home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

7 एंटी एजिंग फूड्स जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कर सकते हैं कम!

7 एंटी एजिंग फूड्स जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कर सकते हैं कम!

“ऐज इज जस्ट ए नंबर”, “ऐज इज समथिंग दैट डज नॉट मैटर” जैसी कई कहावतें आपने सुनी ही होंगी। हालांकि, ये सही नहीं है। एजिंग (Aging) का असर सबसे पहले चेहरे पर दिखने लगता है। रिंकल्स (Wrinkles), ड्राय स्किन (Dry skin), पिगमेंटेशन (Pigmentation), ब्लेमिशेस (Blemishes) जैसी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ती उम्र के साथ दिखना लाजमी है। हालांकि, आजकल ये समस्याएं ऐज स्पेसिफिक न होकर बहुत कॉमन हो गई हैं। एक हेल्दी लाइफस्टाइल न फॉलो करना और हार्श केमिकल्सयुक्त चीजों का इस्तेमाल इसकी मुख्य वजह है। बेजान दिखने वाली स्किन को सही डायट के जरिए रेजुवेनेट किया जा सकता है जिससे सेल ग्रोथ के बढ़ने से ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। कुछ एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) हैं जो कई नुट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जिन्हें जब डेली डायट में शामिल किया जाता है, तो यह स्किन के टेक्सचर और इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करते हैं।

ये एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) आपके चेहरे पर दिखने वाले एजिंग के इफेक्ट्स को डिले कर सकते हैं। जानते हैं, ऐसे ही बेहतरीन एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) के बारे में..

एंटी एजिंग फूड्स कैसे काम करते हैं? (How Anti Aging Foods Work)

एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बीमारी को रोकने और एजिंग के फिजिकल इफेक्ट्स को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट भोजन में पाए जाने वाले वे तत्व होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को डिस्ट्रॉय करते हैं। फ्री रेडिकल्स कैमिकली अनस्टेबल कंपाउंड्स हैं जो बॉडी में सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। सेल डैमेज एजिंग के कई लक्षणों का कारण है, जिसमें रिंकल्स, फाइन लाइन्स और सैगिंग स्किन शामिल है। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेशन (Oxidation) की प्रक्रिया को रोकते हैं, और ब्लड से हानिकारक फ्री रेडिकल्स (Free radicals) को हटाते हैं।

और पढ़ें: एजिंग कम्युनिटी क्या है? एजिंग के चरणों के बारे में जानना न भूलें

एंटी एजिंग फूड्स लिस्ट (Anti aging foods list)

यहां हम आपको 7 एंटी एजिंग फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनको सेवन एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

1.एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो में हेल्दी माना जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट (Monosaturated fat) होता है, जो स्किन को हायड्रेटेड रखने में मदद करता है। वहीं हेल्दी फैट त्वचा के लिए आवश्यक कुछ विटामिन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है। यह फल नैचुरल मॉश्चराइज का भी एक अच्छा सोर्स है और विटामिन सी और ई, और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे एंटी-एजिंग पोषक तत्वों से भरा हैं। एक मीडियम साइज के एवोकाडो में 30 ग्राम तक फैट हो सकता है। यह हेल्दी फैट कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करता है और हार्ट को प्रोटेक्ट करता है। एवोकाडो खाने से झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। इसका कारण इसमें मौजूद विटामिन ई है।

2.पपीता (Papaya)

यह स्वादिष्ट सुपरफूड विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है जो स्किन की इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करने और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद है:

  • विटामिन ए, सी, के, और ई (Vitamin A, C, K and E)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • पोटैशियम (Potassium)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • फास्फोरस (Phosphorus)
  • विटामिन बी (Vitamin B)

पपीते में एंटीऑक्सिडेंट की एक वाइड रेंज फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करती है और एजिंग के संकेतों में डिले करती है। पपीते में पपैन (PAPAIN) नाम का एक एंजाइम भी होता है, जो नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों में से एक है जो एंटी-एजिंग बेनिफिट्स देता है। एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) लिस्ट में पपीता शामिल करने से बॉडी को डेड स्किन सेल्स को निकलने में मदद मिलती है, जिससे स्किन ग्लोइंग होती है। आप इसे ब्रेकफास्ट में लेने के साथ ही इसका इस्तेमाल फेस मास्क के रूप में भी करें।

और पढ़ें: एजिंग को मात देने के लिए क्या आप इन न्यूट्रिएंट्स से कर चुके हैं दोस्ती?

3.ब्लू बेरीज (Blue barriers)

ब्लूबेरी विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं, साथ ही एंथोसायनिन (Anthocyanins) नाम का एक ऐज-डिफाइंग एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) भी होता है। यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट इंफ्लामेटरी रेस्पॉन्स को कंट्रोल करके और कोलेजन लॉस (Collagen loss) को रोककर त्वचा को सूरज, स्ट्रेस और पॉल्यूशन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इस टेस्टी, लो शुगर वाले एंटी एजिंग फल को सुबह की स्मूदी में शामिल करें। इसके अलावा एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) की लिस्ट में आप स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी को भी शामिल करें। इस प्रकार के फलों में फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) नाम का एक सोर्स होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक ग्रुप है। दिन में सिर्फ आधा कप बेरीज आपके एंटी-एजिंग पोषक तत्वों में काफी इजाफा कर सकता है।

4.नट्स (Nuts)

कई प्रकार के नट्स (विशेषकर बादाम और अखरोट) विटामिन ई (Vitamin E) का एक बड़ा स्रोत हैं, जो स्किन टिश्यू को रिपेयर करने, त्वचा की नमी बनाए रखने और स्किन को हानिकारक यूवी रेज (UV rays) से बचाने में मदद कर सकते हैं। अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty acids) भी होता है जो स्किन सेल मेम्ब्रेन्स को स्ट्रॉन्ग करने, सन डैमेज से प्रोटेक्ट करने और नैचुरल ऑयल को प्रिजर्व करके स्किन को एक ब्यूटीफुल ग्लो देने में मददगार साबित हो सकता है। अपनी सलाद की प्लेट पर ऊपर से नट्स डालें, या ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के समय एक मुट्ठी भर नट्स खाएं।

5.सब्जियां (Vegetables)

बढ़ती उम्र को रोकने के लिए सब्जियां खाना भले ही आपको इंटरेस्टिंग साउंड न करे, लेकिन पर्याप्त सब्जियां खाने से इसका प्रभाव लाइफ एक्सपेक्टेंसी पर भी पड़ता है। सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। इतना ही नहीं, सब्जियां वजन कम करने में भी आपकी मदद करती हैं। हरी पत्तेदार और चमकीली नारंगी सब्जियों में कैरोटेनॉयड्स (Carotenoids) होते हैं और एक्सपर्ट्स इन सभी को डायट में शामिल करने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियां फायबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और ह्यूमन बॉडी को नुट्रिएंट्स अब्सॉर्ब करने में मदद करती हैं। हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां कोलेजन प्रोडक्शन (Collagen Production) को बढ़ाती है। सब्जियों में ब्रोकली, पालक आदि को शामिल करें।

और पढ़ें: पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

6.अनार (Pomegranate) के बीज

अनार का उपयोग सदियों से औषधीय फल के रूप में किया जाता रहा है। विटामिन सी (Vitamin C) और विभिन्न प्रकार के पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में हाई, अनार हमारी बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और हमारे सिस्टम में इंफ्लामेशन (Inflammation) के लेवल को कम करता है। इन हेल्दी फलों में प्यूनिकलगिन्स (Punicalagins) नामक एक कम्पाउंड भी होता है, जो स्किन में कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है, एजिंग के प्रभावों (Aging effects) को स्लो करता है।

7.शकरकंद (Sweet potato)

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन (Beta carotene) नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो विटामिन ए (Vitamin A) में बदल जाता है। विटामिन ए स्किन की इलास्टिसिटी (Skin elasticity) को रिस्टोर करने, स्किन सेल ग्रोथ बढ़ाने (Skin cell growth) और यूथफुल स्किन के लिए बेनिफिशियल है। यह स्वादिष्ट रूट वेजिटेबल विटामिन सी और ई का एक बड़ा स्रोत है – ये दोनों ही हानिकारक फ्री रेडिकल्स से हमारी स्किन की रक्षा करते हैं और कॉम्प्लेक्शन को रेडियंट बनाए रखते हैं।

और पढ़ें: मेनोपॉज का आयुर्वेदिक उपचार: हाॅर्मोन और एजिंग के साथ मेनोपाॅज प्रॉसेज को करें धीमा!

एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods)

सर्विंग साइज और शुगर का ध्यान रखें और अनहेल्दी चीजों से दूर रहें (Keep in mind the serving size and sugar intake)

इन एंटी एजिंग फूड्स (Anti aging foods) के साथ खुद को नुट्रिएंट्स देकर, हम एजिंग के प्रभाव को स्लो कर सकते हैं। खूब सारे फल और सब्जियां खाएं, लेकिन अपने सर्विंग साइज पर नजर रखें। याद रखें कि कई फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है इसलिए ओवरऑल इंटेक पर ध्यान दें और हमेशा की तरह, अनहेल्दी चीजों से दूर रहना या उन्हें लिमिट करना आपकी स्किन के साथ-साथ पूरी हेल्थ के लिए ही अच्छा होता है। इसलिए, स्मोकिंग (Smoking), ऑयली फूड (Oily food), जंक फूड (Junk food) आदि से दूर रहें।

साथ ही अपने वॉटर इंटेक पर भी नजर डालें। यदि आप हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी स्किन पर तेजी से रिंकल्स हो सकते हैं। पानी स्किन को हायड्रेशन देता है और रिंकल्स को दूर रखता है।आप एजिंग को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। स्किन आपकी ओवरऑल हेल्थ का रिफ्लेक्शन है। आप जो भी खाते हैं वह आपके लिए अच्छा होता है, आपकी स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए यदि आप अंदर से हेल्दी हैं, तो यह आपको बाहर से भी हेल्दी बनाएगा।

ऊपर बताए गए एंटी-एजिंग फूड्स (Anti aging foods) आप हेल्थ एक्सपर्ट्स के रेकमेंडेशन पर डायट में शामिल कर करते हैं। क्योंकि ये स्किन को अंदर और बाहर से सुरक्षित, फर्म और नरिश करने में मदद करते हैं। जिससे बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर दिखाई कम या नहीं दिखाई देता।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Discovering the link between nutrition and skin aging/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/ Accessed on 4th September 2021

Diet and Skin Aging—From the Perspective of Food Nutrition/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7146365/Accessed on 4th September 2021

Antioxidants/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/antioxidants/Accessed on 4th September 2021

Aging changes in skin/https://medlineplus.gov/ency/article/004014.htm/Accessed on 4th September 2021

Skin Care and Aging/https://www.nia.nih.gov/health/skin-care-and-aging/Accessed on 4th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x