home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला का करना चाहते हैं चयन, तो जानिए इससे जुड़ी अहम जानकारी!

बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला का करना चाहते हैं चयन, तो जानिए इससे जुड़ी अहम जानकारी!

नवजात शिशु के लिए जन्म के छह माह तक केवल मां का दूध ही सर्वोत्तम होता है। मां के दूध की तुलना किसी अन्य दूध से नहीं की जा सकती है। छह माह के बाद बच्चे को ठोस आहार देना शुरू किया जाता है। कुछ लोग बच्चों को छह माह के बाद एनिमल मिल्क देने के बजाय फॉर्मुला मिल्क देना पसंद करते हैं। फॉर्मुला मिल्क में बच्चों के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडिएट्रिक (American Academy of Pediatrics) की मानें, तो इंफेंट के लिए बकरी के ताजे दूध की अपेक्षा फॉर्मुला मिल्क अधिक सुरक्षित होता है। अगर आप बच्चे के लिए गोट मिल्क के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको मार्केट में मिल रहे फॉर्मुला मिल्क के बारे में जरूर सोचना चाहिए। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध में ये बात सामने आई है कि बकरी के फॉर्मुला मिल्क में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले 14 प्रीबायोटिक्स ओलिगोसेकेराइड्स मौजूद होते हैं। इनमें से पांच मानव स्तन के दूध में भी पाए जाते हैं। यानी ये बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। जानिए बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला का चुनाव करते समय किन बातों का ध्यान रखें और बाजार में कौन से ब्रांड आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं।

और पढ़ें: बेबी का वजन है कम, तो इन बातों को अपनाने से वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद!

बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला (Goat Formula Milk for Babies)

पब्लिक रिचर्स यूनिवर्सिटी रॉयल मेलबर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (RMIT) ने गोट मिल्क में स्टडी की और ये बात सामने आई कि बकरी के दूध यानी गोट मिल्क में इंफेक्शन को दूर करने की क्षमता होती है। एंटी इन्फेक्शन क्वालिटी के चलते गोट मिल्क का चुनाव बेहतर माना जाता है। बकरी के दूध में पाए जाने वाले प्रीबायोटिक्स (Prebiotic) के कारण शरीर में अच्छे बैक्टीरिया (Good bacteria) का विकास होता है।

अगर आप अपने बच्चे को गोट मिल्क पिलाना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लें और उनसे पूछें कि बच्चे के लिए किस फॉर्मुला मिल्क का इस्तेमाल किया जाए। आपको मार्केट में कई ब्रांड के गोट मिल्क फॉर्मुला मिल जाएंगे। आप जानकारी लेने के बाद किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि जब भी बच्चे के लिए आप दूध चेंज करने जा रही हैं, तो हो सकता है कि उसे किसी प्रकार की समस्या हो, अगर ऐसा होता है, तो आपको डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए और बताई गई सावधानियों को अपनाना चाहिए। जानिए बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला (Goat Formula Milk for Babies) के लिए किन ब्रांड्स का चुनाव किया जा सकता है।

और पढ़ें: यह फॉर्टीफायड बेबी सीरियल्स बच्चे के विकास और ग्रोथ के लिए हो सकते हैं मददगार!

बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला: एमटी. कैपरा नॉनफैट गोट मिल्क (Mt. Capra Nonfat goat milk)

अगर आप मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप एमटी कैपरा नॉनफैट गोट मिल्क (Mt. Capra Nonfat goat milk) का चयन कर सकते हैं। इस इंस्टेंट पाउडर मिल्क में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी पाया जाता है। ये फॉर्मुला मिल्क कैल्शियम (Calcium) का अच्छा सोर्स है। बच्चे आसानी से इसे पचा सकते हैं। आप इस फॉर्मुला मिल्क को ऑनलाइन 5,900 में खरीद सकते हैं। फॉर्मुला मिल्क का इस्तेमाल कैसे करना है, आप इस बारे में पैक या लेबल में दी गई जानकारी में पढ़ सकते हैं। अगर फिर भी कोई समस्या हो, तो अपने डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

और पढ़ें: IQ और ADHD: कैसे संभालें ADHD की समस्या से पीड़ित बच्चे को?

होल ऑर्गेनिक गोट मिल्क फॉर्मूला 1 400g (Holle Organic Goat Milk Formula 1 400g)

बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला (Goat Formula Milk for Babies) का चुनाव करते समय आप होल ऑर्गेनिक गोट मिल्क फॉर्मूला का चुनाव कर सकते हैं। ये फॉर्मुला मिल्क ऑर्गेनिक गोट मिल्क यानी बकरी के दूध से बनता है। इस दूध में आयरन (Iron), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी और विटामिन डी मौजूद होता है। इस फॉर्मुला मिल्क में ऑर्गेनिक वेजीटेबल ऑयल होता है, जो कि बच्चों को जरूरी फैटी एसिड (Fatty acids) प्रदान करता है। अगर आप बच्चे के लिए गोट मिल्क (Goat Milk) का चुनाव करना चाहते हैं, तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करें। आप इस गोट मिल्क को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इस फॉर्मुला मिल्क के 1400 ग्राम पैक की कीमत करीब पांच हजार रु है।

और पढ़ें: बेबी एलर्जी: इन्हें सामान्य सर्दी-जुकाम समझने की गलती न करें!

कब्रिटा 1 मिल्क गोट बेस्ड मिल्क (Kabrita 1 Milk 400gm Goat Based Milk)

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि बेबी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए मां का दूध ही सर्वोत्तम होता है लेकिन अगर आपको किसी कारण से बच्चे को बकरी का दूध (Goat’s milk) पिलाना पड़ रहा है, तो आप कब्रिटा ब्रांड का चयन भी कर सकते हैं। इस दूध में जरूरी विटामिंस के साथ ही मिनिरल्स कुछ इंग्रीडिएंट्स जैसे कि अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (DHA & AA) और प्रीबायोटिक्स भी होते हैं। ये दूध एक माह से छह माह तक के बच्चे को दिया जा सकता है। कब्रिटा मिल्क पैक आपको 4,560 रु तक उपलब्ध हो सकता है। आपको फॉर्मुला मिल्क (Formula milk) का चयन करने से पहले डॉक्टर की राय लेना बहुत जरूरी है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं।

नैनी केयर फर्स्ट इन्फेंट गोट मिल्क फॉर्मूला (Nanny Care First Infant Goat Milk Formula)

अगर ऑनलाइन माध्यम से नैनी केयर फर्स्ट इन्फेंट गोट मिल्क फॉर्मूला भी मंगा सकते हैं। आपको गोट मिल्क पाउडर आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे लेकिन गोट मिल्क फॉर्मुला के लिए आपको डॉक्टर की सलाह से जो फॉर्मुला बोला गया है, वो ही लें। इस फॉर्मुला मिल्क में पॉम ऑयल ( palm oil) को इग्नोर किया जाता है, क्योंकि कुछ बच्चों को इससे कब्ज की समस्या भी हो सकती है। आप अगर गोट फॉर्मुला मिल्क का चयन करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से जानकारी जरूर लें।

नोट: यहां दिए गए ब्रान्ड के दामों में अंतर हो सकता है। आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी ब्रान्ड का चयन करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। बच्चे के लिए मां के दूध ही सर्वोत्तम होता है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं।

और पढ़ें: Hemophilia: जब बच्चे के शरीर से खून निकलना बंद नहीं होता

बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला: नेचर गोट मिल्क फॉर्मुला (Nature Goats Milk Formula)

यू. एस. मेड ये गोट मिल्क फॉर्मुला आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं। ये ऑर्गेनेकि फर्मुला मिल्क है और एफ डी ए (FDA) से एप्रूव है। ये मिल्क पचाने में आसान होता है और साथ ही गैस्ट्रिक गैस की समस्या की समस्या को भी दूर करने का काम करता है। दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है और साथ ही फैटी एसिड और अनसैचुरेटेड फैट्स भी। मिल्क में लो कोलेस्ट्रॉल होता है। इसमें एलर्जिक प्रोटीन की मात्रा भी बहुत कम होती है।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला (Goat Formula Milk for Babies) के बारे में जानकारी शेयर की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

दूध के संबंध में रखते हैं जानकारी, तो खेलें क्विज

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x