backup og meta

एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) से कैसे बचें?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 29/04/2022

एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) से कैसे बचें?

क्या आपने कभी रात को एल्कोहॉल लेने के बाद दिन में चेहरे पर होने वाली पफीनेस (Puffiness) पर ध्यान दिया है। एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) शराब पीने का सबसे कॉमन प्रभाव है। कई लोगों को इसकी जानकारी होती है और वे इसे बीयर बेली के नाम से जानते हैं। जो एक जिद्दी फैट होता है जो लगातार शराब पीने वाले लोगों के मध्य भाग में इक्ठ्ठा हो जाता है। सभी प्रकार की शराब जैसे कि बीयर, व्हिस्की और वाइन में कैलोरीज होती हैं। इनमें शुगर की मात्रा होने से कैलोरी काउंट और बढ़ जाता है।

एल्कोहॉल ब्लोटिंग के कारण क्या हैं? (Causes of Alcohol bloating)

शराब में इतनी सारी कैलोरीज होने का मतलब है कि जो लोग लगातार शराब का सेवन करते हैं उनका वेट आसानी से बढ़ जाता है। आप जो भी ऑर्डर करें एक ड्रिंक में 50 से कई सौ कैलोरीज होती हैं। वजन बढ़ाने के साथ ही शराब गेस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal tract) में इर्रिटेशन का कारण बन सकती है जिसकी वजह से ब्लोटिंग होती है।

एल्कोहॉल एक इंफ्लामेटरी सब्सटेंस है। जिसका मतलब है कि यह बॉडी में स्वेलिंग का कारण बनता है। यह सूजन शराब में शुगर और कॉर्बोनेटेड लिक्विड्स को मिलाने से और खराब हो सकती है। जिसके परिणामस्वरूप गैस, डिस्कंफर्ट और अधिक ब्लोटिंग हो सकती है। एल्कोहॉल के सेवन के बाद फेस पर होने वाली ब्लोटिंग डीहायड्रेशन की वजह से होती है क्योंकि एल्कोहॉल बॉडी को डीहायड्रेट कर देती है। जब बॉडी डीहायड्रेट हो जाती है तो स्किन और दूसरे अंग जितना हो सके उतना पानी को होल्ड करने की कोशिश करते हैं जो फेस पर और दूसरी जगहों पर पफीनेस का कारण बनता है।

और पढ़ें: पेट दर्द और चक्कर आना (Abdominal Pain And Dizziness): जानिए इसके कारण और इलाज!

गैस्ट्राइटिस (Gastritis)

जब एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) स्टमक में होती है तो यह गैस्ट्राइटिस का परिणाम हो सकती है। गैस्ट्राइटिस की मुख्य विशेषताएं इंफ्लामेशन है जो कि स्टमक की लाइनिंग पर होती है। कुछ रिचर्स में एल्कोहॉल कंजम्पशन को हेलिकोबैक्टर पायलोरी इंफेक्शन (Helicobacter pylori infection) से लिंक किया है। इस प्रकार के बैक्टीरिया से होने वाला इंफेक्शन भी गैस्ट्राइटिस का कारण बनता है। गैस्ट्राइटिस के लक्षण निम्न प्रकार हैं।

  • भूख में बदलाव
  • पेट फूलना
  • सीने में जलन
  • एब्डोमिन में दर्द
  • जी मिचलाना
  • उल्टी होना

एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) कितनी देर तक रहती है?

एल्कोहॉल ब्लोटिंग का समय सबसे लिए अलग-अलग होता है। अगर स्टमक ब्लोटिंग गैस्ट्राइटिस का परिणाम है तो इसके लक्षण इसके टाइप के आधार पर जाते हैं। एक्यूट गैस्ट्राइटिस (Acute gastritis) कम समय में ठीक हो जाती है। लक्षण तुरंत दिखाई देते हैं और कुछ दिनों में ही गायब हो जाते हैं। क्रोनिक गैस्ट्राइटिस को ठीक होने में महीने या साल भी लग सकते हैं। इसके लक्षणों के बारे में पता नहीं चलता और ये धीरे-धीरे दिखाई देते हैं।

यदि कोई किसी व्यक्ति का वजन शराब पीने से बढ़ाता है और वह इसे कम करना चाहता है, तो परिणाम की गति कई कारकों पर निर्भर हो सकती है, जिसमें वजन की मात्रा, व्यक्ति का आहार और उनकी व्यायाम दिनचर्या शामिल है। कुछ लोग कुछ हफ्तों के भीतर पर्याप्त मात्रा में वजन कम करने में सक्षम होते हैं। दूसरों के लिए, इसमें अधिक समय लग सकता है।

और पढ़ें: ब्लोटिंग (पेट फूलना) का कारण बनते हैं ये फूड्स, जानें इनकी जगह क्या खा सकते हैं?

एल्कोहॉल ब्लोटिंग का इलाज कैसे किया जाता है? (How is alcohol bloating treated?)

अगर आपने ये नोटिस कर लिया है कि जब आप एल्कोहॉल का सेवन करते हैं तो वेट गेन या ब्लोटिंग होती है तो आपको एल्कोहॉल कंजप्शन को कम करना होगा। पुरुषों के लिए दो ड्रिंक्स पर डे वहीं महिलाओं के लिए एक ड्रिंक रिकमंड की जाती है।

शरीर हर घंटे केवल एक निश्चित मात्रा में एल्कोहॉल को मेटाबॉलाइज कर सकता है। आप कितनी शराब को मेटाबोलाइज कर सकते हैं यह आपकी उम्र, वजन, लिंग और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। अपने पीने पर नजर रखने के साथ-साथ स्वस्थ खाने और पर्याप्त व्यायाम करने से आपको बियर बेली को रोकने में मदद मिल सकती है।

क्या एल्कोहॉल ब्लोटिंग को रोका जा सकता है? (Is alcohol bloating preventable?)

अगर आप एल्कोहॉल का सेवन कर रहे हैं तो फेस और स्टमक पर होने वाली एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) से बचने के लिए पानी पीना चाहिए। यहां तक कि एल्कोहॉल से पहले इसके बाद और एल्कोहॉल पीने के दौरान भी पानी पीते रहना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी पर एल्कोहॉल के इंफ्लामेटरी प्रभाव को रोका जा सकता है। अगर ड्रिंक करते वक्त भी आपको ब्लोटेड फील हो रहा है तो तुरंत पानी पर स्विच कर लेना चाहिए।

और पढ़ें: Upper Abdomen Pain: जानिए पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के 16 कारण!

ब्लोटिंग रोकने के दूसरे उपाय (Other ways to prevent bloating)

ब्लोटिंग रोकने के लिए निम्न उपाय अपनाए जा सकते हैं।

  • धीरे-धीरे खाना और पीना, जिससे आपके द्वारा निगली जाने वाली हवा की मात्रा कम हो सकती है। हवा निगलने से ब्लोटिंग बढ़ सकती है।
  • कार्बोनेटेड पेय और बीयर से दूर रहना, जो शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड को रिलीज करते हैं और ब्लोटिंग को बढ़ाते हैं।
  • गम या हार्ड कैंडी से परहेज। इन्हें खाते वक्त आप अधिक मात्रा में एयर को अंदर लेते हैं।
  • धूम्रपान छोड़ना, जो आपके श्वास लेने और हवा निगलने का भी कारण बनता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके डेन्चर अच्छी तरह से फिट हैं, क्योंकि खराब फिटिंग वाले डेन्चर अतिरिक्त हवा निगलने का कारण बन सकते हैं।
  • खाने या पीने के बाद व्यायाम करना, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
  • अपने आहार से गैस पैदा करने वाले भोजन को हटाना या कम करना, जैसे डेयरी, वसायुक्त खाद्य पदार्थ, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, कृत्रिम शर्करा, बीन्स, मटर, दाल, गोभी, प्याज, ब्रोकोली, फूलगोभी, साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, मशरूम, कुछ फल। बीयर, और कार्बोनेटेड पेय।
  • एक ओवर-द-काउंटर गैस रेमेडीज को अपनाना, जो सूजन को कम कर सकते हैं।
  • पाचक एंजाइम या प्रोबायोटिक्स का सेवन करना। ये गट में हेल्दी वैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं और डायजेस्टिव सिस्टम को अच्छा रखते हैं।

एल्कोहॉल ब्लोटिंग alcohol bloating

एल्कोहॉल ब्लोटिंग के अलावा एल्कोहॉल के अन्य साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of alcohol bloating)

एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) के अलावा इस बात का ध्यान रखें कि शराब मॉडरेशन में पीना चाहिए। अधिक मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन बॉडी को डैमेज कर सकता है। यह ब्रेन और लिवर डैमेज का कारण बन सकता है ओर कैंसर के रिस्क को बढ़ा सकता है। इसकी वजह से एक्सीडेंट, चोट लगने या सुसाइड करने का खतरा बढ़ जाता है। अगर प्रेग्नेंसी में एल्कोहॉल का सेवन किया जाए तो यह बेबी को नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आप अपनी प्लानिंग से अधिक शराब का सेवन करते हैं, या जब आप शराब पीते हैं तो आप नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें। शराब का सेवन एक गंभीर समस्या है, लेकिन आप मदद ले सकते हैं। अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें: गैस और ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान, तो हो सकता है हाइपोक्लोरहाइड्रिया

उम्मीद करते हैं कि आपको एल्कोहॉल ब्लोटिंग (Alcohol bloating) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 29/04/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement