Oflotas Oz Tablet: ओफ्लोटास ओजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Oflotas Oz Tablet: ओफ्लोटास ओजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    फंक्शन

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) कैसे काम करती है?

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट का इस्तेमाल स्त्रीरोग संबंधी संक्रमण, फेफड़ों में संक्रमण, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल इंफेक्शन (gastrointestinal infections) जैसे कि एक्यूट डायरिया या पेचिश के इलाज के लिए किया जाता है। यह टैबलेट दो एंटीबायोटिक्स ओफ्लॉक्सासिन+ओरनिडाजोल का कॉम्बिनेशन है। ये परजीवी और बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के इलाज में मददगार साबित होते हैं। ओफ्लोटास ओजी टैबलेट फ्लोरोक्विनोलोन एंटीबायोटिक्स के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के वर्ग से संबंधित है। यह बैक्टीरिया को मारने या उनके विकास को रोकने में काम आता है। हालांकि, सर्दी, फ्लू या अन्य वायरस संक्रमण के लिए यह दवा उपयोगी नहीं है।

    और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डोसेज

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

    • सामान्य वयस्क खुराक: यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन : सिस्टिटिस (ई कोली की वजह से) : 3 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।
    • अन्य जीवों के कारण सिस्टिटिस के लिए : 7 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।
    • गंभीर यूटीआई : 10 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।
    • स्किन या सॉफ्ट टिश्यू इंफेक्शन : 10 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 800 मिलीग्राम।
    • निमोनिया या क्रोनिक ब्रोंकाइटिस : 10 दिनों के लिए हर 24 घंटे में 800 मिलीग्राम।
    • यौन संचारित रोग : अनकॉम्प्लिकेटेड गोनोरिया : 1 दिन के लिए एकल खुराक के रूप में 400 मिलीग्राम।
    • प्रोस्टेटाइटिस : 6 सप्ताह के लिए हर 24 घंटे में 400 मिलीग्राम।
    • एक्यूट पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज : 800 मिलीग्राम हर 24 घंटे में 10-14 दिनों के लिए।

    इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि दवा की खुराक व्यक्ति की उम्र और स्थिति के अनुसार अलग-अलग होती है। डॉक्टर के परामर्श के बिना आपको दवा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें : Akurit 4: अकुरिट 4 क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

    अगर गलती से आप को समय पर लेना भूल जाते हैं तो जैसे ही आपको याद आए वैसे ही आपको टैबलेट खा लेनी चाहिए। लेकिन, यदि आपकी अगली डोज का टाइम हो गया है तो भूली हुई डोज को छोड़ दें और निर्धारित डोज लें। टैबलेट की दोहरी खुराक से बचें। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

    ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

    अगर गलती से आपने ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) का ओवर डोज या दोहरी डोज ले ली है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाए। दवा का ओवरडोज मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

    और पढ़ें : Omnacortil tablet: ओमनाकॉरटिल टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां क्या है?

    उपयोग

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    डॉक्टर की सलाह पर टैबलेट को भोजन के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है। टैबलेट को कुचलें या तोड़ें नहीं। ज्यादा जानकारी के लिए आप दवा के लेबल पर लिखे दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के इसकी डोज को न बदलें। दवा का अधिकतम लाभ आपको मिल सके, इसके लिए हर दिन एक ही समय पर दवा लें। ट्रीटमेंट कोर्स पूरा होने तक दवा को लेना जारी रखें, भले ही आपकी तबियत में सुधार हो रहा हो। ट्रीटमेंट को बीच में छोड़ने से समस्या फिर से वापस आ सकती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि बिना आपके डॉक्टर के निर्देश के दवा की खुराक स्वंय से कम या ज्यादा न लें।

    अगर दवा की खुराक लेने के तुरंत बाद या कुछ समय आपको किसी तरह की परेशानी के लक्षण नजर आते हैं, तो तुरंत दवा का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

    साइड इफेक्ट्स

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    इस दवा के कुछ आम दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिसमें शामिल हो सकते हैंः

    तुरंत टैबलेट का इस्तेमाल करना बंद करें और डॉक्टर को दिखायें, यदि आपको निम्न लक्षणों का अनुभव हो रहा है तो,

    • सीने में दर्द, बेहोशी, तेज हार्ट बीट के साथ सिरदर्द हो,
    • यूरिन का रंग गाढ़ा हो, स्टूल का रंग मिट्टी जैसा या पीलिया (त्वचा या आंखों का पीला होना) के लक्षण दिखें,
    • मांसपेशियों की कमजोरी या सांस लेने में परेशानी हो,
    • दस्त जो पानी या खून वाले हों,
    • अचानक कमजोरी या बीमार महसूस करना, बुखार, ठंड लगना, गले में खराश, मुंह के छाले, ब्लीडिंग हो,
    • अवसाद, भ्रम, कंपकंपी, बेचैनी, अनिद्रा आदि लक्षण दिखें
    • गंभीर सिरदर्द, चक्कर आना, मतली, विजन प्रॉब्लम्स, आंखों के पीछे दर्द हो।

    इस दवा की खुराक के कारण होने वाले सभी दुष्प्रभाव यहां पर नहीं बताए गए हो सकते हैं। अगर आपको इसके सेवन से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दे।

    और पढ़ें : Mobizox Tablet : मोबिजॉक्स टैबलेट क्या है? जानिए उपयोग, साइड इफेक्ट, सावधानी और खुराक के बारे में।

    सावधानी और चेतावनी

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    • इस दवा के उपचार के दौरान या बाद में टेंडिनिटिस या टेंडन रप्चर का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपके कंधे, हाथ, टखने या शरीर के अन्य हिस्से प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं या आपको किडनी, हृदय, या फेफड़े का प्रत्यारोपण हुआ है, तो आप उच्च जोखिम में हैं।
    • यह दवा आपको सूरज की रोशनी या टैनिंग लाइट के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। आपको इस दवा के साथ उपचार के दौरान सूर्य के प्रकाश के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
    • गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण लिवर की बीमारियों वाले रोगियों में सावधानी के साथ इस दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा के उपचार के दौरान लंग फंक्शन की निगरानी आवश्यक है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर आपको डोज एडजस्टमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है।
    • इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को अन्य मौजूद बीमारी के बारे में रिपोर्ट करें। इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए और किसी भी बिगड़ते हुए लक्षण को देखने पर डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
    • टैबलेट का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको इसमें मौजूद तत्व ओफ्लॉक्सासिन+ओरनिडाजोल से एलर्जी है या कोई अन्य एलर्जी है।

      इस दवा से चक्कर आना, उनींदापन या नींद आने की समस्या हो सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इस दवा के सेवन के तुरंत बाद वाहन न चलाएं या भारी मशीनरी काम न करें।

    और पढ़ें : Onabotulinumtoxina : ओनबोटुलिनमटोक्सिना क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) को लेना सुरक्षित है?

    इस टैबलेट को गर्भावस्था के दौरान उपयोग करना असुरक्षित माना गया है। एनिमल स्टडी में हाई डोज की वजह से विषाक्तता के सबूत मिलते हैं। हालांकि, मानव अध्धयन बहुत ही सीमित हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करवा रही हैं तो इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। इस दौरान केवल डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करना चाहिए।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    रिएक्शन

    कौन-सी दवाइयां ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

    वैसे तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस दवा के साथ रिएक्ट करने वाली कुछ दवाओं के नाम इस प्रकार हैं-

    और पढ़ें : Fertisure M Tablet : फर्टिश्योर एम टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    क्या ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

    यह टैबलेट फूड के साथ रिएक्ट करती है या नहीं। इस पर कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है।

    स्टोरेज

    ओफ्लोटास ओजी टैबलेट (Oflotas Oz Tablet) को कैसे स्टोर करें?

    इस दवा को कंटेनर या उस पैक में ही रखें, जिसमें वह मिली है। पैक या लेबल पर लिखे निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें। सामान्य तौर पर आप इसे कमरे के तामपान पर ही स्टोर कर सकते हैं। इस दवा को किसी गर्म स्थान, फ्रिज या बाथरूम में रखें। इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में आने वाले स्थानों पर न रखें। सुनिश्चित करें कि यह पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा सेवन नहीं की जाए। दवा के एक्सपायर हो जाने पर उसे डिस्पोज करने के तरीके के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। दवा का इस्तेमाल न होने पर दवा या दवा के एक्सपायर होने पर उसे सीधे तौर पर खुले कूड़ेदान या बहते पानी वाले स्थानों, जैसे- नाली या टॉयलेट में फ्लश न करें। ऐसा करना पर्यावरण के साथ-साथ अन्य वन्यजीवों के लिए खतरनाक हो सकता है।

    किस रूप में उपलब्ध है?

    ये दवा टैबलेट, कैप्सूल, सिरप, इंफ्यूजन (infusion) के रूप में उपलब्ध है।

    उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 26/10/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement