home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: कोरोना के बारे में इन नई जानकारियों से नहीं है अपडेट? तो खेलें ये क्विज

Quiz: कोरोना के बारे में इन नई जानकारियों से नहीं है अपडेट? तो खेलें ये क्विज

कोरोना का अपडेट आपको इंटरनेट, टीवी, न्यूज आदि के माध्यम से लगातार मिल रहा होगा। सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को लगातार नई जानकारी मुहैया करा रही है। अगर आप जानकारी को लेकर सजग नहीं है तो संक्रमण आपको अनचाहे प्रभावित भी कर सकता है। धीरे-धीरे कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ने लगी है। ऐसी स्थिति में लोगों की परेशानी, तनाव और चिंता बढ़ती जा रही है। फिलहाल इसकी रोकथाम के लिए कोई टीका (वैक्सीन) या वायरस रोधी (antiviral) अभी उपलब्ध नहीं है, लेकिन रूस में वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है साथ ही भारत भी वैक्सीन बनाने की दिशा में अग्रसर है।

कोरोना वायरस अपडेट

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित होता है, तो उसके छींकने और खांसने पर इसके विषाणु वातावरण में फैल जाते हैं और अन्य लोगों को भी संक्रमित कर देते हैं। लोगों की परेशानियों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय और डब्लूएचओ समय-समय पर लोगों को कोरोना का अपडेट और उससे जुड़ी सावधानियों के बारे में जानकारी देते रहते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए अवेयरनेस बहुत जरूरी है। कोरोना से पहले भी दुनिया में कई वायरस फैल चुके हैं, लेकिन ये अलग तरह का वायरस है। कोरोना वायरस के लक्षण भी तेजी से बदल रहे हैं, जो लोगों को परेशान कर सकते हैं। अगर आपको इस बारे में जानकारी है खेलें कोरोना का अपडेट क्विजऔर बढ़ाए अपना ज्ञान।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

coronaviruses Symptoms and Diagnosis.https://www.cdc.gov/coronavirus/about/symptoms.html. Accessed on 24 August, 2020.

Coronavirus disease (COVID-19) advice for the public: When and how to use masks.https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public/when-and-how-to-use-masks. Accessed on 24 August, 2020.

.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic. –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019. Accessed on 24 August, 2020.

IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19. Accessed on 24 August, 2020.

What’s to know about coronaviruses?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/256521.php. Accessed on 24 August, 2020.

China coronavirus: What we know so far. https://www.bbc.com/news/av/health-51197655/china-coronavirus-what-we-know-so-far. Accessed on 24 August, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/08/2020 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x