home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

खुश रहने का उपाय नंबर 3 ला सकता है जीवन में खुशहाली

खुश रहने का उपाय नंबर 3 ला सकता है जीवन में खुशहाली

हर काम के बाद आपको खुशी हो ऐसा सोचना गलत नहीं है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खुशी ही हर काम के लिए एक ईंधन का काम करती है। उदाहरण के लिए जब मैं निश्चित रूप से व्यक्तिगत प्रोडक्टिविटी में सुधार करने के तरीके ढूंढ रहा हूं तो इसका सबसे अच्छा तरीका सिर्फ खुश रहना है। खुशमिजाज लोग अधिक काम करते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे खुश रहने के उपाय।

खुश कैसे रहें?

नीचे खुशहाल लोगों की ऐसी आदतें बताई जा रही हैं जो शायद आपको भी खुश रहने में मदद करें। तो आइए जानते हैं इनके बारे में-

खुश रहने का उपाय: व्यायाम है जरूरी

अपने आपको खुश रखने के लिए व्यायाम के लिए आपको कुछ समय तो देना होगा। हम में से कोई भी अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए तो निकाल ही सकता है। एक्सरसाइज से हमारी हमारी मेंटल हेल्थ सुधरती है। यह अवसाद पर काबू पाने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। इसके लिए रोजाना वाॅक पर जाएं या कुछ योगासन करें।

और पढ़ें : डिप्रेशन क्या है? इसके लक्षण और उपाय के बारे में जानने के लिए खेलें क्विज

खुश रहने का उपाय: पूरी नींद

हम जानते हैं कि नींद हमारे शरीर को दिनभर की थकान से उबरने और खुद की मरम्मत करने में मदद करती है। यह हमें ध्यान केंद्रित करने और अधिक कार्यशील होने में मदद करती है। इसके अलावा नींद खुश रहने का उपाय भी है। यदि आपको लगातार नींद न आने की समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। हो सकता है आपको नींद की बीमारी हो जिसका इलाज जरूरी हो।

खुश रहने का उपाय : दोस्तों/परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करें

यदि आप अधिक खुशहाल जीवन चाहते हैं, तो दोस्तों के साथ समय बिताना आपके लिए फायदेमंद है। जब हमारी खुशहाली में सुधार करने की बात आती है तो दोस्त और परिवार के साथ बिताए पल अत्यधिक मूल्यवान हैं। यहां तक ​​कि उनके लिए भी जो अंतर्मुखी हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि दोस्तों और परिवार के साथ बिताया गया समय हमें सुखद लगता है इससे सेहत पर बहुत फर्क पड़ता है। फ्रेंडशिप आपको तलाक, गंभीर बीमारी, नौकरी छूटने या किसी प्रियजन की मौत जैसे आघात से निपटने में मदद करती है। आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मित्र भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मजबूत सामाजिक समर्थन वाले वयस्कों में अवसाद, हाई ब्लड प्रेशर और अस्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सहित कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि मजबूत सोशल लाइफ वाले बुजुर्ग की कम कनेक्शन वाले लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहने की संभावना होती है।

और पढ़ें : National Tourism Day पर जानें घूमने के मेंटल बेनिफिट्स

खुश रहने का तरीका: बाहर जाओ

द हैप्पीनेस एडवांटेज में, शॉन अकोर अपनी खुशी को बनाए रखने के लिए ताजी हवा में समय बिताने की सलाह देते हैं। किसी भी दिन, बाहर समय बिताना भी फायदेमंद होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि अच्छे मौसम में 20 मिनट बाहर बिताने से न केवल सकारात्मक मनोदशा को बढ़ावा मिलता है, बल्कि व्यापक सोच और याददाश्त बेहतर होती है।

साइंस डायरेक्ट द्वारा 2015 में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि जो लोग लकड़ी से घिरे क्षेत्र में रहते थे, वे शहरी प्रतिभागियों की तुलना में इमोशनली ज्यादा स्टेबल थे। इसलिए, यदि आप शहर में रहते हैं, तो मूड में सुधार के लाभों को उठाने के लिए नेचर की तरफ नियमित रूप से रुख करने का प्रयास करना चाहिए।

2016 के एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीनरी में 30 मिनट या अधिक समय बिताने से लो ब्लड प्रेशर और अवसाद को कम करने में मदद मिल सकती है।

खुश रहने का उपाय: दूसरों की मदद करें

अपने आप को खुश करने के लिए, आपको दूसरों की मदद करनी चाहिए। हमें अपने जीवन को समृद्ध बनाने के लिए दूसरों की मदद करने के लिए अपना कुछ समय समर्पित करना चाहिए। यह खुश रहने का उपाय व्यक्ति को अंदरूनी खुशी देता है ।

खुश रहने का तरीका: ध्यान लगाएं

खुश रहने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो बता दें कि मेडिटेशन बेहद कारगर रेमेडी है। ध्यान लगाने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप बहुत कठिन मेडिटेशन करें। यह 5 मिनट के लिए अपने स्वयं के विचारों के साथ चुपचाप बैठने जैसा सरल हो सकता है। इसके साथ ही आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना और उनकी मेंटल हेल्थ में है कनेक्शन

खुश रहने का उपाय: मुस्कुराने का अभ्यास करें

मुस्कुराहट हमें बेहतर महसूस करवा सकती है, लेकिन यह अधिक प्रभावी है जब ये रियल हो। प्लास्टिक की मुस्कान से कोई फायदा नहीं होगा। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कॉलर के नेतृत्व में किए गए एक नए अध्ययन से पता चलता है कि दिन भर नकली मुस्कान मूड को खराब करती है और कार्यक्षमता को प्रभावित करती है, लेकिन ऐसे कार्यकर्ता जो सकारात्मक विचारों के साथ मुस्कुराते हैं उनमें गजब का आत्मविश्वास देखने को मिलता है।

और पढ़ें : बच्चों के मानसिक तनाव को दूर करने के 5 उपाय

खुश रहने का उपाय: ट्रिप की योजना बनाएं

बस छुट्टी की योजना बनाना या काम से ब्रेक लेना हमारी खुशी में सुधार कर सकता है। जर्नल ऑफ एप्लाइड रिसर्च इन क्वालिटी ऑफ लाइफ में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि खुशी में सबसे अधिक स्पाइक एक छुट्टी लेने के दौरान आया।

आभार व्यक्त करें: खुशी और संतुष्टि बढ़ाएं

कृतज्ञता का अभ्यास करने के बहुत सारे तरीके हैं, जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं, उनकी एक डायरी बनाएं। हर दिन होने वाली तीन अच्छी चीजों को अपने दोस्त या पार्टनर से साझा करना और दूसरों द्वारा मिली मदद के लिए आभार व्यक्त करना खुश रहने के बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है।

और पढ़ें : क्या म्यूजिक और स्ट्रेस का है आपस में कुछ कनेक्शन?

खुश रहने का उपाय: दुःख के पलों को स्वीकार करें

एक सकारात्मक रवैया आम तौर पर एक अच्छी बात है, लेकिन बुरी चीजें हर किसी के साथ होती हैं। यह जीवन का सिर्फ एक हिस्सा है। यदि आपको कोई बुरी खबर मिलती है या आप कोई गलती करते हैं तो आपको खुश होने का नाटक करने की जरूरत नहीं है। दुखी होने की भावना को स्वीकार करें, अपने आपको उस पल को अनुभव करने दें। फिर गहरी सांस लें और सोचें कि आपको इसमें कैसे मदद मिलेगी? बुरे पल को बीतने दें और अपना ख्याल रखें। याद रखें, हर समय कोई भी खुश नहीं होता है।

लेखकों सहित शोधकर्ताओं ने पाया है कि उम्रदराज लोगों को उनकी पुरानी तस्वीरें दिखाईं गई तो उन्होंने ज्यादा खुशियां और कम नकारात्मकता को याद किया। इसलिए हमेशा अपनी तमाम खूबसूरत यादों को संजो कर रखिए। ये आपको जीवन के हर पड़ाव पर एक ताजी खुशी का अनुभव कराएंगी। दोस्तों का साथ, परिवार से जुड़ाव सही, खानपान और एक सरल जीवन ही आपको खुशहाल बना सकता है ।

हमें उम्मीद है कि ‘खुश रहने का उपाय’ क्या हो सकते हैं पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स के जरिए आप हमसे शेयर कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Friendships: Enrich your life and improve your health. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/friendships/art-20044860, Accessed on 09 Aug 2019

Cultivating Happiness. https://www.helpguide.org/articles/mental-health/cultivating-happiness.htm. Accessed on 09 Aug 2019

9 Tips in Life that Lead to Happiness. https://www.lifehack.org/articles/lifehack/9-tips-in-life-that-lead-to-happiness.html. Accessed on 09 Aug 2019

Relaxation techniques: Breath control helps quell errant stress response. https://www.health.harvard.edu/mind-and-mood/relaxation-techniques-breath-control-helps-quell-errant-stress-response. Accessed on 09 Aug 2019

Sleep Deprivation and Deficiency. https://www.nhlbi.nih.gov/health-topics/sleep-deprivation-and-deficiency. Accessed on 09 Aug 2019

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/09/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड