Pyrazinamide : पायराजिनामाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें|सावधानियां और चेतावनी|जानिए इसके साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|डॉक्टर की सलाह
    Pyrazinamide : पायराजिनामाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए मूल बातें

    पायराजिनामाइड का उपयोग किस लिए किया जाता है?

    पायराजिनामाइड का इस्तेमाल डॉक्टरों द्वारा टीबी के इलाज में अन्य दवाओं के साथ किया जाता है। यह एक एंटीबायोटिक दवा है जो शरीर में बैक्टीरिया बनने से रोकता है।

    यह एंटीबायोटिक केवल जीवाणु संक्रमण का इलाज करता है। यह दवा वायरल संक्रमण (जैसे कि सामान्य सर्दी, फ्लू) में काम नहीं करता है। किसी भी अन्य एंटीबायोटिक दवा के साथ बिना किसी कारण इसका इस्तेमाल करने से इफेक्ट में कमी आ सकती है।

    मुझे पायराजिनामाइड कैसे लेना चाहिए?

    इस दवा को खाने के साथ या खान के पहले दिन में एक बार या सप्ताह में दो बार डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।

    दवा की खुराक आपकी उम्र, वजन, मेडिकल कंडिशन और अन्य प्रतिक्रियाओं पर आधारित है।

    बेस्ट इफेक्ट के लिए एंटीबायोटिक का इस्तेमाल एक निश्चित समय पर करें। अगर, आप रोजाना दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसे रोजाना एक ही दिन और एक ही समय पर करें। यदि आप दवा को सप्ताह में ले रहे हैं तो एक ही दिन और एक ही समय पर लें। अगर, आवश्यकता हो तो कैलेंडर पर दवा के दिन को मार्क कर लें, ताकि किसी तरह की गलती ना हो।

    इस दवा का इस्तेमाल तब तक करें, जब तक डॉक्टरों द्वारा सुझाया गया समय पूरा ना हो जाए। दवा के सेवन के दौरान अगर टीबी के लक्ष्ण खत्म भी हो जाते हैं तो भी दवा का सेवन जारी रखें। वक्त से पहले दवा का सेवन बंद करने या छोड़ने से बैक्टीरिया दोबारा शरीर में प्रभावशाली हो सकते हैं और संक्रमण का इलाज पहले से भी ज्यादा मुश्किल हो सकता है।

    दवा का इस्तेमाल करने से आपकी स्थिति बिगड़ती है या लक्ष्ण सुधरते हैं तो इस बारे में तुरंत डॉक्टर को जानकारी दें।

    मैं पायराजिनामाइड को कैसे स्टोर करूं?

    पायराजिनामाइड को रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। पायराजिनामाइड को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में पायराजिनामाइड के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

    बिना-निर्देश के पायराजिनामाइड को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    और पढ़ें : Amoxicillin : एमोक्सिसिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    सावधानियां और चेतावनी

    मैं पायराजिनामाइड को कैसे स्टोर करूं?

    पायराजिनामाइड को रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। पायराजिनामाइड को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में पायराजिनामाइड के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

    बिना-निर्देश के पायराजिनामाइड को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    पायराजिनामाइड का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    पायराजिनामाइड का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप एक एंटीडिप्रेसेंट जैसे कि एस्सिटालोप्राम, फ्लुओक्सेटीन (प्रोज़ैक), फ्लुवोक्सामाइन, पैरॉक्सैटिन, सेराट्रलाइन (ज़ोलॉफ्ट), ट्रैजोडोन, या विलाज़ोडोन लेते हैं। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के इस दवा का प्रेग्नेंसी के दौरान इस दवा के सेवन को जोखिम की सी कैटेगरी में रखा है।

    ए = कोई जोखिम नहीं,

    बी = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं,

    सी = कुछ जोखिम हो सकता है,

    डी = जोखिम के सकारात्मक प्रमाण,

    एक्स = निषेध ,

    एन = अज्ञात

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग से दौरान पायराजिनामाइड लेना सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से महिलाओं को कि तरह की परेशानी हो सकती है, इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी नहीं हैं। हालांकि, प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा नहीं दी जाती है। अगर, आप इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बातचीत करें।

    और पढ़ें : Bromelain : ब्रोमेलेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    [mc4wp_form id=”183492″]

    जानिए इसके साइड इफेक्ट्स

    पायराजिनामाइड के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

    इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद मतली, उल्टी, भूख में कमी या हल्के मांसपेशियों/जोड़ों में दर्द हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी इफेक्ट लगातार बना रहता है या ज्यादा हो जाता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

    दवा का इस्तेमाल करने के दौरान इस बात को याद रखें कि डॉक्टर ने आपको यह लेने की सलाह इसलिए दी है, क्योंकि वह जानता है कि इससे सेहत को साइड इफेक्ट से ज्यादा लाभ होगा। हालांकि इस दवा के गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

    अगर, दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको लिवर प्रॉब्लम (जैसे लगातार मतली/उल्टी, असामान्य थकान/कमजोरी, गंभीर पेट/ पेट में दर्द, आंखों का पीला पड़ना / त्वचा, काला पेशाब), दर्दनाक/जोड़ों में सूजन जैसी समस्या होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

    किडनी समस्याओं के गंभीर लक्षण (जैसे कि मूत्र की मात्रा में परिवर्तन), आसानी से ब्लीडिंग होना / चोट लगना, हार्ट बीट्स का तेज होना जैसी समस्या महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

    दवा के गंभीर साइड इफेक्ट में शामिल हैं: बुखार जो जल्दी ठीक न हो, नई या बिगड़ती लिम्फ नोड सूजन, दाने, खुजली/सूजन (विशेषकर चेहरे/ जीभ/गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी।

    ऐसा नहीं हैं कि हर किसी यह साइड इफेक्ट महसूस हों। दवा से होने वाले सभी साइड इफेक्ट यहां पर नहीं बताए गए हैं। अगर, दवा के किसी साइड इफेक्ट को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल है या आप ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

    और पढ़ेंः Tonact Tablet : टोनैक्ट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    इन जरूरी बातों को जानें

    कौन-सी दवाएं पायराजिनामाइड के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

    इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान अगर, आप किसी तरह का कोई लैब टेस्ट (ब्लड, यूरीन) करवा रहे हैं तो इसके परिणाम गलत हो सकते हैं। इसलिए लैब टेस्ट से पहले डॉक्टर को उन सभी दवाओं की जानकारी दें, जिसका इस्तेमाल आप वर्तमान में कर रहे हैं।

    अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ पायराजिनामाइड लेने से पहले इस बात को जान लें कि कहीं दोनों का साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें।

    (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद) अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें।

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ पायराजिनामाइड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

    अगर आप किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ पायराजिनामाइड का सेवन करते हैं तो इसका रिजल्ट नेगेटिव आ सकता है। कुछ मामलों में यह दवा मरीज के लिए घातक भी हो सकती हैं। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों के साथ इस दवा का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। डॉक्टरों के अनुसार पायराजिनामाइड के सेवन के दौरान एल्कोहॉल का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

    और पढ़ें : Cinnarizine : सिनेरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    पायराजिनामाइड खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    पायराजिनामाइड के इंटरैक्शन से आपकी स्वास्थ्य स्थिति और बिगड़ सकती है या दवा के काम करने के तरीके को बदल सकता है। अगर, आपको वर्तमान में किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक दें।

    डॉक्टर की सलाह

    वयस्कों के लिए पायराजिनामाइड की क्या खुराक होनी चाहिए?

    टीबी के लिए वयस्कों को दी जाने वाली सामान्य खुराक हैः

    शुरुआत के 6 से 9 महीने के उपचार में शुरुआती 2 महीने के लिए तीन अन्य एंटीट्यूबरक्यूलस दवाओं के साथ 15 से 30 मिलीग्राम / किग्रा (2 ग्राम तक)।

    मरीज 2 सप्ताह के बाद दिन में दो बार 50 से 75 मिलीग्राम/किग्रा (3 ग्राम तक) वैकल्पिक खुराक के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

    पायराजिनामाइड कैसे उपलब्ध है?

    पायराजिनामाइड निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

    • ओरल टैबलेट

    इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    पायराजिनामाइड का रोजाना इस्तेमाल करने से इसके साइड इफेक्ट का खतरा हो सकता है, इसलिए एक बार इसके बारे में डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। लगातार इस दवा का इस्तेमाल करने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ती है या फिर आप इस दवा का ओवरडोज ले लेते हैं तो तुरंत नजदीकी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जाएं या 108 पर कॉल करें।

    क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

    अगर, आप रोजाना पायराजिनामाइड का इस्तेमाल कर रहे हैं और किसी दिन इसकी खुराक को लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द इसकी खुराक को लें। अगर, थोड़े वक्त बाद आपकी दूसरी खुराक को वक्त होने वाला है तो दवा को समय के अनुसार ही लें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Pyrazinamide Dosage. https://www.drugs.com/dosage/pyrazinamide.html. Accessed April 9, 2018.

    Pyrazinamide. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-7398/pyrazinamide-oral/details. Accessed April 9, 2018.

    Pyrazinamide https://www.drugbank.ca/drugs/DB00339 Accessed April 9, 2018

    Pyrazinamide https://www.rxlist.com/pyrazinamide-drug.htm Accessed April 9, 2018

    Pyrazinamide https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4268777/ Accessed April 9, 2018

    लेखक की तस्वीर badge
    Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/08/2020 को
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड