home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मुंह धोते समय रखें इन बातों का खास ध्यान सारा दिन ग्लो करेगा चेहरा

मुंह धोते समय रखें इन बातों का खास ध्यान सारा दिन ग्लो करेगा चेहरा

हम सभी को लगता है कि मुंह धोना कौन सी बड़ी बात है, लेकिन ऐसा नहीं है, ज्यादातर लगों को चेहरे को साफ करने के तरीके के बारे में नहीं पता होता है। दरअसल चेहरे को साफ करने का तरीका त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके चेहरे की त्वचा पूरे दिन ग्लो करती रहे तो चेहरे को साफ करने का तरीका जरूर सीख लें। गलत तरिके से चेहरे को साफ करने से भी कई समस्याएं आ सकती हैं जिससे आपकी त्वचा को हानि पहुंच सकती है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे की मुंह साफ करते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं चेहरा साफ करने के तरिके के बारे में –

क्या करें – अपने हाथ धोना न भूलें

चेहरे को साफ करने के तरिके में सबसे महत्वपूर्ण होता है अपने हाथों को धोना। अगर आप मुंह धोने से पहले हाथ नहीं धोएंगे तो उंगलियों की गंदगी आपके चेहरे के पोर्स में जा सकती है। न्यू यॉर्क में स्थित दी सेंटर फॉर डर्मेटोलॉजी, कॉस्मेटिक एंड लेजर सर्जरी के डायरेक्टर डॉ. डेविड ई. बैंक की माने तो चेहरे को छूने से पहले हाथ और उंगलियों को साबुन की मदद से अच्छे से साफ करना चाहिए। इसके साथ ही ध्यान रखें कि आपके हाथों पर साबुन लगा न रह जाए। हाथ धोने वाले साबुन में मौजूद कैमिकल चेहरे की कोमल त्वचा को हानि पहुंचा सकते हैं।

और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

क्या न करें – सामान्य साबुन का उपयोग

अगर आपके पास खासतौर से चेहरे के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन है तो ही उसे चेहरे पर लगाएं नहीं तो इसके कारण त्वचा को क्षति पहुंच सकती है। दरअसल सामान्य साबुन चेहरे की त्वचा के पीएच बैलेंस को बदल देता है जिससे बैक्टीरिया और फंगस का खतरा बढ़ जाता है।

यही कारण है कि चेहरा साफ करने के तरीके में फेस वाश, फेशियल क्लीन्जर और आयुर्वेदिक बाम का इस्तेमाल किया जाता है।

विज्ञापनों ने लोगों के दिमाग में यह छवि बना दी है कि अगर फेस वाश से झाग नहीं बनेंगे तो चेहरे की सफाई नहीं हो पाएगी। असल में ऐसा बिलकुल नहीं है। कई बिना झाग वाले प्राकृतिक फेस वाश झाग वालो से बेहतर काम करते हैं।

और पढ़ें: बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

क्या करें – दिन में दो बार मुंह धोएं

ज्यादातर स्किन एक्सपर्ट दिन में दो बार फेस वाश करने की सलाह देते हैं। चेहरा साफ करने के तरीके में सुबह और रात के समय मुंह धोएं। बता दें की मुंह धोना सुबह उठने के बाद से कई गुना जरूरी रात के समय सोने से पहले होता है। अगर आप एक ही बार चेहरा धोना पसंद करते हैं तो रात के समय चेहरे को धोएं। अगर आपने मेकअप अप्लाई किया था तो रात के वक्त मुंह धोना और भी जरूरी हो जाता है। इसके साथ ही वर्कआउट के बाद मुंह धोना न भूलें, जिम से आने के बाद त्वचा पर सबसे अधिक पसीना होता है जिसे हटाना बेहद आवश्यक होता है।

और पढ़ें: चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

क्या न करें – तौलिए का इस्तेमाल

चेहरे को साफ करने का तरीका अपनाने के बाद सीधा तौलिये का इस्तेमाल न करें। मुंह धोने के बाद कुछ देर तक उंगलियों की मदद से चेहरे को कम से कम एक या दो मिनट तक स्क्रब करें। तौलिया इस्तेमाल करने से बेहतर होगा कि आप त्वचा को अपने आप सूखने दें या फिर आप चाहें तो टिशू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या करें – गुनगुना पानी का उपयोग

चेहरे को साफ करने का तरीका है गुनगुने पानी का इस्तेमाल। सालों से लोगों के बीच कई मिथक मौजूद हैं जिनके अनुसार गर्म पानी त्वचा के पोर्स को खोलने और ठंडा पानी उन्हें बंद करने में मदद करता है। असल में ऐसा बिलकुल नहीं है। हमारी त्वचा पर मौजूद पोर्स किसी दरवाजे की तरह काम नहीं करते हैं।

सच तो यह है कि पानी का अधिक और बेहद कम तापमान त्वचा को पीड़ादायक बना सकता है। इसलिए चेहरा धोने के लिए केवल गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: त्वचा से लेकर दिल तक के लिए हैं नारंगी के छिलके फायदेमंद

क्या न करें – हार्ड स्क्रबिंग

हमारे चेहरे की त्वचा बेहद कोमल होती है इसलिए इसके साथ हमें बेहद आराम से पेश आना चाहिए। अत्यधिक बल के साथ स्क्रबिंग करने से चेहरे की त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती , जिसके कारण दाने और मुहांसे आ सकते हैं। मुहांसे किसी प्रकार के गंदगी नहीं होते हैं जो अपने आप चले जाएं। मुहांसो और दानों को ठीक करने के लिए विशेष प्रकार के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए।

डॉक्टर की माने तो चेहरे की त्वचा के लिए हमें घरेलू उपचार से बेहतर प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या करें – उंगलियों का सही इस्तेमाल

चेहरे को साफ करने का तरीका है उंगलियों को नीचे की बजाए ऊपर की ओर गोलाकार में घुमाना। दरअसल इसके पीछे एक महवत्पूर्ण कारण है, जब हम चेहरे पर उंगलियों को ऊपर की ओर घुमाते हैं तो यह त्वचा को रिलैक्स करने और पोर्स में जमी गंदगी को निकालने में मदद करती हैं।

चेहरे को साफ करने का तरीका अपनाने के लिए उंगलियों से ऑयली स्पॉट पर ज्यादा स्क्रूबिंग करें। लेकिन ध्यान रहे की स्क्रबिंग की गति बेहद कम हो। चेहरे को साफ करने के लिए कम से कम एक से दो मिनट का समय लें।

क्या न करें – ठोड़ी के नीचे के हिस्से को ना भूलें

जॉलाइन (गाल की हड्डी) और गले के नीचे सबसे अधिक मैल जमता है। इस जगह को साफ करना बेहद जरूरी होता है।

चेहरे को साफ करने का तरीका अपनाते समय ठोड़ी के निचे गले और जॉलाइन की भी अच्छे से मसाज करने। स्किन को ऊपर की ओर उठाएं और टाइट रखें, इसके साथ ही उंगलियों को ऊपर की ओर घुमाते हुए मसाज करें। चेहरे को साफ करने का तरीका अपनाने से न केवल आपका चेहरा पूरा दिन ग्लो करेगा बल्कि आराम से मसाज करने से आपको दिन भर के स्ट्रेस से भी छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

चेहरे साफ करते वक्त इन बातों का भी रखें ध्यान

  • सॉफ्ट साबुन या फेश वाश का इस्तेमाल करें
  • अगर साबुन सूट नहीं करता है तो बेसन से भी चेहरे को साफ कर सकते हैं
  • ऑयली त्वचा से बचने के लिए चेहरे को दिन में दो से तीन बार धोना जरूरी है
  • वहीं ड्राय स्किन वालों को बार- बार मुंह नहीं धोना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको चेहरे को साफ करने का तरीका क्या होना चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

FACE WASHING 101/https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-basics/care/face-washing-101/Accessed on 10th June 2021

Tips for Taking Care of Your Skin/https://kidshealth.org/en/teens/skin-tips.html/ Accessed on 10th June 2021

Is it Bad to Go to Bed Without Washing Your Face?/https://www.sleep.org/washing-your-face-before-bed/Accessed on 10th June 2021

13 tips for managing teen acne/https://www.mayoclinichealthsystem.org/hometown-health/speaking-of-health/tips-for-managing-teen-acne/Accessed on 10th June 2021

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x