home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Tick Bite: टिक बाइट क्या है?

परिभाषा|बीमारियां|लक्षण|उपचार|बचाव
Tick Bite: टिक बाइट क्या है?

परिभाषा

टिक एक छोटा कीट होता है, जो पहाड़ी इलाकों और वहां अधिक होता है जहां जंगली जानवर और पक्षी अधिक होते हैं। टिक के काटने को टिक बाइट्स (Tick Bite) कहा जाता है। टिक छोटा सा कीड़ा होता है जो जानवरों और पक्षियों के पंखों और बालों में भी चिपक जाता है। जब कोई इनके संपर्क में आता है, तो टिक बाइट हो सकता है। वैसे तो यह बहुत हानिकारक नहीं है, लेकिन यदि समय रहते उपचार न कराया जाए, तो टिक बाइट्स से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

टिक बाइट (Tick Bite) क्या है?

कई तरह के छोटे-छोटे कीट होते हैं जिनके काटने से त्वचा लाल (Red Skin) हो जाती है, लेकिन सभी हानिकारक नहीं होते। लेकिन आपको यदि टिक बाइट हो तो इसे हल्के में न लें। छोटा सा यह कीट त्वचा के अंदर घुसकर आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसके काटने से संक्रमण (Infection) के साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आपको टिक बाइट हो जाए तो इससे उबरने के लिए सही समय पर उपचार कराना जरूरी है।

और पढ़ेंः Astigmatism: एस्टिगमैटिज्म क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार

बीमारियां

टिक शरीर (Tick Bite) के किस हिस्से में काटते हैं?

टिक आमतौर पर शरीर के गर्म और नमी वाले हिस्से को पसंद करते हैं। एक बार टिक जब आपके शरीर में चले जाते हैं, तो वह आपके बगल, कमर या बालों में भी घुस सकते हैं। जब वे एक वांछनीय स्थान पर होते हैं, तो वे आपकी त्वचा में काटते हैं और रक्त खींचना शुरू कर देते हैं। टिक शरीर में जानने के बाद करीब 10 दिनों तक खून पीता रहता है और उसके बाद अपने आप शरीर से अलग होकर गिर सकता है।

टिक बाइट (Tick Bite) से होने वाली अन्य बीमारी

टिक खटमल या मक्खी की तरह नहीं होते हैं जो आपकी त्वचा (Skin) पर काटकर उड़ जाते हैं, बल्कि शरीर में जाने के बाद वहां घर बना लेते हैं और अपना सिर आपकी त्वचा में घुसा आपके शरीर को भोजन की तरह खाने लगते हैं। यह आपके शरीर में कई दिनों तक रहते हैं। आमतौर पर टिक के काटने पर आपको कुछ महसूस नहीं होता है। न दर्द होता है और न ही खुजली होती है, क्योंकि यह बहुत छोटा होता है। शुरु में यह जमी हुई गंदगी की तरह दिखाई देता है, लेकिन जैसे-जैसे टिक आपके शरीर को खाता रहता है उस हिस्से की त्वचा में सूजन आ जाती है और टिक बाइट को आसानी से पहचाना जा सकता है। जहां पर टिक बाइट (Tick Bite) हुआ है वहां कि त्वचा लाल होकर थोड़ी सूज जाती है। कुछ लोगों की त्वचा पर 1 से 2 इंच तक रेडनेस हो जाती है, लेकिन यह फैलता नहीं है, जब तक कि यह रैश की तरह न दिखाई दे, जो कि बीमारी का लक्षण हो सकता है।

और पढ़ेंः Dental Abscess: डेंटल एब्सेस (दांत का फोड़ा) क्या है?

लक्षण

टिक बाइट (Tick Bite) में रैश कैसा दिखाई देता है?

टिक बाइट से होने वाली कुछ बीमारियों में ही रैश दिखाई देता है। यह कैसा दिखेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सी बीमारी हुई है।

लाइम डिसीज- यह बीमारी होने पर अधिकांश लोगों को रैश हो जाता है, लेकिन ऐसा सबको नहीं होता। टिक के काटने के बाद यह 3 से 30 दिन के भीतर दिखाई देता है। आमतौर पर यह एक हफ्ते के बाद ही दिखाई देता है। जहां टिक काटता है उस हिस्से में राउंड या ओवल शेप में त्वचा लाल हो जाती है। शुरुआत में यह बाइट से हुए रिएक्शन की तरह दिखता है, लेकिन कुछ दिनों या हफ्ते में रैश बड़ा होने लगता है। आमतौर पर यह 6 इंच तक फैल जाता है और आपको गर्म जैसा महसूस होता है, लेकिन इसमें न तो दर्द होता है और न ही खुजली होती है।

रॉकी मॉउन्टेन स्पॉटेड फीवर- इस डिसीज में लक्षण दिखने के 2 से 5 दिन के भीतर रैश (दाने) दिखने लगते हैं। यह सभी में समान नहीं दिखता है, शुरू में यह कलाई और एंकल पर छोटा, फ्लैट, पिंक स्पॉट जैसा दिखता है। यहां से यह शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाता है। आधे मामलों में कुछ हफ्ते बाद स्पॉट लाल या पर्पल हो जाते हैं।

सदन टिक एसोसिएडेट रैश इलनेस- इसमें लाइम डिसीज की तरह दाने निकलते हैं।

टुलारेमिया- टुलारेमिया कई तरह के होते हैं, लेकिन इसमें सबसे आम टुलारेमिया में दर्द होता है और टिक बाइट वाले हिस्से में ओपन सोर होता है।

एर्लिचियोसिस- बड़ों की तुलना में बच्चों को रैश अधिक हो जाते हैं। रैश बहुत छोटे, फ्लैट, लाल और पर्पल रंग के हो सकते हैं।

अन्य लक्षण

जरूरी नहीं की लाइम डिजीज और रॉकी मॉउन्टेन स्पॉटेड फीवर होने पर सबको रैश (चकत्ते) हो, इसलिए आपको टिक बाइट के अन्य लक्षणों के बारे में भी पता होना चाहिए जैसेः

लाइम डिजीज में आपको जोड़ों में दर्द (Joints pain) भी हो सकता है।

उपचार

टिक बाइट (Tick Bite) का उपचार कैसे किया जाता है?

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी आपको टिक बाइट दिखे तो टिक को निकालकर फेंक दे। इसे आप खुद ही टिक रिमूवल टूल या ट्विजर सेट से निकाल सकते हैं। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करेः

  • अपनी त्वचा की सतह के करीब टिक को पकड़ें।
  • स्थिर दबाव बनाते हुए त्वचा से सीधे ऊपर की ओर दूर खींचें। इसे घुमाएं या मोड़ें नहीं।
  • जिस हिस्से पर टिक ने काटा है वहां देखें कि टिक को हटाने के दौरान क्या उसका सिर या कुछ हिस्सा त्वचा में छूट तो नहीं गया है, यदि हां तो उसे भी हटा दें।
  • टिक काटने वाले हिस्से को साबुन या पानी से साफ करें।
  • एक बार जब टिक को हटाने के बाद इसे रबिंग अल्कोहल में डुबो कर सुनिश्चित करें कि यह मृत है। इसे सील्ड कंटेनर में रखें।
  • जितनी जल्दी संभव हो डॉक्टर के पास जाएं और इसका उपचार करवाएं। शरीर के अलग-अलग हिस्से में टिक बाइट के खतरे अलग-अलग होते हैं।
और पढ़ेंः Shin splints: शिन स्प्लिंट्स क्या है?

बचाव

टिक बाइट (Tick Bite) से होने वाले इन्फेक्शन से बचाव

टिक से होने वाली बीमारियों से बचाव का बेहतरीन तरीक है टिक बाइट से बचना। इसलिए जब भी कभी आप जंगल या पहाड़ी इलाके में जाएं तो पूरी बांह के कपड़े पहनें, क्योंकि ऐसे इलाकों में टिक बाइट का खतरा अधिक होता है। इसके साथ ही इन बातों का ध्यान रखेः

  • रास्ते/पंगडडी के बीच से चलें।
  • कम से कम 20 प्रतिशत DEET टिक रिपलेंट का उपयोग करें।
  • कपड़ों और गियर पर 0.5 प्रतिशत परमेथ्रिन लगाएं।
  • बाहर से आने के बाद दो घंटे के भीतर स्नान करें।
  • बाहर से आने के बाद त्वचा की बारीकी से जांच करें। खासतौर पर बाहों के नीचे, कानों के पीछे, पैरों के बीच, घुटनों के पीछे और बालों में

टिक जब 24 घंटे तक आपके शरीर के अंदर रहकर खून चूसता है तब बीमारी की संभावना रहती है। इसलिए यदि जल्दी इसे पहचानकर निकाल दिया जाए तो संक्रमण और बीमारी से बचा सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tick Bites. https://medlineplus.gov/tickbites.html. Accessed on 25 May, 2020.

Tick Bites/Prevention. https://www.cdc.gov/ticks/tickbornediseases/tick-bites-prevention.html. Accessed on 25 May, 2020.

Ticks. https://www.cdc.gov/ticks/index.html. Accessed on 25 May, 2020.

Tick bites. https://www.healthdirect.gov.au/tick-bites. Accessed on 25 May, 2020.

Tick Bite Facts. https://www.dhhs.nh.gov/dphs/cdcs/lyme/documents/tickbites.pdf. Accessed on 25 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Kanchan Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/05/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड