आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इन पांच उपायों को अपनाएं

    डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इन पांच उपायों को अपनाएं

    दस्त या डायरिया (Diarrhea) ऐसी समस्या है जो व्यक्ति को परेशान कर देती है। पेट से संबंधित यह परेशानी होने पर ऐसा महसूस होता है कि डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? (How to get rid of diarrhea fast) बता दें कि कुछ उपायों को अपनाकर डायरिया (Diarrhea) या वॉटरी स्टूल (Watery stool) की परेशानी से जल्दी छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है। वैसे तो डायरिया एक या दो दिन में अपने आप ही ठीक हो जाता है, लेकिन फिर भी कुछ रेमेडीज मददगार हो सकती हैं।

    डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? (How to get rid of diarrhea fast)

    यहां हम डायरिया से जल्दी छुटकारा दिलाने वाले पांच फास्ट एक्टिंग मेथड (Fast acting method) के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो मददगार हो सकते हैं।

    और पढ़ें: बच्चों में FPIES: बच्चों में बार-बार उल्टी और डायरिया होना, कहीं कोई सिंड्रोम तो नहीं!

    1.एंटी डायरियल मेडिकेशन (Anti-diarrheal medication)

    डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इस सवाल का जबाव जानना चाहते हैं तो इसके लिए पहला उपाय है एंटी डायरियल मेडिकेशन। यह उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी हो जाती हैं जो इस स्थिति में घर पर नहीं होते। कुछ लोगों के लिए डायरिया परेशानी की वजह नहीं बनता। ऐसे में घर पर आराम करके बहुत सारे फ्लूइड्स और इलेक्ट्रोलाइट्स को लेकर इस परेशानी का सामना किया जा सकता है, लेकिन घर से बाहर होने पर एंटी डायरियल मेडिकेशन लेकर पहले डोज से ही लूज स्टूल की परेशानी को कम किया जा सकता है।

    इमोडियम या पेप्टो-बिस्मोल (Imodium or Pepto-Bismol) जैसे ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट की मदद ली जा सकती है, जिनमें क्रमशः लोपरामाइड (Loperamide) और बिस्मथ सबसालिसिलेट (Bismuth subsalicylate) इंग्रीडिएंट होते हैं।

    2.चावल का पानी (Rice water)

    डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इसका एक सरल उपाय घर में ही मौजूद है। वह है चावल का पानी। यह डायरिया के लिए एक असरदार रेमेडी मानी जाती है। एक कप चावल को दो कप पानी में दस मिनिट के लिए उबालें जब तक कि मिक्चर गाढ़ा ना बन जाए। चावल को छान लें और पानी को उपयोग के लिए सुरक्षित रखें। चावल का पानी न केवल डीहायड्रेशन को रोकने के लिए तरल पदार्थ प्रदान करता है, बल्कि यह दस्त की अवधि को भी कम कर सकता है। चावल के पानी का पाचन तंत्र में बाइंडिंग प्रभाव (Binding effect) होता है, जिसके परिणामस्वरूप स्टूल बल्की होता है।

    और पढ़ें: Diarrhea: डायरिया क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    3.प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

    डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इसका सीधा सा जवाब हो सकता है प्रोबायोटिक्स का सेवन करें। प्रोबायोटिक सप्लिमेंट लेने या कुछ ब्रांड के दही जैसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ खाने से भी दस्त बंद हो सकते हैं।

    कभी-कभी, दस्त आंत में बैक्टीरिया के असंतुलन के कारण होते हैं। प्रोबायोटिक्स उच्च स्तर के अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करके संतुलन बनाने में मदद करते हैं। यह नॉर्मल बॉवेल फंक्शन (Normal bowel function) को बढ़ावा दे सकते हैं और दस्त की अवधि को कम कर सकते हैं। इसके बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

    4.डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? एंटीबायोटिक्स लें (Antibiotics)

    जी हां डायरिया से जल्दी छुटकारा दिलाने में एंटीबायोटिक्स भी आपकी मदद कर सकती हैं। इस मामले में डायरिया प्रदूषित भोजन या पानी की वजह से होता है। ऐसा अक्सर ट्रैवलिंग के समय होता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर डायरिया का कारण वायरल इंफेक्शन (Viral infections) है तो एंटीबायोटिक्स का उपयोग प्रभावी नहीं होगा। इस प्रकार का डायरिया अपने आप अपनी अवधि के अनुसार ठीक हो जाएगा।

    5.डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? बीआएटी डायट (BRAT diet) अपनाएं

    डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं?

    बीआरएटी के रूप में जाना जाने वाला आहार भी दस्त को जल्दी से दूर कर सकता है। BRAT का मतलब केला, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट है। यह आहार इन खाद्य पदार्थों की नरम प्रकृति और इस तथ्य के कारण भी प्रभावी है कि वे स्टार्चयुक्त, कम फायबर वाले खाद्य पदार्थ हैं।

    इन खाद्य पदार्थों का पाचन तंत्र में बाइंडिंग इफेक्ट होता है जिससे स्टूल अधिक बल्की हो जाता है। और चूंकि वे ब्लैंड हैं, इसलिए इनसे पेट में जलन या डायरिया के बिगड़ने की संभावना कम होती है। इनके साथ आलू भी खा सकते हैं। डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? इसके उपाय तो आपने जान लिए अब ये भी जान लीजिए कि डायरिया के कॉमन कारण क्या हो सकते हैं।

    डायरिया होने के आम कारण (Common causes of diarrhea)

    दस्त के कारणों को समझकर आप भविष्य में होने वाली तकलीफ से बच सकते हैं। सामान्य कारणों में निम्न शामिल हैं।

    और पढ़ें: Pulse in Stomach: पेट में पल्स के कारण क्या हो सकते हैं?

    स्टमक वायरस (Stomach Virus)

    वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस (पेट फ्लू) दस्त का एक कारण है। वॉटरी स्टूल्स के साथ ही पेट में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी, लो ग्रेड फीवर जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। इन वायरसों में नोरोवायरस और रोटावायरस शामिल हैं, जो दूषित भोजन खाने या पीने या किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत सामान साझा करने के बाद विकसित हो सकते हैं।

    दवाई (Medication)

    कुछ दवाओं के प्रति संवेदनशीलता भी डायरिया को ट्रिगर कर सकती है। ऐसा एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक, या कैंसर से लड़ने वाली दवाएं लेने के बाद हो सकता है।

    भोजन से पैदा होने वाली बीमारी (Foodborne illness)

    इसे फूड पॉइजनिंग भी कहा जाता है, यदि आप बैक्टीरिया, परजीवी या विषाक्त पदार्थों से दूषित भोजन खाते हैं, तो दस्त हो सकते हैं। खाद्य जनित बीमारियों में निम्नलिखित बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियां शामिल हो सकती हैं:

    • साल्मोनेला (Salmonella)
    • ई कोलाई (E. coli)
    • लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेनेस (Listeria monocytogenes)
    • क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम (बोटुलिज्म)

    खाद्य एलर्जी या संवेदनशीलता (Food allergies or sensitivities)

    यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो डेयरी उत्पाद खाने के बाद भी दस्त हो सकता है। इनमें दूध, पनीर, आइसक्रीम और दही शामिल हैं। खाद्य एलर्जी या संवेदनशीलता होने से दस्त भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं, पास्ता, या राई खाने के बाद दस्त हो सकते हैं।

    आर्टिफिशियल स्वीटनर्स (Artificial sweeteners)

    यह दस्त का एक कम ज्ञात कारण है, लेकिन अगर आप आर्टिफिशियल स्वीटनर्स के प्रति संवेदनशील हैं, तो इन मिठास वाले खाद्य पदार्थ या पेय खाने के बाद आपको दस्त की समस्या हो सकती है। आर्टिफिशियल स्वीटनर पेय, चीनी मुक्त उत्पादों, च्युइंग गम और यहां तक कि कुछ कैंडी में पाए जाते हैं।

    डायजेस्टिव डिसऑर्डर (Digestive disorder)

    दस्त कभी-कभी पाचन विकारों का लक्षण होता है। यदि आपको क्रोहन रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस का निदान किया गया है, तो बार-बार लूज मोशन की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम दस्त और कब्ज का कारण बन सकता है।

    और पढ़ें: पेट दर्द और चक्कर आना (Abdominal Pain And Dizziness): जानिए इसके कारण और इलाज!

    दस्त से बचाव के उपाय (Tips to prevent diarrhea)

    वायरस या जीवाणु संक्रमण के कारण होने वाला दस्त संक्रामक है। आप निम्न द्वारा अपनी रक्षा कर सकते हैं:

    • बार-बार हाथ धोना
    • बीमार लोगों से बचना
    • आमतौर पर छुई जाने वाली सतहों को कीटाणुरहित करना
    • व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा नहीं करना
    • यदि आपको नई दवा शुरू करने के बाद दस्त होता है, तो अपने डॉक्टर से वैकल्पिक दवा के बारे में पूछें या संभवतः अपनी खुराक कम करें।

    आप खाना बनाने से पहले और फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर भी अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ धोने का सही तरीका जानते हैं। गर्म, साबुन के पानी का प्रयोग करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोएं। यदि पानी उपलब्ध नहीं है, तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको डायरिया से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं? से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Diarrhea management and treatment. (2016).
    my.clevelandclinic.org/health/diseases/4108-diarrhea/management-and-treatment/ Accessed on 27/04/2022

    Mayo Clinic Staff. (2019). Diarrhea.
    mayoclinic.org/diseases-conditions/diarrhea/symptoms-causes/syc-20352241/Accessed on 27/04/2022

    Pietsching B, et al. (1992). Acute diarrheal diseases. Treatment with carrot-rice viscous solution is more effective than ORS solution.
    ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/1501619/Accessed on 27/04/2022

    When you have diarrhea/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000121.htm/Accessed on 27/04/2022
    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: