आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

बेस्ट कार्ब ब्लॉकर्स, जो वजन घटाने के साथ ही पहुंचाते हैं बहुत से फायदे

    बेस्ट कार्ब ब्लॉकर्स, जो वजन घटाने के साथ ही पहुंचाते हैं बहुत से फायदे

    कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) डायट सप्लिमेंट के प्रकार में शामिल हैं। हम लोग न चाहते हुए भी कई बार अपनी डायट में अधिक कार्ब या फिर स्टार्च की मात्रा शामिल कर लेते हैं। नतीजा ये होता है कि हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है। आप जो भी खाएंगे, उसका शरीर पर असर जरूर दिखेगा। कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) का काम शरीर में कार्ब और स्टार्च के पाचन को रोकना है। कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) का इस्तेमाल वेट मैनेजमेंट पिल्स के रूप में किया जाता है लेकिन ये अन्य सप्लिमेंट से अलग होते हैं। ये शरीर में जाने के बाद कार्ब के पाचन को रोकने का काम करते हैं और गैर जरूरी कैलोरी से भी बचाते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कार्ब ब्लॉकर्स के बारे में जानकारी देने के साथ ही बेस्ट कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) के बारे में जानकारी भी देंगे।

    कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) क्या होते हैं?

    (Carb Blockers)

    कार्ब ब्लॉकर्स को स्टार्च ब्लॉकर्स भी कहते हैं। ये कार्ब को डायजेस्ट करने के लिए जरूरी एंजाइम को ब्लॉक करने का काम करता है। कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। ये अल्फा-एमाइलेज इनहिबिटर (alpha-amylase inhibitors) नामक कम्पाउंड से मिलकर बने होते हैं। अल्फा-एमाइलेज इनहिबिटर आमतौर पर नैचुरल फूड्स में पाया जाता है। ये कम्पाउंड मुख्य रूप से वाइट किडनी बीन एक्सट्रेक्ट ( white kidney bean extract) होता है। वहीं कुछ अल्फा-ग्लूकोसिडेस इनहिबिटर (alpha-glucosidase inhibitors) प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन के रूप में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। इनका इस्तेमाल हाय ब्लड शुगर (High blood sugar) को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers)नैचुरल सप्लिमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। जानिए कुछ कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) के बारे में।

    और पढ़ें: बढ़े वजन से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं हायपोथायरॉइडिज्म के लिए वेट लॉस टिप्स

    कार्ब ब्लॉकर्स: वरिडिओ कार्बोजिल विद फेबेनॉल मैक्स (Viridio Carbozil- With Fabenol Max)

    इस सप्लिमेंट में फेजोलस वल्गरिस एक्सट्रैक्ट (Phaseolus Vulgaris Extract), अल्फा-एमाइलेज इनहिबिटरी एक्टिविटी ( Alpha-amylase Inhibitory Activity), बायोपेरिन ( Bioperine) आदि होता है। एक बोतल की कीमत 599 रु है। ये सप्लिमेंट अल्फा एमाइलेज एंजाइम को रोककर , स्टार्ज के ब्रेकडाउन को रोकता है। इसमें पाए जाने वाले वाइट किडनी बीन एक्सट्रेक्ट का काम कार्ब के डायजेशन को रोकना है। ये डायजेस्टिव डिसकंफर्ट, गैस, ब्लोटिंग, अपच की समस्या (Indigestion problem) को रोकने का काम भी करता है। वेट लॉस के लिए अगर आप इस सप्लिमेंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से एक बार परामर्श जरूर करें।

    मैक्सिमम स्लिम फैट एंड कार्ब ब्लॉकर्स (Maximum Slim Fat & Carb Blocker)

    प्योर किडनी बीन के एक्सट्रेक्ट से तैयार किया गया मैक्सिमम स्लिम फैट एंड कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) वेट को कम करने में मदद करता है। ये कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) सप्लिमेंट मेटाबॉलिज्म को टर्नअप करने का काम करता है। ये स्लो मैटाबॉलिज्म को कैलोरी बर्निंग मशीन में चेंज कर देता है। इसमें किडनी बीन (Kidney bean), चिटोसन के साथ फैट ब्लॉकर (Fat Blocker with Chitosan) होता है, जो भूख को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। ये एक प्रकार का वेजीटेबल कैप्सूल है।अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श के बाद ये कैप्सूल ले सकते हैं।

    और पढ़ें: कोरियन वेट लॉस डायट : जो आपके वजन को कम ही नहीं करती, बल्कि मेंटेन भी रखती है!

    आरजो न्यूट्रीशन, वाइट किडनी बीन एक्सट्रेक्ट (Arazo Nutrition, White Kidney Bean Extract)

    ये नैचुरल कार्बोहाइड्रेट ब्लॉकर है, जो कार्ब, स्टार्च और फैट्स को ब्रेकडाउन होने से बचाता है। यानी ये इन्हें फैट या शुगर में टूटने से रोकता है। ये कार्ब और फैट को डायजेस्ट होने से बचाने का काम करता है और वेट कम करने में मदद (Help to reduce weight) भी करता है। बार-बार भूख लगने की समस्या भी इस सप्लिमेंट को लेने से कम हो जाती है।

    कार्ब ब्लॉकर्स: ब्लिस वेलनेस प्लांट बेस्ट वेट मैनेजमेंट (Bliss Welness plant based weight management)

    ये वाइट किडनी बीन के एक्सट्रेक्ट से तैयार किया जाता है और शरीर में स्टार्च और कार्ब के पाचन को रोकने का काम करता है। इस कारण से वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। वाइट किडनी बीन एक्सट्रेक्ट (White Kidney Bean Extract) में मौजूद फासियोलामिन प्रोटीन (Phasiolamin Protein) शरीर में कार्बोहाइड्रेट रूपांतरण को लगभग 40% से 60% तक कम कर देता है। यानी आप तो ज्यादा खाना खाते हैं लेकिन उसका असर शरीर में कम दिखाई पड़ता है। ये सप्लिमेंट उपयोग की दृष्टि से सुरक्षित माना जाता है। बेहतर होगा कि डॉक्टर से जानकारी के बाद ही इसका सेवन करें। इसकी एक बोतल की कीमत 499 रुपय है।

    और पढ़ें: वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय और रहें फिट

    इरविन नैचुरल्स, 3-इन-1 कार्ब ब्लॉकर (Irwin Naturals, 3-In-1 Carb Blocker)

    जो लोग खाने में अधिक कार्ब लेते हैं, उनके लिए ये सप्लिमेंट फायदेमंद साबित हो सकता है। ये एमाइलेज एंजाइम की सक्रियता को घटाकर स्टार्च के प्रभाव को कम कर देता है। एमाइलेज एंजाइम का काम स्टार्च के पाचन में होता है। इस सप्लिमेंट प्लांट एक्ट्रेक्ट होता है, जो शरीर में स्टार्च और कार्ब के प्रभाव को कम करने का काम करता है। साथ ही ये डायजेशन को बेहतर बनाने का काम भी करता है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं होता है, उनके लिए भी ये सप्लिमेंट उपयोगी साबित होता है। इसकी एक बोतल की कीमत 1,362 रु है। आप इसके बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

    कार्ब ब्लॉकर्स: ओयोम ट्रूली लीन (oyom truly lean)

    ओयोम ट्रूली लीन का सेवन करने से अधिक भूख की समस्या से राहत मिलती है और साथ ही फैट बर्निंग की प्रोसेस तेज हो जाती है। इस कारण से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। इस सप्लिमेंट में साइडर विनेगर (cider vinegar), विटामिन बी 12 (vitamin B12), ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट, बीटरूट आदि का एक्ट्रेक्ट होता है। ये मेटॉबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और भूख को कम करते हैं। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। एप्पल साइडर विनेगर मेटबॉलिज्म को इंप्रूव करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक बोतल की कीमत (90 Gummies) 1599 रु है।

    और पढ़ें: पुरुषों के लिए वेट लॉस डायट टिप्स, जानें एक्सपर्ट्स की सलाह

    अगर आपका वजन बढ़ रहा है और आपको वजन कम करना है, तो पहले अपने डॉक्टर से जांच जरूर कराएं। तेजी से वजन बढ़ना किसी बीमारी का कारण भी हो सकता है। अगर आप कार्ब का अधिक सेवन कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि खाने में पौष्टिक आहार की संतुलित मात्रा शामिल करें। अगर आपको डॉक्टर कार्ब ब्लॉकर्स लेने की सलाह देते हैं, तो बेहतर होगा कि उन्हीं सप्लिमेंट्स का सेवन करें, जो डॉक्टर ने बताया हो। यहां आपको सिर्फ जानकारी के लिए कुछ ब्रांड्स के नाम दिए गए हैं।

    इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद जो दवाएं बताई जाए, उनका ही सेवन करें। बिना परामर्श के दवा का अधिक सेवन करने से शरीर में साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको कार्ब ब्लॉकर्स (Carb Blockers) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड