home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Nortriptyline : नॉरट्रिप्टीलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Nortriptyline : नॉरट्रिप्टीलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
नॉरट्रिप्टीलिन का उपयोग किसलिए होता है?|नॉरट्रिप्टीलिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|नॉरट्रिप्टीलिन से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं नॉरट्रिप्टीलिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?|आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

नॉरट्रिप्टीलिन का उपयोग किसलिए होता है?

नॉरट्रिप्टीलिन का उपयोग डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। यह मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। साथ ही चिंता और तनाव को दूर करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है। यह दवा ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट नामक दवाओं की श्रेणी के अंतर्गत आती है जो मस्तिष्क में कुछ प्राकृतिक रसायनों (न्यूरोट्रांसमीटर) के संतुलन को प्रभावित करने का काम करती है।

नॉरट्रिप्टीलिन का इस्तेमाल कैसे किया जाए?

आमतौर पर नॉरट्रिप्टीलिन की खुराक दिन में एक से चार बार लेनी होती है। अगर आप दवा के तरल रूप का इस्तेमाल कर रहें हैं तो खुराक की मात्रा नापने के लिए दिए गए विशेष उपकरण का ही इस्तेमाल करें। इसके लिए घरेलू चम्मच का उपयोग न करें क्योंकि इससे दवा की खुराक कम या ज्यादा हो सकती है। खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर निर्भर कर सकती है। इसके साइड इफेक्ट को कम करने के लिए आपका डॉक्टर तय खुराक की मात्रा कम या ज्यादा कर सकता है। दवा की खुराक नियमित रूप से लें ताकि इसका प्रभाव ढंग से हो सके। बिना डॉक्टर की परामर्श के दवा की खुराख न बढ़ाएं और न ही इसका इस्तेमाल बंद करें।

अगर दवा के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य में सुधार महसूस हो रहा है तभी दवा का इस्तेमाल जारी रखें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।दवा का असर तुरंत नहीं देखा जा सकता है। इसका प्रभाव होने में सप्ताह भर का समय लग सकता है। कई बार इसको असर दिखाने में दो महीने भी लग सकते हैं। अगर दवा के सेवन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

नॉरट्रिप्टीलिन को कैसे स्टोर करें?

नॉरट्रिप्टीलिन को सीधे प्रकाश और नमी के प्रभाव से बचाकर स्टोर करें। दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रीजर में स्टोर ना करें। नॉरट्रिप्टीलिन के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने का तरीका अलग हो सकता है। स्टोरेज से जुड़े निर्देशों के लिए हमेशा उत्पाद के पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ना चाहिए। इसके बारे में आप अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से,आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए। जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश न दिया जाए तब तक नॉरट्रिप्टीलिन को कभी भी टॉयलेट या किसी खुली नाली में न फेंके। दवा के एक्स्पायर होने के बाद या आवश्यकता ना होने पर ही इसके इस्तेमाल बंद कर दें।

नॉरट्रिप्टीलिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

नॉरट्रिप्टीलिन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको इससे एलर्जी है या अन्य ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स (जैसे कि एमिट्रिप्टिलाइन) दवाओं से एलर्जी है या नहीं। इसमें कुछ तत्व हो सकते हैं,जिससे एलर्जी या अन्य तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। इसका इस्तेमाल करने से पहले,अपने चिकित्सक को अपने सेहत के बारे में बताएं। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ,लिवर की समस्या,दिल का दौरा, यूरिन पासकरने में समस्या जैसी अन्य स्थितियां हैं तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।नॉरट्रिप्टीलिन हृदय की गति को प्रभावित कर सकती है। जिसके कारण आपके दिल की धड़कन तेज या धीमी हो सकती है।इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जिनका सेवन आप वर्तमान में करते हैं।

और पढ़ें : Acebrophylline+Acetylcysteine : ऐसिब्रोफाइलिन + ऐसिटिलसिस्टीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खून में पोटैशियम या मैग्नीशियम की स्तर में कमी होने के कारण भी दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप कुछ दवाओं (जैसे कि यूरिन को बढ़ाने वाली) का उपयोग करते हैं या अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना,दस्त,या उल्टी जैसी स्थिति है,तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इसके सेवन से आपको चक्कर आ सकते हैं या धुंधला दिखाई दे सकता है। इसलिए दवा की खुराक लेने के बाद ड्राइव न करें। अगर इससे पहले आपने कोई सर्जरी करवाई है या दांतों का इलाज करवा रहें है तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं। दवा की खुराक लेने के बाद बहुत तेज धूप में न जाएं। क्योंकि दवा का प्रभाव आपको अत्यधिक संवेदनशील बना सकता है। बाहर जाने पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें और शरीर को पूरी तरह से ढंकें रहें। अगर इस दौरान आपकी स्किन पर सरबर्न या फफोले या लालिमा दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दवा के तरल रूप में कुछ मात्रा में एल्कोहॉल हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज, लिवर की बीमारी जैसी अन्य बीमारी है तो दवा के सेवन में सावधानी बरतें। अगर आपको डायबिटीज है तो यह दवा आपके खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में समस्या पैदा कर सकती है। इसलिए दवा के इस्तेमाल के साथ-साथ हर दिन अपने शुगर की जांच करते रहें। इस दवा के दुष्प्रभाव से बड़े वयस्क अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। उनमें चक्कर आना,भ्रम होना, यूरिन पास करने में कठिनाईऔर क्यूटी से संबंधित परेशानी देखी जा सकती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का उपयोग तभी करें जब डॉक्टर इसकी सलाह दें।इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी दवा के इस्तेमाल में सावधानी बरतें।

और पढ़ें – जानिए कैसे आप भी ‘ड्रग्स’ लेते हैं हर बार

क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान नॉरट्रिप्टीलिन लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान नॉरट्रिप्टीलिन का उपयोग कितना जोखिम भरा है इस बारे में अभी तक कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं। नॉरट्रिप्टीलिन को लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को जानने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एफडीए (FDA)के अनुसारनॉरट्रिप्टीलिन की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी एन है।

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी निम्नलिखित है :

A =कोई जोखिम नहीं

B =कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C =कुछ जोखिम हो सकता है

D =जोखिम होने की अधिक संभावना

X = विरोधाभाषी

N =अज्ञात

नॉरट्रिप्टीलिन से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

सुस्ती महसूस करना,चक्कर आना,मुंह सूखना,धुंधली दृष्टि,कब्ज,वजन बढ़ना या यूरिन पास करने में परेशानी हो सकती है। अगर इनमें से कोई भी प्रभाव लगातार बना रहे तो डॉक्टर को बताएं।

चक्कर आने से बचने के लिए बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय धीरे-धीरे उठें।

ड्राय माउथ से बचने के लिए हार्ड कैंडी या बर्फ चूसें और पानी पिएं।

कब्ज न हो इसके लिएआहार में फाइबर की भरपूर मात्रा शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां, खीरा, केला फाइबर का अच्छा सोर्स हैं। इसके साथ ही खूब पानी पिएं और व्यायाम करें।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा का इस्तेमाल आपकी बीमारी के उपचार के लिए किया है। वह इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानते होंगे। आमतौर पर इस दवा के सेवन से बहुत ही कम लोगों में साइड इफेक्ट्स देखें जाते हैं।

अगर गंभीर हार्टबर्न,झटके,मांसपेशियों में ऐंठन,तेज पेट दर्द,यौन क्षमता या इच्छा में कमी,बढ़े हुए स्तन या स्तन में दर्द शिकायत हो तो अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं।

यह दवा सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकती है। अगर दिल की धड़कन तेज या धीमी होती है,गंभीर चक्कर आते हैं,मतली,दस्त,उल्टी या मांसपेशियों में किसी तरह की परेशानी होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

हर किसी पर इस तरह के दुष्प्रभावों का असर नहीं दिखाई देता है। ऊपर सभी तरह के दुष्प्रभाव नहीं बताए गए हैं। अगर आपको किसी दुष्प्रभाव के बारे में कोई चिंता है,तो कृपया अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

कौन सी दवाएं नॉरट्रिप्टीलिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

इस दवा के साथ खून को पतला करने वाली दवाएं,थायरॉइड सप्लिमेंट्स,एंटीकोलिनर्जिक ड्रग्स,हाई ब्लड प्रेशर की दवाएं रिएक्शन कर सकती हैं।

इस दवा के साथ मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए गंभीर हो सकता है। इसलिए इस दवा के साथ उपचार के पहले और बाद में अधिकांश एमएओ अवरोधकों को कम से कम दो सप्ताह तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इनका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

अगर आप सेरोटोनिन बढ़ाने वाली अन्य दवाओं का सेवन करते हैं तो सेरोटोनिन सिंड्रोम का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अलावा दिल की बीमारियों का इलाज करने वाली दवाएं भी इसके साथ सेवन करने के लिए जोखिम भरी हो सकती हैं। ऐसी दवाओं के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

नॉरट्रिप्टीलिन उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहें हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित दवा के रिएक्शन से बचने के लिएआपको उन सभी दवाओं की एक सूची बनाकर रखना चाहिए,जिनका आप उपयोग कर रहे हैं। इसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हैं। इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल नॉरट्रिप्टीलिन के साथ परस्पर क्रिया करते हैं?

नॉरट्रिप्टीलिन का सेवन आपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बिगाड़ कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

क्या स्वास्थ्य स्थिति नॉरट्रिप्टीलिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है?

नॉरट्रिप्टीलिन का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

और पढ़ें- एंटरोक्विनॉल क्या है? इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति मेंअपनी स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है,तो छूटी हुई खुराक को रहनेदें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर ले लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह,निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Nortriptyline Dosage. https://www.drugs.com/dosage/nortriptyline.html. Accessed March 29, 2018.

Nortriptyline HCL. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-10710/nortriptyline-oral/details. Accessed March 29, 2018.

लेखक की तस्वीर
Mayank Khandelwal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 31/08/2019
x