home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Imaginative play: इमेजिनेटिव प्ले क्या है और जानिए इसके फायदे

Imaginative play: इमेजिनेटिव प्ले क्या है और जानिए इसके फायदे

किसी ने सच ही कहा है कि “सबसे सुंदर दुनिया में प्रवेश हमेशा कल्पना के ही माध्यम से किया जाता है”। वैसे कल्पना करने की कोई उम्र भी नहीं होती है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) बच्चों की सेहत और बच्चों के मानसिक विकास में खास भूमिका निभाते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में जानेंगे बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले की पूरी जानकारी, जिससे बेबी रहेगा स्वस्थ्य और बच्चे की शारीरिक विकास एवं मानसिक विकास में भी मिल सकती है मदद। तो चलिए जानते हैं बच्चों के लिए कल्पनाशील नाटकों (Imaginative play) के बारे में।

  • इमेजिनेटिव प्ले क्या है?
  • इमेजिनेटिव प्ले के फायदे क्या हैं?
  • बच्चों को इमेजिनेटिव प्ले के लिए कैसे प्रेरित करें?
  • बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले से जुड़े आइडिया क्या हैं?

चलिए अब बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) क्या है?

इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play)

कल्पनाशील नाटक को एक प्रकार के नाटक के रूप में चित्रित किया जाता है, जो मुख्य रूप से बच्चों की कल्पनाओं से प्रेरित होते हैं। ऐसे खेलों को प्लेइंग मेक बिलीव (Playing make believe) या प्लेइंग प्रिटेंड (Playing pretend) भी कहते हैं। बच्चों के लिए कल्पनाशील नाकाटकों को सलेक्ट करने के दौरान गेम्स का ध्यान रखें। इस दौरान ऐसे कल्पनाशील नाकाटकों को करने की कोशिश करें जिससे बच्चे का मानसिक विकास हो सके। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार इमेजिनेटिव प्ले यानी कल्पनाशील नाकाटकों जैसी एक्टिविटीज के दौरान बच्चे का दिमाग अच्छी तरह से या तेजी से काम करता है, जिससे बच्चे के मस्तिष्क पर सकारत्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए यह आवश्यक है कि बच्चों के लिए पेरेंट्स को अन्य खेलों के साथ-साथ इमेजिनेटिव प्ले जैसी एक्टिविटी में भी हिस्से लेने के लिए समझना चाहिए। पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले अपने अनुसार या बच्चे की पसंद को भी ध्यान में रखकर प्लान कर सकते हैं। ब्रेन डेवलपमेंट के साथ-साथ इमेजिनेटिव प्ले के फायदे (Benefits of Imaginative play) और क्या हैं यह भी इस आर्टिकल में समझेंगे।

और पढ़ें : रसल सिल्वर सिंड्रोम : इस कंडिशन में हो सकती है बच्चे के विकास में देरी, समय रहते इसे पहचानना है जरूरी

इमेजिनेटिव प्ले के फायदे (Benefits of Imaginative play) क्या हैं?

दोस्तों और पेरेंट्स के साथ इमेजिनेटिव प्ले से बच्चों में सोशल बॉन्डिंग बढ़ती है और वो एक-दूसरे के साथ बेहतर तालमेल रखने की भी कला सीखते हैं। इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) से बच्चे व्यक्तिगत भावनाओं को दूसरों की भावनाओं के साथ संतुलित करना भी सीखते हैं। इसके साथ ही इमेजिनेटिव प्ले के फायदे कई हैं, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • एंग्जाइटी कम (Lower anxiety) होती है।
  • एकैडमिक स्किल (Improve academic skills) बेहतर होती है।
  • डिस्रप्टिव बिहेवियर (Decrease disruptive behaviours) में कमी आती है।
  • बच्चों में समझदारी (Understanding of literature) बढ़ती है।
  • भावनात्मक क्षमताएं (Increase emotional competence) बढ़ती हैं।
  • अभ्यास करने की क्षमता बढ़ती है।
  • बातचीत और अपनी बातों को बेहतर तरीके से समझाने की समझ बढ़ती है।
  • एकाग्रता बढ़ती है।

इमेजिनेटिव प्ले के फायदे (Benefits of Imaginative play) एक नहीं, बल्कि कई हैं। हालांकि अगर आप ये सोच रहें हैं कि बच्चों को इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) के लिए कैसे प्रेरित करें तो उससे भी जुड़ी जानकारी हम आपके साथ यहां शेयर करने जा रहें हैं।

और पढ़ें : रेडशर्टिंग : बच्चों के विकास से जुड़ी एक खास तकनीक, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए

बच्चों को इमेजिनेटिव प्ले (Encourage imaginative play) के लिए कैसे प्रेरित करें?

इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play)

बच्चों के लिए गेम्स का मतलब है बाजार से अलग-अलग तरह के खिलौने लाना, लेकिन इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) के लिए आपको किसी खास तरह टॉय शॉपिंग नहीं करनी पड़ेगी। इमेजिनेटिव प्ले के लिए आप घर में मौजूद सामानों से ही एक्टिविटी की शुरुआत कर सकते हैं। अगर ऊपर दिए गए इमेज पर गौर करें, तो आप देख सकते हैं कि पेपर की सहायता से मछली बनाई गई है जिससे रस्सी की सहायता से एक छड़ी में बंधी गई है। इसे ठीक वैसे ही डिजाइन किया गया है जैसे नदी किनारे बैठकर फिशिंग (मछली पकड़ना) की जाती है। आप इस खेल की सहायता से घर बैठे ही बच्चों को फिशिंग सीखा सकते हैं और जब आप उन्हें सच में फिशिंग के लिए लेकर बाहर जाएंगे तो आप उनकी खुशी और फिशिंग से जुड़ी बातों को सुनकर समझ सकते हैं कि वो फिशिंग (मछली पकड़ना) से जुड़ी कितनी कल्पना कर सकते हैं। ऐसे ही आप कई अन्य तरह के इमेजिनेटिव प्ले (Encourage imaginative play) के लिए बच्चों को इनकरेज कर सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों में स्पैंकिंग या पिटाई का बुरा प्रभाव विकास पर पड़ सकता है भारी, पेरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान!

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले से जुड़े आइडिया क्या हैं?

इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play)

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले डेली एक्टिविटी में शामिल करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) को शामिल कर सकते हैं। जैसे:

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले 1: सुपर हीरो बनना

सुपर हीरो हो या स्पाइडरमैन की भूमिका बच्चों को ये खूब पसंद आते हैं। ऐसे इमेजिनेटिव प्ले से बच्चों में अच्छे स्वभाव को जगाने में मदद मिलती है, क्योंकि सुपर हीरो या स्पाइडरमैन जैसे किरदार हमेशा अच्छाई का साथ देते हुए नजर आते हैं या बताये जाते हैं।

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले 2: खाना बनाना

बच्चे अक्सर अपने माता-पिता को जो काम करते हुए देखते हैं, तो वो भी उसे करना चाहते हैं। इन्हीं कामों में शामिल है खाना बनाना। कई बार बच्चों को खेलने के दौरान आप देख भी सकते हैं कि वो ठीक अपनी मां की तरह किचेन में कुकिंग कर रहें हैं और इमेजिनेटिव प्ले (Imaginative play) उनके लिए खाने-पीने की चीजों के नाम के साथ-साथ किचेन मैनर्स को भी फॉलो करने की कोशिश करते हैं।

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले 3: पार्टी ऑर्गेनाइज करना

आप बच्चों के उम्र के ही कुछ बच्चों को घर पर इन्वाइट कर सकते हैं और इस दौरान उनके साथ कैसे बैठकर बात करना है और उनका वेलकम कैसे करना चाहिए यह समझा सकते हैं। ऐसा करने से बच्चों में अन्य लोगों से घुलने-मिलने और बातचीत करने के तरीकों को समझाया जा सकता है।

और पढ़ें : सिंबॉलिक प्ले : बच्चों के विकास में साबित होता है कारगर!

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले 4: साइंटिस्ट बनना

बच्चों को बड़ी साइज की शर्ट पहनाएं और बिना पावर वाले चश्मे को पहनाएं। अब आप उन्हें समझाएं की साइंटिस्ट की भूमिका क्या होती है और कैसे नय-नय खोज करते हैं, जिसका फायदा हमसभी को मिलता है।

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले 5: दुकानदार बनना

बच्चों के लिए कल्पनाशील नाटक में दुकानदार बनना भी शामिल किया जा सकता है। आप घर में ही रखे पैक्ड सामानों को उनके सामने रखें और उनसे सामान खरीदें। इस दौरान आप चाहें, तो बाजार में मिलने वाले फेक मनी (बच्चों के खेलने के लिए बनाय गए पैसे और रूपए) उन्हें दे सकते हैं। इस गेम से आप उन्हें जोड़-घटाव का हिसाब समझाने के साथ-साथ पैकेट पर लिखे हुए प्रॉडक्ट नेम और उसके वेट से जुड़ी जानकारी भी दे सकते हैं।

बच्चों के लिए इमेजिनेटिव प्ले अलग-अलग पेरेंट्स अपने और बच्चों के अनुसार प्लान कर सकते हैं। बच्चों के लिए कल्पनाशील नाटक (Imaginative play for kids) उनके मानसिक विकास के साथ-साथ लोगों से बात करने का तरीका और हर व्यक्ति के साथ बॉन्डिंग कैसे बनाये यह भी समझने में मदद मिलती है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pretending to Play or Playing to Pretend/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4662258/Accessed on 20/12/2021

American Academy of Pediatrics. (n.d.) Children in poverty need opportunities to play, says AAP [Press release].
aap.org/en-us/about-the-aap/aap-press-room/Pages/Children-in-Poverty-Need-Opportunities-to-Play,-Says-AAP.aspx/Accessed on 20/12/2021

American Academy of Pediatrics. (2018). Want creative, curious, healthier children with 21st century skills? Let them play [Press release].
aap.org/en-us/about-the-aap/aap-press-room/Pages/Want-Creative-Curious-Healthier-Children-with-21st-Century-Skills-Let-Them-Play.aspx/Accessed on 20/12/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड