home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cardiac Blood Pool Scan: कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन क्या है?

परिचय|पहले जानने योग्य बातें |जानिए क्या होता है |परिणाम
Cardiac Blood Pool Scan: कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन क्या है?
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

परिचय

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन क्या है?

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन (Cardiac Blood Pool Scan) बताता है कि आपका हृदय शरीर के बाकी हिस्सों में कितनी अच्छी तरह रक्त पहुंचा रहा है। इस टेस्ट के दौरान थोड़ी मात्रा में रेडियोएक्टिव पदार्थ ट्रेसर नसों में पहुंचाया जाता है। गामा कैमरा से हृदय और फेफड़ों में प्रवाहित होने वाले रेडियोएक्टिव पदार्थ का पता लगाया जाता है।

प्रत्येक दिल की धड़कन के साथ हृदय से निकलने वाले रक्त के प्रतिशत को इजेक्शन अंश कहा जाता है। यह एक अनुमान प्रदान करता है कि दिल कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है।

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन दो तरह का होता है।

  • फर्स्ट पास स्कैन। यह स्कैन रक्त की तस्वीर बनाता है जब यह पहली बार हृदय और फेफड़ों से गुजरता है। फर्स्ट पास स्कैन बच्चों में दिल की समस्याओं का, जो जन्म से मौजूद होती है का पता लगाने के लिए किया जाता है।
  • गेटेड स्कैन या मल्टीगेटेड एक्विजिशन (MUGA) स्कैन। यह स्कैन दिल की विद्युत संकेतों का उपयोग करता है जिसकी मदद से कैमरे में तस्वीरों की एक श्रृंखला तैयार होती है जिसे बाद में मोशन पिक्चर की तरह देखा जा सकता है। तस्वीर दिल के मोशन को रिकॉर्ड करके यह पता लगता है कि हार्ट अच्छी तरह पंप कर रहा है या नहीं। MUGA स्कैनिंग में जरूरी तस्वीरें लेने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है। आपको नाइट्रोग्लिसरीन दिया जा सकता है यह देखने के लिए कि आपका दिल इस दवा के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है। फर्स्ट पास स्कैन के बाद MUGA स्कैनिंग की जा सकती है। यह आमतौर पर बच्चों पर नहीं किया जाता है।

और पढ़ें- Anion Gap Test : अनायन गैप टेस्ट क्या है?

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन क्यों किया जाता है?

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन किया जाता है:

  • हार्ट चैंबर्स के साइज की जांच
  • लोअर वेंट्रिक्लस के पंपिंग एक्शन की जांच
  • वेंट्रिक्लस की दीवार पर असामान्यताओं की जांच एन्यूरिज़्म।
  • हार्ट चैंबर्स में रक्त की असामान्य गतिविधि।

पहले जानने योग्य बातें

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

कार्डिएक ब्लड पूल इमेजिंग आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं किया जाता है, क्योंकि रेडिएशन भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचाता है।

मल्टीगेटेड एक्विजिशन (MUGA) स्कैन हार्ट ट्रांस्प्लांट के बाद यह जांचने के लिए किया जाता है कि दिल कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है। MUGA कीमोथेरिपी करवाने वाले लोगों में इजेक्शन अंश की निगरानी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आमतौर पर इकोकार्डियोग्राम MUGA के जितनी ही जानकारी प्रदान करता है और उससे कम इनवेसिव होता है। मगर इजेक्शन फ्रैक्शन के बारे में MUGA स्कैन इकोकार्डियोग्राम से अधिक सटीक जानकारी प्रदान करता है, खासतौर पर मोटे और फेफड़े की बीमारी से पीड़ित लोगों में।

और पढ़ें- Blood Culture Test : ब्लड कल्चर टेस्ट क्या है?

जानिए क्या होता है

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन से पहले अपने डॉक्टर को बताएं:

  • यदि किसी दवा से एलर्जी हो
  • प्रेग्नेंट हैं या लगता है कि प्रेग्नेंट हो सकती हैं
  • हाल ही में ऐसा टेस्ट किया हो जिसमें रेडियोएक्टिव ट्रेसर का इस्तेमाल किया गया हो, जैसे बोन स्कैन या थायरॉइड स्कैन
  • पेसमेकर या दूसरे मेडल डिवाइस आपकी छाती में प्रत्यारोपित किया गया हो। इन उपकरणों की वजह से साफ तस्वीर नहीं आ पाती है।

आपको टेस्ट से कुछ घंटे पहले कुछ खाने और पीने से मना किया जा सकता है। टेस्ट से 4-6 घंटे पहले कैफीन का सेवन और स्मोकिंग से परहेज करें

यदि टेस्ट में एक्सरसाइज भी शामिल है तो आपको आरामदायक कपड़े और जूते पहनने चाहिए।

कई दवाओं का टेस्ट परिणाम पर असर हो सकता है। आप जो भी दवा ले रहे हैं, उसके बारे में डॉक्टर को बताएं।

टेस्ट के लिए जाने से पहले आपको अपने गहने उतारने होंगे। अधिकतर कपड़े भी उतारने होते हैं। आपको पेपर गाउन या कपड़ा चेंज करने के लिए दिया जाएगा।

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन के दौरान क्या होता है?

आपको परीक्षण टेबल पर गामा कैमरे के नीचे लेटना होगा। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी, ईसीजी) इलेक्ट्रोड को आपके सीने से अटैच किया जाता है ताकि आपके दिल के विद्युत संकेत का भी पता लगाया जा सके। फिर कैमरा, जो 3 फीट (1 मीटर) चौड़ा एक गोल मेटल का उपकरण है, आपके शरीर के पास रखा जाता है। यदि टेबल पर लेटने पर आपको ठंड लगती है या आप असहज महसूस कर रहे हैं, तो एक तकिया या कंबल के लिए तकनीशियन से कहें। दिल के अलग-अलग हिस्सों को रिकॉर्ड करने के लिए छाती के विभिन्न स्थानों पर लगाया जा सकता है।

जहां रेडियोएक्टिव ट्रेसर लगाया जाना है तकनीशियन उस जगह को दवा से सुन्न करता है। बांह के ऊपर एक एलास्टिक बैंड बांधा जाता है ताकि कुछ देर के लिए नसों में ब्लड सर्कुलेशन रुक जाए। इससे सुई लगाने में आसानी होती है। फिर रेडियोएक्टिव ट्रेसर की थोड़ी मात्रा सुई की मदद से नस में डाली जाती है।

यदि आपका मल्टीगेटेड एक्विजिशन स्कैन किया जाना है, तो ब्लड सैंपल लिया जा सकता है और ट्रेसर को इसमें मिलाया जा सकता है, फिर इसे नसों में दोबारा डाला जाता है।

रेडियोएक्टिव ट्रेसर जैसे-जैसे आपके रक्त और हृदय में प्रवाहित होगा, गामा कैमरा उसकी तस्वीर लेगा। स्कैन के दौरान आपको बिल्कुल भी हिलना नहीं चाहिए।

कैमरे से किसी तरह का रेडिएशन उत्पन्न नहीं होता है। आपको हर तस्वीर लिए जाते समय स्थिर रहना होगा जिसमें 5 मिनट का समय लगता है। आपसे पूछा जा सकता हैः

  • हर तस्वीर के लिए पोजिशन बदलना
  • एक्सरसाइज के तनाव के बाद दिल कितनी अच्छी तरह काम करता है यह जांचने के लिए स्कैन के बीच में एक्सरसाइज जरूर करें।
  • नाइट्रोग्लिसरीन ले, यह जांचने के लिए कि आपका दिल दवा के सात कितनी अच्छी तरह प्रतिक्रिया करता है।

रेडियोएक्टिव ट्रेसर को इस तरह से डिजाइन किया जाता है ताकि वह ब्लड सेल के साथ जुड़ सके, इसमें 20 से 30 मिनट का समय लगता है। फिर आपको 2 से 4 घंटे इंतजार करना होगा जब तक रेड ब्लड सेल्स ट्रेसर को पूरी तरह अशोषित नहीं कर लेता। इस दौरान आपको टेस्ट सेंटर पर ही रहना होगा। कुछ सेंटर आपको जाकर
स्कैन के लिए दोबारा आने की अनुमति देते हैं।

टेस्ट में 10 मिनट से एक घंटे का समय लग सकता है। MUGA स्कैन में सभी आवश्यक छवियां लेने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है।

और पढ़ेंः HCG Blood Test: जानें क्या है एचसीजी ब्लड टेस्ट?

कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन के बाद क्या होता है?

स्कैन पूरा होने के बाद आप टेस्टिंग रूम से तुरंत जा सकते हैं। जब तक आपकी सभी छवियों की समीक्षा नहीं कर ली जाती आपको टेस्ट सेंटर पर रुकना होगा। यदि स्कैन के दौरान आप हिले हैं तो छवियां धुंधली आ सकती है, ऐसे में दोबारा स्कैन किया जा सकता है।

खूब सारा पानी पीएं और स्कैन के बाद बार-बार पेशाब करें जिससे ट्रेसर शरीर से बाहर निकल जाए। ट्रेसर को शरीर से पूरी तरह बाहर निकलने मेें एक से दो दिन का समय लगगता है।

यदि आपके मन में कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन से जुड़ा कोई सवाल है, तो कृपया अधिक जानकारी और निर्देशों को बेहतर तरीके से समझने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें- Cystoscopy : सिस्टोस्कोपी टेस्ट क्या है?

परिणाम

मेरे परिणामों का क्या मतलब है?

सबसे आम इजेक्शन फ्रैक्शन है, हर संकुचन के दौरान हृदय के बाएं वेंट्रिकल से निकलने वाले रक्त की औसत मात्रा।

सामान्य परिणाम में शामिल है:

  • इजेक्शन फ्रैक्शन 55% से 65%.
  • वेंट्रिकल की दीवार का सामान्य संकुचन

कई स्वास्थ्य स्थितियां कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन के परिणामों को प्रभावित कर सकती है। आपका डॉक्टर आपके पिछले लक्षणों और स्वास्थ्य के मद्देनजर असामान्य परिणामों की चर्चा करेगा।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। सभी लैब और अस्पताल के आधार पर कार्डिएक ब्लड पूल स्कैन की सामान्य सीमा अलग-अलग हो सकती है। परीक्षण परिणाम से जुड़े किसी भी सवाल के लिए कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cardiac blood-pool imaging in oncology more than an ejection fraction?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/11139047/Accessed on 12/05/2020

Cardiac blood pool scan/https://radiopaedia.org/articles/cardiac-blood-pool-scan/Accessed on 12/05/2020

Cardiac blood pool scan/https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2017/017538s019lbl.pdf/Accessed on 12/05/2020

Cardiac Blood Pool Test (MUGA)/https://www.unitypoint.org/cedarrapids/filesimages/Physician%20and%20Clinics/Cardiology/Patient%20ed%202016/UPC_Cardiac%20Blood%20Pool_5-13.pdf/Accessed on 12/05/2020

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x