home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Turpentine Oil: टर्पिनटाइन ऑयल क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Turpentine Oil: टर्पिनटाइन ऑयल क्या है?

परिचय

टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil) क्या है?

टर्पिनटाइन ऑयल लंबे पत्तेवाले चीड़ के पेड़ों से प्राप्त होने वाले रेजिन से प्राप्त किया जाता है। चीड़ के पेड़ों के लंबे धड़ों को छीलने पर निकलने वाले स्त्राव को रेजिन कहते हैं। इस रेजिन में ही तारपीन होता है। तारपीन को अलग तरीकों से निकाला जाता है। पेड़ को छीलने से जो तेल निकलता है उसे गोंद तारपीन कहा जाता है। काठ के विलायक निष्कर्षण से जो तेल प्राप्त होता है उसे काठ तारपीन कहते हैं। इन अलग-अलग तरीकों से प्राप्त तेलों में कोई खास अंतर नहीं है और इनके इस्तेमाल भी एक से ही हैं। इसे तारपीन का तेल भी कहा जाता है।

टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

औषधीय गुणों से भरपूर टर्पिनटाइन ऑयल कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। टर्पिनटाइन ऑयल का प्रयोग जोड़ों के दर्द, दांतों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और तंत्रिका के दर्द के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल शरीर के विभिन्न अंगों के दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे दर्द निवारक तेल भी कहा जाता है। कुछ लोग फेफड़ों के रोगों के साथ-साथ छाती में जमाव को कम करने के लिए इस तेल को भाप की तरह भी लेते हैं।

कैसे काम करता है टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil)?

तारपीन का तेल किस तरीके से काम करता है, इसके बारे में पर्याप्त अध्ययन नहीं है। हालांकि अगर इसे भाप के जरिए लिया जाए तो इससे सांस लेने में आसानी होती है। त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन पर लालिमा हो सकती है, लेकिन ये दर्द को दूर करने में मदद करता है। तारपीन का तेल इस्तेमाल करने से पहले इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ेंः केवांच के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kaunch Beej

उपयोग

कितना सुरक्षित है टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil) का उपयोग ?

तारपीन के तेल को कोई एडल्ट अपनी स्किन पर या फिर ठीक तरीके से स्टीम के जरिए लेता है तो ये सुरक्षित है, लेकिन मुंह के जरिए इसे लाना या फिर स्किन के ज्यादा हिस्से पर इसका प्रयोग करना हानिकारक हो सकता है। इसे कभी भी बच्चों को मुंह के जरिए देने की गलती न करें। तारपीन के तेल में केमिकल होते हैं, जिसे पीने के बाद बच्चे की जान भी जा सकती है। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि बच्चों की त्वचा पर इसे इस्तेमाल करना सेफ है या नहीं, लेकिन बच्चों के लिए इसका प्रयोग करने से बचें।

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसको पीने से मिसकैरेज हो सकता है। साथ ही स्टीम लेने और स्किन पर भी इसका प्रयोग न करें।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको टर्पिनटाइन ऑयल के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।
  • अगर आप किसी और बीमारी से ग्रसित हैं तो भी इसका प्रयोग न करें।

ये लोग बनाकर रखें दूरी

और पढ़ेंः कदम्ब के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kadamba Tree (Neolamarckia cadamba)

साइड इफेक्ट्स

टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

स्किन पर इस्तेमाल करने से आपको जलन हो सकती है। स्टीम के जरिए इसे लेने से खासकर अस्थमा और काली खांसी वाले मरीजों के वायुमार्ग में ऐंठन पैदा हो सकती है। अगर किसी को फेफड़ों की समस्या है तो वो इसको स्टीम में न लें। इससे उनकी हालत और भी खराब हो सकती है। ज्यादा मात्रा में तारपीन का तेल पीने से कई घातक दुष्‍परिणाम हो सकते हैं जैसे तेज सिरदर्द, नींद न आना, खांसी, फेफड़ों में रक्तस्राव, उल्टी, गुर्दे की क्षति, मस्तिष्क क्षति और कोमा।

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरुरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें। यदि इसे लेने के बाद आपकी तबीयत ज्यादा खराब हो जाती है तो तुरंत अपने नजदीकी चिकित्सक केंद्र पर जाएं।

और पढ़ेंः अर्जुन की छाल के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Arjun Ki Chaal (Terminalia Arjuna)

डोसेज

टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil) को लेने की सही खुराक क्या है ?

हर मरीज के लिए तारपीन के तेल की खुराक अलग होती है। ये मरीज की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। इसे कितनी मात्रा में लिया जाए इसे लेकर कोई पर्याप्त वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। अपने दिमाग में ये बात हमेशा रखें कि हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए इसको लेने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करें। कभी भी इसकी खुराक खुद से निर्धारित करने की गलती न करें। आपके द्वारा की गई छोटी सी लापरवाही हानिकारक साबित हो सकती है।

और पढ़ें: कॉटन क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है टर्पिनटाइन ऑयल (Turpentine Oil)?

टर्पिनटाइन ऑयल निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • टर्पिनटाइन लिक्विड ऑयल (Turpentine Liquid Oil)

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। टर्पिनटाइन ऑयल से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

TURPENTINE OIL/https://www.rxlist.com/turpentine_oil/supplements.htm/Accessed on 13/12/2019

Turpentine/https://www.drugs.com/npp/turpentine.html/Accessed on 13/12/2019

Turpentine/https://www.britannica.com/topic/turpentine/Accessed on 13/12/2019

Turpentine Oil Pellet/https://www.webmd.com/drugs/2/drug-32672/turpentine-oil-oral/details/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x