backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

Pregnant at 45: क्या हैं 45 की उम्र में प्रेग्नेंट होने के फायदे और नुकसान?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/03/2022

Pregnant at 45: क्या हैं 45 की उम्र में प्रेग्नेंट होने के फायदे और नुकसान?

प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था को लेकर आपने कई सलाहों या बातों को सुना होगा जैसे इस दौरान आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए आदि। यही नहीं, यह भी आपने जरूर सुना होगा कि एक उम्र के बाद कंसीव करना मां और बच्चे दोनों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। हालांकि, 35 की उम्र के बाद भी सक्सेसफुल प्रेग्नेंसी हो सकती है। लेकिन, 40 या 45 की उम्र में कंसीव करना कितना सुरक्षित है, क्या यह आप जानते हैं? आइए जानें 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के बारे में विस्तार से। 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने से संबंधित जरूरी बातों के बारे में जानना न भूलें।

क्या 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) हुआ जा सकता है?

अगर आप प्रेग्नेंसी की सही उम्र के बारे में जानना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके मन में यही सवाल आया होगा है कि क्या 45 साल की उम्र में या इसके बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है या नहीं? तो इसका उत्तर है, हां। 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) हुआ जा सकता है, लेकिन इस उम्र में नैचुरली कंसीव करने में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि, महिला का प्राइम फर्टिलिटी टाइम 20 साल से इसके बाद का समय होता है। लेकिन, जब आप मिड 30’s की उम्र तक पहुंच जाती हैं, तो आपकी प्रेग्नेंट होने की क्षमता कम होने लगती है। लेट 30’s खासतौर पर 40’s और उससे अधिक उम्र में प्रजनन क्षमता में और भी अधिक गिरावट आती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाएं अपनी ओवेरी में फिक्स्ड एग्स के नंबर्स के साथ जन्म लेती है और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही एग की संख्या कम होने लगती है। यही नहीं, बचे हुए एग्स में क्रोमोसोमल अब्नोर्मलिटीज (Chromosomal abnormalities) होती है, जिसके कारण हेल्दी कन्सेप्शन मुश्किल हो जाती है और मिसकैरिज की संभावना बढ़ जाती है। अधिम उम्र की महिलाओं में गयनेकोलॉजिकल इश्यूज अधिक होने का रिस्क होता है, जिससे फर्टिलिटी पर प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब है कि 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है खासतौर पर नेचुरली प्रेग्नेंट होना। लेकिन, ऐसा होना असंभव नहीं है, खासतौर पर आजकल के एडवांस्ड ट्रीटमेंट्स की वजह से।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान एमनियॉटिक फ्लूइड का रिसाव: समझें कारण, लक्षण और इलाज

45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के चान्सेस: पाएं पूरी जानकारी

45 या इसके बाद प्रेग्नेंट होना 20’s की उम्र में गर्भवती होने के समान नहीं है। तीस साल की उम्र की महिला किसी भी महीने में कंसीव करने की संभावना  20 प्रतिशत होती है। लेकिन 40 साल या इससे अधिक उम्र में यह चान्सेस केवल पांच प्रतिशत रह जाते हैं। यही नहीं, 45 साल की उम्र तक हेल्दी प्रेग्नेंसी की संभावना एक प्रतिशत तक रह जाती है। हालांकि IVF के माध्यम से डोनर एग्स का इस्तेमाल करके यह चान्सेस 70 to 75%. हो जाते हैं। इस दौरान जब महिला गर्भवती होती है, तो वो सामान्य प्रेग्नेंसी के लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं। जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

और पढ़ें: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी डायट चार्ट, जानें क्या और कितना खाना है?

45 की उम्र में या इसके बाद प्रेग्नेंसी के लक्षण हो सकते हैं?

45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के बाद महिला वहीं लक्षणों का अनुभव करती है, जो कम उम्र की महिला इस दौरान महसूस करती है। लेकिन, इस उम्र में अधिकतर मामलों में इसे मेनोपॉज के लक्षण मान लिया जाता है। यह लक्षण इस प्रकार हैं लगातार मूत्र त्याग, मूड स्विंग्स, सिरदर्द, ब्रेस्ट में बदलाव, थकावट, पीरियड्स का मिस होना, जी मिचलाना आदि। ऐसा भी हो सकता है कि इस उम्र में प्रेग्नेंट होने पर आपको अन्य कुछ लक्षण भी नजर आएं। हालांकि, इस उम्र के प्रेग्नेंसी से संबंधित कुछ कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती है। जानिए इनके बारे में विस्तार से।

"<yoastmark

और पढ़ें: Low Amniotic Fluid During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में एमनियॉटिक फ्लूइड कम होना क्या दर्शाता है?

लेट प्रेग्नेंसी में मां के लिए रिस्क्स क्या हैं?

उम्र के साथ 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होना कई जटिलताओं का कारण बन सकता है। अगर आप 45 या इससे अधिक उम्र में कंसीव करती हैं, तो आपको कई हेल्थ सबंधित समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती हैं, जैसे:

यही नहीं इसके अलावा भी कुछ अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अब जानते हैं 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने पर शिशु को क्या समस्याएं हो सकती हैं?

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान ओवरी पेन को न करें अदेखा, हो सकती हैं यह वजह

लेट प्रेग्नेंसी शिशु के लिए किस तरह से कॉम्प्लिकेटेड हो सकती है?

40 की उम्र के आसपास, जहां कॉम्प्लीकेशन्स होने का रिस्क 100 में से एक मामले में रहता है। वहीं 48-49 की उम्र में यह संभावना बढ़ कर 10 में से 1 हो जाती है। इसके साथ ही शिशु में क्रोमोसोमल अब्नोर्मलिटीज (Chromosomal abnormalities), स्टिलबर्थ और प्रीमेच्योर लेबर का जोखिम भी बढ़ जाता है। इन्हीं के कारण अधिक उम्र की महिलाओं में प्रेग्नेट होने के लिए डोनर एग्स को प्राथमिकता दी जाती है। इसके बारे में डॉक्टर से बात करना आवश्यक है। हालांकि, लेट प्रेग्नेंसी को हेल्दी प्रेग्नेंसी बनाने के कई तरीके हैं। अगर आप 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) हैं तो, पाएं कुछ टिप्स।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान ओवेरियन सिस्ट्स नहीं बनती परेशानी का कारण, इस ट्राइमेस्टर तक अपने आप हो सकती हैं ठीक

45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने पर फॉलो करें इन टिप्स को

लेट प्रेग्नेंसी यानी अधिक उम्र में प्रेग्नेंट होना कुछ कॉम्प्लीकेशन्स और समस्याओं का कारण बन सकता है। लेकिन, कुछ टिप्स से आप हेल्दी प्रेग्नेंसी का आनंद ले सकती हैं। जानिए पाएं यह टिप्स:

  • अगर आप 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के बारे में सोच रही हैं, तो प्रेग्नेंसी में सेफ्टी को मेक्सिमाइज करने के लिए डॉक्टर से बात अवश्य करें ताकि वो आपको सही टेस्टिंग और मेडिकेशन की सलाह दे सकें।
  • अपने डॉक्टर को प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप से मिले और उनकी सलाह का पूरी तरह से पालन करें। जिसमें स्क्रीनिंग और डायग्नोस्टिक टेस्ट आदि शामिल हैं।
  • हेल्दी प्रेग्नेंसी डायट का पालन करें और सही भोजन का सेवन करें।
  • रोजाना प्रीनेटल विटामिन लें।
  • हायड्रेटेड रहें, ताकि शरीर में पानी की मात्रा कम न हो
  • प्रेग्नेंसी के लिए अनसेफ हैबिट्स से बचें जैसे स्मोकिंग, एल्कोहॉल आदि।
  • अपने वजन को संतुलित बनाए रखें।
  • नियमित व्यायाम करें। दिन में कम से कम तीस मिनट एक्सरसाइज के लिए अवश्य निकालें।
  • डॉक्टर की सलाह के बाद फ्लू शॉट या अन्य वैक्सीन्स लेना न भूलें।
  • प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स या हेल्थ कंडिशंस को लेकर अलर्ट रहें। ताकि कोई भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर की सलाह ली जा सके।

यह तो थी जानकारी 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के बारे में विस्तार से। अधिक उम्र में शिशु होने के कुछ फायदे भी हो सकते हैं। जानिए उनके बारे में।

और पढ़ें: Pomegranate During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में अनार का सेवन करना क्या होता है फायदेमंद!

45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के क्या हैं फायदे?

अधिक उम्र में माता-पिता बनने के फायदे आपके 20’s  अंत या 30’s की उम्र की शुरुआत में प्रेग्नेंट होने के लाभों से अधिक नहीं होते हैं। हालांकि, इसके कुछ पोसिटिव पॉइंट्स भी हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • आपको जीवन के अधिक अनुभव होते हैं और आप इसके साथ आने वाले जोखिमों और परिस्थितियों को लेकर अच्छे से अवगत होते हैं।
  • अगर आपका यह दूसरा बच्चा है तो आपको पहले से ही पता होता है कि शिशु की देखभाल कैसे करनी है।
  • इस उम्र में आपकी मटेरियल वेल्थ और स्टेटस भी अच्छे लेवल पर होगी, जिससे आप सुरक्षित महसूस करेंगे।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के लक्षणों का मिस होना क्या होता है मिसकैरिज का लक्षण!

यह तो थी 45 में प्रेग्नेंट (Pregnant at 45) होने के बारे में जानकारी। हो सकता है की, कम उम्र में प्रेग्नेंट होने के बारे में विचार न कर रही हों। लेकिन, उम्र अधिक होने पर आप अपने इस फैसले को रिवर्स करने का फैसला लें। आपने कई बार सुना होगा कि 45 या इससे भी अधिक उम्र की महिला से सफलतापूर्वक बच्चे को जन्म दिया। इसमें हेल्दी और कॉम्प्लीकेशन्स फ्री प्रेग्नेंसी के भी बहुत अधिक संभावना है। लेकिन, अगर आप ऐसा विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें और उनकी राय का पूरी तरह से पालन करें। यही नहीं, आपके मन में इसके बारे में कोई भी सवाल है, तो उसके बारे में भी अपने डॉक्टर से बात करना न भूलें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement