home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Breast cyst: ब्रेस्ट सिस्ट (स्तन पुटी) क्या है?

परिचय|लक्षण|कारण|निदान|इलाज|घरेलू उपचार
Breast cyst: ब्रेस्ट सिस्ट (स्तन पुटी) क्या है?

परिचय

ब्रेस्ट सिस्ट क्या है (What is Breast Cyst?)

ब्रेस्ट सिस्ट स्तन के अंदर द्रव से भरे थैली होती है, जो आमतौर पर कैंसर (सौम्य) नहीं होते हैं। यह स्तन के अन्दर एक या कई ब्रेस्ट सिस्ट (Breast Cyst) हो सकते हैं और ये जरूरी नहीं कि एक ही स्तन के अन्दर हो, यह दोनों स्तनों में हो सकते हैं। यह किसी भी आकार, कुछ मिलीमीटर से लेकर कई सेंटीमीटर तक हो सकते हैं।

ये आम तौर पर आकार में अंडाकार या गोल होते हैं और स्तन में कहीं भी जल्दी से विकसित हो सकते हैं। एक ब्रेस्ट सिस्ट आमतौर पर एक अंगूर या पानी से भरे गुब्बारे की तरह महसूस होता है, लेकिन कभी-कभी ब्रेस्ट सिस्ट कठोर भी महसूस होता है। कभी कभी कई महिलाओं में सिस्ट होते हैं और वह बिल्कुल भी महसूस नहीं कर पाती हैं।

जब तक सिस्ट बड़ा और दर्दनाक या ये असुविधाजनक नहीं हो जाता है, तब तक ब्रेस्ट सिस्ट (Breast Cyst) को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। ब्रेस्ट सिस्ट के लक्षणों को कम करने के लिए तरल पदार्थ को निकाला जा सकता है।

35 से 50 वर्ष की उम्र के बीच मेनोपॉज से पहले महिलाओं में ब्रेस्ट सिस्ट होना सामान्य होता हैं। लेकिन ये किसी भी उम्र की महिलाओं में पाए जा सकते हैं। ये हार्मोन थेरेपी लेने वाली पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में भी हो सकते हैं।

और पढ़ें : हाइपरग्लेसेमिया : जानिए इसके लक्षण, कारण, निदान और उपचार

लक्षण

ब्रेस्ट सिस्ट के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Breast Cyst)

ब्रेस्ट सिस्ट एक या दोनों स्तनों में पाए जा सकते हैं। ब्रेस्ट सिस्ट के लक्षण ये होते हैं:

  • निप्पल का डिस्चार्ज होना जो स्पष्ट, पीले और गहरे भूरे रंग का हो सकता है
  • ब्रेस्ट गांठ (Lumps) के आस-पास में ब्रेस्ट में दर्द (Pain in Breast) या कोमल होंगे।
  • पीरियड्स (Periods) से ठीक पहले स्तन गांठ का आकार बढ़ेगा और स्तन कोमल होंगे।
  • पीरियड्स के बाद स्तन गांठ के आकार में कमी और अन्य लक्षण कम होंगे

ब्रेस्ट सिस्ट होने से, स्तन कैंसर (Breast Cancer) का खतरा नहीं बढ़ता है। लेकिन सिस्ट होने से ब्रेस्ट में नए गांठ या अन्य परिवर्तन होने के संभावना हो सकती है, जिन्हें आपके डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है। इस बात को ध्यान में रखें कि आपके स्तन सामान्य रूप से कैसा महसूस करते हैं ताकि आपको पता चल जाए कि ब्रेस्ट के अन्दर कुछ परिवर्तन कब होगा।

डॉक्टर को कब दिखाएं

सामान्य स्तन टिशू अक्सर गांठदार महसूस होती हैं। लेकिन अगर आपको ब्रेस्ट में नया गांठ महसूस होता है जो पीरियड्स के बाद बनी रहती है, या यदि कोई मौजूदा स्तन गांठ बढ़ता है या बदलता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : Cervical Dystonia : सर्वाइकल डिस्टोनिया (स्पासमोडिक टोरटिकोलिस) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कारण

ब्रेस्ट सिस्ट के कारण क्या हैं? (Cause of Breast Cyst)

आपके प्रत्येक स्तन में ग्रंथियों (Glandular ) के टिशू के लोब होते हैं, जिसे डेज़ी की पंखुड़ियों की तरह व्यवस्थित किया जाता है। पालियों को छोटे लोबूलों में विभाजित किया जाता है, जो गर्भावस्था और स्तनपान (Breastfeeding) के दौरान दूध का उत्पादन करते हैं। सहायक टिशू जो स्तन को अपना आकार देता है, वसायुक्त टिशू और फाइबरस कनेक्टिव टिशू (Fibrous connective tissue) से बना होता है। स्तनों में ग्रंथियों के अंदर द्रव संचय के कारण ब्रेस्ट सिस्ट विकसित होते हैं।

  • माइक्रोसिस्टस(Microcysts) महसूस करने के लिए बहुत छोटे होते हैं, लेकिन मैमोग्राफी (Mammography) या अल्ट्रासाउंड जैसे इमेजिंग परीक्षणों के दौरान देखा जा सकता है।
  • मक्रोसिस्टस (Macrocysts) को महसूस किए जाने के लिए पर्याप्त होता है इसका आकार में बड़ा होना और डाएमीटर में लगभग 1 से 2 इंच (2.5 से 5 सेंटीमीटर) तक बढ़ सकता है। बड़े ब्रेस्ट के आस-पास के स्तन के टिशू पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे स्तन दर्द या बेचैनी हो सकती है।

विशेषज्ञों को पता नहीं है कि ब्रेस्ट सिस्ट के क्या कारण हैं। वे पीरियड्स से हॉर्मोनल परिवर्तन (Hormonal changes) के कारण विकसित हो सकते हैं। कुछ सबूत बताते हैं कि आपके शरीर में अतिरिक्त इस्ट्रोजन (Estrogen), जो स्तन के टिशू को उत्तेजित कर सकता है, जिस कारण ब्रेस्ट सिस्ट (Breast Cyst) में बदल सकता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Deep Vein Thrombosis (DVT): डीप वेन थ्रोम्बोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

निदान

ब्रेस्ट सिस्ट के निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Breast Cyst)

ब्रेस्ट क्लिनिक में आपका एक ब्रेस्ट का परिक्षण होगा। आपका मैमोग्राम (Mammogram) या अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) स्कैन (ध्वनि तरंगों का उपयोग करके स्तन की छवि देखने के लिए) या दोनों हो सकते हैं। अल्ट्रासाउंड यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि क्या एक गांठ ठोस या तरल पदार्थ से भरी हुई है।

यदि आप 40 वर्ष से कम उम्र के हैं तो आपका मैमोग्राम की तुलना में अल्ट्रासाउंड होने की अधिक संभावना है, कम उम्र की महिलाओं के स्तन के टिशू घने हो सकते हैं, जिससे एक्स-रे (X-Ray) की छवि कम स्पष्ट हो सकती है। इसलिए सामान्य परिवर्तन या सौम्य स्थिति की पहचान करना कठिन हो सकता है। हालांकि मूल्यांकन पूरा करने के लिए 40 से कम उम्र की कुछ महिलाओं के लिए मैमोग्राम कराना आवश्यक हो सकता है।

और पढ़ें : Dementia: डिमेंशिया (मनोभ्रंश) क्या है?

इलाज

ब्रेस्ट सिस्ट का इलाज क्या है? (Treatment for Breast Cyst)

यदि आपको ब्रस्ट सिस्ट (Breast Cyst) है, तो आपको आमतौर पर किसी भी उपचार या फॉलो-अप की आवश्यकता नहीं होगी। ज्यादातर सिस्ट अपने आप दूर हो जाते हैं और चिंता की कोई बात नहीं होती है।

यदि सिस्ट बड़ी है या वो असुविधा पैदा कर रही है, तो आपका विशेषज्ञ एक महीन सुई और सिरिंज का उपयोग करके द्रव को बाहर निकाल सकता है। कभी-कभी सिस्ट को ढूंढने में अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) का उपयोग किया जाता है। द्रव रंग में भिन्न हो सकता है और स्पष्ट से लेकर बहुत डार्क तक हो सकता है। यदि द्रव में खून होता है, तो इसे परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

एक बार तरल पदार्थ निकालने के बाद, सिस्ट आमतौर पर गायब हो जाता है। आपको द्रव को निकाले जाने के दौरान असुविधा महसूस हो सकती है और वह क्षेत्र कुछ दिनों के लिए नीला दिखाई दे सकता है और कोमल महसूस हो सकता है। अगर होता है, तो दर्द से राहत पाने के लिए पेरासिटामोल दवाई को ले सकते हैं।

स्तन सिस्ट वापस से हो सकते हैं या नए सिस्ट विकसित हो सकते हैं। सिस्ट का इलाज आमतौर पर हर बार एक ही होता है। आपको अपने जीपी(GP) को देखना चाहिए अगर आपको लगता है कि आपका सिस्ट वापस आ गया है या नया सिस्ट हो गया है।

हॉर्मोन का उपयोग

मेंस्ट्रुअल साइकिल (Menstrual cycle) को नियंत्रण करने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive pills) के उपयोग से ब्रेस्ट सिस्ट के बार बार होने को रोका जा सकता है। लेकिन दुष्प्रभावों के कारण, गर्भनिरोधक गोलियां या अन्य हार्मोन थेरेपी, जैसे कि टेमोक्सीफेन (Tamoxifen), आमतौर पर केवल गंभीर लक्षणों वाली महिलाओं को सलाह दि जाती है। मेनोपॉज के बाद हार्मोन थेरेपी को रोकना भी ब्रेस्ट सिस्ट को रोकने में मदद कर सकता है।

सर्जरी

ब्रेस्ट सिस्ट को हटाने के लिए सर्जरी केवल असामान्य परिस्थितियों में आवश्यक है। सर्जरी पर विचार किया जा सकता है यदि एक असुविधाजनक ब्रेस्ट सिस्ट महीने के बाद फिर से आती है या यदि ब्रेस्ट सिस्ट में ब्लड-टिंगड द्रव(blood-tinged fluid) होता है या अन्य चिंताजनक संकेत दिखाते हैं, उस दौरान सर्जरी के लिए कहा जा सकता है।

क्या सिस्ट को रोका जा सकता है?

सिस्ट सामान्य फिमेल हार्मोन में होते हैं और उन्हें रोकने के लिए कोई तरीका नहीं है। एचआरटी(HRT) होने से नए सिस्ट विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

और पढ़ें : Diphtheria : डिप्थीरिया (गलाघोंटू) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

घरेलू उपचार

ब्रेस्ट सिस्ट के घरेलू उपचार (Home remedies for Breast Cyst)

ब्रेस्ट सिस्ट से जुड़ी असुविधा को कम करने के लिए, आप इन उपायों को आजमा सकते हैं:

  • एक अच्छी फिट वाली सहायक ब्रा पहनें। यदि आपके ब्रेस्ट सिस्ट दर्दनाक हैं, तो आपके स्तनों को सहारा देने से कुछ असुविधा से राहत मिल सकती है।
  • सेक लगाएं यदि सिस्ट दर्दनाक हैं, तो गर्म या ठंडा सेक लगाएं। इससे राहत मिल सकती है। आइस पैक लगाने से भी दर्द से राहत मिल सकती है।
  • कैफीन और ब्रेस्ट सिस्ट को लिंक करने वाला कोई सबूत नहीं है। हालांकि, कुछ महिलाएं अपने आहार से कैफीन को खत्म करने के बाद लक्षण से राहत पाती हैं। इसे कम करने के लिए कैफीन को कम करके, पेय पदार्थों में, साथ ही चॉकलेट (Chocolate) जैसे खाद्य पदार्थों में – यह देखने के लिए कि क्या आपके लक्षणों में सुधार होता है।
  • एसिटामिनोफेन (Acetaminophen) या नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इन्फ्लेमेटरी ड्रग्स जैसे इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी, अन्य) या नेप्रोक्सन (एलेव, नेप्रोसिन, अन्य) के उपयोग से कुछ प्रकार के स्तन के दर्द को कम किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/03/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड