जानिए किस उम्र में शिशु बिना किसी सपोर्ट के बैठना सीखता है!

    जानिए किस उम्र में शिशु बिना किसी सपोर्ट के बैठना सीखता है!

    जन्म के बाद से एक साल तक का होने तक शिशु कई माइलस्टोन्स प्राप्त करता है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है उसका बैठना। शिशु के खुद से बैठना सीखने से उसे दुनिया को लेकर एक नया पर्सपेक्टिव मिलेगा और वो थोड़ा और अधिक इंडेपेंडेंड होगा। एक बार अगर बच्चा खुद से बैठना सीख जाता है तो उसे खुद से खेलने में और अधिक मजा आता है। शिशु के तीन-चार महीने का होने पर नए पेरेंट्स के मन में यह बात जरूर आती है कि शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting)? आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं। आइए जानें कि शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting)?

    शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting): पाएं इस बारे में जानकारी

    अधिकतर शिशु चार से पांच साल की उम्र में आपकी मदद और सपोर्ट से बैठना शुरू कर देते हैं। यह सपोर्ट किसी चीज की हो सकती है या बच्चा अपने हाथों का सहारा लेकर भी बैठ सकता है। लेकिन, हर शिशु अलग होता है। इसलिए, उनका विकास भी अलग तरह से हो सकता है। चार महीने के होने पर शिशु अपने सिर को अच्छे से होल्ड कर सकता है और बैठने में रुचि दिखाता है। आप इस दौरान किसी प्रॉप की सपोर्ट से भी उसे बिठा सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से:

    और पढ़ें: 4 Month Old’s Sleep Schedule: 4 महीने के शिशु का स्लीप शेड्यूल कैसा होना चाहिए और पाएं कुछ आसान स्लीप टिप्स!

    सपोर्ट के साथ बैठना

    जैसा कि पहले ही बताया गया है शिशु चार से पांच महीने का होने तक सपोर्ट की मदद से बैठना शुरू कर देता है। क्योंकि, इस दौरान शिशु अपने हेड को सही से होल्ड करने में सक्षम होता है। आप भी इस दौरान शिशु को बैठना सीखाने में मदद कर सकते हैं जैसे उसे अपने हाथों की मदद से बैठने दें, किसी पिलो की सपोर्ट उसे दें। लेकिन, थोड़ी सी भी हलचल आपके बच्चे को गिरा सकती है, इसलिए अगर अपने अपने बच्चे को ऊपर या चेयर या टेबल आदि पर बिठाया हो, तो अपने बच्चे के करीब रहें।

    एक बार जब वे सपोर्ट के साथ बैठे होते हैं, तो बच्चे जल्द ही “ट्रायपॉड” सीख जाते हैं, जिसका अर्थ है बैलेंस के लिए अपने हाथों पर आगे झुकना। शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting), इस टॉपिक के बारे में आगे जानते हैं कि शिशु कब खुद बैठना शुरू करता है?

    शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting): शिशु का खुद से बैठना

    बच्चे के छह से आठ महीने के होने पर शिशु बिना किसी सपोर्ट या मदद से बैठ सकता है। शुरुआत में वो थोड़ा डगमगा सकते हैं, लेकिन फिर वो सीख लेंगे की खुद से कैसे बैठना है। हालांकि, अभी उन्हें लेटे हुए उठ कर बैठने में परेशानी हो सकती है। धीरे-धीरे वो इन सब में महारत हासिल कर लेगा। यह तो थी जानकारी इस बारे में कि शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting)? अब जानते हैं कि शिशु बैठना कैसे सीखता है?

    और पढ़ें: शिशु के अत्यधिक रोने से हैं परेशान? तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके कारण!

    शिशु कैसे बैठना सीखता है?

    आप जानते ही होंगे कि शिशु में जन्म के बाद से ही तेजी से विकास होता है। शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting), इसके साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि शिशु कैसे बैठना सीखता है? आइए, जानें इस बारे में मंथ-बाय-मंथ डिटेल से:

    नवजात शिशु

    नवजात शिशु इस उम्र में बैठने से अभी बहुत दूर होता है। लेकिन, आप उसे पर्याप्त पोषण प्रदान कर के इसके लिए तैयार कर सकते हैं। इस दौरान वो अधिकतर चीज बच्चे करते हैं, वो है अपने सिर को ऊपर उठाना। अगर आपका नवजात शिशु ऐसा करता है तो यह अच्छा है। क्योंकि, इससे उसकी पीठ और नैक मसल्स मजबूत होंगे जिससे उसे बैठना शुरू करने में आसानी होगी।

    और पढ़ें: Board Books for Babies: क्यों जरूरी है शिशुओं के लिए बोर्ड बुक्स? जानिए शिशुओं के लिए बेस्ट बोर्ड बुक्स के बारे में यहां!

    एक से दो महीने का शिशु

    इस दौरान शिशु अच्छे से अपने हेड को कंट्रोल कर सकता है। आप यह भी नोटिस करेंगे कि इस उम्र का शिशु अपने हेड को अच्छे से ऊपर उठा सकता है और इधर-उधर उसे घुमा भी सकता है। यह एक तरह से एक व्यायाम है, जिससे शिशु को आने वाले कुछ महीनों में बैठने में मदद मिल सकती है।

    तीन से चार महीने का शिशु

    इस उम्र में आप अपने शिशु के गर्दन की स्ट्रेंथ और हेड कंट्रोल में बहुत अधिक इम्प्रूवमेंट महसूस करेंगे। शिशु 45 डिग्री अपने सिर को उठाना शुरू कर देता है। चार महीने का होने पर कुछ बच्चे पेट से पीछे की ओर लुढ़कने लगेंगे। शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting), इसके बारे में यह जानकारी बेहद जरूरी है।’

    और पढ़ें: शिशु को सही मात्रा में फॉर्मूला न देना हो सकता है उनके लिए हानिकारक, जानिए इस बारे में!

    पांच से छह महीने का शिशु

    इस उम्र का बच्चा सपोर्ट के साथ बैठना शुरू कर देता है और सही नहीं वो हाय चेयर या बेबी फ्लोर सीट पर अच्छे से बैठने में सक्षम होता है। लेकिन, शिशु को हाय चेयर या किसी भी ऊंची जगह पर बिठाते हुए उसकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही शिशु रोल-ओवर करना सीख जाता है जिसके लिए उसे अधिक स्ट्रेंथ और कोऑर्डिनेशन की जरूरत होती है।

    सात से आठ महीने का शिशु

    सपोर्ट के साथ बैठने के साथ ही शिशु बिना सपोर्ट के इस महीने सीख जाता है। शिशु इस उम्र में अपना बैलेंस बनाना अच्छे से सीख जाता है। शिशु इस दौरान बैठे- बैठे सामने पड़ी चीज को पकड़ लेटे हैं और उनके साथ खेलते हैं।

    नौ महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चे

    इस उम्र में आपका शिशु अच्छी तरह से बैठने में सक्षम होगा और अब वो धीरे-धीरे सहारा ले कर खड़े होना भी सीखने की कोशिश करेंगे। अब जानिए कि आप इसमें शिशु की कैसे मदद कर सकते हैं?

    शिशु बैठना कब शुरू करता है, When does baby start sitting

    और पढ़ें: Best Baby Strollers: इन स्ट्रॉलर्स से मां और शिशु दोनों का जीवन हो सकता है आसान!

    बैठने में कैसे करें शिशु की मदद?

    यह तो आप जान ही गए होंगे कि शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting)। सात से आठ महीने का बच्चा अच्छे से बैठ जाता है। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है। हर बच्चा अलग होता है, तो शिशु का विकास भी अलग तरीके से हो सकता है। आप शिशु को इस माइलस्टोन प्राप्त करने में इस तरह से शिशु की मदद कर सकते हैं:

    • शिशु को पर्याप्त टमी टाइम दें। शिशु के हेड को ऊपर उठाने से आपके शिशु के नैक मसल्स को स्ट्रेंथ मिलती है और सिटिंग-अप के लिए हेड कंट्रोल का विकास होता है।
    • शिशु को टमी टाइम के लिए प्रोत्साहित करें। इसके लिए किसी शायनी या आवाज करने वाले टॉय का उपयोग करें जो उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित करे।
    • अपने बच्चे को तकिए के सहारे बैठने या अपने अगेंस्ट झुकने का अभ्यास करने दें। एक बार जब आपके बच्चे को इसकी आदत हो जाए, तो बैठने को और भी मजेदार बनाने के लिए खिलौनों और अन्य दिलचस्प वस्तुओं का इस्तेमाल करें।
    • जब शिशु बैठना सीख रहा हो, तो अपने बच्चे के पास रहना ही रहें। मुलायम, कालीन वाले फर्श या कंबल आदि पर उनका बैठने का अभ्यास कराएं। शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting) इस बारे में जानने के बाद अब जानें कि अगर आपका बच्चा इस उम्र में न बैठना शुरू करे, तो क्या करें?

    और पढ़ें: 5-Month-Old’s Sleep Schedule: 5 महीने के शिशु का स्लीप शेड्यूल कैसा होना चाहिए?

    अगर शिशु बैठना न शुरू करे तो क्या करें?

    हर शिशु में स्किल्स का विकसित होना अलग-अलग से होता है। कई बच्चे इन चीजों को जल्दी सीख जाते हैं। लेकिन, अगर आपको लगता है कि शिशु के विकास में कोई समस्या है तो ऐसे में अच्छा है कि आप मदद ले लें। क्योंकि, डेवलपमेंट डिले में मदद लेना जरूरी है। इन स्थितियों में डॉक्टर की सलाह अवश्य लें:

    • अगर शिशु चार महीने का हो लेकिन अच्छे से अपने सिर को होल्ड न कर पाए।
    • छह महीने तक सपोर्ट या मदद से न बैठ पाए।
    • नौ महीने के होने तक खुद से न बैठे।
    • ध्यान रखें कि प्रीमैच्योर शिशुओं को अपने साथियों की तुलना में इन माइलस्टोन्स तक पहुंचने में समय लग सकता है।

    और पढ़ें: फंडल हाइट (Fundal Height) से पता चल सकती है गर्भस्थ शिशु की हाइट, जानें कैसे करते हैं मेजर

    उम्मीद है कि शिशु बैठना कब शुरू करता है (When does baby start sitting), इस बारे में आपको यह इंफॉर्मेशन आपको पसंद आई होगी। याद रखें कि सिटींग, स्टैंडिंग और वॉकिंग की कुंजी है। यानी, इसके बाद शिशु अपने अन्य माइलस्टोन्स तक पहुंचता है। आप इसमें अपने शिशु की मदद भी कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपको लगता है कि नौ महीने के होने तक आपके शिशु को बैठने में कुछ समस्या हो रही है या आपका शिशु सही से नहीं बैठ पा रहा है, तो डॉक्टर से बात अवश्य करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Infant development: Milestones from 7 to 9 months.https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/infant-development/art-20047086 .Accessed on 30/5/22

    When Your Baby Will Sit Up. https://medlineplus.gov/ency/article/002002.htm .Accessed on 30/5/22

    Well-Baby Care Visits & Developmental Milestones. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/22063-baby-development-milestones-safety .Accessed on 30/5/22

    When Your Baby Will Sit Up.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3549694/ .Accessed on 30/5/22

    Milestones Matter! . https://www.cdc.gov/ncbddd/actearly/pdf/parents_pdfs/milestonemomentseng508.pdf 

    .Accessed on 30/5/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड