home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pregnancy 28th Week : प्रेग्नेंसी वीक 28, जानिए लक्षण, शारीरिक बदलाव और सावधानियां

Pregnancy 28th Week : प्रेग्नेंसी वीक 28, जानिए लक्षण, शारीरिक बदलाव और सावधानियां
प्रेग्नेंसी वीक 28 में गर्भस्थ शिशु का विकास|प्रेग्नेंसी वीक 28 में शारीरिक और दैनिक जीवन में परिवर्तन|प्रेग्नेंसी वीक 28 में डॉक्टरी सलाह|प्रेग्नेंसी वीक 28 में स्वास्थ्य और सुरक्षा

प्रेग्नेंसी वीक 28 में गर्भस्थ शिशु का विकास

प्रेग्नेंसी वीक 28 में मेरे शिशु का विकास कैसा है?

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान आपके शिशु का वजन 1 किलोग्राम और लंबाई 38 सेंटीमीटर के करीब हो जाती है। प्रेग्नेंसी वीक 28 में डॉक्टर गर्भ में शिशु के पोस्चर के बारे में आपको बता सकता है। जो शिशु ब्रीच पोजीशन में होते हैं, उनकी डिलीवरी सी सेक्शन के जरिए करवाई जाती है। हालांकि, अभी डिलीवरी में दो महीने का वक्त है, इसलिए सी सेक्शन के बारे में पक्की जानकारी नहीं दी जा सकती। क्योंकि, जन्म से पहले आपके गर्भ में शिशु की पोजीशन बदल सकती है।

प्रेग्नेंसी वीक 28 में आपके शिशु के दिमाग के फोल्ड और ग्रूव विकसित और फैलते रहते हैं। इसके अलावा, प्रेग्नेंसी वीक 28 में आपके शिशु पर फैट की लेयर बढ़ती रहती है और उसके बाल भी बढ़ते रहते हैं। शिशु प्रेग्नेंसी वीक 28 में स्ट्रेच और किक कर सकता है और हलचल भी कर सकता है।

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान शिशु के मुंह और जीभ की नर्व माइलिनाइजिंग (myelinising) होती है। इसका मतलब है कि शिशु के मुंह और जीभ की नर्व फाइबर पर माइलिन नामक फैटी मैटीरियल इंसुलेट होता है। ये माइलिनाइजिंग इलैक्ट्रिकल इंपल्स का उत्पादन करता है और वो शिशु के दिमाग तक जाती हैं। यह इंपल्स दिमाग के साथ तालमेल बैठाती हैं और शिशु के मुंह और जीभ की मसल्स को मां के स्तन से दूध का सेवन करने का संकेत देती हैं। जब शिशु मां के निपल्स को चूसता है तो इससे निपल्स को दूध उत्पादन का संकेत मिलता है, जिससे स्तनपान की प्रक्रिया चालू होती है। प्रेग्नेंसी वीक 28 में शिशु के अंगूठा और उंगली चूसने की प्रक्रिया शुरू होती है।

और पढ़ें- ऑव्युलेशन टेस्ट किट से जाने कंसीव करने का सही समय

प्रेग्नेंसी वीक 28 में शारीरिक और दैनिक जीवन में परिवर्तन

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान मेरे शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं?

गर्भावस्था की शुरुआत में आपने कुछ खून की जांच (Blood Tests) करवाए होंगे। इन जांच आपके आरएच फैक्टर (Rh Factor) को मापा जाता है। आरएच फैक्टर आमतौर पर आपकी रेड ब्लड सेल्स में पाया जाने वाला एक तत्व है, जो कि अधिकतर लोगों के खून में होता है। अगर आपका आरएच नेगेटिव है और आपके शिशु का आरएच पोजीटिव है, तो उसे आरएच असमानता (Rh incompatibility) जैसी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। शिशु का इस समस्या से बचाव करने के लिए आप प्रेग्नेंसी वीक 28 के बाद और एक बार डिलीवरी के बाद आरएच इम्युनोग्लोबुलिन (Rh immunoglobulin) वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें- गर्भावस्था में राशि के अनुसार खाएं फूड, ये होंगे फायदे

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान मुझे किन बातों के बारे में चिंतित होना चाहिए?

गर्भावस्था में सिर्फ आपका पेट ही बड़ा नहीं हो होता। बल्कि, आपके टखने और पैर भी सूजने लगते हैं। हालांकि, यह सूजन आपके लिए खतरनाक नहीं होती, लेकिन अगर इस सूजन की वजह से आपके रोजाना के कार्यों में बाधा आ रही है तो प्रेग्नेंसी वीक 28 में अपने डॉक्टर से बात करें। आपको सूजन की वजह से जूते पहनने या उंगली से अंगूठी उतारने में दिक्कत हो सकती है।

पैर, हाथ और टखनों पर थोड़ी बहुत सूजन होना सामान्य है। यह प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में जरूरी फ्लूड बढ़ने के कारण होता है। असल में, गर्भावस्था के किसी न किसी चरण पर और खासतौर से प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान 75 प्रतिशत महिलाओं को सूजन की शिकायत होती है। गर्म मौसम में या ज्यादा देर बैठने या खड़े होने से सूजन की समस्या गंभीर हो सकती है। लेकिन, रात में सोने या कुछ देर लेटने से आपको सूजन से राहत मिल सकती है।

सूजन की समस्या में आपको इन तरीकों को अपनाने से राहत मिल सकती है। जैसे-

  • प्रेग्नेंसी वीक 28 में अपने पैर और कूल्हों को आराम दें
  • बैठने के दौरान अपने पैरों को किसी ऊंचे स्टूल पर टिका लें
  • आरामदायक कपड़े पहनें
  • रोजाना एक्सरसाइज करें
  • सूजन को कम करने के लिए सपोर्ट स्टोकिंग्स पहनें

और पढ़ें- डिलिवरी के बाद सूजन के कारण और इलाज

प्रेग्नेंसी वीक 28 में डॉक्टरी सलाह

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान मुझे डॉक्टर को क्या बताना चाहिए?

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान अगर आपके पैर या टखनों की सूजन गंभीर होती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं। कुछ खास लक्षणों के साथ ज्यादा सूजन की समस्या प्री-एक्लेंपसिया का संकेत हो सकती है। इन खास लक्षणों में अचानक वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर और यूरिन में प्रोटीन की मात्रा शामिल हो सकती है। प्रेग्नेंसी वीक 28 में अगर आपका ब्लड प्रेशर और यूरिन टेस्ट नॉर्मल है, तो आपको इस समस्या के बारे में घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन, अगर सूजन के साथ कुछ और असामान्य लक्षण दिखते हैं, तो आप डॉक्टर को दिखाएं।

और पढ़ें- मल्टिपल गर्भावस्था के लिए टिप्स जिससे मां-शिशु दोनों रह सकते हैं स्वस्थ

प्रेग्नेंसी वीक 28 के दौरान मुझे किन टेस्ट्स के बारे में पता होना चाहिए?

प्रेग्नेंसी वीक 28 में भी पिछले हफ्तों में किए गए चेकअप को जारी रखा जा सकता है। जैसे-

और पढ़ें- जानिए क्या हैं गर्भपात से जुड़े मिथ और उनकी सच्चाई

प्रेग्नेंसी वीक 28 में स्वास्थ्य और सुरक्षा

बोटॉक्स

गर्भवती महिलाओं पर बोटॉक्स के प्रभाव का वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है। अगर आपने गर्भावस्था में बोटॉक्स करवाया है, तो आपके शिशु को नुकसान पहुंचने की संभावना काफी कम है। कई स्टडी में देखा गया है कि, फेशियल मसल्स में बोटॉक्स इंजेक्ट करने के बाद इसके शरीर में फैलने की संभावना नहीं होती। इसलिए, इससे आपके शिशु पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। हालांकि, अध्ययनों की कमी के चलते हम आपको डिलीवरी तक बोटॉक्स से दूर रहने की सलाह देते हैं।

हाई हील्स

प्रेग्नेंसी में हाई हील या प्लेटफॉर्म हील्स पहनने से बचना चाहिए। वजन बढ़ने के कारण आपका अपने शरीर पर नियंत्रण कम हो जाता है। आपके शरीर की सेंटर ऑफ ग्रेविटी में बदलाव होने की वजह से आपका पोस्चर बिगड़ जाता है। इसके अलावा, गर्भावस्था में आपके लिगामेंट्सस ढीले हो जाते हैं, जिससे सामान्य अस्थिरता या मसल्स स्ट्रेन हो सकता है।

गर्भावस्था में गिरने से आपके और आपके शिशु को चोट लग सकती हैं, इसलिए हाई हील्स पहनने से पहले सोचना चाहिए। लेकिन, अगर आप फिर भी हील्स पहनना चाहती हैं, तो कुछ इंच से ज्यादा ऊंची हील्स न पहनें। लेकिन, आपको फैशन से पहले अपने और अपने शिशु की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए।

अगले आर्टिकल में हम प्रेग्नेंसी वीक 29 के बारे में बात करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Stages of pregnancy – https://www.womenshealth.gov/pregnancy/youre-pregnant-now-what/stages-pregnancy – Accessed on 26/12/2019

What happens in the seventh month of pregnancy? –  https://www.plannedparenthood.org/learn/pregnancy/pregnancy-month-by-month/what-happens-seventh-month-pregnancy – Accessed on 26/12/2019

Pregnancy and Fetal Development – https://www.emedicinehealth.com/image-gallery/second_trimester_24_weeks_picture/images.htm – Accessed on 26/12/2019

Stages of Pregnancy – https://www.bupa.co.uk/health-information/pregnancy/stages-of-pregnancy – Accessed on 26/12/2019

Pregnancy- Week by Week – https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/pregnancy-week-by-week – Accessed on 26/12/2019

Fetal development – https://medlineplus.gov/ency/article/002398.htm – Accessed on 26/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/07/2019
x