backup og meta

रैशेज के बिना खुजली होना : इसके हो सकते हैं ये 7 कारण

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 07/06/2022

रैशेज के बिना खुजली होना : इसके हो सकते हैं ये 7 कारण

रैशेज और खुजली दोनों लक्षण एक साथ दिखाई देते हैं। हालांकि, रैशेज के बिना खुजली होना (Itchy Skin Without Rashes) भी संभव है। ज्यादातर मामलों में ईची स्किन नुकसानदायक नहीं है। आमतौर पर इसके अस्थाई कारण होते हैं जिसमें ड्राय स्किन और कीड़े का काटना शामिल हैं। कुछ दुलर्भ कारणों में नर्व्स, किडनी, थायरॉइड और लिवर से संबंधित परेशानियां खुजली, सेंसेशन का कारण बनते हैं।

इसके कारणों के अनुसार व्यक्ति किसी एक क्षेत्र या पूरी बॉडी में खुजली हो सकती है। खुजली माइल्ड से सीवियर हो सकती है। अगर बिना किसी कारण के बहुत अधिक खुजली हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि वे कारण का पता करके सही ट्रीटमेंट सजेस्ट कर सकें। इस आर्टिकल में रैशेज के बिना खुजली होना और इसके कारणों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

रैशेज के बिना खुजली (Itchy Skin Without Rashes) होने के कारण

रैशेज के बिना खुजली होने के कारणों में निम्न शामिल हैं।

1.ड्राय स्किन (Dry skin)

ड्राय स्किन या जेरोसिस, एक बहुत ही आम शिकायत है। नमी खोने पर त्वचा में खुजली होने लगती है।

सूखी त्वचा परतदार या पपड़ीदार हो सकती है। यह वृद्ध वयस्कों में आम है, खासकर ठंड के महीनों के दौरान। निम्नलिखित टिप्स शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं और इसे और अधिक सूखने से रोक सकते हैं:

  • हार्श कैमिकल वाले साबुन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये त्वचा को ड्राय कर सकते हैं। इसके बजाय, हाइपोएलर्जेनिक और सुगंध मुक्त साबुन और त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • नियमित रूप से मॉश्चराइजर लगाएं, खासकर शॉवर या नहाने के बाद। वैसलीन लोकप्रिय विकल्प हैं।
  • 10 मिनट से अधिक लंबे शावर लेने से बचें। साथ ही पानी को गर्म की बजाय गुनगुना ही रखें। दिन में कई बार न नहाएं।
  • रूखी त्वचा को खरोंचने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा की सतह को नुकसान पहुंच सकता है। यदि त्वचा डैमेज हो जाती है, तो व्यक्ति को निशान और संक्रमण का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है।
  • 2.कीड़े का काटना (Bug bites)

    रैशेज के बिना खुजली होना कई बार कीड़े के काटने से भी हो सकता है। कई बार मच्छर, मकड़ी या किसी अन्य कीड़े के काटने पर स्किन में खुजली और इर्रिरेटेशन होता है। बग के काटने से बहुत छोटा छेद जैसा आकार बन सकता है। जिससे खुजली होती है लेकिन असली निशान दिखाई नहीं देता।

    यदि किसी व्यक्ति को बग काटने के बाद लगातार खुजली का अनुभव होता है, तो उन्हें अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

    प्रभावित एरिया को खरोंचने से बचें, क्योंकि इससे खुजली बढ़ सकती है। इसके अलावा, नियोस्पोरिन (Neosporin) जैसी ओवर-द-काउंटर टॉपिकल एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग न करें, क्योंकि इससे कुछ लोग अपनी त्वचा पर एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित कर सकते हैं।

    रैशेज के बिना खुजली होना

    और पढ़ें: Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

    3.किसी दवा से होने वाला साइड इफेक्ट्स (Medicine side effects)

    रैशेज के बिना खुजली होना कई प्रकार कुछ दवाओं के उपयोग से भी हो सकता है। ऐसा रैशेज के साथ या इसके बिना भी हो सकता है। हालांकि दवाएं लेने वाले सभी लोग खुजली का अनुभव नहीं करते। निम्नलिखित दवाओं में संभावित दुष्प्रभाव के रूप में खुजली वाली त्वचा होती है:

    • ओपिओइड केटेगरी (Opioid category) में प्रिस्क्रिप्शन दर्द निवारक, जैसे एसिटामिनोफेन (Acetaminophen), मॉर्फिन (Morphine) और फेंटेनाइल (Fentanyl) आदि
    • कुछ दवाएं जो रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करती हैं

    यदि किसी व्यक्ति को संदेह है कि किसी दवा से त्वचा में खुजली हो रही है, तो उसे दवा छोड़ने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर वैकल्पिक दवाओं के बारे में सलाह दे सकते हैं। या खुजली को कम करने के लिए दूसरी दवा लिख सकते हैं।

    और पढ़ें: आपकी त्वचा पर खुरदुरे, भूरे या काले धब्बे हो सकते हैं टीनिया नाइग्रा इंफेक्शन का संकेत!

    4.नर्व डिसऑर्डर्स (Nerve disorders)

    तंत्रिकाएं त्वचा से मस्तिष्क तक संदेशों का संचार करती हैं। नर्व के साथ समस्याएं बिना किसी गंभीर नुकसान के रैशेज के बिना खुजली होना या दर्द पैदा कर सकती हैं। कई तंत्रिका संबंधी स्थितियां रैशेज के बिना खुजली होना या अन्य संवेदनाएं पैदा कर सकती हैं। इन कंडिशन में शामिल हैं:

  • स्ट्रोक
  • डायबिटीज
  • पोस्टथेरपेटिक न्यूराल्जिया (Postherpetic neuralgia)
  • नसों को प्रभावित करने वाली या नर्व डैमेज का कारण बनने वाली चोटें भी खुजली का एहसास करा सकती हैं। तंत्रिका संबंधी खुजली के लिए उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। यदि किसी व्यक्ति को संदेह है कि उन्हें नर्व डिसऑर्ड है, तो वे विशिष्ट लक्षणों के कारण के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

    5.किडनी डिजीज (Kidney disease)

    रैशेज के बिना खुजली होना किडनी डिजीज खासकर एडवांस्ड स्टेज में हो सकता है। हालांकि किडनी डिजीज और खुजली के संबंध के कारण के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि इसके लिए कई फैक्टर्स जिम्मेदार होते हैं। अगर किसी को किडनी डिजीज है और उसे खुजली होना शुरू हो जाती है तो उसे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर टेस्ट के जरिए पता करेंगे कि किडनी काम कर रही हैं या नहीं। कुछ मामलों में एक व्यक्ति को डायलिसिस की जरूरत होती हैं।

    त्वचा विशेषज्ञ किडनी डिजीज के कारण खुजली वाली त्वचा वाले लोगों की मदद करने के लिए कई दवाओं में से किसी एक को लिख सकते हैं।

    और पढ़ें: पैर की उंगलियों के बीच की त्वचा का छिलना : क्या आप भी है इस समस्या से परेशान?

    6.लिवर डिजीज (Liver disease)

    लिवर डिजीज जैसे कि सिरोसिस और हेपेटाइटिस रैशेज के बिना खुजली का कारण बन सकते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि क्यों, लेकिन कुछ लोग इस सनसनी को शरीर में अत्यधिक बाइल बिल्डअप के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं।

    हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में खुजली अधिक होती है। गर्मी के संपर्क में आने से आमतौर पर खुजली और बढ़ जाती है। लोग नोटिस करते हैं कि यह रात में बदतर हो सकती है। उपचार के विकल्प आमतौर पर इस बात पर निर्भर करते हैं कि किसी व्यक्ति को किस प्रकार की लिवर डिजीज है। कुछ डॉक्टर कोलेस्टारामिन (Cholestyramine) लिख सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम खुजली होती है।

    7.स्किन कैंसर (Skin cancer)

    कई बार स्किन कैंसर के विशिष्ट लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। कई लोग रैशेज के बिना खुजली या नए त्वचा घाव skin lesion को प्रारंभिक लक्षणों में महसूस करते हैं। दूसरे लक्षणों में नया लेसन बनना या उसमें बदलाव होना शामिल है। लोगों को अपनी स्किन को रेगुलरी चेक करना चाहिए और किसी प्रकार का नया तिल बनने या स्किन में बदलाव होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

    यदि कोई डॉक्टर इस बारे में अनिश्चित है कि त्वचा में परिवर्तन किस कारण से हो रहा है, तो वे स्किन सैम्पल ले सकते हैं और इसे टेस्ट के लिए लैब में भेज सकते हैं। इसे स्किन बायोप्सी कहा जाता है। त्वचा कैंसर के लिए सबसे अच्छा उपचार विकल्प इसके प्रकार, लोकेशन और स्टेज पर निर्भर करता है।

    और पढ़ें: Itchy Scalp: खोपड़ी में खुजली की समस्या क्यों होती हैं, जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    रैशेज के बिना खुजली का निदान कैसे किया जाता है?

    रैशेज के बिना खुजली के संभावित कारणों का निदान करते समय, डॉक्टर संभवतः सबसे सामान्य कारणों पर पहले विचार करेंगे। इसमें अत्यधिक ड्राय स्किन या नई दवाओं के दुष्प्रभाव शामिल हैं। डॉक्टर किसी अन्य लक्षण पर विचार करेगा और अन्य डायग्नोस्टिक मेथड के बारे में बताएगा। उदाहरणों में लिवर, किडनी, थायरॉइड, या ब्लड सेल लाइन प्रॉब्लम्स के लिए ब्लड टेस्ट हो सकते हैं। रैशेज के बिना खुजली के अधिकांश कारणों का इलाज किया जा सकता है।

    यदि कोई व्यक्ति मॉश्चराइजर का उपयोग करता है, ह्यूमिडिफायर सेट करता है, और त्वचा की अच्छी देखभाल करता है, लेकिन फिर भी खुजली होती है, तो उन्हें संभावित अंतर्निहित कारणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। हालांकि रैशेज के खुजली के कुछ गंभीर कारण हैं, वे अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं। डॉक्टर से बात करने से व्यक्ति को सबसे संभावित कारण निर्धारित करने और सर्वोत्तम उपचारों की पहचान करने में मदद मिल सकती है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको रैशेज के बिना खुजली के कारणों से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 07/06/2022

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement