home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Isotretinoin: आइसोट्रेटिनोइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं?|कौन सी दवाएं आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) कैसे उपलब्ध है?
Isotretinoin: आइसोट्रेटिनोइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

सिस्टिक एक्ने (cystic acne) जिसे नोडुलर एक्ने (Nodular acne) के रूप में भी जाना जाता है जो दूसरे इलाज (जैसे; बेंजोइल परोक्साइड या चेहरे पर लगाने वाली क्लिंडामाइसिन या मुंह के माध्यम से लेने वाले टेट्रासायक्लिन या मीनोसायक्लिन) से ठीक नहीं होता है तो उसके इलाज में आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का उपयोग किया जाता है। आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) ड्रग्स के समूह रेटिनॉइड से संबंधित ड्रग है। यह चेहरे में मौजूद ऑयल (सीबम) के निर्माण को कम करने का काम करता है। सीबम की मात्रा ज्यादा होने पर गंभीर मुंहासे हो जाते हैं। अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो इससे चेहरे पर परमानेंट धब्बे पड़ जाते हैं।

मैं आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का इस्तेमाल कैसे करूं?

पूरे कैप्सूल को निगल जाएं। इसे ना तो पीसें और ना ही चबाकर खाएं। आमतौर पर आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) को रोजाना दिन में दो बार 15 से 20 हफ्तों के लिए लें या फिर डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक लें। बाजार में मिलने वाले ज्यादातर आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) की जेनेरिक दवाई कंपनियां यह बताती हैं कि इसे खाने के साथ ही लेना चाहिए। हालांकि एफडीए यह बताता है कि अब्सोरिका ब्रांड को खाने के साथ या बिना भोजन के भी लिया जा सकता है। भोजन आपके ब्लड में इस दवा के घुलने में मदद करता है और इस प्रक्रिया को बढ़ाने का काम करता है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें। एक गिलास पानी के साथ इस दवा को लें और इसे लेने के 10 मिनट तक बिस्तर पर ना लेटें।

इस दवा की खुराक आपके स्वास्थ्य स्थिति, आपके वजन और किस तरह आप इलाज के प्रति संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है।

इस दवा के लेने के पहले कुछ दिनों के दौरान आपके मुंहासे और बढ़ने लगते हैं और पूरी तरह से इसे ठीक होने में एक से दो महीने का समय लग सकता है। अगर ये मुंहासे फिर से वापस आते हैं तो दो महीने इस दवा को लेने के बाद इलाज का दूसरा कोर्स शुरू किया जा सकता है। आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के लंबे समय तक इस्तेमाल को लेकर इसे बनाने वाले भी सलाह नहीं देते हैं। निर्धारित खुराक से ज्यादा इस दवा का इस्तेमाल ना करें।

मैं आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) को कैसे स्टोर करूं?

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। बिना निर्देश के आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : बड़े ब्रांड्स की 27 दवाइयां हुईं क्वॉलिटी टेस्ट में फेल

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) को लेने से पहले

  • अगर आपको आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) या विटामिन A या आइसोट्रेटीटिनोइन (Isotretinoin) कैप्सूल में मौजूद सामग्री से किसी तरह की एलर्जी हो तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। निष्क्रिय सामग्री के लिए मेडिकेशन गाइड को चेक करें या फार्मासिस्ट से इस बारे में पूछें।
  • आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि आप क्या दवा ले रहें है या लेने का प्लान बना रहें हैं चाहे वो पर्चे की दवा हो या गैर पर्चे की दवा हो या कोई हर्बल प्रोडक्ट्स हों। दौरे वाली दवाइयां जैसे फेनिटोइन (डाईलैन्टिन); दिमागी समस्याओं की दवाइयां; ओरल स्टेरॉयड जैसे डेक्सामेथासोन (डेकाड्रोन, ड़ेकसोन), मिथाइलप्रेड्नीसोलोन (मेड्रोल), और प्रेड्नीसोन (डेल्टासोन); टेट्रासायक्लिन एंटीबायोटिक जैसे ड़ीमेक्लोसायक्लिन (डेक्लोमाइसिन), डोक्सीसायक्लिन (मोनोडोक्स, विब्रामाइसिन, अन्य), मीनोसायक्लिन (मिनोसिन, वेक्ट्रिन), ऑक्सीटेट्रासायक्लिन (टेरामाइसिन), और टेट्रासायक्लिन (सुमाइसिन, टेट्रेक्स और अन्य); और विटामिन A सप्लिमेंट आदि के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं। डॉक्टर आपकी दवाइयों की खुराक को बदल सकता है या आपको इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर मॉनिटर कर सकता है।
  • अगर आप या आपके परिवार में किसी ने पहले आत्महत्या की हो तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। अगर आप या आपके परिवार में किसी को डिप्रेशन, दिमागी बीमारी, डायबिटीज, अस्थमा, ऑस्टियोपोरोसिस ( जिसमे हड्डियां कमजोर होती हैं और आसानी से टूट जाती ), ऑस्टियोमेलासिया ( जिसमें हड्डियों में विटामिन D की कमी होती है या हड्डियों को आसानी से यह विटामिन नहीं मिल पाता है), या दूसरे कारण जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं, ट्राईग्लिसराइड का बढ़ना, लिपिड मेटाबोलिज्म डिसऑर्डर (जिसमें शरीर को फैट प्रोसेसिंग करने में दिक्कत होती है), एनोरोक्सिया नेर्वोसा ( ऐसी स्थिति जिसमें कम खाया जाए), या हार्ट या लिवर की बीमारी हो तो डॉक्टर को बताएं। अगर आपका वजन ज्यादा है या आप बहुत ज्यादा मात्रा में एल्कोहॉल लेते हैं तो इस बारे में भी डॉक्टर को बताएं।
  • धूप से दूर रहें और इससे बचने के लिए कपड़े, सनग्लास और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें क्योंकि आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) आपकी त्वचा को धूप के प्रति संवेदनशील बना देता है।
  • आपको जानना चाहिए कि आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) आपके विचार, व्यवहार और दिमागी स्थिति को बदल सकता है। कुछ मरीज जो आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का सेवन करते हैं उनमें डिप्रेशन या साइकोसिस (सच्चाई से दूर), आक्रामक होना, मारने और नुकसान पहुंचाने का विचार आदि विकसित हो सकते हैं। अगर आपको नीचे बताए गए इस तरह के कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तो डॉक्टर को बताएं; उलझन, दुखी होना, क्राइंग स्पेल्स (Crying spells), एंजॉय ना करना, काम करने में खराब प्रदर्शन, सामान्य से ज्याद सोना, नींद ना आना, चिढ़चिढ़ापन, गुस्सा, भूख या वजन में बदलाव, एकाग्र ना होना, परिवार और मित्रों से दूर होना, ऊर्जा की कमी, बेकार की इच्छा, खुद को नुकसान पहुंचाने का विचार आना, खतरनाक विचार पर एक्ट करना या हालुसिनेशन (ऐसी चीजों को देखना या सुनना जो मौजूद ही नहीं) आदि। आपके फैमिली मेंबर को यह जरूर जानना चाहिए कि कौन से लक्षण गंभीर है? और वे खुद से इसका इलाज नहीं कर पा रहें हैं ताकि वे डॉक्टर को कॉल कर सकें।
  • आपको पता होना चाहिए कि आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) आपकी आंखों को शुष्क कर सकता है जिससे आपको इलाज के दौरान या उसके बाद कांटेक्ट लेंस पहनने में असुविधा हो सकती है।
  • आपको पता होना चाहिए कि आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) आपके अंधेरे में देखने की क्षमता को कम कर सकता है। यह समस्या आपके इलाज के दौरान कभी भी हो सकती है और इलाज खत्म होने के बाद भी लगातार बनी रह सकती है। इसलिए अगर आप रात में ड्राइव कर रहें हैं या कोई मशीनरी इस्तेमाल कर रहें हैं तो सावधान रहें।
  • जब आप आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) ले रहें हों तो इलाज के 6 महीने बाद तक वैक्सिंग से बाल हटाना, लेजर के माध्यम से स्किन का इलाज करवाना और सर्जरी के माध्यम से स्किन को चिकना आदि ना कराएं क्योंकि इससे मुंहासो के निशान विकसित हो जाएंगे। अगर आप इस तरह का इलाज करवाना चाहते हैं तो डॉक्टर से जरूर पूछें।
  • किसी भी हार्ड फिजिकल एक्टिविटी जैसे स्पोर्ट्स आदि में हिस्सा लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर बात करें। आपको बता दें कि आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) हड्डियों को कमजोर करता है और इसलिए जो लोग फिजिकल एक्टिविटी परफॉर्म करते हैं उनकी हड्डियों नुकसान हो सकता है। अगर आपके इलाज के दौरान हड्डी टूटती है तो हेल्थ केयर प्रोवाइडर को जरूर बताएं कि आप आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) ले रहें हैं।

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं में आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे डॉक्टर से जरूर सलाह लें। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी एक्स (pregnancy risk category X) के अंतर्गत आता है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= कुछ नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= विरोधाभाषी (CONTRAINDICATED)
  • N= कुछ पता नहीं

और पढ़ें : Escitalopram : एससिटालोप्राम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं?

अगर आपको एलर्जी जैसे हीव्स, सांस लेने में दिक्कत, चेहरे, होंठ, जीभ और गले मे सूजन आदि महसूस हो तो इमरजेंसी मेडिकल की सहायता लें।

अगर आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का इस्तेमाल बंद करें और डॉक्टर को कॉल करें जैसे;

  • मूड खराब होना, ध्यान लगाने में दिक्कत, सोने की समस्या, क्राइंग स्पेल्स (crying spells), आक्रामकता या उत्तेजना, व्यवहार में बदलाव, हालुसिनेशन्स (hallucinations), अपने को नुकसान पहुंचाने या आत्महत्या करने का विचार आना।
  • अचानक शरीर के एक हिस्से का सुन्न पड़ना या कमजोरी महसूस होना
  • धुंधला दिखाई देना, कभी कभी उल्टी के साथ अचानक सिर में या आंखों में दर्द,
  • सुनने के दिक्कत, सुनाई ना देना या कान में आवाज होना
  • दौरे पड़ना
  • पेट के ऊपरी भाग में ऐसा दर्द जो पीठ तक फैले, मिचली, उल्टी, हार्ट रेट तेज होना
  • भूख ना लगना, डार्क कलर की यूरिन, मिट्टी के रंग का स्टूल, पीलिया( आंखों और त्वचा का पीला पड़ना)
  • डायरिया, रेक्टल ब्लीडिंग, स्टूल का काला होना या उससे खून आना
  • बुखार, ठंड, बदन दर्द, फ्लू के लक्षण, स्किन के नीचे बैंगनी होना, चोट या ब्लीडिंग
  • छाले पड़ना, छिल जाना, स्किन पर लाल चकत्ते पड़ना
  • जोड़ों में अकड़न, हड्डियों में दर्द या फ्रैक्चर

कम गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे;

  • फटे हुए होंठ, इस दवा का उपयोग करने वालों को लिम बाम आदि लगाने की सलाह दी जाती है।
  • जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द
  • सुस्ती, ऊंघना या नर्वस महसूस करना
  • होठ, मुंह, नाक और त्वचा का सूखना
  • स्किन पर छिलना, खुजली, चकते पड़ना, हाथों और पैरों के नाखूनों में बदलाव

सभी लोग इन साइड इफेक्ट्स को महसूस नहीं करते हैं। इनमें से कुछ साइड इफेक्ट्स यहाँ बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई साइड इफेक्ट्स महसूस हो तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : हाथ धोना कितना है जरूरी, बच्चों को सिखाएं हाथ धोने के टिप्स

कौन सी दवाएं आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

ड्रग इंटरैक्शन से दवा का एक्शन प्रभावित होता है और इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। सभी संभव इंटरैक्शन के बारे में दस्तावेज उपलब्ध नहीं है। आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें। निम्नलिखित दवाओं के साथ आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) का इंटरेक्शन हो सकता है;

  • क्लोरटेट्रासायक्लिन, डेमिक्लोसायक्लिन, डेसोजेस्ट्रेल, डाइनोजेस्ट, डोक्सीसायक्लिन, ड्रोसपिरेनोन, इस्ट्राडिओल साईपिओनेट, इस्ट्राडिओल वैलरेट, ऐथिनिल इस्ट्राडिओल, ऐथिनोडिओल, डाईएसिटेट, इटोनोजेस्ट्रेल, लिवोनॉरजेस्ट्रेल, लाइमीसायक्लिन, मेक्लोसायक्लिन, मेड्रोक्सीप्रोजेस्टेरोन एसिटेट, मेस्ट्रानॉल, मेथासायक्लिन, मिनोसायक्लिन, नोरेलजेस्ट्रोमिन, नोरेथिनड्रोन, नोर्जेस्टीमेट, नोरजेस्ट्रेल, ऑक्सीटेट्रासायक्लिन, रोलीटेट्रासायक्लिन, टेट्रासायक्लिन।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) लेना सुरक्षित है?

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर सलाह लें।

  • एथेनोल (Ethanol)

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। आप अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं जैसे;

  • आप एल्कोहॉल लेते हैं
  • डायबिटीज
  • मेटाबॉलिज्म डिसऑर्डर या इसकी पारिवारिक हिस्ट्री
  • वजन की समस्या- इस स्थिति में सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें। हो सकता है कि साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाए।
  • एनोरोक्सिया (खाने संबंधी बीमारी)
  • इपीफाइसियल क्लोजर, प्रीमैच्योर
  • ऑस्टियोमेलासिया ( हड्डियों का सॉफ्ट होना)
  • ऑस्टियोपोरोसिस ( क्षणभंगुर हड्डियां)
  • दूसरी हड्डियों से संबंधित बीमारियां- ध्यानपूर्वक इसका इस्तेमाल करें क्योंकि यह अभी पता नहीं है कि यह दवा हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • अस्थमा
  • डिप्रेशन
  • आंखों की समस्या
  • सुनने की समस्या
  • हार्ट की समस्या
  • हेपेटाइटिस
  • हाइपरट्राईग्लेसेरीडिमिया (ब्लड में ट्राईग्लिसराइड बढ़ जाना)
  • आंतों की समस्या
  • पैंक्रियाज में इंफ्लामेशन
  • स्यूडोट्यूमर सेरिब्री (दिमाग में सूजन)
  • साइकोसिस
  • विटामिन A का ओवरडोज (शरीर में विटामिन A का ज्यादा होना)- ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करें। इससे स्थिति और खराब हो सकती है।
  • किडनी की समस्या
  • लिवर की समस्या- ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करें। इस स्थिति में दवा का प्रभाव बढ़ सकता है क्योंकि शरीर से दवा का निकलना कम हो सकता है।

और पढ़ें : स्तनपान के दौरान मां-बच्चे को कितनी कैलोरी की जरूरत होती है ?

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) कैसे उपलब्ध है?

आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) निम्नलिखित खुराकों और क्षमता में उपलब्ध है;

कैप्सूल, ओरल: 10mg, 20mg, 30mg, 40mg

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इस स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं

ओवरडोज होने के निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं –

  • उल्टी
  • फ्लशिंग
  • होठों का फटना
  • पेट दर्द
  • सिरदर्द
  • सुस्ती
  • संतुलन बिगड़ना

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए ?

अगर आइसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Isotretinoin. https://www.drugs.com/mtm/isotretinoin.html. Accessed On 15 September, 2020.

Isotretinoin. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a681043.html. Accessed On 15 September, 2020.

Acne | Isotretinoin. https://familydoctor.org/acne-isotretinoin/. Accessed On 15 September, 2020.

The use of isotretinoin in acne. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2835909/. Accessed On 15 September, 2020.

Isotretinoin (Oral Route). https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/isotretinoin-oral-route/description/drg-20068178. Accessed On 15 September, 2020.

Isotretinoin capsules (Roaccutane). https://www.nhs.uk/medicines/isotretinoin-capsules/. Accessed On 15 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/09/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x