home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Bladder outlet obstruction: ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन क्या है?

परिचय|लक्षण|अन्य परेशानियां|कारण|उपचार
Bladder outlet obstruction: ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन क्या है?

परिचय

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) क्या है?

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (बीओओ) एक ऐसी समस्या है, जिसमें पेशाब आना पूरी तरह से बंद हो जाता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि यह रुक-रुककर होने लगता है। ऐसा होने से कई अलग-अलग तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। जैसे पेशाब ना आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द और मूत्राशय की परेशानियां। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन से इनफेक्शन (Infection) और किडनी के फेल (Kidney fail) होने जैसी समस्या भी हो सकती हैं। इसके अलावा मूत्राशय की मांसपेशियों के संकुचन की वजह से भी मार्ग संकरा हो जाता है। ज्यादा समय तक पेशाब रोकने से भी ये समस्या पैदा हो सकती है।

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकता है, लेकिन यह ज्यादातर उम्रदराज पुरुषों में देखा गया है। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे मूत्राशय का ट्यूमर या मूत्र मार्ग का सिकुड़ जाना। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) के कारण को जानने के लिए परीक्षण की आवश्यकता होती है। इस बीमारी की वजह से मूत्राशय कमजोर हो सकता है। इसका सही समय पर इलाज कराना चाहिए।

और पढ़ें : कान का मैल निकालना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

लक्षण

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Bladder outlet obstruction)

आमतौर पर ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन में कुछ ऐसे लक्षण दिखते हैं जो शरीर को ज्यादा तकलीफ नहीं देते हैं। ये लक्षण धीरे-धीरे बढ़ते हैं शरीर को गंभीर रूप से अस्वस्थ कर देते हैं। बाहरी रूप से ये लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन अंदर ही अंदर गंभीर हो जाते हैं। ये लक्षण तब महसूस करते हैं जब आप पेशाब जाते हैं। उसके अलावा इन लक्षणों को महसूस कर पाना मुश्किल होता है।

कभी-कभी ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) से ट्यूमर या फोड़े जैसे संक्रमण तेजी से विकसित हो जाते हैं। इसके लक्षण अचानक दिखने शुरू होते हैं। इससे मूत्राशय पूरी तरह से बंद हो जाता है। इसके

अलावा कुछ अन्य लक्षण इस प्रकार हैं—

  • मूत्र का प्रवाह बनाने में परेशानी
  • पेशाब रुक-रुककर आना
  • पेशाब करने का मन ना होना
  • धीरे-धीरे पेशाब आना
  • पेशाब करने की तीव्र इच्छा
  • पेडू में दर्द
  • कम-कम मात्रा में बार-बार पेशाब आना
  • बार-बार पेशाब आना लेकिन प्रवाह ना बनना

जैसे-जैसे लक्षण अधिक गंभीर होते जाते हैं पेशाब पूरी तरह से रुकने लगता है। ऐसे में आपको ताकत लगाकर पेशाब करने की जरू​रत पड़ती है। ऐसा करने से मांसपेशियों (Muscles) में तनाव बढ़ता है और खतरनाक हो सकता है।

और पढ़ें : लंग कैंसर क्या होता है, जानें किन वजहों से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अन्य परेशानियां

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) से जुड़ी कुछ अन्य परेशानियां क्या हैं?

समय के साथब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन के कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं। अगर शुरुआती लक्षणों का उपचार नहीं हुआ तो करने से अपरिवर्तनीय जटिलताएं हो सकती हैं। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) से जुड़ी कुछ अन्य समस्याएं इस प्रकार हैं—

लंबे समय तक ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) का इलाज ना कराने पर मरीज की किडनी भी फेल हो सकती है। लक्षण दिखते ही इलाज शुरू करवा देना चाहिए।

कारण

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन के कारण क्या हैं? (Cause of Bladder outlet obstruction)

मस्कुलर कैविटी पेशाब को रोकने का काम करती है। यह एक तरह की हड्डी होती है जो पेट के निचले ​हिस्से में स्थित होती है। यह एक पतली ट्यूब के प्रकार की होती है। इसी के माध्यम से पुरुषों में पेशाब लिंग के जरिए बाहर जाता है। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का मूत्र मार्ग छोटा है। जब ब्लैडर आउटलेट पर शारीरिक रूप से दबाव पड़ता है, तो ये परेशानी शुरू हो जाती है।

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) महिलाओं की अपेक्षा 50 की उम्र पार कर चुके पुरुषों ज्यादा देखा गया है। इस बीमारी में पेशाब धीरे आने लगता है या पूरी तरह से बंद हो जाता है। पुरुषों में प्रोस्टेट को ​इसका जिम्मेदार माना जाता है। पुरुष प्रजनन प्रणाली में प्रोस्टेट एक छोटी ग्रंथि होती है। यह पुरुषों के वीर्य में अधिकांश तरल पदार्थ पैदा करता है, जो ब्लैडर आउटलेट को ढक देता है। इससे प्रोस्टेट ग्रंथि सूज जाती है। इसी वजह से मूत्र मार्ग छोटा हो जाता है और पेशाब बाहर निकालने में पेरशानी होती है। यह समस्या कभी-कभी बेहद गंभीर हो स​कती है।

इलाज ना होने पर यह प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) बन जाता है। फिर सर्जरी करवाकर ही इसे ठीक किया जा सकता है। जो काफी तकलीफदायक होता है। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन के कुछ कारण इस प्रकार हैं—

और पढ़ें : स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

  • प्रोस्टेट का बढ़ जाना। यह ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) होने का सबसे आम कारण है। यह पुरुषों में ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन का सबसे आम कारण है।
  • चोट या सर्जरी के दौरान ब्लैडर ​अवरुद्ध हो सकता है।
  • एंटीथिस्टेमाइंस या डिकॉन्गेस्टेंट जैसी दवाओं का उपयोग करने से भी ये बीमारी हो सकती है।
  • पैल्विक इनफेक्शन (Pelvic infection), यह यौन समस्याओं की वजह से हो सकता है।
  • मूत्रमार्ग में किसी चोट की वजह से खून ​बहना
  • किसी पुरानी चोट की वजह से भी ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन हो सकता है
  • मूत्रमार्ग सख्त या छोटा हो जाना
  • प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer)
  • आंतों का ट्यूमर या कैंसर (Cancer)
  • ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) का जल्द परीक्षण और इलाज कराने से ये ठीक हो सकता है।
  • यदि आपको पेशाब करने में परेशानी हो रही है डॉक्टर एक नली की सहायता से इसे पास करवाने में मदद कर सकता है। यदि आपकी स्थिति ऐसी है कि आपको तुरंत इलाज की जरूरत नहीं है तो डॉक्टर ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) के कारणों को जानकर कुछ दवाओं से इसे ठीक करने की कोशिश करेंगे।

और पढ़ें : विटामिन-ई की कमी को न करें नजरअंदाज, डायट में शामिल करें ये चीजें

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन के सामान्य लक्षण की बात की जाए तो पेट भी बढ़ने लगता है। ऐसे में डॉक्टर को BOO होने का संदेह हो सकता है। इसके अलावा, पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ जाना भी डॉक्टर को BOO का संकेत ​दे सकता है। वहीं महिलाओं में बीओओ की जांच के लिए डॉक्टर सिस्टोसेल देखते हैं। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) के लिए कुछ इस प्रकार के परीक्षण किए जाते हैं:

  • गुर्दे की परेशानी की जांच के लिए रक्त परीक्षण।
  • संक्रमण (Infection) का पता लगाने के लिए यूरिन परीक्षण।
  • यूरिन की रुकावट कहां हो रही है, यह पता लगाने के लिए किडनी और मूत्राशय का अल्ट्रासाउंड।
  • यूरिन में रक्त देखने के लिए यूरिन परीक्षण।
  • मूत्रमार्ग को संकीर्णता को देखने के ​लिए एक्स-रे (X-ray)।

और पढ़ें : बच्चों में चिकन पॉक्स के दौरान दें उन्हें लॉलीपॉप, मेंटेन रहेगा शुगर लेवल

उपचार

ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन का इलाज क्या है? (Treatment of Bladder outlet obstruction)

  • ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन का इलाज समस्या को देखने के बाद किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में मूत्रमार्ग में रुकावट की वजह से ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके लिए डॉक्टर एक पतली, लचीली ट्यूब (कैथेटर) को मूत्राशय में डालता है। इससे रुकावट को दूर किया जाता है।
  • कुछ मामलों में पेट के माध्यम से एक ट्यूब को मूत्राशय में रखा जाता है। सुपरप्यूबिक कैथेटर नामक यह ट्यूब मूत्राशय को साफ कर देती है।
  • लंबे समय तक BOO की देखभाल के लिए इसके हर एक कारण को दूर किया जाता है। ब्लैडर आउटलेट ऑब्स्ट्रक्शन (Bladder outlet obstruction) के अलग-अलग कारण होते हैं और हर कारण का अलग इलाज किया जाता है। कुछ मामलों में इसके उपचार के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • ठीक समय पर इलाज करने से समस्याएं कम हो सकती हैं। यदि BOO का तुरंत परीक्षण कर पता चल जाता है, तो इलाज से किडनी और मूत्राशय में समस्याएं नहीं होती हैं।

किडनी से जुड़ी बीमारियों में क्या करें और क्या ना करें? जानने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bladder outlet obstruction/https://medlineplus.gov/ency/article/002238.htm/Accessed on 29/04/2021

Prostate symptoms (bladder outlet obstruction)/https://www.baus.org.uk/patients/conditions/9/prostate_symptoms_bladder_outlet_obstruction/Accessed on 29/04/2021

Bladder outlet obstruction/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15181-bladder-outlet-obstruction/Accessed on 29/04/2021

Bladder outlet obstruction: https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15181-bladder-outlet-obstruction-   Accessed By 22 January 2020

Bladder outlet obstruction:  https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/benign-prostatic-hyperplasia/expert-answers/bladder-outlet-obstruction/faq-20058537  Accessed By 22 January 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x