home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Summer Savory: समर सेवरी क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Summer Savory: समर सेवरी क्या है?

परिचय

समर सेवरी (Summer Savory) क्या है?

समर सेवरी एक पौधा है। इसका साइंटिफिक नाम Satureja Hortensis है। इसकी पत्तियों और तने का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में होता है। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल खांसी, गले में खराश, पेट में ऐंठन, अपच, गैस, दस्त, मतली और भूख न लगना जैसे विकारों का उपचार करने के लिए करते हैं। इसके अलावा मधुमेह (डायबिटीज) की समस्या में बार-बार प्यास लगने की समस्या से भी राहत दिला सकता है। इसका उपयोग टॉनिक के तरह किया जा सकता है। साथ ही, सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में भी यह काफी मददगार होता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में भी करते हैं। साथ ही, इसके तेल का भी इस्तेमाल खाना बानने के लिए किया जाता है।

उपयोग

समर सेवरी (Summer Savory) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

निम्नलिखित समस्याओं में समर सेवरी का इस्तेमाल होता है:

  • खांसी
  • गले की खराश
  • ऐंठन, अपच, गैस, डायरिया, उबकाई और ऐप्टेटाइट का कम होना जैसे आंत की समस्याएं।
  • लोग डायबिटीज में बार-बार लगने वाली प्यास से राहत पाने के लिए समर सेवरी का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही समर सेवरी का इस्तेमाल एक टॉनिक और सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए किया जाता है। कुछ लोग कीट के काटने पर समर सेवरी को सीधे ही त्वचा पर लगाते हैं।
  • भोजन में इसका इस्तेमाल कलीनरी (Culinary Spice) मसाले के रूप में करते हैं। इसके तेल का इस्तेमाल फ्लेवर के रूप में भी किया जाता है।

यह कैसे कार्य करता है?

इस औषधि के कार्य करने के संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नही है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि समर सेवरी मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है और बैक्टीरिया, फंगस को मारता है।

और पढ़ें: Ginger : अदरक क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

समर सेवरी (Summer Savory) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको समर सेवरी के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

[mc4wp_form id=”183492″]

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। इस औषधि का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

समर सेवरी (Summer Savory) कितना सुरक्षित है?

भोजन की मात्रा में इस औषधि का सेवन सुरक्षित है। इसके अलावा, सामान्य चिकित्सा मात्रा में इसका सेवन ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है या इसे लगाने से पहले त्वचा से ऑयल हटाने पर भी यह सुरक्षित है।

और पढ़ें: Neem : नीम क्या है?

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस औषधि का सेवन सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा की दृष्टि से इसका सेवन करने से बचें।

ब्लीडिंग की समस्याएं: समर सेवरी ब्लड क्लॉटिंग को धीमा कर सकती है और ब्लीडिंग को बढ़ा सकती है। ऐसी चिंताए हैं कि यह ब्लीडिंग की समस्या को और ज्यादा बदतर कर सकता है।

सर्जरी: यह खून के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा करती है। इससे सर्जरी और इसके बाद ब्लीडिंग बढ़ने का खतरा रहता है। तय सर्जरी से कम से कम दो हफ्ते पहले समर सेवरी का इस्तेमाल बंद कर दें।

साइड इफेक्ट्स

समर सेवरी (Summer Savory) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

समर सेवरी त्वचा की समस्या का कारण बन सकती है। इसका कॉनसनट्रेटेड और विशुद्ध समर सेवरी ऑयल से जलन पैदा हो सकती है और इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी समर सेवरी के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: Peppermint : पुदीना क्या है?

समर सेवरी को कैसे स्टोर किया जाता है?

समर सेवरी को हमेशा कमरे के तापमान पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे कभी भी सूर्य की रोशनी या नमी वाली जगह में स्टोर नहीं करना चाहिए। न ही, इसे बाथरूम या फ्रीज में स्टोर न करें। ध्यान रखें कि, इस औषधि का इस्तेमाल तभी तक करना चाहिए, जब तक यह डॉक्टर द्वारा निर्देश किया गया हो। औषधि का इस्तेमाल न होने पर इसका इस्तेमाल न करें। अगर यह एक्सपायर हो गया हो, तो इसका सेवन करना तुंरत बंद कर दें। इस्तेमाल न होने पर इस औधषि को कभी भी सीधे कूड़ेदान में न फेंके और न ही इसे किसी खुली नाली या टॉयलेट में फ्लश करें। इससे पर्यावरण को नुकसान हो सकता है। इसके सुरक्षित और उचित निपटारे के लिए इसके पैक पर दिए गए दिशा निर्देशों को पढ़ें और अपने डॉक्टर से इस बारे में उचित सलाह लें।

रिएक्शन

समर सेवरी (Summer Savory) से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

समर सेवरी आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

समर सेवरी (Summer Savory) की सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में समर सेवरी की डोज अलग हो सकती है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नही होती हैं। समर सेवरी के उपयुक्त डोज के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

समर सेवरी (Summer Savory) किन रूपों में उपलब्ध है?

समर सेवरी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • समर सेवरी लिक्विड एक्सट्रैक्ट
  • समर सेवरी की सूखी पत्तियां और तने

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Summer Savory http://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-684-summer%20savory.aspx?activeingredientid=684&activeingredientname=summer%20savory Accessed on 8 January, 2020.

Chapter 86 – Summer Savory (Satureja hortensis L.) Oils. https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/B9780124166417000869. Accessed on 8 January, 2020.

Summer Savory: From the Selection of Traditional Applications to the Novel Effect in Relief, Prevention, and Treatment of a Number of Serious Illnesses such as Diabetes, Cardiovascular Disease, Alzheimer’s Disease, and Cancer. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4142450/. Accessed on 8 January, 2020.

summer savory. https://plants.usda.gov/core/profile?symbol=SAHO3. Accessed on 8 January, 2020.

Summer Savory. https://www.emedicinehealth.com/summer_savory/vitamins-supplements.htm. Accessed on 8 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड