backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज के बारे में जान लें, मिल सकती है राहत

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/03/2022

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज के बारे में जान लें, मिल सकती है राहत

चेफिंग एक असहज और परेशान करने वाली स्किन कंडिशन है जो जब स्किन आपस में या किसी कपड़े या अन्य चीज से रगड़ जाती है तब उत्तपन्न होती। हालांकि, कुछ होम रेमेडीज इस कंडिशन से राहत दिला सकती हैं और इसे रोक सकती हैं जिसमें पेट्रोलियम जेली और नारियल का तेल शामिल है। इस आर्टिकल में हम चेफिंग के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Chafing) बता रहे हैं।

डॉक्टर्स चेफिंग को इंटरटिगो (Intertrigo) कहते हैं। यह बॉडी फोल्ड्स के रिपिटेटिव मूवमेंट्स से होने वाले फ्रिक्शन के कारण होता है। जिसमें अंडरआर्म, बटक्स (Buttocks) और ग्रोइन (Groin) शामिल हैं। चेफिंग में आमतौर पर स्किन लाल और दानेदार हो जाती है। प्रभावित क्षेत्र में दर्द भी हो सकता है और सेंसिटिविटी का एहसास भी हो सकता है। लगातार अधिक पसीना आना भी चेफिंग का कारण बन सकता है। ऐसा अक्सर गर्मी के महीने में होता है।

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज (Home Remedies For Chafing)

कुछ दिनों के आराम के बाद फटी हुई त्वचा अपने आप ठीक हो जाती है। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति उस गतिविधि को रोक नहीं सकता है जो चेफिंग का कारण बन रही है, तो उन्हें त्वचा की जलन को कम करने के लिए प्रिवेंटिव कदम उठाने चाहिए।

चेफिंग से बचने का सबसे अच्छा तरीका प्रिवेंटिव मेजर्स को अपनाना है। चेफिंग के लिए होम रेमेडीज चेफिंग को रोकने या उपचार प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, घरेलू उपचार को लागू करने से पहले, प्रभावित क्षेत्र को धीरे से साफ और सुखाने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: चेहरे की शुष्क त्वचा के लिए उपचार, हो सकते हैं मददगार

पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटेलॉजी एसोसिएशन के अनुसार पेट्रोलियम जैली घाव को भरने में मदद करती है और चेफिंग को रोक सकती है। इसलिए चेफिंग के लिए होम रेमेडीज में इसको शामिल किया जा सकता है। एक व्यक्ति केवल जांघों में ऐसी समस्या होने पर पेट्रोलियम जेली लगा सकता है। पेट्रोलियम जेली ब्रांड यह भी सुझाव देते हैं कि उनके उत्पाद त्वचा को चिकनाई देने और घर्षण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नारियल का तेल (Coconut oil)

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज में कोकोनट ऑयल भी शामलि है। एनसीबीआई में पब्लिश की रिचर्स के अनुसार नारियल का तेल सूजन को कम करने, घाव भरने को बढ़ावा देने और त्वचा पर संभावित हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, नारियल का तेल लगाने से रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, जबकि पदार्थ रूखी त्वचा के लिए मददगार है, यह लंबे समय तक प्रभावित क्षेत्र पर नहीं रह सकता है। इसलिए, एक व्यक्ति को अच्छे परिणामों के लिए अक्सर नारियल के तेल को बार-बार लगाने की आवश्यकता हो सकती है।

 आर्गन ऑयल (Argan oil)

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज की बात हो और आर्गन ऑयल का जिक्र ना हो ऐसा नहीं हो सकता। रिचर्स में दावा किया गया है कि आर्गन ऑयल स्किन इलास्टिसिटी को सुधारने के साथ ही त्वचा हायड्रेड करने और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। कई सौंदर्य उत्पादों में आर्गन तेल एक सामान्य घटक है। निर्माता अरगनिया स्पिनोसा पेड़ की गुठली से तेल को निकालते हैं जो लगभग विशेष रूप से मोरक्को के वन क्षेत्र में उगता है। हालांकि, यह इस सूची के महंगे उपचारों में से है।

और पढ़ें: Avocado Oil for Skin: स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल क्यों फायदेमंद माना जाता है?

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज

कई स्किन कंडिशन में राहत प्रदान करने वाला एलोवेरा जेल चेफिंग के लिए होम रेमेडीज की लिस्ट में भी शामिल है। इसके जेल का उपयोग उपचार के लिए किया जाता है। त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि एलोवेरा जेल में रोगाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण हो सकते हैं। एलोवेरा एक मेडिशनल प्लांट है जो स्किन को बेहद फायदा पहुंचाता है और घाव भरने में मदद करता है। इसका फायदा यह भी है कि कपड़ों पर इसके दाग नहीं लगते जैसे कि दूसरे ऑयल्स के लगते हैं।

कॉर्नस्ट्रार्च (Cornstarch)

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज में कॉर्नस्ट्रार्च को भी ट्राय किया जा सकता है। फटी त्वचा पर कॉर्नस्टार्च लगाने से अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। यह तब उपयोगी हो सकता है जब ग्रोइन या अंडरआर्म जैसे पसीने से ग्रस्त क्षेत्रों में चेफिंग होती है। शोध बताते हैं कि कॉर्नस्टार्च में जीवाणुरोधी गुण हो सकते हैं, जो क्षतिग्रस्त त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। चेफिंग के लिए होम रेमेडीज जानने के बाद इसके कारण भी जान लीजिए।

और पढ़ें: जानिए ड्राय स्किन के लिए कंसीलर कौन-सा है सबसे अच्छा

चेफिंग के कारण (Chafing Causes)

चेफिंग के सबसे कॉमन कारणों में निम्न शामिल हैं।

  • मोटापा या अधिक वजन: अधिक वजन होने से त्वचा के रगड़ने और जलन होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • डायपर: लंबे समय तक तंग या गीले रहने वाले डायपर पहनने से रैशिंग या डायपर रैश हो सकते हैं।
  • खेल-कूद: ऐसी गतिविधियां जिनमें रिपिटेटिव मोशन शामिल हैं, उनमें बॉडी के किसी हिस्से पर बार-बार कपड़े के रगड़ने से चेफिंग हो सकती है। इसके अतिरिक्त, शारीरिक गतिविधियों से गर्मी और पसीना चेफिंग को और भी खराब कर सकता है।
  • नर्सिंग: जो लोग स्तनपान कराते हैं, उनके निपल्स के आसपास की त्वचा को नुकसान हो सकता है। उन्हें मैटरनिटी ब्रा से और अधिक घर्षण का सामना करना पड़ सकता है।
  • कपड़ों की कुछ चीजें: जो लोग अक्सर विशिष्ट कपड़े पहनते हैं, जैसे कि स्कर्ट या बेदिंग सूट्स, विशेष रूप से गर्म मौसम में वे आंतरिक जांघ की चेफिंग का अनुभव कर सकते हैं।
  • खराब फिटिंग वाले कपड़े: खराब फिटिंग वाले कपड़े बार-बार त्वचा को रगड़ सकते हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लोगों को खराब फिटिंग वाली ब्रा और स्पोर्ट्स ब्रा से झनझनाहट का अनुभव हो सकता है।
  • पसीना आना: पसीना त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। विशेष रूप से, सूखा पसीना त्वचा पर नमक की एक परत छोड़ सकता है, जिससे घर्षण से जलन और भी बदतर हो जाती है।

चफिंग को ठीक होने में कितना समय लगता है (How long does it take for chafing to heal)

एक बार स्किन बैरियर्स को खुद को हील करने का मौका मिलने पर फटी हुई त्वचा ठीक हो जाएगी। साक्ष्य बताते हैं कि यदि कोई व्यक्ति फटी हुई त्वचा को और अधिक नुकसान से बचा सकता है, तो 2-7 दिनों के भीतर चेफिंग में सुधार होना चाहिए।

हालांकि, अगर लोग चेफिंग के कारण को रोकने में असमर्थ हैं, तो कुछ उपाय उन्हें लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं जब तक कि वे आराम नहीं कर सकते या उपचार प्राप्त नहीं कर सकते जैसे कि चेफिंग के लिए होम रेमेडीज जो यहां बताई गई हैं।

और पढ़ें: Dry Skin: रूखी त्वचा कहीं इंफेक्शन का कारण ना बन जाए!

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज के अलावा अन्य उपचार (Other than Home Remedies for Chafing)

चेफिंग के लिए होम रेमेडीज

कभी-कभी, घरेलू उपचार त्वचा की झनझनाहट के इलाज में कारगर नहीं होते हैं। हालांकि, वैकल्पिक उपचार हैं, जिनमें शामिल हैं:

कुछ मामलों में, डॉक्टर हल्की स्टेरॉयड क्रीम लिख सकते हैं। हालांकि, स्टेरॉयड क्रीम के लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा पतली हो सकती है, इसलिए इनका कम से कम इस्तेमाल करें। किसी भी दवा या क्रीम का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको  से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 15/03/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement