सिर दर्द के घरेलू उपाय अपनाएं और इससे राहत पाएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

आजकल हर दूसरे व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या से परेशान पाया जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द आदि। यूं तो कई बार ये सिर दर्द कुछ आराम करने पर ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार यह ठीक नहीं हो पाता है। हालांकि, बाजार में सिर दर्द की दवा कई दवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन, इसके साथ ही अगर आपको सिर दर्द के घरेलू नुस्खे पता हों,  तो भी इससे राहत पाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ पांच सिर दर्द के घरेलू उपाय, जो सिर दर्द के बेहतरीन इलाज साबित हो सकते हैं।

और पढ़ें: पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

सिर दर्द क्यों होता है?

सिर दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप सिर दर्द का इलाज करना चाहते हैं, तो पहले इसके पीछे के कारणों के बारे में पता लगाना जरूरी है। नीचे हम आपको सिर दर्द के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनमें से कुछ मुख्य कारण हैं :

  • तनाव – जब शरीर व मन में तनाव संभालना मुश्किल हो जाए, तब सिर दर्द होने लगता है।
  • अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम – दिनभर घर व काम पर भागते भागते बहुत से काम निपटाने होते हैं। ऐसे समय ध्यान आपको तरो ताज़ा कर ऊर्जा से भर देता है। आपकी मुस्कराहट लौट आती है और सुबह की जैसी ताजगी शाम को बस 20 मिनट के ध्यान से आ जाती है। ये आपको पूरी तरह विश्राम देता है, ताकि आप अपने परिवार के साथ अच्छे से आनंदपूर्ण समय बिता पाएं।
  • अपर्याप्त नींद और भूख – कुछ लोगों को ठीक से नींद नहीं आती और उन्हें भूख भी नहीं लगती। इस कारण भी सिर में दर्द होने लगता है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।
  • मोशन सिकनेस – कई लोगों को कार, बस आदि में बैठकर मोशन सिकनेस की परेशानी होती है। ऐसे में भी सिर दर्द हो सकता है।
  • शोरगुल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक प्रयोग – ज्यादा शोर में रहना और इलेक्ट्रिक उपकरणों का ज्यादा इस्तेमाल भी सिर दर्द का कारण बन सकता है।
  • ज्यादा सोचना – ज्यादा सोचने और चिंता करना भी सिर दर्द का कारण हो सकता है।
  • अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना – शरीर में जब पानी की कमी होती है, तो सिर दर्द हो सकता है।
  • माइग्रेन के कारण – कुछ लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है, जिसमें तीव्र सिर दर्द होता है। माइग्रेन का दर्द कभी कभी इतना बुरा रूप ले लेता है कि व्यक्ति को उल्टियां भी होने लगती हैं। ये दर्द कुछ लोगों को तीन दिन तक भी बना रहता है।

ये कुछ कारण थे जिनकी वजह से सिर दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप नीचे बताए गए घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

और पढ़ें: पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

सिर दर्द के घरेलू उपाय क्या हैं?

अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो सिर दर्द के घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं :

पानी

क्या आप जानते हैं शरीर में पानी की कमी भी सिर दर्द का एक कारण हो सकती है? अध्ययन में पाया गया है कि निर्जलीकरण कई बार तनाव और सिर दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी तनाव और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकती है, जो इसे बढ़ा सकता है। इसलिए, दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – अदरक

अदरक सिर दर्द के घरेलू उपाय का एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। 2014 में 100 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में अदरक को सिरदर्द से लड़ने में उतना ही प्रभावी पाया गया, जितना कि सुमैट्रिप्टन (माइग्रेन की एक दवा)। इससे यह पता चला कि अदरक माइग्रेन जैसी जटिल समस्या का समाधान हो सकती है। साथ ही, इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं।

और पढ़ें: Tension headache : टेंशन वाला सिरदर्द क्या है?

सिर दर्द के घरेलू उपाय – एसेंशियल ऑयल 

एसेंशियल ऑयल भी आपके सिर दर्द के घरेलू उपाय में काफी मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल को माथे के दोनों सिरों पर इस्तेमाल करने से तनाव के कारण होनेवाले सिरदर्द से काफी राहत मिलती है। वही, एक और अन्य अध्ययन में लेवेंडर ऑयल को माइग्रेन के लिए बेहतर औषधि बताया गया। एसेंशियल ऑयल में काफी उच्च मात्रा में केमिकल कंपाउंड्स पाए जाते हैं। इसलिए, इसका उपयोग सही मात्रा में करना बेहद आवश्यक है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – शराब से दूर रहें

शराब भी सिर के दर्द का एक कारण हो सकती है। जी हां, यह बिलकुल सच है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जिन लोगों को हमेशा सिर में दर्द रहता है, उनमें शराब माइग्रेन के खतरे को बढ़ा देती है। तो, अगर आप सिरदर्द से दूर रहना चाहते हैं, तो शराब से दूर रहें।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – आइस पैक का करें इस्तेमाल

कई लोगों को माइग्रेन के कारण भी सिर दर्द होता है और तेज रोशनी और आवाज से माइग्रेन अटैक आ सकता है। इसलिए शांत और अंधेरी जगह ढूंढकर वहां शांति से बैठ जाएं और मेडिटेशन करें। माथे, स्कैल्प और गर्दन पर आइस पैक (बर्फ) लगाएं। इससे माइग्रेन की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी। लेकिन, अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि आइस पैक किस तरह से काम करता है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – सिर दर्द में भी पहुंचाती है राहत

सोंठ सिर दर्द में भी राहत देता है। सोंठ में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। इसके कारण ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ऑक्सिजन की मात्रा भी शरीर में बढ़ती है। ऑक्सिजन की मात्रा बढ़ने और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने के कारण सिर दर्द में कमी आती है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय – केसर का करें सेवन

सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर को मिलाकर इसका लेप लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है।

और पढ़ें: हैंगओवर के कारण होती हैं उल्टियां और सिर दर्द? जानिए हैंगओवर के घरेलू उपाय

सिर दर्द के घरेलू उपाय – भरपूर नींद लें

नींद की कमी कई मायनों में आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। ऐसे ही एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग रोजाना छह घंटे से कम की नींद लेते थे उनमे सिरदर्द का दूसरों की तुलना था। वही, एक और अन्य अध्ययन में हद से ज्यादा नींद को भी सिर दर्द के कारण बताया। इसलिए, रोजाना सात से आठ घंटे की नींद आपके लिए एक बेहतर विकल्प सकता है।

तो यह थे कुछ नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप सिरदर्द की बीमारी से खुद को दूर रख सकते हैं या फिर दर्द के दौरान आराम पा सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Colimex: कोलिमेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कोलिमेक्स टैबलेट की जानकारी in hindi. डोज, उपयोग, सावधानियां और चेतावनी जानने के साथ साइड इफेक्ट्स, रिएक्शन, स्टोरेज जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 29, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Coldact: कोल्डैक्ट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

कोल्डैक्ट कैप्सूल्स की जानकारी in hindi इसके डोज, उपयोग, सावधानी और चेतावनी के साथ साइड इफेक्ट्स, रिएक्शन, स्टोरेज को जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 29, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Pain: दर्द क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

दर्द कितनी तरह के होते हैं? इसके के निदान और उपचार, दर्द के क्या कारण हैं, लक्षण क्या घरेलू उपचार, जोखिम, Pain का खतरा। Pain in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mona narang
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z जून 17, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें

Quiz: दर्द से जुड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स के बीच सिर चकरा जाएगा आपका, खेलें क्विज

क्या आप दर्द से जुड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स (Myths and Facts about Pain) के बारे में जानते हैं। अगर हां, तो इस क्विज को खेलकर जांचें अपना ज्ञान।

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
क्विज जून 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

एलिवेल टैबलेट

Eliwel Tablet : एलिवेल टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
Grenil ग्रेनिल

Grenil : ग्रेनिल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जुलाई 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पाइरिजेसिक टैबलेट

Pyrigesic Tablet : पाइरिजेसिक टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ जुलाई 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Headset Tablet हेडसेट टैबले

Headset Tablet : हेडसेट टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ जुलाई 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें