आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Blue nevus: शरीर में पाया जाने वाला ब्लू नेवस क्या है किसी खतरे की निशानी?

    Blue nevus: शरीर में पाया जाने वाला ब्लू नेवस क्या है किसी खतरे की निशानी?

    जन्म के साथ ही बच्चे के शरीर में विभिन्न प्रकार के निशान होते हैं जैसे कि तिल होना, मस्सा होना या फिर बर्थ मार्क होना आदि आम बात मानी जाती है। अक्सर लोग इसे किसी न किसी रूप से कई विचारों से जोड़ते हैं। अगर विज्ञान की भाषा में कहा जाए तो इसका कोई खास मतलब नहीं होता है। ऐसे ही शरीर में ब्लू नेवस या नीला नेवस भी मौजूद हो सकता है। यह शरीर में किसी भी स्थान में पाया जा सकता है। इसका आकार गोल और रंग नीला हो सकता है या फिर यह हल्का भूरा भी हो सकता है। इसके होने पर शरीर में किसी प्रकार की समस्या पैदा नहीं होती है लेकिन कुछ लोग इसे हटाना चाहते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर ब्लू नेवस ( Blue nevus) क्या होता है और अगर यह हो जाए तो इससे कोई रिस्क जुड़ा होता है या नहीं। साथ ही उन अन्य कंडीशन के बारे में भी जानिए, जो इससे जुड़ी हो सकती हैं।

    और पढ़ें: PUPPP Skin Rash: क्या PUPPP स्किन रैशज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक गंभीर समस्या है?

    ब्लू नेवस (Blue nevus) से क्या है मतलब?

    कुछ लोगों के शरीर में ब्लू नेवस (Blue nevus) यानी नीला नेवस किसी भी व्यक्ति में पाया जा सकता है। इसका आकार अंडाकार, गोलाकार के रूप में भी हो सकता है। यह हमेशा नीला ही हो, ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। कभी-कभी इसका रंग नीला, भूरे रंग का भी हो सकता है। इसका आकार छोटा हो सकता है या फिर बढ़ा भी हो सकता है।

    कुछ लोगों के शरीर में पाया जाने वाला ब्लू नेवस (Blue nevus) एक जैसे आकार का हो, यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। यह जन्मजात मौजूद हो सकता है। कुछ लोगों में यह विभिन्न आकृति का भी दिख सकता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे कि चेहरे में, गले, में हाथों में, पैरों में, या नितंबों में भी हो सकता है। बड़े ब्लू नेवस लगभग 1-3 सेंटीमीटर तक हो सकते हैं। जानिए विभिन्न ब्लू नेवस के बारे में यहां।

    • आम नीला नेवस (common blue nevus)
    • सबंगुअल ब्लू नेवस (subungual blue nevus)
    • सेलुलर ब्लू नेवस (cellular blue nevus)
    • कम्बाइंड ब्लू नेवस (combined blue nevus)
    • एमलानोटिक ब्लू नेवस (amelanotic blue nevus)
    • एपिथेलिओइड नेवस (epithelioid nevus)
    • स्क्लेरोजिंग (डेस्मोप्लास्टिक) ब्लू नेवस

    और पढ़ें: पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय अपनाने हैं, तो पढ़ें यहां

    क्या ब्लू नेवस को पड़ती है डायग्नोसिस की जरूरत?

    वैसे तो ब्लू नेवस को किसी भी तरह के डायग्नोसिस की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपको तिल में किसी भी तरह का परिवर्तन की आशंका हो।आपको नियमित रूप से अपनी त्वचा की जांच करनी चाहिए, जो कैंसर के शुरुआती लक्षणों का संकेत हो सकता है। डॉक्टर ब्लू नेवस की विजुअल एग्जामिनेशन के माध्यम से जांच कर सकते हैं। डर्मेटोस्कोपी का उपयोग कर भी डॉक्टर नीले नेवस को डायग्नोज कर सकते हैं।जरूरत पड़ने पर बायोप्सी भी कर सकते हैं।

    कब पड़ती है डॉक्टर की जरूरत?

    अगर आपके मन में यह सवाल है कि ब्लू नेवस (Blue nevus) होने पर क्या डॉक्टर की जरूरत पड़ती है, तो इसका जवाब नहीं है। लेकिन अगर आपको उसमें कुछ परिवर्तन नजर आता है, तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आपकी स्किन में ब्लू नेवस अचानक से दिखने लगे या फिर ब्लू नेवस (Blue nevus) में परिवर्तन होता दिखें, उसमें खुजली की समस्या, खून आना, दर्द होना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में त्वचा की नियमित जांच बहुत जरूरी हो जाता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी इस बारे में सलाह देती है कि लोगों को महीने में एक बार अपनी स्किन की जांच जरूर करानी चाहिए। अगर जांच के दौरान कुछ नहीं निकलता है, तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन कई बार यह कैंसर से जुड़ा भी हो सकता है। बेहतर होगा कि डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर लें।

    और पढ़ें: Sunburn On Dark Skin: जानिए डार्क स्किन पर सनबर्न के बारे में यहां!

    क्या नीले नेवस को हटाने की पड़ सकती है जरूरत?

    अगर आपके शरीर में ब्लू नेवस ( Blue nevus) मौजूद है, तो इसका यह बिल्कुल मतलब नहीं है कि यह खतरनाक होगा। अगर उसके आकार में परिवर्तन नहीं हो रहा है और साथ ही ना तो दर्द की समस्या है और ना ही खून निकल रहा हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपको ब्लू नेवस ( Blue nevus) में किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो यह मेलेनोमा के रूप में भी विकसित हो सकता है, जिसे सेलुलर ब्लू नेवस के नाम से जाना जाता है। ऐसे में डॉक्टर इसे हटवाने की सलाह दे सकते हैं। अगर नीले नेवस का आकार बदल रहा है या यह साइज में बड़ा हो रहा है या इसका आकार 1 सेंटीमीटर से ज्यादा बड़ा हो रहा है, तो ऐसे में कॉस्मेटिक कारणों से डॉक्टर इसे हटाने का फैसला ले सकते हैं। अगर आप कॉस्मेटिक ऑपरेशन के लिए तैयार हैं, तो इसे जरूर कराएं।

    और पढ़ें: महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

    यह साफ नहीं है कि नीले नेवस का क्या कारण होता। ऐसा माना जाता है कि कुछ कोशिकाएं त्वचा की सतह के पास रहती हैं और त्वचा पर एक नीले रंग का तिल दिखाई देता है। किसी भी व्यक्ति में नीले नेवस का विकास हो सकता है। ये पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक दिखाई देते हैं। ब्लू नेवी एशियाई आबादी में भी अधिक होता है।अधिकांश नीले नेवस सौम्य हैं, लेकिन सेलुलर ब्लू नेवस मेलेनोमा के रूप में विकसित हो सकता है। हालांकि, इसे दुर्लभ माना जाता है।

    अगर आपके मन में अभी भी ब्लू नेवस को लेकर कोई शंका है, तो आपको डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लेनी चाहिए। वैसे तो शरीर में तिल या मस्सा होना आम बात मानी जाती है लेकिन अगर उसमें परिवर्तन हो रहा है या फिर आपको समस्या भी पैदा हो रही है, तो ऐसे में डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी हो जाता है।

    और पढ़ें: स्किन के लिए कोजिक एसिड (Kojic Acid) के फायदे और नुकसान दोनों जानें

    इस आर्टिकल में हमने आपको ब्लू नेवस ( Blue nevus) के बारे में अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको स्किन हेल्थ के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हैलो हेल्थ की वेबसाइट में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Blue nevus.
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK549774/

    Blue nevus.
    https://www.aocd.org/page/BlueNevus

     Acquired blue nevi in older individuals: Retrospective case series from a veterans affairs population, 1991 to 2013.
    https://jamanetwork.com/journals/jamadermatology/fullarticle/1862048

    Atypical cellular blue nevus or malignant blue nevus?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5312190/

    How to do a skin self-exam.
    https://www.cancer.org/healthy/be-safe-in-sun/skin-exams.html

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: