home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अपने 32 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

अपने 32 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?
विकास और व्यवहार|डॉक्टर के पास कब जाएं?|क्या उम्मीद करें?

विकास और व्यवहार

32 महीने के बच्चे गतिविधि कैसी होनी चाहिए?

32 महीने के बच्चे या यूं कहें की अब आपका लाडला तीन साल का होने जा रहा है और उसका नाटकीय खेल बढ़ता जा रहा है। अब वह अपनी पीठ पर तौलिया बांधकर कभी-कभी सुपरहीरो बनता है। खेलते समय आपका बच्चा अपने रोमांचक कारनामों के बारे में आपको बता सकता है। अब वह परिवार के सदस्यों का नाम लेना शुरू कर देता है। अब एक-एक कर 32 महीने के बच्चे की अलग-अलग तरह की गतिविधि भी शुरू हो जाती है और आपको उसके हरएक एक्टिविटी का ध्यान भी रखना शुरू हो जाता है।

और पढ़ें: बच्चों की गट हेल्थ के लिए आजमाएं ये सुपर फूड्स

32 महीने के बच्चे को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए ?

आप कविताओं के जरिए अपने बच्चे की भाषा का विकास कर सकते हैं। इलिटरेशन (अनुप्रास), वर्ड प्ले और राइम ट्यून (कविता की धुन) के जरिए बच्चे शब्द और शब्दावली के बारीक अंतर को समझते हैं। उनकी सुनने की क्षमता और रिदम बढ़ता है, जो महत्वपूर्ण प्री-रीडिंग स्किल है। कविता में बनाए गए शब्द, चित्र बच्चों के लिए आकर्षक और परिचित बन जाते हैं। कम से कम उन्हें कविता पढ़ने और गाने से बच्चे को पता चलता है कि शब्द कितने मजेदार हो सकते हैं।

रंगमंच (प्रॉप्स) की सामग्री बच्चे की इमैजिनेशन बिल्डिंग गेम्स में मदद करती हैं लेकिन, एक दो साल का बच्चा शायद इसे समझ न पाए। कभी बच्चा पत्ते को प्लेट की तरह खेल में उपयोग करता है। वह एक लकड़ी को जादू की छड़ी बताकर खेल खेलता है। इसी तरह की एक्टिविटीज बच्चा करना शुरू कर देता है।यह बच्चे की क्रिएटिविटी को भी दिखाता है। बच्चे की इस तरह की क्रिएटिविटी को देखकर खुश होंगे। आप बच्चे को खेलने के लिए कुछ खिलौने जैसे सिंपल कॉस्ट्यूम (जैसे-अपने पुराने जूते, स्कार्व्स) आदि दें या फिर किचन सेट का खिलौना। इस उम्र में बच्चों को घर के काम करने वाले गेम खेलने में बहुत मजा आता है।

परिकथाएं बच्चों को महत्वपूर्ण अवधारणाएं सिखाती हैं लेकिन, आपने शायद कभी ध्यान नहीं दिया होगा कि जब तक आप बच्चे को पूरी बात नहीं समझाते हैं, वह डरते हैं। कई परिकथाएं बच्चों को डर का सामना करना सिखाती है। कहानियों के जरिए बच्चे को अच्छाई और बुराई की पहचान करना बताते हैं।

और पढ़ें : World Television Day : बच्चे के चिड़चिड़े होने का कारण कहीं TV तो नहीं

डॉक्टर के पास कब जाएं?

32 महीने के बच्चे से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

यदि आपके बच्चे को कभी खाने से एलर्जी हो जाए, तो दोबारा इस तरह की स्थिति के लिए खुद को तैयार रखें। यदि पहली एलर्जी हल्की है, तो हो सकता है अगली गंभीर हो। डॉक्टर आपको एक्शन प्लान और एलर्जिक रिएक्शन से किस तरह निपटना है, इसके बारे में जरूर सलाह देगा।

डॉक्टर आपको एक एपिनेफ्रिन ऑटो-इंजेक्टर ले जाने की सलाह दे सकते हैं और साथ में इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे। यह उपकरण एलर्जिक रिएक्शन को रोकने के लिए एपिनेफ्रीन की सही खुराक ऑटोमैटिकली देता है।

और पढ़ें: पिकी ईटिंग से बचाने के लिए बच्चों को नए फूड टेस्ट कराना है जरूरी

32 महीने के बच्चे के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

यदि बच्चा आपकी बातों को नजरअंदाज करता है, आपसे नजरे नहीं मिलाता तो इस बारे में डॉक्टर से बात करें। बच्चे की स्थिति पर निर्भर करेगा कि उसे सुनने संबंधी या व्यवहार संबंधी जांच की आवश्यकता है।

और पढ़ें : बच्चे का रूट कैनाल ट्रीटमेंट हो तो ऐसे करें डील

32 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करना चाहिए। जैसे:

  • एक खिलौना स्टेथोस्कोप, थर्मामीटर के साथ एक विशेष “डॉक्टर बैग” साथ लाएं, ताकि आपका बच्चा डॉक्टर, डॉक्टर वाला गेम खेल सके। इतना ही नहीं आपका बच्चा डॉक्टर का किरदार आसानी से निभा सके इसलिए उसे रोगी के तौर पर एक गुड़िया या फिर कोई गुड्डा दें।
  • गेम खेलते वक्त बच्चों से बात करें कि आगे क्या होने वाला है? जैसे हम पहले बड़ी मेज पर जाएंगे, फिर अपना नाम बताएंगे और फिर साइड में किताब पढ़ते हुए अपनी बारी का इंतजार करेंगे। ध्यान रखें इस उम्र में आप जो बच्चों को खेल सिखाएगें वह उसे अपने असल जीवन में लागू करेगा।
  • डॉक्टर के पास प्रशिक्षण के दौरान अपने दो साल के बच्चे को गोद में ही बैठा कर रखें।
  • अपने 32 महीने के बच्चे को सिखाएं कि कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए
  • बच्चों से कभी ऐसे वादे मत करें जो असल में पूरे नहीं हो सकते हैं। जैसे आप डॉक्टर के पास जा रहे हैं तो बच्चे से कभी ये मत कहें कि आपको इंजेक्शन नहीं लगेगा, किसी तरह की दवाई नहीं मिलेगी।

32 महीने के बच्चे का विकसित और शिक्षित करने के लिए क्या करें?

  • अगर आपका बच्चा घर में या घर के आसपास किसी चीज को ढूंढने की कोशिश करता है तो उसे ऐसा करने दें।
  • इस वक्त बच्चों की इंद्रियां काफी उत्तेजित होती है। बच्चे का मन मिट्टी, रेत या घर के फर्श पर खेलने का करता है। अगर आपका बच्चा भी ऐसा ही करता है तो उसे ऐसा करने दें।
  • इस उम्र में बच्चों को नई जगहों पर लेकर जाइए। जैसे-मार्केट, पूल, चिड़ियाघर और अन्य जगहों पर साथ घूमाने लेकर जाएं।
  • बच्चे के आसपास हमेशा किताबें रखें, उसे घर के पास किसी लाइब्रेरी में लेकर जाएं। ऐसा करने से आपका बच्चा पढ़ने के लिए प्रेरित होगा और उसे बचपन से ही नई चीजों को ढूंढने की आदत होगी।

इन ऊपर बताई गई छोटी-छोटी बातों को अपने बच्चों को फॉलो करवाएं और उनका सही मार्गदर्शन करें।

क्या उम्मीद करें?

32 महीने के बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित और किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए ?

बच्चे के लिए दोपहर की नींद बहुत जरूरी है यह उसे एनर्जेटिक बनाती है और खुश रखती है। इसलिए बच्चे को नींद से जगाने की गलती न करें। यदि बच्चा सोते समय या उससे पहले चिड़चिड़ करता है तो इसका मतलब है कि उसे दोपहर में और सोने की जरूरत है।

किसी भी भोजन से एलर्जी हो सकती है लेकिन, 90 प्रतिशत एलर्जी का कारण ये खाद्य पदार्थ होते हैं- अंडे, दूध, मूंगफली, गेहूं और ट्री नट्स जैसे अखरोट, ब्राजील नट्स और काजू आदि। मछली जैसे ट्यूना, सामन और कॉड। शेलफिश जैसे लॉबस्टर, झींगा और केकड़ा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Manjari Khare द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x