home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Zenflox Plus Tablet : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) क्या है?|दवा का उपयोग|फंक्शन|इस्तेमाल के लिए निर्देश|सावधानी और चेतावनी|प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्ध खुराक
Zenflox Plus Tablet : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) क्या है?

दवा का नाम और कैटेगरी

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट एक एंटीबायोटिक है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

जजेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट एक प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन है यानी इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस दवा का सॉल्ट कंपोजिशन सेफिक्सीम + ओफ्लॉक्सासिन (Cefixime + Ofloxacin) है।

विशिष्ट उपयोग

इस दवा का उपयोग यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (urinary tract infection) के इलाज के लिए किया जाता है।

और पढ़ेंः Vitamin H : विटामिन एच क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

दवा का उपयोग

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का इस्तेमाल किन बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है?

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI)

इस दवा का उपयोग वयस्क रोगियों में ई कोलाई, स्यूडोमोनस एरुगिनोसा (Pseudomonas aeruginosa), एंटरोकोकी (Enterococci) और क्लेबसिएला निमोनिया (Klebsiella pneumoniae) के कारण होने वाले यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण के उपचार में किया जाता है।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) कैसे काम करती है?

सेफिक्सीम कुछ प्रक्रियाओं के साथ हस्तक्षेप करके काम करता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने और संख्या में वृद्धि करने में मदद करता है। ओफ्लॉक्सासिन बैक्टीरिया डीएनए को दोहराने के लिए आवश्यक एंजाइम को बाधित करके काम करता है, इस प्रकार बैक्टीरिया कोशिका विभाजन को रोकता है।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल के लिए निर्देश

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस दवा की खुराक अपने डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार लें।
  • इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।
  • जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) को भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है, लेकिन इसे रोजाना एक निश्चित समय पर लेना बेहतर है।
  • आपको इस टैबलेट को तब तक लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको बताया हो, भले ही आप ठीक महसूस करें। बीच में ही दवा बंद कर देने से इंफेक्शन के दोबारा होने की संभावना रहती है।
  • टैबलेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसके लेबल की जांच करें।
और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

इन स्थितियों में जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का उपयोग न करें

टेन्डिनाइटिस (Tendinitis) या टेंडन रप्चर

टेंडन रप्चर या टेन्डिनाइटिस (ऐसी स्थिति जिसमें हड्डी को जोड़ने वाले ऊतक में सूजन और लालिमा आ जाती है) की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में उपयोग करने के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इससे रोगी की स्थिति खराब हो सकती है।

माइसथीनिया ग्रेविस (Myasthenia gravis)

यह दवा माइसथीनिया ग्रेविस की मेडिकल हिस्ट्री वाले रोगियों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि इससे रोगी की स्थिति बदतर हो सकती है।

एलर्जी

इस दवा में मौजूद सेफिक्सीम + ओफ्लॉक्सासिन (Cefixime + Ofloxacin) से आपको एलर्जी या किसी भी अन्य निष्क्रिय सामग्री के साथ एक एलर्जी है, तो दवा का उपयोग आपके लिए वर्जित है।

और पढ़ें : Saridon: सेरिडॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

टेंडन रप्चर

इस दवा का उपयोग लंबे समय तक करने से टेंडन रप्चर का जोखिम को बढ़ सकता है। इससे आपके कंधे, हाथ, टखने या आपके शरीर के अन्य हिस्से प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं या आपका किडनी, हार्ट, या लंग ट्रांसप्लांट हुआ है, तो आप अधिक जोखिम में हैं। किसी भी असामान्य लक्षण को तुरंत डॉक्टर को बताएं।

दवा प्रतिरोधक क्षमता

बिना पर्याप्त प्रूफ या बैक्टीरियल इंफेक्शन की शंका मात्र से ही इस दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए। इर्रेशनल डोज विषाक्तता का कारण बन सकती है। यह बैक्टीरिया के विकास के जोखिम को और भी बढ़ा सकता है।

सुस्ती

इस दवा से चक्कर आना, उनींदापन या नींद आना और देखने में परेशानी हो सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान वाहन न चलाएं या भारी मशीनरी न चलाएं।

फोटोसेंसिटिविटी

यह दवा आपको सूरज की रोशनी या टैनिंग लाइट के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। आपको इस दवा के साथ उपचार के दौरान सूर्य के प्रकाश के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

क्लोस्ट्रीडियम डिफ्फिसिल की वजह से डायरिया

इस दवा के इस्तेमाल के बाद गंभीर दस्त होने पर डॉक्टर के निर्देशानुसार इस दवा का उपयोग बंद करें। यह दवा बड़ी आंत की माइक्रोबियल फ्लोरा में असंतुलन पैदा कर सकती है। आंत में मौजूद गुड बैक्टीरिया को कम कर सकती है। इससे बैड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर दस्त होते हैं।

रक्तस्राव विकार

अत्यधिक ब्लीडिंग के बढ़ते जोखिम के कारण रक्तस्राव विकारों वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। ऐसे मामलों में प्रोथ्रोम्बिन (prothrombin) की नियमित निगरानी आवश्यक है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर डोज एडजस्टमेंट या अल्टरनेटिव ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है।

एल्कोहॉल का सेवन

इस टैबलेट के सेवन के दौरान शराब पीने से बचें क्योंकि यह इस दवा के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। नतीजन, अत्यधिक उनींदापन की समस्या हो सकती है। अगर आपको नींद या चक्कर महसूस होता है तो आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए। तेजी से रिकवरी के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) लेना सुरक्षित है?

एनिमल स्टडीज में गर्भ में पल रहे शिशु पर प्रतिकूल प्रभाव मिलते हैं, हालांकि ह्यूमन स्टडीज में ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है। यह दवा गर्भवती महिलाओं में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) को लेने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए। मरीजों को इसके उपयोग के संबंध में डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) स्तनपान के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्टमिल्क में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

और पढ़ें : Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सभी दवाओं की तरह, जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का दुष्प्रभाव भी हो सकता है। हालांकि, जरूरी नहीं है कि हर कोई इन लक्षणों को महसूस करे। इस टैबलेट के कुछ गंभीर और आम साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं-

  • पेट में दर्द
  • चिंता
  • काला या टार जैसा स्टूल
  • भ्रम की स्थिति
  • दस्त
  • बुखार
  • यूरिन पास करने में दर्द
  • भूख में कमी
  • जोड़ों का दर्द
  • स्वाद में बदलाव
  • पेट में अत्यधिक गैस बनना
  • चेहरे, होंठ, जीभ, हाथ और पैरों में सूजन
  • सिर चकराना
  • एसिडिटी
  • पेट में जलन

नोट : ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव के अलावा भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आपको दवा के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी असामान्य लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। विशेष रूप से अगर आप नीचे लिखी दवाएं ले रहे हैं-

क्या जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) किसी फूड के साथ रिएक्शन करती है?

टैबलेट किस तरह के फूड्स के साथ नहीं ली जा सकती है, इस विषय में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

क्या जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) किसी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट करती है?

यह दवा कुछ हेल्थ कंडीशंस के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। जैसे-

  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र विकार
  • कोलाइटिस
  • क्यूटी प्रोलोगेशन
  • किडनी की बीमारी

और पढ़ें : Folvite 5 mg Tablet : फोल्विट 5 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) की सामान्य खुराक क्या है?

इस टैबलेट की अनुशंसित खुराक प्रतिदिन 400 मिलीग्राम है। स्ट्रेप्टोकोकस प्योजेन्स (Streptococcus pyogenes) के कारण संक्रमण के उपचार में, कम से कम 10 दिनों के लिए यह दवा निर्देशित की जा सकती है।

नोट : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) की डोज अलग-अलग कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि डोज फॉर्म, उम्र, मेडिकल हिस्ट्री आदि। इसलिए, बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Dizitac: डिजिटैक क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का डोज अगर छूट जाए तो आपको जितनी जल्दी याद आ सके, उतनी जल्दी ही इस टैबलेट का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुए डोज को छोड़ दें। लेकिन जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) का डबल डोज एक साथ ना लें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

किसी भी दवा का ओवरडोज लेने पर क्लिनिकल टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है। टैबलेट का ओवरडोज गंभीर दुष्प्रभावों की वजह बन सकता है। अगर भूल से आपने टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो अपने डॉक्टर को तुरंत रिपोर्ट करें।

और पढ़ें : Glycomet SR 500 : ग्लाइकोमेट एसआर 500 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) को कैसे स्टोर और डिस्पोज करें?

  • इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद हो जाता हो। पैक या लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें।
  • दवा का इस्तेमाल न होने पर या एक्सपायर होने पर इसे डिस्पोज करें। टैबलेट को डिस्पोज करने के तरीके के बारे में फार्मासिस्ट से पूछें।
  • सुनिश्चित करें कि यह पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा इस्तेमाल न की जाए।

और पढ़ें : Pancreatin+Dimethicone/Polydimethylsiloxane : पैंक्रियेटिन+डायमेथीकॉन/ पॉलीडाइमिथाइलसिलोक्सेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपलब्ध खुराक

यह दवा किस रूप में उपलब्ध है?

100, 200 और 400 एमजी की स्ट्रेंथ में यह टैबलेट अवेलेबल है।यह टैबलेट, सिरप के फॉर्म में भी मिलती है।
दवा की उपलब्धता की स्थिति : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट (Zenflox Plus Tablet) भारत में प्रतिबंधित नहीं है।
उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।
REVIEWED

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड