home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Fluticasone Propionate: फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Fluticasone Propionate: फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे का उपयोग किसके लिए किया जाता है?|फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के दुष्प्रभाव क्या हैं?|कौन सी दवाएं फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती?|इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

फ्लूटिकाटासोन प्रोपियोनेट (Fluticasone propionate) एक स्टेरॉयड है। यह शरीर में सूजन पैदा करने वाले पदार्थों को रोकता है।

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट नेजल स्प्रे का इस्तेमाल ज्यादातर नेजल कंजेशन, छींक, बहती नाक, और आंखों में खुजली और पानी आने से रोकने के लिए किया जाता है जो मौसम बदलने और एलर्जी के कारण होता है।

मुझे फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

लेबल पर निर्देशित या अपने डॉक्टर की सलाह पर इसको लें। ज्यादा या कम मात्रा में या डॉक्टर के बताए समय से ज्यादा लंबे समय के लिए ना लें। अपनी दवा को किसी और के साथ शेयर ना करें, भले ही उसके लक्षण आपसे मिलते जुलते हो। दवाई से संबंधित सभी सवालों को अपने डॉक्टर से पूछें।

किसी भी बच्चे को फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (Fluticasone propionate) नेजल स्प्रे का इस्तेमाल किसी बड़े की देख-रेख में करना चाहिए।

यह दवाई मरीजों के लिए सुरक्षित और प्रभावी सलाह के साथ आती है, और इनहेलर को इस्तेमाल के लिए निर्देश भी मरीजों के लिए मौजूद होते हैं।

पहली बार इस्तेमाल करने से पहले, नेजल स्प्रे को ठीक से हिलाएं औऱ हवा में 5-6 बार स्प्रे करें।

अगर आप फ्लूटािकासोन प्रोपियोनेट (Fluticasone propionate) नेजल स्प्रे से पहले कोई और स्टेरॉयड इस्तेमाल कर रहें हैं, तो एकदम से उसका उपयोग ना बंद करें वरना आपको दवाई छोड़ने से परेशानी हो सकती है। स्टेरॉयड पूरी तरह से रोकने से पहले खुराक कम करने की बात अपने डॉक्टर से करें।

आपके लक्षण ठीक होने से पहले कुछ दिन का समय लग सकता है। डॉक्टर के निर्देश के अनुसार दवाई का इस्तेमाल करते रहें औऱ एक हफ्ते तर परेशानी ना ठीक होने पर अपने डॉक्टर को बताएं।

मैं फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे को कैसे स्टोर करूं?

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट ( Fluticasone propionate ) नेजल स्प्रे के रखरखाव के लिए कमरे का तापमान सबसे बेहतर होता है। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचाना होता है। फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट ( Fluticasone propionate ) नेजल स्प्रे को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट ( Fluticasone propionate ) नेजल स्प्रे के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट ( Fluticasone propionate ) नेजल स्प्रे खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट ( Fluticasone propionate ) नेजल स्प्रे को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- छोटे बच्चों की नाक कैसे साफ करें?

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

दवाई के इस्तेमाल से पहले कुछ जरूरी बातें आपको जाननी चाहिए :

  • अगर आप फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे से एलर्जिक हैं तो इसका इस्तेमाल ना करें।
  • अगर कुछ समय पहले ही आपकी नाक की सर्जरी या ऑपरेशन हुआ है तो अपने डॉक्टर को बताएं।
  • इस बात का ध्यान दें कि कहीं फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे से आपको नाक और साइनस पर कोई फर्क तो नहीं पड़ा है, आपके डॉक्टर को दवाई से होने वाले फायदे या नुकसान को नियमित रुप से चेक करने की जरूरत हो सकती है।
  • फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे आपके इंम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिससे आपको इंफेक्शन जल्दी हो सकता है या पहले से हो रहा इंफेक्शन और बिगड़ सकता है। अगर पिछले कुछ हफ्तों से किसी तरह का कोई इंफेक्शन हुआ है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।
  • अगर आपको डायबिटीज है इसके बारे में भी अपने डॉक्टर को बताएं। स्टेरॉयड दवाइयां आपके शरीर और यूरिन में ग्लूकोज (शुगर) लेवल बढ़ा सकती है। आपको अपनी डायबिटीज खुराक को आगे-पीछे करने की जरुरत पड़ सकती है।
  • फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के इस्तेमाल से अजन्मे बच्चे को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंसी के दिनों में इसका सेवन करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर की देख रेख में ही करें।
  • प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • स्टेरॉयड दवा बच्चों में विकास को प्रभावित कर सकती है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या इस दवा का उपयोग करते समय आपका बच्चा सामान्य दर से नहीं बढ़ रहा है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल का इस्तेमाल सुरक्षित है ?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसके इस्तेमाल करने से महिलाओं को किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अगर आप प्रेग्नेंसी के दिनों में इसका सेवन करना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर की देख रेख में ही करें। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) के अनुसार जोखिम श्रेणी ‘C’ के अंतर्गत आती है। एफडीए के द्वारा निर्धारित गर्भावस्था जोखिम श्रेणी :

A= कोई जोखिम नहीं

B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C= कुछ जोखिम हो सकते हैं

D= जोखिम के सकारात्मक सबूत

X= विरोधाभाषी

N= अज्ञात

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के दुष्प्रभाव क्या हैं?

इस दवा का उपयोग करते समय कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

इनमें से कोई भी परेशानी हो तो अपने डॉक्टर को तुरंत फोन करें:

  • गंभीर या ना रुकने वाला नाक से खून
  • सांस में घरघराहट
  • बहती नाक
  • नाक के आसपास क्रस्टिंग
  • आपके मुंह या गले में लालिमा, घाव, या सफेद पैच
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • कमजोरी
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • फ्लू के लक्षण
  • कोई भी घाव जो ठीक नहीं हो
  • धुंधली दृष्टि
  • आंख का दर्द

अगर आपको किसी तरह की एलर्जी महसूस होती है, तो इमरजेंसी मेडिकल सहायता लें; सांस लेने में परेशानी; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन।

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। अगर आपको किसी दुष्प्रभाव के बारे में कोई चिंता है, तो आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें- मांसपेशियां बनाने के दौरान महिलाएं करती हैं यह गलतियां

कौन सी दवाएं फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती?

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट के साथ अन्य दवाओं का इस्तेमाल रिएक्ट कर सकता है। परिणामस्वरूप, मौजूदा स्थितियों के लिए प्रयोग की जा रही दवा के काम करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। सुरक्षा के लिए अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा को शुरू न करें, न ही दवा लेना बंद करें और न ही खुराक बदलें।

अपने डॉक्टर को बताएं अगर इनमें से कोई दवाईयां ले रहे हैंः

  • एटीफंगल दवाएं
  • हेपेटाइटिस सी या एचआईवी एड्स के इलाज के लिए एंटीवायरल दवाएं

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे का इस्तेमाल किया जा सकता है?

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरेक्ट करके दवा के काम करने के तरीके में बदलाव कर सकता है या दूसरे हानिकारक प्रभावों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से किसी भी भोजन या एल्कोहॉल इंटरैक्शन पर बात करें।

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है ?

फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (Fluticasone propionate) नेजल स्प्रे का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें। .

खासकर अगर आपको ये है:

यह भी पढ़ें- Liver biopsy: लिवर बायोप्सी क्या है?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

क्या करना चाहिए अगर खुराक लेना भूल जाएं?

अगर फ्लूटिकासोन प्रोपियोनेट (fluticasone propionate) नेजल स्प्रे लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

यह भी पढ़ें- सेक्शुअल अट्रैक्शन या रोमांटिक अट्रैक्शन : दोनों के बीच फर्क समझें

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fluticasone propionate Accessed on 7/12/2016

Fluticasone propionate nasal spray Accessed on 7/12/2016

Fluticasone propionate Accessed on 5/12/2019

Fluticasone Nasal Spray Accessed on 5/12/2019

Fluticasone (Nasal Route) Accessed on 5/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/10/2019
x