home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए 4 प्राकृतिक तरीके

प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए 4 प्राकृतिक तरीके

शरीर में प्लेटलेट्स के स्तर को बनाये रखना बहुत आवश्यक है और प्लेटलेट्स ऐसी ब्लड सेल्स होती हैं जो ब्लड क्लाट (blood clot) में मदद करती हैं। प्लेटलेट काउंट की कमी को मेडिकल भाषा में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (thrombocytopenia) भी कहते है।

यदि आपको अपनी खून की जांच में ये पता चलता है, कि आपकी प्लेटलेट की संख्या कम है, तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें। पर इसके साथ-साथ आप प्राकृतिक रूप से भी प्लेटलेट काउंट को बढ़ा सकते हैं।

क्या प्राकृतिक रूप से बढ़ सकता है प्लेटलेट?

यदि आपके शरीर में हल्के तौर पर प्लेटलेट्स की कमी है, तो आप पौष्टिक और पूरक आहार के माध्यम से अपना प्लेटलेट काउंट बढ़ा सकते हैं। लेकिन यदि आपके प्लेटलेट की गिनती गंभीर रूप से कम है, तो आपको डॉक्टर के सलाह की आवश्यकता होगी।

कई विशेषज्ञ कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ और फल खाने का सुझाव देते हैं, जिसे खाने से शरीर के प्लेटलेट काउंट को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : Hyperacidity : हायपर एसिडिटी या पेट में जलन​ क्या है?

कौन से प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने से बढ़ता है प्लेटलेट काउंट?

  1. विटामिन सी: ऐसा कहा जाता है कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से शरीर में प्लेटलेट बढ़ने में सुधार आता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैऔर इसकी ज्यादा मात्रा प्लेटलेट्स कम होने के कारण होने वाले फ्री रेडिकल डैमेज (free radical damage) के नुकसान को रोकती है। आयरन को शोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है, जो प्लेटलेट्स के लिए एक और आवश्यक पोषक तत्व है।
  2. पपीता: पपीते की विशेषता यह है, कि वह बहुत से फायदों से भरा है। आपके लिये पका पपीता अपने आप में प्लेटलेट्स बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आप पपीते के पत्तों को उबालकर पपीते की चाय बना सकते हैं और उसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं। 2013 में किये गये एक अध्ययन में यह पाया गया है कि पपीते के पत्तों का अर्क जानवरों में प्लेटलेट की मात्रा में काफी वृद्धि लाता है। जब कि मनुष्यों पर इसके प्रभाव का परीक्षण करने के लिए अभी भी अधिक शोध की आवश्यकता है।
  3. अनार: अनार प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए एक और बेहतरीन फल है जिसे आप बिना किसी हिचकिचाहट खा सकते हैं। अनार में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए आवश्यक खनिज पदार्थ मौजूद है। इसके अलावा अनार के बीज में आयरन भी मिलता है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। अनार का उपयोग प्राचीन काल से उसमें मौजूद स्वस्थ और औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। अनार का फल खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी से भी समृद्ध है जो कि रोग प्रतिरोधक बूस्टर है।
  4. वीटग्रास: वीटग्रास को प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए प्रभावी उपाय माना जाता है। वीटग्रास में क्लोरोफिल की भरपूर मात्रा होती है। क्लोरोफिल की मॉलिक्यूलर संरचना मानव रक्त में मौजूद हीमोग्लोबिन के अणु के करीब होती है। वीटग्रास आपके प्लेटलेट काउंट को पहले से अधिक बढ़ाता है। बस आधा कप के सेवन से ये बहुत ही लाभकारी असर दिखाता है।

और पढ़ें : Hypertension : हायपरटेंशन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

निष्कर्ष:

कम प्लेटलेट काउंट वाले लोग ऐसे विशेष खाद्य पदार्थ खाकर और पूरक आहार लेकर अपनी स्थिति में सुधार ला सकते हैं। यह प्लेटलेट के स्तर को कम करने वाले पदार्थ जैसे शराब और अन्य खाद्य पदार्थों से बचने के लिए भी सहायक हो सकता है।

हालांकि, किसी भी निर्णय से पहले हमेशा चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए क्योंकि असामान्य तौर पर घटते प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए केवल आहार पर्याप्त नहीं हो सकता है।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.healthline.com/health/how-to-increase-platelet-count#supplements
https://www.herbalpapaya.com/blogs/health-benefits/increase-platelet-count-naturally-9-foods-that-support-healthy-blood-platelets
https://www.medicalnewstoday.com/articles/322937.php

लेखक की तस्वीर
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/07/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड