आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से पहले जान लें इन कुछ आवश्यक बातों के बारे में!

    ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से पहले जान लें इन कुछ आवश्यक बातों के बारे में!

    यह तो आप जानते ही होंगे कि एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) को होम रेमेडीज के रूप में इस्तेमाल करने से कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इंस्टेस्टाइनल इशूज के लिए भी इसे फायदेमंद माना गया है। हालांकि, ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) के फायदों को लेकर कोई साइंटिफिक एविडेंस मौजूद नहीं है। लेकिन, शोधकर्ताओं के अनुसार इसकी नेचुरल प्रॉपर्टीज के कारण इसे ब्लोटिंग में लाभदायक माना जा सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) के फायदों में बारे में। लेकिन, सबसे पहले ब्लोटिंग क्या होती है, यह जान लेते हैं।

    ब्लोटिंग (Bloating) किसे कहा जाता है?

    स्टमक या इंटेस्टाइन में गैस के बिल्ड-अप को ब्लोटिंग (Bloating) कहा जाता है। गैस का प्रोडक्शन ईटिंग और डायजेशन का सामान्य पार्ट है। लेकिन, यह कई बार परेशानी का कारण भी बन सकती है। ब्लोटिंग के कुछ कारण इस प्रकार हैं:

    कुछ मामलों में, गैस कुछ अन्य इशूज का भी संकेत हो सकती है जैसे कब्ज या क्रॉनिक कंडिशंस जैसे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) आदि। इस समस्या का डायरेक्ट कोई इलाज नहीं है। लेकिन, इसके लक्षणों को कंट्रोल कर के और गैस जल्दी पास कर के आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कुछ घरेलू उपायों को अपना कर भी इस प्रॉब्लम का हल निकल सकता है। उन्हीं में से एक है ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) का इस्तेमाल। आइए जानते हैं इसके बारे में।

    ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर, Apple Cider Vinegar for Bloating

    और पढ़ें: ब्लोटिंग के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements for bloating) : जान लीजिए 9 में से आपके लिए कौन सा है सुटेबल

    ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) का इस्तेमाल करना फायदेमंद है या नहीं?

    जैसा कि पहले भी बताया गया है कि एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) डायजेशन इशूज के लिए एक मशहूर रेमेडी है। ऐसा भी माना गया है कि ब्लोटिंग (Bloating) के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक क्विक और इफेक्टिव इलाज है। किंतु, इसे लेकर कोई भी डायरेक्ट एविडेंस मौजूद नहीं है। कुछ मामलों में यह मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) नैचुरली एसिडिक होता है। ऐसे में, जो लोग लो स्टमक एसिडिटी से पीड़ित होते हैं, अगर वो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह पाचन में सहायता के लिए पेट में एसिड के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यही नहीं, यह गैस और सूजन को भी रोक सकता है, जो स्लो डायजेशन का कारण बनते हैं।

    एप्पल साइडर विनेगर एक एंटीमाइक्रोबियल सब्सटांस (antimicrobial substance) है। इसका मतलब है कि यह स्टमक या इंटेस्टाइन में बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। अधिक बैक्टीरिया या अपर इंटेस्टाइन में बैक्टीरिया, गैसेस को रिलीज करते हैं, जो ब्लोटिंग (Bloating) की वजह बन सकती हैं। इसलिए, इस तरह से भी ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) में लाभदायक हो सकता है। अब जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में।

    और पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) स्किन से जुड़ी परेशानियों को कर सकता है दूर

    ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) का इस्तेमाल कैसे करें?

    ध्यान रखें कि ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) के इस्तेमाल के बारे में साइंटिफिक एविडेंस लिमिटेड हैं। लेकिन, अगर आपको इसके लक्षणों से आराम मिलता है, तो आपको इसे ट्राय कर सकते हैं। ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिला दें और खाने से पहले या बाद में इसे लें। आप जब ब्लॉटेड महसूस करते हैं, अब भी इसे ले सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर वाली ड्रिंक्स, सलाद ड्रेसिंग और अन्य फूड्स से भी आपको ब्लोटिंग (Bloating) के लक्षणों से राहत मिल सकती है।

    कई लोग इसके स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसे में इस विनेगर के कैप्सूल्स भी बाजार में मौजूद हैं। इन कैप्सूल्स को पानी के साथ लेना चाहिए। लेकिन रॉ, अनफिलटर्ड और ऑर्गनिक एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने सबसे अच्छा विकल्प है। इसके नेचुरल फॉर्म में यीस्ट और बैक्टीरिया के स्ट्रैंड्स होते हैं, जिससे विनेगर को थोड़ा क्लॉउडी लुक मिलता है। अनफिलटर्ड एप्पल साइडर विनेगर में ट्रेस मिनरल्स, प्रोटीन और एंजाइम भी होते हैं, जो फिलटर्ड एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) में नहीं होते। अब जानिए ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) के रिस्क्स के बारे में।

    और पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर के नुकसान से ना रहें अनजान

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के रिस्क्स

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का सही से इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका एकमात्र रिस्क यह है कि यह प्रोडक्ट एसिडिक है। क्योंकि, यह हायली एसिडिक होता है, इसलिए इसका सेवन करने से पहले हमें इसे डायल्यूट कर लेना चाहिए। अगर इसे पूरी स्ट्रेंथ में लिया जाए, तो इससे टूथ इनेमल को नुकसान हो सकता है या इससे जीभ, मुंह या अन्नप्रणाली के टिश्यूज भी डैमेज हो सकते हैं। हालांकि यह नुकसान आम नहीं है। लेकिन, अगर कोई व्यक्ति इसे पीने से पहले इसे को डायल्यूट कर दे, तो इसकी संभावना और भी कम हो जाती है। अब जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) के अन्य लाभ क्या हैं?

    और पढ़ें: डायबिटीज में पाइनएप्पल : डॉक्टर की सलाह के बगैर खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी!

    एप्पल साइडर विनेगर के अन्य लाभ

    ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) के फायदों के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। सदियों से इसके फायदों की वजह से इसका इस्तेमाल एक रेमेडी की तरह किया जाता रहा है। आज भी लोग इसका इस्तेमाल वजन कम करने, हार्ट हेल्थ को सुधारने आदि के लिए करते हैं। हालांकि, इसके प्रभावों को लेकर कोई साइंटिफिक प्रूफ मौजूद नहीं है। लेकिन, कुछ स्टडीज यह बताती हैं कि इसमें मौजूद एसिडिक एसिड कई कंडिशंस में लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लाभ इस प्रकार हैं:

    • मोटापा कम करने के लिए इस विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है।
    • ऐसा भी माना जाता है कि विनेगर ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को सुधारने में मददगार है
    • विनेगर में कुछ केमिकल होते हैं, जिन्हें पॉलीफेनोल्स कहा जाता है। यह सेल डैमेज को रोकने में मदद कर सकते हैं जो अन्य बीमारियों का कारण बनते हैं जैसे कैंसर। लेकिन, इसके बारे में भी सही जानकारी मौजूद नहीं है।

    ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर, Apple Cider Vinegar for Bloating

    और पढ़ें: Apple Cider Vinegar For Eczema: जानिए एक्जिमा के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे!

    यह तो थी जानकारी ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) के फायदों और इसके इस्तेमाल के बारे में। ब्लोटिंग में इस विनेगर को लेकर कोई साइंटिफिक एविडेंस मौजूद नहीं है। इसकी एसिडिक नेचर के कारण यह पुअर डायजेशन और लो स्टमक एसिड लेवल जैसी परेशानियों से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। ब्लोटिंग में यह विनेगर (Apple Cider Vinegar for Bloating) का इस्तेमाल करने से कई लोगों को आराम मिलता है, खासतौर पर जिनका स्टमक एसिड लेवल कम है। इसके साथ ही कुछ अन्य होम रेमेडीज भी ब्लोटिंग (Bloating) में लाभदायक साबित हो सकती हैं जैसे पुदीना चाय, नींबू पानी, टमाटर, अनार, खीरा आदि।

    हेल्दी लाइफस्टाइल जैसे सही आहार का सेवन, नियमित व्यायाम, धूम्रपान से दूरी आदि से भी आपको इस प्रॉब्लम से राहत मिल सकती है। जो लोग नियमित रूप से ब्लोटिंग (Bloating) या अन्य डायजेस्टिव इशूज का सामना करते हैं, उन्हें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) एक कैलोरी फ्री ड्रिंक है, जो फूड को फ्लेवर प्रदान करता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से अवश्य बात करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: