home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Musk : मस्क (कस्तूरी) क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|इंट्रैक्शन|डोसेज|उपलब्धता
Musk : मस्क (कस्तूरी) क्या है?

परिचय

मस्क (कस्तूरी) क्या है?

मस्क (कस्तूरी) एक तरह का कैम्किल होता है, जो नर कस्तूरी हिरन के गुदा की एक ग्रंथि से प्राप्त किया जाता है। यह तेज सुगंध वाला होता है, जिस वजह से इसका इस्तेमाल कई तरह के परफ्यूम बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल स्ट्रोक, कोमा, नर्व प्रॉब्लम्स, दौरे की समस्या, हार्ट और सर्क्युलेशन की समस्या, ट्यूमर और घावों को भरने के लिए भी इसका इस्तेमाल एक दवा के तौर पर किया जा सकता है।

इसे अल्जीजल, सेर्फ पोर्टे-मस्क, शेवरोट पोर्टे-मस्क, शेवरोट पोर्टे-मस्क डी सिबरी, डीयर मस्क, मॉस्कस मॉस्चीफरस, मस्क, पोर्टे-मस्क डी सिबरी, टोनक्विन मस्क आदि के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Moschidae है।

यह भी पढ़ेंः Aloe Vera : एलोवेरा क्या है?

मस्क डीयर क्या है?

मस्क डीयर या कस्तूरी मृग एक छोटा और शांत स्वाभाव का जानवर है जो केवल 0.5 मीटर की कद-काठी का होता है। यह तिब्बत सहित एशिया के पर्वतीय क्षेत्रों और चीन में 17 प्रांतों में पाया जाता है। इन मस्क डीयर से मस्क प्राप्त करने के सिर्फ दो तरीके होते हैं। पहला उन्हें मार कर उनकी ग्रंथि को निकाल लेना और दूसरा एक विशेष प्रकार के चम्मच से उनके ग्रंथि से मस्क को बाहर निकालना। इस प्रक्रिया को हर एक साल में एक से दो बार किया जा सकता है।

उपयोग

मस्क (कस्तूरी) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

कस्तूरी (Musk) असल में एक केमिकल है, जो नर कस्तूरी मृग के पीछे के हिस्से से यानी गुदा क्षेत्र में स्थित एक ग्रंथि से प्राप्त होती है। इसमें ऐसे रसायन होते हैं जो पुरुष सेक्स हार्मोन (एण्ड्रोजन) की तरह ही काम करते हैं। पशु अध्ययनों के जरिए पाए गए परिणाओं में मुताबिक, कस्तूरी के घटकों में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी हिस्टामिनिक गुण पाए जाते हैं।

मस्क (कस्तूरी) का इस्तेमाल कई और भी अन्य बीमारियों में चिकित्सकों के द्वारा इस्तेमाल की जा सकती है। हालांकि, इसका सही इस्तेमाल जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें: चकोतरा क्या है?

मस्क (कस्तूरी) शरीर में किस प्रकार काम करती है?

यह एक हर्बल सप्लिमेंट है और कैसे काम करता है, इसके संबंध में अभी कोई ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप किसी हर्बल विशेषज्ञ या डॉक्टर से संपर्क करें।

साइड इफेक्ट्स

मस्क (कस्तूरी) के बारे में मुझे क्या जानकारी होनी चाहिए?

कस्तूरी का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर, फार्मासिस्ट या फिर हर्बल विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए, यदि-

  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, तो कस्तूरी का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप बच्चे को फीडिंग कराती हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही आपको दवाइयों का सेवन करना चाहिए।
  • आप कोई दूसरी दवा लेते हैं जो बिना डॉक्टर की पर्ची के आसानी से मिल जाती है, जैसे कि हर्बल सप्लिमेंट।
  • आपको कस्तूरी और उसके दूसरे पदार्थों से या फिर किसी दूसरे हर्ब्स से एलर्जी हो।
  • आप पहले से किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हों।
  • आपको पहले से ही खाने-पीने वाली चीजों से, हेयर डाई से या किसी जानवर आदि से किसी तरह की एलर्जी हैं ।

हर्बल सप्लीमेंट के उपयोग से जुड़े नियम अंग्रेजी दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरुरत है। इस हर्बल सप्लीमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरूरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: गुड़हल क्या है ?

कस्तूरी का सेवन कितना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग : प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कस्तूरी का उपयोग पूरी तरह से सुरक्षित है या नहीं इस बारे में कोई ठोस शोध या परिणाम उपलब्ध नहीं है। इस समयकाल दौरान कस्तूरी का प्रयोग शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें।

सर्जरी : किसी भी निर्धारित सर्जरी के दो हफ्ते पहले से ही कस्तूरी को खाना या उससे जुड़े किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए।

कस्तूरी के सेवन से मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

कस्तूरी के उपयोग से त्वचा पर तीव्र प्रतिक्रियाएं हो सकती है।

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हों ऐसा जरुरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

इंट्रैक्शन

मस्क (कस्तूरी) का सेवन क्या किसा खाद्य पदार्थ या एल्कोहॉल के साथ इंट्रैक्शन कर सकता है?

कस्तूरी के सेवन से आपकी बीमारी या आप जो वतर्मान समय में दवाइयां खा रहे हैं, उनके असर पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: जिनसेंग क्या है?

डोसेज

यहां प्रदान की गई जानकारी किसी भी तरह की चिकत्सीय सलाह प्रदान नहीं करती है। ऐसे किसी भी औषधि का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की उचित सलाह लेनी चाहिए।

मस्क (कस्तूरी) को लेने की सही खुराक क्या है?

कस्तूरी खाने के तौर पर और बाहर से लगाने के तौर पर, दोनों तरीके से उपयोग में लिया जा सकता है।

चिकित्सकों द्वारा बताई गई सही मात्रा है 0.06 ग्राम और 0.1 ग्राम।

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

उपलब्धता

मस्क किन रूपों में उपलब्ध है?

मस्क एक हर्बल सप्लिमेंट के तौर पर कई रूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैंः

• मस्क (कस्तूरी) का द्रव्य

• मस्क (कस्तूरी) का पाउडर

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ेंः-

Oswego Tea: ओसवेगो चाय क्या है?

Buchu: बुचु क्या है?

Green Coffee: ग्रीन कॉफी क्या है?

Oolong Tea: ओलोंग चाय क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Musk. http://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-575-musk.aspx?activeingredientid=575&activeingredientname=musk. Accessed on 16 May, 2020.

Musk. https://www.drugs.com/npp/musk.html. Accessed on 16 May, 2020.

Steroids in traditional Chinese medicine: what is the evidence?. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5360864/. Accessed on 16 May, 2020.

The musk chemical composition and microbiota of Chinese forest musk deer males. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4705530/. Accessed on 16 May, 2020.

 

लेखक की तस्वीर badge
lipi trivedi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x