home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने का आसान तरीका, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने का आसान तरीका, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

क्या आपने कभी यह सोचा कि एक टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने में मददगार साबित हो सकती है। बात हैरान करने वाली जरूर है पर सच है। टेनिस बॉल से कमर के दर्द को कम किया जा सकता है। आजकल बैक पेन की परेशानी उम्र देख कर नहीं होती क्योंकि लाइफ स्टाइल ही इतनी भागमभाग वाली है कि बैक पेन हर दूसरे इंसान को हो रहा है। अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह बहुत गंभीर समस्या हो सकती है। टेनिस बॉल के इस्तेमाल से आप नेचुरल तरीके से पीठ के दर्द से राहत पा सकते हैं। टेनिस बॉल से बैक पेन कम करने का तरीका जानें इस आर्टिकल में।

टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने में ऐसे मददगार

थोड़ा थपथपाना और दबाना कमर और पीठ के दर्द में करीब 28 प्रतिशत तक राहत देता है। 2009 के बीएमजे अध्ययन के मुताबिक शरीर के कई एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर टेनिस बॉल से प्रेशर देना मालिश की तरह काम करता है, जो पीठ दर्द में काफी राहत दिलाता है। टोनी डी एंजेलो भौतिक चिकित्सक और व्यावसायिक भौतिक चिकित्सा के VP कहते हैं कि कुछ पिनपॉइंट की खुद से मसाज करने से टिश्यू सर्क्युलेशन और मांसपेशियों के रिलैक्सेशन, ट्रीटमेंट में लाभ होता है। यही वजह है कि टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने का एक बेहतर विकल्प है।

और पढ़ें : ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कमर दर्द से दिलाएंगी छुटकारा

टेनिस बॉल और कमर दर्द पर रिसर्च

एक्यूप्रेशर पॉइंट की मालिश एंडोर्फिन न्यूरोकेमिकल को रिलीज करती है। स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में मेडिसिन एंड साइंस में 2014 के एक अध्ययन में ऐसे लोगों का पता चला, जिन्होंने फोम रोलर्स का उपयोग करके अपनी मांसपेशियों की खुद मालिश की, जिससे मांसपेशियों के दर्द में काफी राहत मिली।

गठानों में भी फायदेमंद टेनिस बॉल मसाज

टेनिस बॉल कमर दर्द दूर तो करती है लेकिन इसके कई और भी फायदे हैं। अक्सर कई लोगों को शरीर की विभिन्न मांसपेशियों में कसावट या गठान महसूस होती है। कई बार इनमें बहुत दर्द होता है। ऐसी स्थिति में टेनिस बॉल की मदद लेकर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इस तकनीक को एसएमआर यानी self mayofasical release कहते हैं।

और पढ़ें : शिशु को उठाते वक्त रखें इन बातों रखें ध्यान, नहीं होगा कमर दर्द

टेनिस बॉल से फेशिया मसल को मिलता है आराम

फेशिया मसल एक तरह के कनेक्टिव टिशू होते हैं जिनकी मदद से हम शरीर के कई मूवमेंट कर पाते हैं। फिर चाहे आप भाग रहे हों, खेल रहे हों या फिर दौड़ रहे हों। जब फेशिया में समस्या उत्पन्न होती तो यह उलझ सकती हैं, इनमें सूजन आ सकती है या फिर गठान भी हो सकती है, जिससे उनका नेचुरल मवूमेंट प्रभावित होता है। ऐसे में टेनिस बॉल थेरिपी फेशिया का नेचुरल मूवमेंट वापस लाने में मदद करती है।

और पढ़ें : कमर दर्द से पाना है छुटकारा, तो करें ये योग

किन वजहों से होता है कमर दर्द

टेनिस बॉल से कमर दर्द दूर करने का सोच रहे हैं, तो सबसे पहले कमर दर्द की वजहों के बारे में जान लें। निम्नलिखित कारणों से कमर दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है

और पढ़ें : प्रेग्नेंट लेडीज…. गर्भावस्था में पीठ दर्द होने पर इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

टेनिस बॉल से कमर दर्द दूर करने का तरीका

  • टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने में बेहद मददगार हैं और इसे करने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए एक टेनिस बॉल को लेकर उसे जमीन पर रखें और इस पर अपने कूल्हे की सहायता से दबाव डालें और आगे से पीछे की ओर जाएं। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं इससे आराम मिलता है। टेनिस बॉल से दर्द को दूर करने की इस तरकीब का इस्तेमाल अक्सर खिलाड़ियों को करते देखा गया है जिससे उन्हें आराम भी मिलता है। इस प्रॉसेस को कोई भी ट्राई कर सकता है लेकिन, अगर आपको दर्द में आराम नहीं मिल रहा या फिर एक्यूप्रेशर पॉइंट के बारे में आप नहीं जानते तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • सबसे पहले ध्यान रखें कि अगर आप टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो गेंद का इस्तेमाल करें। सबसे पहले दो बॉल को एक सीधे में रखें और डक्ट टेप की मदद से दोनों को चिपका दें। आपको इसके लिए जिना टेप इस्तेमाल करना है करें। दोनों गेंद जुड़ने को बाद पीनट शेप में नजर आएंगी।
  • इसके बाद चिपकी हुई इन दोनों गेंद को इस तरह से रखें के इनकी दिशा सिर की ओर न होकर कमर के पैरलल हो।
  • फेस आसमान की ओर करके लेट जाएं। खुद को तबतक एडजस्ट करें जबतक आप कम्फर्टेबल न हो जाएं।
  • इसके बाद धीरे-धीरे अपने हाथ सिर के पीछे की ओर ले जाकर स्ट्रैच करने की कोशिश करें। 3-4 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं आपको आराम मिलेगा।
  • इसके अलावा आप सिंगल बॉल का इस्तेमाल कर कूल्हों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

नोट : टेनिस बॉल कमर दर्द दूर करने में असरदार तरीका है, फिर भी इसे करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/08/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड