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में आप के फार्मासिस्ट या डॉक्टर को बताएं खासकर अगर आपको ब्लड क्लोटिंग की समस्या हो (जैसे प्रोटीन सी और प्रोटीन एस की कमी), हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, गाल ब्लैडर की समस्या, प्रेग्नेंसी के दौरान आंखों/त्वचा का पीला होना, हार्ट की समस्या, लीवर की समस्या या किडनी की समस्या हो।

अगर आपको डायबिटीज है तो यह दवा आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है इसलिए अपने ब्लड शुगर को नियमित रूप से चेक करवाएं और रिजल्ट को डॉक्टर के साथ शेयर करें। ऐसी स्थिति में आपके डॉक्टर को डायबिटीज की दवाइयों, एक्सरसाइज प्रोग्राम या डाइट में बदलाव करने की जरूरत हो सकती है।

सर्जरी से पहले आप जो भी प्रोडक्ट (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) ले रहे हैं, उसके बारे में अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं।

और पढ़ें :Lobate Gm Neo: लोबाटे जीएम नियो क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

एथिनिल एस्ट्राडियोल का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क के निर्माण को कम कर सकती है। आपको बता दें कि यह दवा कम मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है जिससे नर्सिंग बेबी पर असर पड़ सकता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

जानिए इसके साइड इफेक्ट

एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) में इस्तेमाल क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से मिचली, उल्टी, सिर दर्द, पेट मे खिंचाव/पेट का फूलना, वजन में बदलाव और घुटने और पैरों में सूजन आदि हो सकते हैं। अगर ये प्रभाव ऐसे ही बने रहते हैं या खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

इस दवा के इस्तेमाल करते समय नियमित रूप से पीरियड नहीं होंगे। यह एक सामान्य बात है। अगर ज्यादा ब्लीडिंग होती है या सात दिनों से ज्यादा समय तक बनी रहती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

इस दवा को आपके डॉक्टर ने प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इसके नुकसान की तुलना में फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोग जो इस दवा का इस्तेमाल करते हैं फिर भी उनमें कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

इस दवा के इस्तेमाल से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है इसलिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करवाएं और अगर रिजल्ट हाई है तो डॉक्टर को बताएं।

आप अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं जैसे ब्रेस्ट में गांठ होना, मेंटल/मूड में बदलाव होना, असामान्य वजायनल ब्लीडिंग होना, डार्क कलर की यूरिन, त्वचा और आंखों का पीला पड़ना आदि।

इस दवा के इस्तेमाल से कभी कभी एलर्जिक रिएक्शन होते हैं। फिर भी अगर आप गंभीर एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण नोटिस करें जैसे चकते पड़ना, चेहरे/जीभ/गले मे खुजली/सूजन, सिर चकराना और सांस लेने में दिक्कत होना आदि तो अपने डॉक्टर को बताएं।

ऐसे मरीज जिनमें गैलेक्टोज इनटोलरेंस, लैप-लैक्टोज की कमी या ग्लूकोज-गैलेक्टोज के खराब अवशोषण जैसी वंशानुगत समस्याएं हैं उन्हें इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

और पढ़ें : Mobizox Tablet : मोबिजॉक्स टैबलेट क्या है? जानिए उपयोग और साइड इफेक्ट

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो एथिनिल एस्ट्राडियोल उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

कुछ प्रोडक्ट इस दवा के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं जैसे ऐरोमटेज इन्हीबिटर (जैसे ऐनास्ट्रोजॉल, ऐक्सेमेस्टन), टैमोक्सीफेन, टिजानिडीन, ट्रानेक्सेमिक एसिड, दौरे पड़ने पर इस्तेमाल होने वाली दवाइयां (जैसे बार्बीट्यूरेट्स, कार्बामेजेपाइन, फेनिटोइन)।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

एथिनिल एस्ट्राडियोल आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

और पढ़ें : Ascoril LS Syrup: एस्कोरिल एलएस सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

एथिनिल एस्ट्राडियोल की खुराक

गर्भनिरोध के लिए :

रोजाना इसकी एक गोली लें और इस बात का ध्यान रखें कि रोजाना एक ही समय पर इस गर्भनिरोधक गोली का सेवन करें।

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह लें।

एथिनिल एस्ट्राडियोल (Ethinyl Estradiol) कैसे उपलब्ध होता है?

एथिनिल एस्ट्राडियोल निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध होता है;

  • टैबलेट

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप एथिनिल एस्ट्राडियोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

LEVONORGESTREL-ETH ESTRADIOL Tablet Contraceptives/ https://www.webmd.com/drugs/2/drug-1058-967/levonorgestrel-ethinyl-estradiol-oral/levonorgestrel-ethinyl-estradiol-non-cyclic-contraceptive-oral/details#

(Accessed on 18-02-2020)

Ethinylestradiol/ https://www.drugbank.ca/drugs/DB00977

(Accessed on 18-02-2020)

Ethinyl estradiol and levonorgestrel/https://www.drugs.com/mtm/ethinyl-estradiol-and-levonorgestrel.html

(Accessed on 18-02-2020)

DESOGEN/https://www.rxlist.com/desogen-side-effects-drug-center.htm

(Accessed on 18-02-2020)

Drospirenone And Ethinyl Estradiol (Oral Route)/
https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/drospirenone-and-ethinyl-estradiol-oral-route/side-effects/drg-20061917

(Accessed on 18-02-2020)

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड