एटीएम के उपयोग के दौरान टचस्क्रीन का यूज करते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए, जानिए

Medically reviewed by | By

Update Date मई 26, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

कोरोना महामारी के दौरान घर के बाहर जैसे ही कदम रखते हैं, वैसे ही सैकड़ों सवाल मन में आने लगते हैं। मन में ये बात सबसे पहले आती है कि क्या छुएं और क्या न छुएं। कोरोना का संक्रमण जिस तरह से तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में मन में शंका आना भी लाजमी है। कोरोना महामारी सिर्फ व्यक्तियों से ही नहीं फैलती है, बल्कि एक इंफेक्टेड सतह से भी फैल सकती है। कुछ दिनों पहले ‘एटीएम से कोरोना का खतरा’ वाली खबर सुन सब लोग खौफ में आ गए थे। ये सच भी है कि एमटीएम का यूज करने के बाद कुछ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। एटीएम से कोरोना का खतरा आसानी से फैल सकता है।

यह भी पढ़ें :रेड लाइट एरिया को बंद करने से इतने प्रतिशत तक कम हो सकते हैं कोरोना के मामले, स्टडी में बात आई सामने

एटीएम से कोरोना का खतरा

एटीएम के इस्तेमाल से कोरोना का खतरा इसलिए अधिक हो जाता है कि क्योंकि एटीएम का उपयोग कई लोग करते हैं। टचस्क्रीन का उपयोग करते समय सावधानी रखनी चाहिए। अगर आपने ग्लव्स पहने हैं तो अच्छी बात है। अगर कोई व्यक्ति टचस्क्रीन का यूज करने के बाद हाथ मुंह में लगा लेता है तो कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाता है। SARS और MERS जैसे कोरोनावायरस हवा में तीन से ज्यादा घंटे तक सुरक्षित रह सकते हैं। वहीं मेटल यानी धातु, कांच और प्लास्टिक में दो से तीन दिन तक जीवित रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें : पेपर टॉवेल (टिश्यू पेपर) या हैंड ड्रायर्स: कोरोना महामारी के समय हाथों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

एटीएम से कोरोना का खतरा: टचस्क्रीन से ऐसे फैलता है कोरोना

आप इस बात को ऐसे समझिए कि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति अगर एटीएम का यूज करेगा तो उससे कोरोना वायरस एटीएम की टचस्क्रीन में जाने की संभावना है। अब उसी टचस्क्रीन जब दो से तीन दिनों तक अन्य स्वस्थ्य व्यक्ति यूज करेंगे तो उन्हें भी कोविड-19 के संक्रमण की संभावना बढ़ जाएगी। टचस्क्रीन चाहे कहीं की भी हो, उसे साफ जरूर करना चाहिए। इस बारे में साउथेम्प्टन यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर विलियम कीविल कहते हैं कि हाथों को साफ किए बिना अपना मोबाइल भी यूज नहीं करना चाहिए। अगर आपने मोबाइल की टचस्क्रीन को साफ कर लिया है तो इस बात का खतरा कम ही है कि फोन से संक्रमण की संभावना हो क्योंकि मोबाइल ज्यादातर एक ही व्यक्ति द्वारा प्रयोग किया जाता है। एक बात तो साफ है कि एटीएम से कोरोना का खतरा न हो, इसके लिए सावधानी अपनान बहुत जरूरी हो चुका है।

यह भी पढ़ें :लॉकडाउन 4.0 : बंदी के चौथे चरण में दी गई है कुछ छूट,पाबंदियां नहीं हटा सकते हैं राज्य

तो क्या कोरोना महामारी के दौरान टचस्क्रीन यूज करना चाहिए ?

कोरोना महामारी के कारण कम ही समय में बहुत अधिक बदलाव देखने को मिला है। साउथ हैम्पटन यूनिवर्सिटी में ग्लोबल हेल्थ रिसर्च और हेल्थ फैलो माइकल हेड ने एक मीडिया हाउस को जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौरान टचस्क्रीन को बाय बाय बोलना मुश्किल काम है, क्योंकि हमे ऐसे कई काम करने पड़ते हैं जब टचस्क्रीन का यूज किया जाता है। हां, लेकिन सावधानी हम सब की प्राथमिकता होनी चाहिए। स्टडी में इस बात की जानकारी मिली है कि ये संभव है कि वायरल लोड स्क्रीन पर पाए जा सकते हैं और ये अन्य व्यक्तियों को संक्रमित भी आसानी से कर सकते हैं। जब भी टचस्क्रीन का प्रयोग करें, उसके बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। इस तरह से संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : कोरोना महामारी में मुंबई का हो रहा है बुरा हाल, जानिए आखिर क्यों न्यूयार्क से ज्यादा गंभीर हो रहे हैं हालात

महामारी में एटीएम का यूज हो सके तो करें इग्नोर

वैसे तो ई पेमेंट की वजह से एटीएम कार्ड का यूज थोड़ा कम हो गया है। लोग ज्यादातर पेमेंट मोबाइल की हेल्प से ही कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो आपको एटीएम जाने की जरूरत कम ही पड़ेगी। महामारी के दौरान एटीएम का यूज कम ही करें। अगर आपको फिर भी एटीएम में जाना जरूरी है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। एटीएम में अगर लाइन लगी हो तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखें। अगर हाथों में आपने ग्लव्स पहनें हैं तो अच्छी बात है। अगर ग्लव्स नहीं पहने हैं तो टचस्क्रीन का यूज करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। ई पेमेंट का माध्यम बेहतर रहेगा। साथ ही इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • एटीएम जाते समय मास्क और ग्लव्स का प्रयोग करें।
  • अगर भीड़ दिखें तो भीड़ के नजदीक न जाएं। थोड़ा इंतजार कर लें।
  • एटीएम कार्ड का यूज करने के बाद उसे भी सैनिटाइज करें।
  • टचस्क्रीन के यूज के बाद भूलकर भी हाथों को चेहरे पर मत लगाएं।
  • घर आने के बाद हाथों की सफाई करना न भूलें।
  • अगर आपके पास फेस शील्ड है तो उसका उपयोग करें।
कोविड-19 की ताजा जानकारी
देश: भारत
आंकड़े

820,916

कंफर्म केस

515,386

स्वस्थ हुए

22,123

मौत
मैप

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का संक्रमण

भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं महाराष्ट्र का हाल अधिक डरावना होता जा रहा है। महाराष्ट्र में अब तक 1809 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं महाराष्ट्र में अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना मरीजों की संख्या तीन हजार से ज्यादा दर्ज की गई। भारत में अब तक कोविड-19 के एक लाख 38 हजार से ज्यादा मामले आ चुके हैं। वहीं देश में 24 घंटे में लगभग सात हजार मामले सामने आए हैं। कोरोना के संक्रमण की वजह से अब तक चार हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। उन लोगों के लिए आज का दिन खास है, जो अपने घर फ्लाइट के माध्यम से जाना चाहते हैं, क्योंकि दो महीने बाद आज (25 मई) घरेलू उड़ानों को शुरू कर दिया गया है। पहले दिन कई फ्लाइट्स के कैंसिल भी हो गई हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें: 

हवाई यात्रा आज से हो चुकी है शुरू, आपके लिए ये बातें जानना है जरूरी

कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

कैंसर पेशेंट्स में कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा, बचने का सिर्फ एक रास्ता

कोरोना वायरस : किन व्यक्तियोंं को होती है जांच की जरूरत, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

विश्व पृथ्वी दिवस: कोरोना ने दिया पृथ्वी को जीवनदान, 10 साल में पहली बार इतनी साफ हुई हवा

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री को हुआ कोरोना, कोविड-19 की दूसरी जांच आई पॉजिटिव

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री में कोरोना के लक्षण इन हिंदी, दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री में कोरोना के लक्षण की जांच हुई, सत्येंद्र जैन कौन हैं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री कौन हैं, Delhi Health Minister Satyender Jain Tested for COVID-19.

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

एक्सपर्ट ने दी कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस, यात्रा में रहेंगे सेफ

कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस इन हिंदी, कोरोनावायरस (कोविड-19) ट्रेवल एडवाइस बताएं, कोरोनावायरस ट्रेवल एडवाइजरी, कोरोना काल में ट्रेन से सफर करते समय किन बातों का रखें ध्यान, covid-19 travel advice.

Written by Shayali Rekha
कोरोना वायरस, कोविड 19 सावधानियां जून 12, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण, कोविड-19 टेस्ट निगेटिव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण। सीएम केजरीवाल को हल्का बुखार और गले में खराश परेशानी। अब कल होगा कोरोना।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

कोविड-19 संक्रमण के मामले सितंबर मध्य तक हो सकते हैं कम: जानें क्या कहती है रिसर्च

जानिए कैसे कम होने कोविड-19 संक्रमण के मामले? क्या कहती हैं मेंथेमेटिकल एनालेसिस? जानिए टिप्स इस जानलेवा इंफेक्शन से बचने के।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
कोरोना वायरस, कोविड 19 और शासन खबरें जून 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें