बाएं हाथ से काम करने वालों को नुकसान कम फायदे अनेक

Medically reviewed by | By

Update Date जुलाई 17, 2020 . 3 मिनट में पढ़ें
Share now

लेफ्ट हैंडेड लोगों को क्रिए​टिव और इं​टेलिजेंट तो माना ही जाता है पर इन्हें कुछ ऐसे भी फायदे मिलते हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे लेफ्ट हैंडेड लोगों से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में।

लेफ्ट हैंडेड लोगों से जुड़े रोचक तथ्य

बायां हाथ दिला सकता है स्कॉलरशिप

बाएं हाथ से जुड़े कई रोचक तथ्य आपने सुने होंगे, पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि यह आपको स्कॉल​रशिप भी दिला सकता है? सुनने में अजीब भले लगे पर यह सच है। पेनसिल्वेनिया के जुनियाता कॉलेज (Juniata College in Huntington, Pennsylvania) में लेफ्ट हैंडेड स्टूडेंट को उनके बाएं हाथ से काम करने पर स्कॉलरशिप दी जाती है। यह याद रखें कि इसके लिए आपका एकेडमिक रिकॉर्ड भी अच्छा होना चाहिए।

President Obama Hand GIF - Find & Share on GIPHY

अमेरीका के छह प्रेसिडेंट लेफ्ट हैंडेड

कई रिपोर्ट्स दावा करती हैं कि लेफ्ट हैंडेड लोग बहुत फेमस होते हैं और उनकी इस बात की पुष्टि करने के लिए वह अमे​रीका के छह प्रेसिडेंट का उदाहरण भी देते हैं। स्टैंफोर्ड में हुई एक स्टडी के मुताबिक बाएं हाथ से लिखने वाले लोगों के पास नए और क्रिएटिव सुझाव होते हैं। वहीं सुझाव या आइडिया से थोड़ा आगे बढ़कर सोचें तो बाएं हाथ से वेव करना बुरा और दाएं हाथ से वेव करना अच्छा माना जाता है।

जुड़वाओं में लेफ्ट हैंडेड होने के चांस ज्यादा

बच्चे यदि जुड़वा हैं तो आप यह अपेक्षा कर सकते हैं कि उनमें टैलेंट कूट-कूटकर भरा होगा क्योंकि सन् 1996 की बेल्जियम की एक स्टडी के अनुसार 1700 जुड़वा बच्चों में से 21 प्रतिशत बच्चे ले​फ्ट हैंडेड थे। बाएं हाथ से लिखने वालों के ज्ञान की चर्चा देश-दुनिया में फैली हुई है। इसका मतलब यह नहीं कि बच्चा बाएं हाथ से लिखता है तो यह अंधविश्वास करके बैठ जाएं कि वो तो अब स्टार ही बनेगा। जरूरी नहीं कि ऐसा हो भी।

और पढ़ें: World Vegan Day: कौन होते हैं वीगन जानें इनसे जुड़े मिथक और फैक्ट्स

इंटरनेशनल लेफ्टीज डे

लेफ्ट हैंडर्स के लिए 13 अगस्त सेलिब्रेशन वाला दिन होता है। चूंकि दुनिया भर में यह दिन ले​फ्टीज को डे​डिकेट किया गया है।

बच्चा लेफ्टी होगा यह गर्भ में ही तय हो जाता है

दुनिया की दस से पंद्रह प्रतिशत आबादी ले​फ्टी होती है और यह गर्भ में ही तय हो जाता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह जेनेटिक होता है पर पुख्ता सबूत किसी के पास नहीं हैं। पुख्ता सबूत ना होने के कारण इसपर शोध भी चल रहे हैं। ऐसे ही दो शोध की हम बात करेंगे।

चालीस वर्ष के बाद डिलिवरी करने वाली महिलाएं बाएं हाथ वाले बच्चों को जन्म देती हैं

न्यू इंग्लैंड के शोधकर्ताओं ने 2,228 बच्चों पर सर्वे कर यह पाया कि जिन महिलाओं ने 40 वर्ष के बाद बच्चों को जन्म दिया उनके बच्चों के लेफ्ट हैंडेड होने के चांस ज्यादा थे। हालांकि, कई मामलों में मां की उम्र का बच्चे के लेफ्टी होने से कोई ताल्लकु नहीं रहता।

और पढ़ें: किसिंग से जुड़े मजेदार फैक्ट्स

लेफ्टी पड़ते हैं सबपर भारी

  • ब्रिटिश और स्वीडिश स्टडी का सार मिलता-जुलता ही है। इसके अनुसार महिला के प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस में होने के कारण बच्चा लेफ्ट हैंडेड होता है।
  • स्टैनफॉर्ड में हुई एक और स्टडी में पाया गया कि जो लोग लेफ्टी होते हैं, वो सोचने के मामले में लोगों से बहुत अलग होते हैं। यानी वो हर वक्त किसी चीज को लेकर नए आइडिया दे सकते हैं। इसके अलावा वे दुनिया की तमाम जनसंख्या के मुकाबले एक संतुलित और समझदारी भरी सोच रखते हैं।
  • इतना ही नहीं लेफ्टी लोग टेनिस, बास्केटबॉल, टेनिस आदि खेलों में दूसरों पर ज्यादा भारी पड़ते हैं। कई बार ये किसी एक बाएं हाथ के ज्यादा प्रभाव  से होता है तो कई बार दोनों हाथ से खेल लेने की क्षमता की वजह से।

लेफ्ट हैंड से काम लेने वालों की जिंदगी थोड़ी कम होती है

‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक लेफ्ट हैंडेड लोगों की जिंदगी राइट हैंडेड लोगों से कम हो सकती है। इसमें करीब एक हजार लोगों पर यह शोध किया गया। इसमें पाया गया कि राइट हैंडेड लोगों की जिंदगी जहां 75 वर्ष तक चली वहीं बाएं हाथ वालों की जिंदगी 66 वर्ष में सिमट गई।

लेफ्ट से हो जाते हैं राइट

विशेषज्ञों को शंका है कि लेफ्ट हैंडेड लोगों की संख्या 15 प्रतिशत से ज्यादा होती है लेकिन वक्त के साथ-साथ लेफ्ट हैंडेड लोग राइट हैंडेड में बदल जाते हैं।

यह सभी स्टार हैं लेफ्ट हैंडेड

अमेरिका के कई प्रेसि​डेंट के साथ ही बेबे रुथ, बिल गेट्स, रिंगो स्टार, एंजेलिना जोली, अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्च्न, सोनाक्षी सिन्हा और कपिल शर्मा आदि सेलिब्रिटी भी लेफ्ट हैंडेड हैं।

7 अंतरिक्ष यात्री साउथपॉल थे

अपोलो अंतरिक्ष मिशन पर 29 अंतरिक्ष यात्रियों में से सात लेफ्ट हैंडेड ही थे।

पर्सनैलिटी में नहीं होता फर्क

सन् 2013 में न्यूजीलैंड के शोधकर्ताओं ने बताया कि लेफ्ट हैंडेड या राइट हैंडेड लोगों की पर्सनैलिटी में कोई फर्क नहीं होता।

अलग चीजें बनाई जाती हैं

आपको जानकर रोचक लगेगा कि लेफ्टीज के लिए अलग से नोटबुक, कैंची आदि रोजमर्रा की चीजें बनाई जाती हैं।

कमजोर शब्द से हुई लेफ्ट की उत्पत्ती

लेफ्ट शब्द की उत्पत्ती अंग्रेजी के ‘lyft’ शब्द से हुई है। इसका अर्थ ‘कमजोर’ से होता है। कई टीचर शायद इसलिए ही बाएं हाथ के बजाए सीधे हाथ से लिखने के लिए बच्चों को कहते हैं।

गलती बाएं हाथ की नहीं

कई लोगों को लगता है कि बाएं हाथ वाले लोग हर काम गड़बड़ करते हैं। यह सच नहीं है और यह बात दाएं हाथ वालों को तब समझ आती है जब उन्हें अपने दाएं हाथ के बजाए बाएं हाथ से काम करना पड़े। बाएं हाथ वालों के साथ काम में गड़बड़ या देरी होने का कारण हाथ के हिसाब से चीजों का बना ना होना है।

यदि आप भी लेफ्ट हैंडेड हैं तो अपनी प्रतिभा को खोजने की कोशिश करें। यहां प्रतिभा का मतलब किसी लड़की से नहीं टैलेंट से है। तो उस टैलेंट को खोजें और फेमस होने की तैयारी करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

हैंडराइटिंग ग्रेफोलॉजी समझकर आप बदल सकते हैं अपनी किस्मत?

एक रिसर्च के अनुसार हैंड राइटिंग को हैंडराइटिंग ग्रेफोलॉजी कहा जाता है, जो आपके हेल्थ और आपके स्वभाव दोनों को समझने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। जानिए हैंडराइटिंग ग्रेफोलॉजी से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य।

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Nidhi Sinha
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 9, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Brown Rice : ब्राउन राइस क्या है ?

जानिए ब्राउन राइस (ब्राउन चावल) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, ब्राउन राइस उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Brown Rice साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
Written by Mona Narang
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल सितम्बर 20, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Hemiplegia: हेमिप्लेगिया क्या है?

जानिए हेमिप्लेगिया की जानकारी in hindi,निदान और उपचार, हेमिप्लेगिया के क्या कारण हैं, लक्षण क्या हैं, घरेलू उपचार, जोखिम फैक्टर, Hemiplegia का खतरा, जानिए जरूरी बातें।

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Suniti Tripathy
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z सितम्बर 10, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

एसेक्शुऐलिटी

सेक्स करने का नहीं करता मन? हो सकते हैं असेक्शुएलिटी के शिकार

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
Published on मार्च 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
coronavirus panic कोरोना वायरस का डर

कोरोना वायरस का डर खुद पर हावी न होने दें, ऐसे दूर करें तनाव

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
Published on मार्च 20, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
हाथ से जुड़े रोचक तथ्य

क्या आप जानते हैं? बाएं हाथ से काम करने वाले लोग कम जीते हैं!

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Hema Dhoulakhandi
Published on नवम्बर 25, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
टेनोसिनोवाइटिस

Tenosynovitis : टेनोसिनोवाइटिस क्या है?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Ankita Mishra
Published on नवम्बर 21, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें