22 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट May 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

विकास और व्यवहार

मेरे 22 महीने के बच्चे को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

आपका बच्चा अब 22 महीने का हो गया है, तो वह शायद अब अपने पहिए वाले खिलौने को नीचे धकेलना चाहता होगा या फिर और भी बहुत कुछ करना चाहता होगा। इस बारे में हर किसी की राय अलग होगी। यदि आप उसके रास्ते में आते हैं या उसे डिस्टर्ब करते हैं, तो उसकी प्रतिक्रिया तुंरत बदल सकती है। 22 महीने के बच्चे की देखभाल के समय याद रखें कि इस दौरान बच्चा बहुत इमोशनल होता है। वह अपनी प्रतिक्रिया से आपको दिखाता है कि वह निराश है और जब उसे मनचाही चीज मिल जाती है, तो अपनी खुशी भी कुछ ऐसे ही जाहिर करता है। दरअसल, यह सब उसके आत्मनिर्भर होने की कोशिश को दर्शाता है।

22 महीने के बच्चे या इस उम्र के आस-पास के बच्चे अटेंशन पाने की कोशिश करते हैं लेकिन, ऐसा वह दस मिनट या उससे भी कम समय के लिए करता है, इसलिए उसका ध्यान भटकाना आसान है। यदि वह किसी चीज की मांग कर रहा है, तो उसका ध्यान वहां से हटाकर दूसरी ओर लगा दें। जैसे बच्चों को गोद में लेकर बाहर घुमा लाएं। इससे वह पुरानी चीजों को भूल जाएगा। आपका ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए वह जो कुछ भी कर रहा था, वह सब कुछ ही देर में भूल जाएगा।

22 महीने के बच्चे की देखभाल : बच्चे को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए ?

बच्चे की उपलब्धियों के लिए उसकी तारीफ करने के साथ ही उसे निराशाजनक स्थितियों से निपटना भी सिखाएं। जैसे वह किसी काम की कोशिश करते-करते रोने जैसी सूरत बना लें, तो आप कह सकते हैं, ‘मुझे पता है वह काम बहुत मुश्किल है लेकिन, तुमने उसे करने की पूरी कोशिश की।’ चुनौतीपूर्ण गतिविधियों के साथ ही बच्चों को ऐसे काम में शामिल करें, जिससे उन्हें खुद पर गर्व हो, जैसे- पौधों को पानी देते समय आपके साथ रहना। यदि बच्चा परेशान है, तो तुरंत उसकी मदद के लिए न दौड़े, इससे वह हर काम के लिए आप पर निर्भर हो जाएगा और उसका आत्मविश्वास भी नहीं बढ़ेगा। आपके लिए बच्चे की मदद और सुरक्षा करने की अपनी भावना पर काबू करते हुए उसे नए काम से निपटने के लिए तैयार करना है।

आपका बच्चा जिस तरह से आपका अटेंशन पाना चाहता है उसका तरीका बेअसर साबित हो सकता है, इसलिए बच्चे की ऐसी कोशिशों को सीमित करने के लिए तब तक उसके साथ रहे जब तक वह सो न जाए। जब आप व्यस्त हों, तो बच्चे के बालों को सहला कर और उसे देखकर मुस्कुराते हुए उससे कॉन्टेक्ट बनाए रखें। ‘बस एक मिनट’ कहना बच्चे के लिए काफी नहीं है, क्योंकि आपके 22 महीने के बच्चे को अभी यह नहीं पता कि ‘मिनट’ कितना लंबा होता है। उसे तो मिनट बहुत लंबा महसूस होता है, खैर यह सुनिश्चित कर लें कि क्या बच्चा सिर्फ आपकी अटेंशन चाहता है या उसे कुछ और चाहिए जैसे दूसरा साफ डायपर।

यदि आप चाहती हैं कि बच्चा कुछ नई चीज खाए, तो पहले उसे वही चीज कम मात्रा में दें, जिससे वह डरे नहीं। जिस चीज के लिए वह एक बार मना कर दे दोबारा उसे नए तरीके से दें। कोई चीज चखने के लिए बच्चे से जबरदस्ती न करें। किसी भी इंसान को हर चीज पसंद नहीं आती है।

यह भी पढ़ें : मिट्टी या नाखून खाता है आपका लाडला, कहीं यह पाइका डिसऑर्डर (Pica Disorder) तो नहीं

डॉक्टर के पास कब जाएं?

22 महीने के बच्चे की देखभाल से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

आपके बच्चे का 24 महीने का चेकअप बस आने ही वाला है। आपको, डॉक्टर को अपनी चिंताओं और अचानक होने वाली किसी समस्या के बारे में सूचित करना चाहिए।

22 महीने के बच्चे के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चे को पालतू जानवरों से एलर्जी हो सकती है। यदि आपके घर में कुत्ते, बिल्ली आदि हैं, तो बच्चे में इन लक्षणों का ध्यान रखना चाहिए-

यदि बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण दिखे, तो आपको डॉक्टर को बताना चाहिए। आपका डॉक्टर एलर्जी के लिए दवा दे सकता है, जो खास तरह की एलर्जी को टारगेट करता है। यह उस स्थिति में अच्छा विकल्प है जब पालतू जानवर को घर से निकालने और दवा कराने के बाद भी बच्चा ठीक न हो।

यह भी पढ़ें : महीने के बच्चे की देखभाल बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी हैं जरूरी, रखती हैं उन्हें फिजीकली एक्टिव

क्या उम्मीद करें?

22 महीने के बच्चे की देखभाल : बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

आप अपने बच्चे के दांत निकलने को लेकर चिंतित हो सकते हैं। दांत निकलने से संबंधित कुछ लक्षणों में शामिल हैं- चिड़चिड़ापन, दस्त और हल्का बुखार। यदि आपके बच्चे को दांत निकलने से संबंधित समस्या है, तो उसमें निम्न लक्षण दिखेंगे-

  • लार टपकाना (जिससे चेहरे पर रैशेस हो सकते हैं)
  • मसूड़ो में सूजन और संवेदनशीलता
  • चिड़चिड़ापन या नासमझी
  • काटने का व्यवहार
  • खाने से मना करना
  • नींद की समस्या

यह भी पढ़ें : बच्चों की मालिश के लिए तेल चुनते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

22 महीने के बच्चे की देखभाल : मेमोरी का विकास

22 महीने की उम्र में आकर बच्चे चेहरे, जगहों और अन्य चीजों को पहचानने लगते हैं। कई बार यह भी देखा जाता है कि इस उम्र के बच्चे जब किसी परिचित को देखते हैं, तो मुस्कुराते हैं। इसके अलावा अगर आप बच्चे को रोजाना पार्क में लेकर जाते हैं, तो वह उस पार्क को भी पहचानने लगता है और साथ ही वहां रोज आने वाले लोगों और यहां तक कि उनके पेट्स को भी। ऐसे में पेरेंट्स के लिए अच्छी बात यह है कि जब बच्चा बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाए या फिर नखरें दिखाएं, तो उसे पार्क में ले जाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। साथ ही इससे उसके मेमोरी भी शार्प होती है। इस बारे में अटलांटा स्थित इमोरी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर रॉबिन फिबूश कहते हैं कि टॉडलर्स दूसरे साल के अंत में मानसिक विकास होता है। इसके अलावा इस समय बच्चे भविष्य और भूतकाल को समझने लगते हैं और साथ ही दो अलग-अलग इवेंट में फर्क करना भी सिख रहे होते हैं। साथ ही इस समय बच्चे चीजों को भी पहचानने लगते हैं। वे जानते हैं कि जूते क्या होते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या नवजात शिशु के लिए खिलौने सुरक्षित हैं?

22 महीने का बच्चे नाम भी पुकारना कर सकते हैं शुरू

इसके अलावा अगर आप बच्चे को पेट्स को दिखाते हैं और पूछते हैं कि वह उसको जानते हैं, तो ऐसे में बच्चे उन्हें पहचानने लगते हैं। कभी-कभी 22 महीने के बच्चे अपने भाई-बहनों या फिर आस-पास रहने वालों को उनके नाम से भी पुकारना शुरू कर देते हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें :
Child Tantrums: बच्चों के नखरे का कारण कैसे जानें और इसे कैसे हैंडल करें
बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं
बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स
पेसिफायर की आदत कहीं छीन न ले बच्चों की मुस्कान की खुबसूरती

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

अपने बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं

बच्चों को जानवरों के लिए दयालु कैसे बनाएं? इस आर्टिकल से जानें कैसे जानवरों के प्रति अपने बच्चे को दयालु बनाएं, teach children kind to animals in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu

बच्चों में टाइफाइड के लक्षण को पहचानें, खतरनाक हो सकता है यह बुखार

बच्चों में टाइफाइड के लक्षण क्या हैं? मियादी बुखार के कारण क्या हैं? बच्चों में टाइफाइड का इलाज कैसे किया जाता है? टाइफाइड की वैक्सीन

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

बच्चे का टूथब्रश खरीदते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बच्चे का टूथब्रश खरीदने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ब्रिसल्स सॉफ्ट होने चाहिए और बच्चे के ब्रश का सिरा छोटा होना चाहिए।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Ankita mishra

बच्चों के लिए मोबाइल गेम्स खेलना फायदेमंद है या नुकसानदेह

जानें बच्चों पर मोबाइल गेम्स का क्या प्रभाव पड़ता है। क्या बच्चों में गेमिंग एडिक्शन को कम किया जा सकता है? Side effects of mobile games in hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shivam Rohatgi

Recommended for you

बच्चों का स्वास्थ्य (1-3 साल)

जानिए टॉडलर्स और प्रीस्कूलर्स बच्चों के स्वास्थ्य और देखभाल के बारे में

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ February 20, 2021 . 7 मिनट में पढ़ें
बेबी

बेबी की देखभाल करना है आसान, अगर आपको इस बारे में हो पूरी जानकारी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया AnuSharma
प्रकाशित हुआ February 18, 2021 . 8 मिनट में पढ़ें
बच्चों के लिए ओट्स

बच्चों के लिए ओट्स, जानें यह बच्चों की सेहत के लिए कितना है फायदेमंद

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ August 18, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य

बाल अनुकूल अवकाश गंतव्य की प्लानिंग कर रहे हैं जो इन जगहों का बनाए प्लान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ August 13, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें