Clear Skin: साफ त्वचा की रखते हैं चाहत, तो जानिए स्किन टाइप और स्किन केयर टिप्स

    Clear Skin: साफ त्वचा की रखते हैं चाहत, तो जानिए स्किन टाइप और स्किन केयर टिप्स

    बेदाग, चमकता और साफ त्वचा पुरुष हो या महिला हर किसी को पसंद है, लेकिन इस दौड़ती भागती जिंदगी में वक्त की कमी, तनाव और प्रदूषण चेहरे की रंगत बिगाड़ने में खास भूमिका निभाते हैं। वहीं कुछ लोगों के लिए साफ त्वचा यानी क्लियर स्किन (Clear Skin) पाना कठिन भी होता है। हालांकि अगर स्किन केयर नियमित किया जाए तो साफ त्वचा (Clear Skin) पाना आसान हो जाता है, लेकिन क्लियर स्किन पाने के लिए स्किन टाइप को समझकर स्किन केयर करने से लाभ मिल सकता है।

    और पढ़ें : Prevent Pimples: जानिए पिंपल से बचाव के 3 स्टेप और 5 घरेलू उपाय

    साफ त्वचा से पहले समझें स्किन का टाइप क्या है? (Know your Skin Type)

    साफ त्वचा (Clear Skin)

    साफ त्वचा (Clear Skin) रखने के लिए पहले अपने त्वचा को समझें। नीचे हम आपके साथ स्किन के अलग-अलग टाइप की जानकारी शेयर करने जा रहें-

    1. सामान्य त्वचा (Normal Skin Type)
    2. मिली-जुली त्वचा (Combination Skin Type)
    3. रूखी त्वचा (Dry Skin Type)
    4. तैलीय त्वचा (Oily Skin Type)
    5. संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin Type)

    चलिए अब स्किन के इन अलग-अलग टाइप (Skin type) को समझते हैं और साफ त्वचा पाने का राज जानते हैं।

    और पढ़ें : मुहांसे कम न कर दें आपके चेहरे की रौनक, इन तरीकों से पाएं एक्ने फ्री स्किन

    1. सामान्य त्वचा (Normal Skin Type)

    जिन लोगों की त्वचा सामान्य होती है, तो उनकी त्वचा ना ज्यादा ऑयली होती है और ना ही ज्यादा ड्राय। चेहरा नैचुरल नजर आता है और चेहरे से जुड़ी समस्या कम ही होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप स्किन केयर ना करें।

    सामान्य त्वचा की देखभाल कैसे करें?

    सामान्य त्वचा वाले लोगों को साफ त्वचा पाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। आपको चेहरे को समय-समय पर मॉश्चराइज करना चाहिए। वहीं कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) के इस्तेमाल के बाद और बाहर से आने बाद चेहरे को फेसवॉश से क्लीन जरूर करें।

    2. मिली-जुली त्वचा (Combination Skin Type)

    मिली-जुली त्वचा का मतलब है चेहरे के कुछ हिस्से ऑयली तो कुछ हिस्से ड्राय होना। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों की त्वचा मिक्स यानी मिली-जुली होती है उन्हें अपनी त्वचा का ध्यान ज्यादा रखना चाहिए। क्योंकि ऐसी त्वचा वाले लोगों को ब्लैकहेड्स एवं बंद पोर्स की समस्या ज्यादा होती है। ऐसी त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है।

    मिली-जुली त्वचा की देखभाल कैसे करें?

    मिली-जुली त्वचा को बेदाग और साफ त्वचा बनाने के लिए चेहरे की देखभाल के लिए चेहरे को क्लीनअप करें। क्लीनअप करने से ब्लैकहेड्स और बंद पोर्स खुलते हैं। इसके साथ-साथ चेहरे को मॉश्चराइज करें। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद और कहीं बाहर से आने बाद चेहरे को फेसवॉश से क्लीन जरूर करें।

    3. रूखी त्वचा (Dry Skin Type)

    चेहरे पर लाल निशान, खुजली होना या स्किन की लेयर निकलना रूखी त्वचा की ओर इशारा करते हैं। ड्राय स्किन वालों को स्किन केयर रोजाना करना चाहिए।

    रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें?

    रूखी त्वचा वाले लोगों को सूर्य की तेज रोशनी से बचना चाहिए और 2 से 3 बार त्वचा को मॉश्चराइजर से मसाज करना चाहिए। चेहरे पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा गर्म पानी से चेहरे को वॉश ना करें।

    और पढ़ें: PCOS और एक्ने! 🤔 क्या है दोनों से छुटकारा पाने का रास्ता?

    4. तैलीय त्वचा (Oily Skin Type)

    चेहरे पर बड़े-बड़े पोर्स, ब्लैकहेड्स, डार्क स्पॉट्स और चेहरे पर अत्यधिक ऑयल नजर आना तैलीय त्वचा की निशानी है। ऑयली स्किन चेहरे पर पिंपल भी पैदा करने लगते हैं। इसलिए साफ त्वचा के लिए ऑयली स्किन वालों को स्किन केयर करना बेहद जरूरी है।

    तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें?

    त्वचा की देखभाल तो हर किसी को करना जरूरी है, लेकिन ऑयली स्किन कई त्वचा संबंधी परेशानियों को दावत दे सकती हैं। इसलिए चेहरे को दिन में कम से कम 3 से 4 बार वॉश करें। एंटी-ऑयली क्रीम का इस्तेमाल करें और चेहरे की मसाज करें।

    5. संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin Type)

    चेहरे की त्वचा लाल, खुजली, जलन और रूखेपन जैसी समस्या अगर आपको हमेशा बनी रहती है, तो आपकी त्वचा सेंसेटिव स्किन में आती है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड साल 2019 के रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 27.9 प्रतिशत पुरुष एवं 36.7 प्रतिशत महिलाएं सेंसेटिव स्किन (संवेदनशील त्वचा) की समस्या से परेशान हैं। ऐसी त्वचा की देखभाल अगर ना की जाए तो साफ त्वचा तो नजर नहीं ही आएगी और आप हमेशा चिड़चिड़ा महसूस करेंगे। इसलिए आपको भी अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना चाहिए

    संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें?

    सेंसेटिव स्किन के लिए ब्यूटी केयर प्रॉडक्ट्स खास तरह से बनाये जाते हैं। इसलिए सेंसेटिव स्किन पर इस्तेमाल किये जाने वाली मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। चेहरे को ताजे और साफ पानी से वॉश करें। चेहरे पर ऐसी किसी भी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें जिससे आपको एलर्जी (Allergy) हो।

    ये हैं स्किन के अलग-अलग प्रकार, लेकिन किसी भी स्किन की केयर (Skin Care) के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

    और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

    स्किन केयर से जुड़ी खास टिप्स (Skin Care tips for all skin types)

    आपकी त्वचा किसी भी तरह की हो, लेकिन त्वचा की देखभाल करने का तरीका तकरीबन एक जैसा ही होता है जो इस प्रकार है (Tips to follow for all type of skin)-

    1. चेहरे को साफ रखें।
    2. 10 से 15 दिनों में स्क्रब जरूर करें।
    3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
    4. चेहरे पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें ना की गर्म पानी का।
    5. पानी (Water) एवं जूस (Juice) का सेवन करें।
    6. स्किन टाइप के अनुसार ही किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें।

    (इन दिनों बाजार में हर स्किन टाइप के अलग-अलग फेसवॉश (Face wash), क्रीम (Cream), मॉश्चरइजर (Moisturizer) , टोनर (Toner), शैम्पू (Shampoo) या साबुन (Soap) आसानी से उपलब्ध है। आप सिर्फ इन प्रॉडक्ट्स की खरीदारी से पहले इनके बारे में पढ़ लें और प्रॉडक्ट के ऊपर दी गई जानकारी को भी जरूर पढ़ें। अगर किसी भी प्रॉडक्ट में कोई ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया गया है, जिससे आपको एलर्जी (Allergy) हो तो उस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल आप ना करें।)

    इन 5 टिप्स को फॉलो कर साफ त्वचा की इच्छा पूरी हो सकती है।

    साफ त्वचा एवं हेल्दी त्वचा के लिए क्या नहीं करना चाहिए (Tips to avoid for all type of skin)-

    1. एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन कम से कम करें।
    2. स्मोकिंग (Smoking) ना करें।
    3. केमिकल वाले कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स (Cosmetic products) से दूरी बनायें।

    इन 3 बातों को ध्यान में रखें और त्वचा को क्लीन और क्लियर बनायें।

    त्वचा की देखभाल के लिए यहां दिए गए टिप्स को अपनाकर त्वचा (Skin) से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है। वहीं त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है। हालांकि अगर आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी है और घरेलू उपायों से समाधान नहीं मिल पा रहा है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करें। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि स्किन प्रॉब्लेम (Skin problem) को दूर करने में इलाज में भी वक्त लग सकता है। इसलिए परेशान ना हों और डॉक्टर द्वारा दी गई टिप्स को फॉलो करें।

    आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Keep Your Skin Healthy/https://newsinhealth.nih.gov/2015/11/keep-your-skin-healthy/Accessed on 21/01/2022

    Acne – self-care/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000750.htm/Accessed on 21/01/2022

    Skin care and preventing pressure sores in hospital/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/servicesandsupport/skin-care-and-preventing-pressure-sores-in-hospital/ Accessed on 21/01/2022

    Hygiene of the Skin: When Is Clean Too Clean?/https://wwwnc.cdc.gov/eid/article/7/2/70-0225_article/Accessed on 21/01/2022

    Acne/https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/acne/Accessed on 22/01/2022

    Acne: Overview/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279211/Accessed on 22/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड