home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Augmentin 625- ऑगमेंटिन 625 क्या है? जानें इसके उपयोग, साइड इफेक्ट और सावधानियां

परिचय|ऑगमेंटिन 625 का उपयोग कैसे करें|ऑगमेंटिन 625 के साइड इफेक्ट-|ऑगमेंटिन 625 में सावधानियां-|ऑगमेंटिन 625 की सहभागिता-|ऑगमेंटिन 625 डोस की जानकारी-
Augmentin 625- ऑगमेंटिन 625 क्या है? जानें इसके उपयोग, साइड इफेक्ट और सावधानियां

परिचय

ऑगमेंटिन 625 में एमोक्सिसिलिन और क्लैवुलनेट पोटेशियम होता है जो Amoxicillin एंटीबायोटिक है जो पेनिसिलिन नाम के दवाओं के मेल से बनता है। अमोक्सिलिन शरीर में बैक्टीरिया को खत्म करता है। Clavulanate पोटेशियम एक बीटा-लैक्टमेज अवरोधक है जो कुछ बैक्टीरिया को अमोक्सिलिन के प्रतिरोधी बनने से रोकने में मदद करता है।

ऑगमेंटिन 625 का उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले कई अलग-अलग संक्रमणों जैसे कि साइनसाइटिस, निमोनिया, कान में संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, पीसाब के संक्रमण और त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

ऑगमेंटिन 625 की महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आप किडनी की बीमारी से पीड़ित है तो आपको ऑमेमेंटिन 625 का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको लिवर की समस्या है या पीलिया है, तो एमोक्सिसिलिन और क्लैवुलैनेट पोटेशियम नहीं लेना चाहिए। या किसी पेनिसिलिन या सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक से एलर्जी है, जैसे कि एमोक्सिल, सेफ्टिन, सेफजिल, मोक्साटैग, ओमेक्सिस या दूसरे प्रकार की बीमारी है तो ऑमेमेंटिन 625 लेकर बचने की कोशिश न करें

यदि आप एक टैबलेट फॉर्म से दूसरे (नियमित, चबाने योग्य या विस्तारित-रिलीज टैबलेट) पर स्विच करते हैं, तो केवल नया टैबलेट फॉर्म लें। Amoxicillin और Clavulanate के रूप में प्रभावी नहीं हो सकता है या हानिकारक हो सकता है। यदि डॉक्टर द्वारा निर्धारित टैबलेट फॉर्म का उपयोग नहीं करते हैं तो ऑगमेंटिन 625 की गोलियों को कम प्रभावी बना सकता है। अपने चिकित्सक से ऑगमेंटिन लेते समय गर्भधारण को रोकने के लिए गैर-हार्मोन विधि (जैसे कंडोम, डायाफ्राम, शुक्राणुनाशक) का उपयोग करने के बारे में जरूर पूछें।

और पढ़ें: Combiflam Tablet: कॉम्बिफ्लेम टेबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

ऑगमेंटिन 625 का उपयोग कैसे करें

इस दवा को भोजन या स्नैक लेने के बाद अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित, हर 12 घंटे में लें। इस दवा को हाई फैट वाले भोजन के साथ न लें क्योंकि यह दवा के अवशोषण को कम कर सकता है। इस टैबलेट को क्रश या चबाए नहीं ऐसा करने से साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है। एक बार में सारी दवाएं जारी रख सकते हैं। इसके अलावा, जब तक स्कोर लाइन न हो, तब तक गोलियों को विभाजित न करें और डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह जरूर लें। टैबलेट को चबाए बिना ही निगल लें।

ज्यादा असर के लिए इस एंटीबायोटिक दवा को समय के साथ लें। आपको याद रखना पड़ेगा इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें। जब तक लक्षण गायब न हो जाएं, तब तक इस दवा को लेना जारी रखें। दवा को बहुत जल्दी रोकना बैक्टीरिया को बढ़ने दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण वापस आ सकता है। यदि आपकी स्थिति बनी रहती है या बिगड़ती है तो डॉक्टर को जरूर बताएं।

और पढ़ें: बाबा रामदेव के फिटनेस सिक्रेट करें फॉलो और रहें ताउम्र फिट एंड हेल्दी

ऑगमेंटिन 625 के साइड इफेक्ट-

दस्त, जी मिचलाना, या उल्टी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव होता है या बिगड़ जाता है, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं। इस दवा को भोजन के साथ लेने से पेट की खराबी को कम करने में मदद मिलता है। याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को निर्धारित किया हो क्योंकि बिना डॉक्टर के सलाह के साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है।

गंभीर दुष्प्रभावों में से कोई भी होने पर डॉक्टर को तुरंत बताएं जैसे कि गहरे रंग का मूत्र, लगातार जी मचलना, उल्टी होना, पेट में दर्द, आंखों या त्वचा का पीला पड़ना, चोट लगना या खून बहना, संक्रमण के नए संकेत जैसे बुखार, लगातार गले में खराश, असामान्य थकान।

बैक्टीरिया की वजह से ये दवा ऑगमेंटिन 625 आंतों की गंभीर स्थिति जैसे कि क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल-जुड़े दस्त का कारण बन सकती है। यह स्थिति उपचार के दौरान या उपचार बंद होने के हफ्तों से महीनों के दौरान हो सकती है। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी लक्षण हैं तो डायरिया या ओपिओइड दवाओं का उपयोग न करें क्योंकि ये उत्पाद बदतर बना सकती हैं। यदि आपको ऐसा कुछ महसूस होता है तो डॉक्टर को तुरंत बताएं जैसे कि लगातार दस्त, पेट में दर्द या ऐंठन, रक्त या बलगम।

लंबे समय तक या बार-बार पीरियड्स के लिए इस दवा का उपयोग एक नए संक्रमण के परिणामस्वरूप हो सकता है। यदि आप अपने मुंह में सफेद धब्बे, इस्ट इंफेक्सन में बदलाव या अन्य नए लक्षणों को देखते हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी हो सकती है। हालांकि किसी गंभीर एलर्जी के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। जिसमें शामिल हैं दाने, खुजली, सूजन विशेषकर चेहरे, जीभ, गला, गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी

अमोक्सिसिलिन हल्के चकत्ते का कारण बन सकता है जो गंभीर नहीं होता है। हालांकि, आप इसे एक दुर्लभ दाने के अलावा नहीं बता सकते हैं जो एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है। इसलिए यदि आपको कोई दाने होता हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। यह दुष्प्रभावों के बारे में मालूम नहीं है तो आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें: अस्थमा और हार्ट पेशेंट के लिए जरूरी है पूरे साल फेस मास्क का इस्तेमाल

ऑगमेंटिन 625 में सावधानियां-

इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको अमोक्सिसिलिन या क्लेवुलैनीक एसिड से एलर्जी है या पेनिसिलिन या सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक दवाओं के लिए आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपना मेडिकल इतिहास बताएं, खासकर लीवर की बीमारी (एमोक्सिसिलिन / क्लेवलेनिक एसिड के पिछले उपयोग के कारण लीवर की समस्याएं), किडनी की बीमारी (जैसे डायलिसिस की आवश्यकता), एक निश्चित प्रकार का वायरल संक्रमण ( संक्रामक मोनोन्यूक्लियोसिस)।

सर्जरी होने से पहले अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जो आप उपयोग करते हैं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

इस उत्पाद के कारण जीवित जीवाणु टीके (जैसे टाइफाइड वैक्सीन) काम नहीं कर सकते हैं। इस दवा का उपयोग करते समय कोई भी टीकाकरण न करें जब तक कि आपका डॉक्टर न बताएं। गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब आवश्यक हो। अपने डॉक्टर से जोखिम और फायदों पर चर्चा करें।

ऑगमेंटिन 625 की सहभागिता-

ड्रग इंटरैक्शन बदल सकता है कि आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाती हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित दवा के पारस्परिक प्रभाव का वर्णन नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों (पर्चे / गैर-पर्चे दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) की एक सूची रखें और अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, रोकना या बदलना न करें।

इस दवा के साथ इंटरैक्शन करने वाले उत्पादों में शामिल हैं: मेथोट्रेक्सेट। यह दवा कुछ निश्चित प्रयोगशाला परीक्षणों और कुछ यूरीन ग्लूकोज परीक्षणों के काम में हस्तक्षेप कर सकती है। गलत परीक्षा परिणाम का कारण बन सकती है। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला कर्मियों और आपके सभी डॉक्टर जानते हैं कि आप इस दवा का उपयोग करते हैं।

और पढ़ें: हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

ऑगमेंटिन 625 डोस की जानकारी-

  • ऑगमेंटिन (एमोक्सिसिलिन और क्लैवुलनेट पोटेशियम) टैबलेट, फिल्म लेपित
  • निलंबन के लिए ऑगमेंटिन चेवेबल (अमोक्सिसिलिन और क्लैवुलनेट पोटेशियम) गोलियां, चबाने योग्य और पाउडर
  • ऑगमेंटिन ओरल सस्पेंशन (एमोक्सिसिलिन और क्लैवुलनेट पोटेशियम) पाउडर, ओरल सस्पेंशन, टैबलेट्स के लिए

इस दवा में निहित सक्रिय अवयवों के लिए सामान्य खुराक की जानकारी:

  • Amoxicillin / Clavulanate (मौखिक टैबलेट, chewable, मौखिक टैबलेट, पुनर्गठन के लिए मौखिक पाउडर, मौखिक टैबलेट, विस्तारित रिलीज)

अन्य फॉर्मुलेशन:

  • ऑगमेंटिन ES-600 (एमोक्सिसिलिन और क्लैवुलनेट पोटेशियम) पाउडर, मौखिक निलंबन के लिए
  • ऑगमेंटिन एक्सआर (एमोक्सिसिलिन और क्लैवुलनेट पोटेशियम) टैबलेट, फिल्म लेपित, विस्तारित रिलीज

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Augmentin XR https://www.webmd.com/drugs/2/drug-64200/augmentin-xr-oral/details– Accessed on 25 March

Augmentin: 7 things you should know https://www.drugs.com/tips/augmentin-patient-tips Accessed on 25 March

Augmentin treatment during pregnancy and the prevalence of congenital abnormalities: a population-based case-control teratologic study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/11451547 Accessed on 25 March

Is Augmentin Better Than Amoxicillin? https://www.verywellhealth.com/difference-between-amoxicillin-and-augmentin-4115052  Accessed on 25 March

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/09/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x