backup og meta

Broken (fractured) toe: जानिए पैर की उंगली में फ्रैक्चर क्या है?

के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड डॉ. पूजा दाफळ · Hello Swasthya


Poonam द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/05/2021

Broken (fractured) toe: जानिए पैर की उंगली में फ्रैक्चर क्या है?

पैर की उंगली में फ्रैक्चर

पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture),जब पैर की उंगली में चोट लगने के बाद पैर की एक या अधिक पैर की हड्डियां टूट जाती हैं, तब पैर की उंगली में फ्रैक्चर आता है। हम में से अधिकांश के लिए, शुक्र है, दर्द कम हो जाता है और चीजें सामान्य रूप से जल्दी से वापस हो जाती हैं। लेकिन अगर दर्द बना रहता है और आपको पैर की हड्डियां के टूट जाने पर शक होता है, तो अपने पैर के अंगूठे पर पट्टी लगाएं और दर्द निवारक दवाईयां लें। अगर इनसे भी आराम नहीं मिलता है तब तुरंत एक चिकित्सक को दिखाएं। किसी भी समय आपको लगता है कि आपने पैर की उंगली टूट गई है, भले ही वह बहुत साधारण समस्या की तरह लग रही हो, तब भी आपको एक डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

और पढ़ें : Avascular Necrosis: एवास्क्यूलर नेक्रोसिस क्या है?

लक्षण 

पैर के अंगूठे में दर्द होना पहला संकेत होता है कि वह टूट सकता है। चोट के समय हड्डी टूटने की आवाज भी सुनाइ  देती है। टूटी हुई हड्डी, जिसे फ्रैक्चर भी कहा जाता है, वहां पर सूजन भी हो सकता है।

यदि आपकी उंगली टूट गई है, तो चोट के पास की त्वचा नीली भी दिख सकती है। आपको अपने पैर के अंगूठे पर कोई भार डालने में भी कठिनाई होगी। चलना या यहां तक कि खड़ा होना भी मुश्किल और दर्दनाक हो सकता है। सामान्य चोट पर भी पैर की उंगलियों की जगह बदल सकती है।

मोच वाली पैर की उंगली अव्यवस्थित नहीं दिखनी चाहिए। उसमें सूजन होगा, लेकिन कम चोट की संभावना होगी। मोच वाली पैर की उंगली में कई दिनों तक दर्द हो सकता है, लेकिन बाद में धीरे धीरे उसमें सुधार होना शुरू हो जाएगा।

आपके पैर के अंगूठे के लक्षण शामिल हो सकते हैं:

  • दर्द या कोमलता
  • सूजन
  • लालिमा
  • पैरों की उंगलियों में खुन का जमना
  • पैर की उंगुली के आसपास की त्वचा का नीला पड़ना
  • पैर की उंगुली असामान्य दिखाई दे सकती है, और टूटी हुई हड्डी जगह से बाहर होने पर मुड़ी हुई या विकृत भी दिख सकती है
  • जूते पहनने या तंग महसूस करने के लिए दर्दनाक हो सकते हैं
  • चोट लगने से खुला घाव होने पर ब्लीडिंग
  • चोट वाली जगह पर झुनझुनी का लगना

चोट आई है या मोच यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टर आपके पैर की उंगली की जांच कर सकते हैं और साथ ही चोट के प्रकार को निर्धारित कर सकते हैं।

और पढ़ें: ACL Knee Injury: घुटने की एसीएल चोट क्या है?

कारण

पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture) के दो आम कारण है पहला ठोकर लगना और दूसरा भारी सामान का गिरना। नंगे पैर चलना भी प्रमुख जोखिम में से एक है, खासकर यदि आप अंधेरे या अपरिचित जगह में चल रहे हैं।  यदि आप पैर की सुरक्षा के बिना भारी वस्तुओं को पहनते हैं, जैसे कि मोटे जूते, जो पैर की उंगली के फ्रैक्चर का मुख्य करण होता है।

पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture) की समस्या का सामना अक्सर तब भी करना पड़ सकता है, जब पैर समतल जमीन में न रख पाएं और पैर किसी गढ्ढे में चला जाए। ऐसा अचानक से होने पर पैर की उंगली में चोट आ जाती है। कुछ लोगों को तो दर्द का एहसास भी नहीं होता है, वहीं कुछ लोगों को बहुत तेद दर्द होता है।

और पढ़ें: Broken (fractured) elbow: कोहनी में फ्रैक्चर क्या है?

डॉक्टर को कब दिखाएं

पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture) का आमतौर पर एक्स-रे के उपयोग से उपचार किया जा सकता है। यदि दर्द और निशान कुछ दिनों के बाद कम नहीं होता है, तो आपको निश्चित रूप से अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। 

टूटी हुई पैर की उंगली जो ठीक नहीं होती है, वह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण बन सकती है, जो आगे चलकर जोड़ों में पुराने दर्द का कारण बनती है।

इतिहास के बारे में पूछेगा। चोट और आपके लक्षणों के बारे में जितना हो सके अपने डॉक्टर को बताएं। अपने चिकित्सक को यह बताएं कि क्या आपको अपने पैर की उंगली में झुनझुनी मेहसूस होती है। यह तंत्रिका (नर्व)क्षति का संकेत हो सकता है।

यदि पैर का अंगूठा टूटने के चांसेस है, तो आपका डॉक्टर संभवतः घायल पैर का एक्स-रे करवाना चाहेगा। एक्स-रे के द्वारा चोट को समझने में डॉक्टर को आसानी होगी कि सर्जरी करवाने की जरूरत है कि नहीं।

और पढ़ें: Broken (Colles fractured) wrist : कॉल’स फ्रैक्चर क्या है?

उपचार

टूटे हुए पैरों की उंगलियों के अधिकांश मामलों उंगलियों को अधिक आराम और इसे स्थिर रखने की जरूरत होती है। पैर की उंगली टूट जाने पर उस पर बर्फ डालना चाहिए और इसे किसी ऊंचे जगह पर रखना चाहिए। आप एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल), ibuprofen (Advil, Motrin), या naproxen (Aleve) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं भी ले सकते हैं। यदि आपकी पैरों की उंगलियों की सर्जरी हो रही है, तो आपका डॉक्टर स्ट्रॉंग दर्द की दवाएं दे सकता है।

पैर की उंगली में फ्रैक्चर  होने पर पट्टी बांधना- एक टूटे पैर की उंगली के लिए विशेष उपचार को “बडी टेपिंग’ कहा जाता है। इसमें टूटी हुई पैर की उंगलियो का ध्यान रखा जाता है। आमतौर पर, त्वचा की जलन को रोकने के लिए पैर की उंगलियों के बीच एक महीन रेशमी के कपड़े का पैड रखा जाता है।

और पढ़ें: Osteogenesis imperfecta: अस्थिजनन अपूर्णता क्या है?

सर्जरी और अतिरिक्त पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture) के उपचार के विकल्प

बहुत गंभीर मामलों में, टूटी हुई हड्डी या हड्डियों को रीसेट करने के लिए सर्जरी की जा  सकती है। सर्जन कभी-कभी टूटी हुई हड्डी को ठीक करने के लिए हड्डी में एक पिन या पेंच लगाता है। हार्डवेयर के ये टुकड़े स्थायी रूप से पैर के अंगूठे में रहेंगे।

पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture) को ठीक करने के लिए टिप्स: 

जूते- अपने सूजे हुए पैर को सही रखने के लिए आपको अस्थायी रूप से एक बड़े या चौड़े जूते की आवश्यकता हो सकती है। जिसका हार्ड सोल हो और साथ ही हल्का हो जो घायल पैर की उंगली पर कम दबाव डाले।

बर्फ और ऊंचाई-  आपका डॉक्टर पैर पर बर्फ लगाने और ऊंचाई पर रखने के लिए आपको सुझाव दे सकता है। बर्फ को कपड़े में लपेट कर बर्फ का इस्तेमाल करें, ताकि यह आपकी त्वचा के सीधे संपर्क में न आए।

आराम से चले- आप आराम से चले ताकि आप पैर के अंगूठे पर बहुत अधिक भार या तनाव न डाल पाएं। 

पैर की उंगुली में फ्रैक्चर को आप हल्के में न लें। आपको उंगुली में फ्रैक्चर कभी भी हो सकता है। कभी-कभी हल्का झटका भी फ्रैक्चर का कारण बन सकता है। आपको सावधान रहने की जरूरत है। आप तुरंत डॉक्टर से जांच

पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture) होने पर ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान रखें।  इस आर्टिकल में हमने आपको पैर की उंगली में फ्रैक्चर (Toe fracture)  से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड

डॉ. पूजा दाफळ

· Hello Swasthya


Poonam द्वारा लिखित · अपडेटेड 20/05/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement