आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जुड़वा बच्चे होने पर बेबी बंप दिखना कब शुरू होता है?

    जुड़वा बच्चे होने पर बेबी बंप दिखना कब शुरू होता है?

    आप प्रेग्नेंसी पीरियड में तो, आपके मन में यह सवाल हो सकता है कि बेबी बंप दिखना कब शुरू होगा? आमतौर पर प्रेग्नेंसी के सेकंड ट्राइमेस्टर (Second trimester) में बेबी बंप दिखाई देने लगता है। अगर आपका वजन कम है तो आपका बेबी बंप 12वें सप्‍ताह के आसपास दिखना शुरू हो सकता है और वहीं ज्यादा वजन होने पर यह 16वें सप्‍ताह में दिख सकता है। आइए बेबी बंप टाइमलाइन और उन कारकों पर करीब से नजर डालें जो गर्भावस्था में बढ़ते पेट को नोटिस करने में योगदान कर सकते हैं।

    सेकेंड प्रेग्नेंसी में बेबी बंप दिखना कब शुरू होता है? (When does baby bump start appearing in second pregnancy?)

    यदि आप पहले भी गर्भवती हो चुकी हैं, तो यदि आपको बेबी बंप (Baby bump) पहले दिखना शुरू हो जाता है तो आश्चर्यचकित न हों। वास्तव में, आपकी पहली गर्भावस्था के बाद पहली तिमाही में बेबी बंप (Baby bump) डेवलप होना कोई असामान्य बात नहीं है। पिछली गर्भावस्था आपके पेट की मसल्स को स्ट्रेच कर सकती हैं, और कभी-कभी, ये मसल्स अपने ओरिजिनल साइज में वापस नहीं आती हैं। इस बदलाव के कारण, बेबी बंप पहले दिखाई दे सकता है।

    और पढ़ें: पहली तिमाही में एल्कोहॉल का सेवन कहीं समस्याएं न खड़ी कर दे आपके लिए!

    जुड़वा बच्चों के साथ बेबी बंप दिखना कब शुरू होता है? (When do baby bumps start to appear with twins?)

    यदि आप आपको ट्विन्स या मल्टीपल्स (Multiples) एक्सपेक्ट कर रही हैं, तो संभव है फर्स्ट ट्राइमेस्टर (First trimester) के अंत से पहले भी बेबी बंप दिखना शुरू हो सकता है। यूट्रस एक से अधिक बच्चों को समायोजित करने के लिए बड़ा होना चाहिए। जबकि सिंगलटन एक्सपेक्ट करने वाली महिला में हो सकता है कि बेबी बंप तीन या चार महीनों के बाद तक भी दिखाई ना दे।

    कुछ लोगों में बेबी बंप दिखना पहले क्यों शुरू हो जाता है? (Why do some people start seeing the baby bump earlier?)

    चाहे यह आपकी पहली गर्भावस्था हो या दूसरी, आपको लग सकता है कि अन्य लोगों की तुलना में आपका बेबी बंप जल्दी दिखने लगा है। ऐसा कभी-कभी एब्डॉमिनल ब्लोटिंग (Abdominal bloating) की वजह से भी हो सकता है। हॉर्मोन में वृद्धि से शरीर फ्लूइड को रिटेन करने लगता है, ऐसे में जिसे महिला बेबी बंप मानती है वह वास्तव में एक ब्लॉटेड एब्डॉमिनल (Bloated abdominal) हो सकता है। बहुत सारा पानी पीने, अधिक फायबर खाने और छोटे मील्स लेने से ब्लोटिंग (Bloating) कम हो सकती है।

    साथ ही, आपके गर्भाशय का आकार इस बात को प्रभावित करता है कि बेबी बंप कितना जल्दी दिखना शुरू हो सकता है। यदि आपका गर्भाशय आपकी पीठ की ओर झुकता है, तो गर्भावस्था के उन शुरुआती महीनों में बेबी बंप दिखने में अधिक समय लग सकता है। और यदि आपका गर्भाशय सामने की ओर झुकता है, तो बेबी बंप बहुत पहले दिख सकता है।

    डायस्टेसिस रेक्टी (Diastasis recti) बेबी बंप जल्दी दिखने का एक और संभावित कारण हो सकता है। यह तब होता है जब मिड-एब्डॉमिनल मसल्स अलग हो जाती हैं और एक उभार बनाती हैं। यह उभार एक अर्ली बेबी बंप का रूप दे सकता है। ध्यान रखें कि बेबी बंप कब दिखाई देता है यह भी शरीर का वजन निर्धारित करता है। कम वेस्टलाइन वाली महिलाओं में बेबी बंप दिखना जल्द ही शुरू हो सकता है।

    बेबी बंप प्रोग्रेशन (Baby bump progression)

    बेबी बंप प्रोग्रेशन हर प्रेग्नेंट महिला के लिए अलग-अलग होती है। आमतौर पर, शिशु 12 सप्ताह में काफी छोटे आकार का होगा। यूट्रस अकोमडेट करने के लिए बड़ा हो जाता है, इसलिए आपको एक छोटा सा बम्प दिखाई देने लगेगा, हालांकि यह दूसरों को नहीं समझ आता है। जैसे ही आप 16वें सप्ताह के करीब आती हैं, शिशु एवोकाडो के आकर जितना बड़ा हो सकता है।

    एक बार जब आप 28वें सप्ताह में अपनी तीसरी तिमाही में प्रवेश करती हैं, तो आपका शिशु एक बैंगन के आकार का और 35वें सप्ताह में अनानास के आकार का हो जाएगा। जब आपकी ड्यू डेट पास आती है, तो आपका शिशु तरबूज जितना बड़ा हो सकता है! यह ध्यान में रखते हुए कि आपके शरीर में एमनियोटिक फ्लूइड (Amniotic fluid) और बच्चे को पोषण देने के लिए आवश्यक अतिरिक्त फैट भी है, इस समय तक आपका पेट बहुत हैवी दिखाई देने लगता है।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी का दूसरा पड़ाव यानी दूसरी तिमाही में रखें इन बातों का ध्यान!

    क्या होगा यदि बेबी बंप (Baby bump) नहीं दिख रहा है और आपको लगता है कि बेबी बंप दिखना चाहिए?

    भले ही हर महिला अलग हो, लेकिन अगर बेबी बंप नहीं दिख रहा है तो महिला को चिंता हो सकती है। जाहिर है, आप एक हेल्दी बच्चा और प्रेग्नेंसी चाहती हैं, लेकिन देर में बेबी बंप दिखाना आमतौर पर किसी समस्या का संकेत नहीं देता है। याद रखें, गर्भावस्था से पहले गर्भाशय की स्थिति और आकार और फिटनेस लेवल सभी आपके बेबी बंप को दिखाने में योगदान दे सकते हैं। और कुछ लोग का बेबी बंप ज्यादा नहीं दिखाई देता है। यदि आपके साथ ऐसा है तो आप दूसरों की बातों को अवॉयड करें।

    यह भी संभव है कि आपका बच्चा छोटा हो, वह फिर भी हेल्दी है। हालांकि, अगर आपको कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

    बढ़ते बेबी बंप (Baby Bump) के बारे में बॉडी को पॉजिटिव महसूस करना

    आप जितने उत्साहित हैं, आपका बढ़ता हुआ बेबी बंप भी आपको सेल्फ-कॉन्सियस महसूस करा सकता है। आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

    अपना वजन ना चेक करें

    यदि आप अपने वजन के बारे में सेल्फ-कॉन्सियस हैं, तो लगातार खुद का वजन चेक करना आपको बुरा महसूस करा सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

    मैटरनिटी फैशन (Maternity fashion) को नेग्लेक्ट नहीं करें

    बेबी बंप दिखना

    जब हम अच्छे दिखते हैं तो हम अक्सर अच्छा महसूस करते हैं। इसलिए पुराने बैगी जींस और पुरानी, ​​घिसी-पिटी टी-शर्ट वाली मैटरनिटी स्टाइल अपनाने के बजाय, अपने आप को कुछ फैशनेबल मैटरनिटी कपड़ों का तोहफा दें। मार्केट में ऐसे कपड़ों की भरमार है। इसके साथ ही आप ऑनलाइन शॉपिंग भी ट्राय कर सकती हैं।

    दूसरों पर विश्वास करें

    जब कोई आपसे कहे कि आप सुंदर लग रही हैं तो ऐसे कॉम्प्लिमेंट्स को एक्सेप्ट करें। ऐसा ना सोचें कि सामने वाला आपका मजाक बना रहा है या आप ऐसी स्थिति में अच्छी नहीं दिख सकती।

    और पढ़ें: दूसरी तिमाही की डायट में इतनी होनी चाहिए पोषक तत्वों की मात्रा

    एक्सरसाइज

    वर्कआउट करना न केवल एक एनर्जी बूस्टर और ब्लोट ब्लास्टर है – यह एंडोर्फिन भी जारी कर सकता है, जो फील-गुड हॉर्मोन हैं। यह आपके मेंटल आउटलुक में सुधार कर सकता है, आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकता है और आपको अपने बदलते शरीर के बारे में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए और कौन सी नहीं इसके बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

    बेबी बंप से लार्ज बेली को अपनाना रोमांचक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी थोड़ा अजीब होता है। याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि हर किसी में अलग-अलग समय पर बेबी बंप दिखना शुरू होता है। अगर आपको बंप बढ़ने के बारे में कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें। और अपने बदलते शरीर को एक्सेप्ट करें।

    और पढ़ें: गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी से जुड़े फैक्ट जानें यहां..

    उम्मीद करते हैं कि आपको बेबी बंप कब से दिखना शुरू होता है इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    गर्भावस्था में वजन बढ़ना

    यह टूल विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए तैयार किया गया है, जो यह जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के दौरान उनका स्वस्थ रूप से कितना वजन बढ़ना चाहिए, साथ ही उनके वजन के अनुरूप प्रेग्नेंसी के दौरान कितना वजन होना उचित है।

    28

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र
    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: