home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Propylphenazone: प्रोपिलफेनाजोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Propylphenazone: प्रोपिलफेनाजोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

प्रोपिलफेनाजोन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

प्रोपिलफेनाजोन एनाल्जेसिक (दर्द और बुखार की दवा) है। डॉक्टरों द्वारा प्रोपिलफेनाजोन का इस्तेमाल सिर दर्द, दांत दर्द और बुखार जैसी परिस्थितियों में अन्य दवाओं के साथ किया जाता है।

मुझे प्रोपिलफेनाजोन कैसे लेना चाहिए?

डॉक्टरों द्वारा इस दवा को बुखार, सिर दर्द या दांत दर्द की स्थिति में 75 से 150 मिलीग्राम ओरली लेने की सलाह दी जाती है। इस दवा का इस्तेमाल आमतौर पर कैफीन और पेरासिटामोल के साथ करने के लिए दिया जाता है। इस दवा को किस तरह लेना है इस बात की ज्यादा जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें। इस दवा का इस्तेमाल दिन में 4 बार से अधिक करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर कोई भी मरीज इस दवा का इस्तेमाल दिन में 4 बार से अधिक करता है तो इसके साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है।

इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्थिति पहले से सुधरती है या आपकी स्थिति पहले से ज्यादा बिगड़ती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मैं प्रोपिलफेनाजोन को कैसे स्टोर करूं?

प्रोपिलफेनाजोन को रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। प्रोपिलफेनाजोन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में प्रोपिलफेनाजोन के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के प्रोपिलफेनाजोन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : रेनिटिडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

प्रोपिलफेनाजोन का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं या आपको किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने प्रोपिलफेनाजोन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले इस बात की जानकारी होना आवश्यक है कि इस दवा का इस्तेमाल एक दिन में 4 बार से अधिक नहीं करना चाहिए।

इस दवा के सेवन के दौरान अगर आप किसी तरह की कोई सर्जरी करवा रहे हैं या कोई डेंटल प्रॉब्लम का सॉल्यूशन करवा रहे हैं तो डॉक्टर या डेंसिस्ट को सभी उत्पादों के बारे में जानकारी दें, जिसका इस्तेमाल आप कर रहे हैं ( जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

अगर, आपको लिवर से संबंधित कोई बीमारी है तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। कुछ मामलों में लिवर की दवाओं के साथ इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान प्रोपीलफेनाजोन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को कि तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। अगर, आप इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बातचीत करें। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है इसलिए जरूरी है कि इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

जानिए इसके साइड इफेक्ट

प्रोपिलफेनाजोन के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

प्रोपिलफेनाजोन का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित साइड इफेक्ट हो सकते हैंः

प्रोपिलफेनाजोन का इस्तेमाल करने के बाद अक्सर लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे कि पेट में दर्द, मतली, जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर, आप प्रोपिलफेनाजोन की गोलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसको दिन में दो ही बार इस्तेमाल करें।

दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको अगर स्किन रैस, खुजली या चेहरे पर किसी तरह के दाने दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में संपर्क करें।

अगर आपको दवा का इस्तेमाल करने के बाद चक्कर आना, थकान, दमा रोगियों में दमा का दौरा आने जैसी समस्याएं होती हैं तो इस बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी साइड इफेक्ट यहां नहीं बताए गए हैं। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

यह भी पढ़ें : Atenolol : ऐटिनोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं प्रोपिलफेनाजोन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ प्रोपिलफेनाजोन लेने से पहले इस बात को जान लें कि कहीं दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद) अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ प्रोपीफेनाजोन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर आप किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ प्रोपिलफेनाजोन का सेवन करते हैं तो इसका रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है। कुछ मामलों में यह दवा मरीज के लिए घातक भी हो सकती हैं। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ इस दवा का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। किस तरह के भोजन के साथ इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

प्रोपिलफेनाजोन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को इस बात की जानकारी दें कि आपको प्रोपिलफेनाजोन या इससे बनें किसी भी पदार्थ से एलर्जी है या नहीं। इस दवा का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके डॉक्टर द्वारा इसे इसलिए सुझाया गया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा का साइड इफेक्ट से ज्यादा आपको लाभ मिलेगा।

इस दवा का इस्तेमाल फिनोबार्बिटल, फिनाइटोइन, कार्बामाजेपिन, रिफैम्पिसिन और क्लोरैम्फेनिकॉल जैसे ड्रग के साथ नहीं करना चाहिए। फिनोबार्बिटल, फिनाइटोइन, कार्बामाजेपिन के साथ प्रोपीफेनजोन का इस्तेमाल करने से इसके साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इस दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के साथ ना करें।

अगर आप वर्तमान में किसी तरह के दवा का सेवन कर रहे हैं तो प्रोपीफेनजोन का इस्तेमाल करते वक्त सावधानियों को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

प्रोपीफेनजोन का इस्तेमाल करने से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

प्रोपिलफेनाजोन कैसे उपलब्ध है?

प्रोपिलफेनाजोन निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

  • टैबलेट- 75 – 150mg

प्रोपिलफेनाजोन की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति, उम्र और अन्य दवाओं पर आधारित होती है इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बातचीत अवश्य करें।

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

प्रोपिलफेनाजोन का रोजाना इस्तेमाल करने से इसके साइड इफेक्ट का खतरा हो सकता है, इसलिए एक बार इसके बारे में डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। लगातार इस दवा का इस्तेमाल करने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ती है या फिर गलती से इस दवा का ओवरडोज ले लेते हैं तो तुरंत नज़दीकी अस्पताल में जाएं। आप चाहे तो इमरजेंसी नंबर 102 पर फोन करके भी मदद ले सकते हैं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर, आप रोजाना प्रोपिलफेनाजोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और किसी दिन इसकी खुराक को लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द इसकी खुराक को लें। डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई मरीज प्रोपिलफेनाजोन की पहली खुराक लेना भूल जाता है और कुछ वक्त बाद आपकी दूसरी खुराक का वक्त होने वाला है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए। दूसरी खुराक का वक्त होते ही दवा को रोजाना की तरह लेना चाहिए। प्रोपिलफेनाजोन की खुराक को भूलने से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Propylphenazone Pharmacology/https://www.medicineindia.org/pharmacology-for-generic/3003/propylphenazone

(Accessed on 18-02-2020)

Propyphenazone/https://www.drugs.com/international/propyphenazone.html

(Accessed on 18-02-2020)

Propyphenazone/https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Propyphenazone

(Accessed on 18-02-2020)

Propyphenazone/https://www.sciencedirect.com/topics/chemistry/propyphenazone

(Accessed on 18-02-2020)

Propyphenazone – Indications, Dosage, Side Effects and Precautions/https://www.medindia.net/doctors/drug_information/propyphenazone.htm

(Accessed on 18-02-2020)

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड